विज्ञापन
विज्ञापन

ITI Kya Hai और कैसे करें – आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी।

ITI एक प्रशिक्षण संस्थान है जहाँ पर किसी भी विषय से संबंधित डिप्लोमा कर सकते है लेकिन बहुत से लोग इसके बारे में कम ही जानते है हर कोई चाहता है की उसे अच्छी जॉब मिले
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आप जानते है कि ITI Kya Hai आपका जवाब नहीं है! तो आपको बता दूँ कि, आईटीआई यानी ‘औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान’ एक औद्योगिक कोर्स (Industrial Course) है। आईटीआई से अभिप्राय एक ऐसी संस्थान से है जिसके जरिए आप सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से प्राप्त सकते है। इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करेगे कि आईटीआई क्या है या ITI Kya Hota Hai? वे स्टूडेंट्स जो इस बात को लेकर कन्फूजन में रहते है कि 10वीं के बाद क्या करें? या 12वीं के बाद क्या करें?, उन्हें उनके परिचित विभिन्न कोर्सेज के लिए सलाह देते है उन्हीं में से एक विषय ITI (आईटीआई) है।

ITI में ऐसे विद्यार्थी एडमिशन ले सकते है जो टेक्निकल नॉलेज प्राप्त करना चाहते है या जो किसी वजह से 10वीं या 12वीं कक्षा बाद अपनी आगे की पढ़ाई जारी नहीं कर पाते, उनके लिए ITI बेहतरीन विकल्प है। 10वीं के बाद आईटीआई पाठ्यक्रम (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, फिटर और अन्य कई) विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध है उम्मीदवार अपनी रुचि के आधार पर कक्षाएं चुन सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप जानना चाहते कि, ITI क्या है (What is ITI in Hindi) और ITI Me Kya Hota Hai, इसे करने के फायदे क्या है एवं यह कोर्स करके के बाद आपकी सैलरी कितनी होगी, तो इन सभी सवालों के जवाब मैं आपके लिए इस लेख में लेकर आया हूँ जिसमें आप ITI Kaise Kare की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे।

ITI Kya Hai

आईटीआई (ITI) का फुल फॉर्म ‘औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial Training Institute)’ होता है। यह एक टेक्निकल कोर्स है जिसे कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी कर सकते है। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री लेवल पर काम करने के लिए तैयार किया जाता है ताकि वे अच्छी जॉब प्राप्त कर सके। इसमें स्टूडेंट्स को अपनी रूचि के अनुसार विभिन्न ट्रेड चुनने का विकल्प मिलता है जिनमें इलेक्ट्रिकल, डीजल, मैकेनिकल, फिटर, स्टेनो आदि कई शामिल है।

आईटीआई एक ऐसा इंस्टीट्यूट है जो DGET (Directorate General of Employment and Training) के अंतर्गत कार्यरत है। यह प्रशिक्षण विद्यार्थियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण (Vocational Training) प्रदान करता हैं।

ITI सर्टिफिकेट कोर्स में छात्रों को औद्योगिक कौशल और कार्यो के लिए शिक्षित किया जाता है। इसका मकसद विद्यार्थियों में ऐसी क्षमता और स्किल्स विकसित करना है जिससे वे व्यवसाय कर सके या कम आयु में ही रोज़गार पा सके। अगर आप यह कोर्स कर लेते है तो आप किसी सरकारी व प्राइवेट विभाग में नौकरी प्राप्त करते है।

ITI Ka Full Form

ITI Full Form या पूरा नाम “Industrial Training Institute” होता है। आईटीआई का फुल फॉर्म इन हिंदी (ITI Full Form in Hindi) “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” होता है।

ITI Course Details In Hindi

आईटीआई विभाग उद्योगो और व्यवसायो को कार्य-बल और श्रमशक्ति प्रदान करता है। यहाँ विद्यार्थियों को विशिष्ट कार्य सिखाए जाते है जो किसी उद्योग अथवा व्यवसाय में व्यावहारिक तौर पर किए जा सके। यह कोर्स कक्षा आठवीं, दसवीं, और बारहवीं में पास हुए छात्र कर सकते है। यह अल्पावधि में ही एक व्यक्ति को रोज़गार के लिए उपयुक्त बनाता है। एक आईटीआई सर्टिफिकेट धारक को इलेक्ट्रिकल, मेकैनिकल और मैन्युफैक्चरिंग विभागो में काम मिल सकता हैं।

संस्थान का नामऔद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI)
फीस 5 हजार रूपये से लेकर 50 हजार रूपये तक (पाठ्यक्रम के आधार पर)
रोजगारइलेक्ट्रिक इंजीनियर, वेल्डर, इंस्ट्रूमेंट इंजीनियर, लेदर गुड्स मेकर
पात्रताकक्षा 8वीं, कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं पास (पाठ्यक्रम पर निर्भर करता है)
अवधि1 वर्ष-2 वर्ष (पाठ्यक्रम के आधार पर)
कोर्स का प्रकारसर्टिफिकेट कोर्स

आईटीआई क्या होता है या ITI Ka Matlab Kya Hota Hai यह तो अब आप जान गए। लेकिन अगर आप जानना चाहते है कि में आईटीआई करने से क्या होता है या ITI Karne Ke Liye Kya Karna Padta Hai तो यह सब आपको आगे जानने को मिलेगा।

ITI Me Admission Kaise Le

प्रत्येक राज्य में DET (Directorate of Employment and Training) आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करता है। आमतौर पर, इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया हर साल जून के महीने में होती है। ITI कोर्स में एड्मिशन पाने के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है। उम्मीदवारों को आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए ITI की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों का चयन योग्यता व मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है।

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपको इन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी –

ITI Course Details In Hindi

अब देखते है कि आईटीआई कितने प्रकार की होती है? कई प्रकार की ट्रेड व कोर्स आईटीआई में पाए जाते हैं। इन सारे कोर्स को दो भाग में बाँटा गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Engineering ITI – इंजीनियरिंग आईटीआई में आप गणित और भौतिक विज्ञान के विषय सीखेंगे।

Non-Engineering ITI – इसमें आप दैनिक जीवन से संबन्धित चीज़ें सीखेंगे।

यहाँ है कुछ ITI Course जिन्हें आप अपनी योग्यता अनुसार चुन सकते है –

  • ITI Electrician – 2 वर्ष
  • आईटीआई फिटर – 2 वर्ष
  • ITI Automobile – 2 वर्ष
  • आईटीआई वेल्डर – 1 वर्ष
  • ITI Mechanic – 1-2 वर्ष
  • आईटीआई प्लम्बर – 1 वर्ष
  • ITI Surveyor – 2 वर्ष
  • आईटीआई ड्रग्सटमेन सिविल
  • ITI Digital Photographer
  • आईटीआई हेयर एंड स्किन केयर – 1 वर्ष
  • ITI Fruit and Vegetable Processing – 1 वर्ष
  • आईटीआई फायरमैन
  • ITI Cutting and Sewing – 1 वर्ष
  • आईटीआई फुटवियर मेकर – 1 वर्ष
  • ITI Library and Information Service – 1 वर्ष

इसके अलावा और कई कोर्स है जो आप अपनी पसंद के हिसाब से कर सकते हैं।

ITI में Admission लेने के लिए Eligibility

इन सारे कोर्स में दाख़िला लेने के लिए कुछ योग्यता मांगी जाती है-

  • Education Qualification: उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं+12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।।
  • Age Limit: अभ्यार्थी की आयु कम से कम 14 वर्ष की उम्र और ज़्यादा से ज़्यादा 40 वर्ष होना चाहिए।
  • 10वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने वाले अभ्यार्थी भी MP ITI परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

ITI कोर्स कितने समय का होता है

कुछ कोर्स का समय 6 महीने, कुछ का 9 महीने, कोई 1 साल और कोई 2 साल में किए जा सकते है। अच्छे आईटीआई कॉलेज चाहे सरकारी हो या प्राइवेट सभी में आईटीआई की एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसमें पास होने के बाद ही उम्मदीवारों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

ITI Fees In Hindi

कुछ प्राइवेट कॉलेज में ITI कोर्स की फीस एक साल में 5 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक जाती हैं। वही सरकारी कॉलेज की अगर बात करे तो यहां सामान्य तौर पर आईटीआई की फीस नहीं होती लेकिन कुछ सरकारी कॉलेज में 7000/- रुपए तक की न्यूनतम फीस का प्रावधान है।

आईटीआई करने से क्या होता है

जब कोई विद्यार्थी आईटीआई खत्म कर लेता है तो उन्हें ITI Certificate (AITT – All India Trade Test) या (NTC – National Trade Certificate) प्रदान किया जाता है। इन सर्टिफिकेट कोर्स के माध्यम से आप किसी भी प्राइवेट व सरकारी विभाग में जॉब प्राप्त कर सकते है। भारत में कई सरकारी नौकरियों के लिए ITI उम्मीदवारों के आवेदन मांगे जाते है जिनके लिए आप आवेदन कर सकते है।

Conclusion

ITI Kya Hota Hai in Hindi जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके हमे जरूर बताये। अगर आपको कम एजुकेशन या कम समय में रोजगार पाना है और आपकी प्रेक्टिकल यानी व्यावहारिक कामों में रुचि है तो आईटीआई आपके लिए सबसे उपयुक्त है। उम्मीद करते है कि आपको यह लेख शिक्षाप्रद लगा होगा और जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी मिली।

आईटीआई का मतलब क्या होता है, आईटीआई कोर्स क्या है? आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी / ITI Details in Hindi, वह आपके लिए फ़ायदेमंद होगी। यदि आपको ITI Mein Kya Hota Hai और ITI in Hindi जानकारी पसंद आयी हो, तो इसे अपने दोस्तों से शेयर ज़रूर करें और हमें कमेंट में प्रतिक्रिया जरूर दें।

आईटीआई कोर्स पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • I.T.I. का पूर्ण रूप क्या है?

आई.टी.आई. का फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

  • ITI इंस्टीट्यूट द्वारा किस प्रकार के कोर्स की पेशकश की जाती है?

आईटीआई संस्थान विभिन्न स्ट्रीम के सर्टिफिकेशन कोर्स प्रदान करते है।

  • I.T.I कोर्स की अवधि क्या है?

छात्र द्वारा चुने गए आईटीआई प्रोग्राम के आधार पर पाठ्यक्रम छह महीने से लेकर दो साल की अवधि तक हो सकते है।

  • आईटीआई (ITI) में प्रवेश के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता प्रत्येक पाठ्यक्रम के आधार पर भिन्न होती है।

  • क्या मुझे कक्षा 8वीं के बाद I.T.I में प्रवेश मिल सकता है?

हां, उम्मीदवार कक्षा 8वीं के बाद आई.टी.आई. पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 115

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 207

21 Comments

  1. हमे आपके द्वारा दी गयी सारी जानकारी महतवपूर्ण लगी है.
    इसके लिए आपका और आपकी पुरे समूह का हर्दय से धन्यवाद…………..

  2. मुझे आपके समूह द्वारा दी गयी जानकारी बहुत ही अच्छी लगा और इसके लिए मै आप सब को धन्यावाद बोलता हूं

  3. Sir mere inter me 54% marks hai or hum stenography se ITI karna chahte hai to kya sir mera selection ho sakta hai. Please replay me sir.

  4. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

Leave a Reply