in

ITI Kya Hai? – जानिए आईटीआई से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

अगर आप ये नहीं जानते कि दसवीं के बाद क्या करें, तो आपको जाननी चाहिए ITI की पूरी जानकारी। दसवीं कक्षा के बाद ग्यारहवि साइन्स, कॉमर्स अथवा आर्ट्स के अलावा भी विकल्प हैं। जानिए ITI Meaning in Hindi/ ITI me Kya Hota Hai in Hindi इस लेख को पढ़कर।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आईटीआई यानी कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है आइये जानते है ITI Kya Hai आईटीआई यानी कि ऐसी संस्थान जिसके जरिए आप सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से पा सकते। यहाॅं पर हम बात करेगे कि ITI Kya Hota Hai In Hindi और ITI Kya Hota Hai इसकी पूरी जानकारी देगे। ITI में ऐसे Students एडमिशन ले सकते है जो Technical Knowledge प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन किसी वजह से Higher Studies Pursue नहीं कर पा रहे है तो उनके लिए ITI बेहतर विकल्प है। आप इस लेख में जानेंगे – आईटीआई क्या है? What is ITI in Hindi, ITI Kya Hota Hai, ITI Full Form in Hindi, ITI Information In Hindi और ये भी जाने ITI Kaise Kare.

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

ITI Kya Hai

अगर आप जानना चाहते है कि ITI Course Details In Hindi में ITI Me Kya Hota Hai और आईटीआई करने से क्या होता है तो इसके लिए लेख के अंत तक बने रहे। ITI Ka Matlab आईटीआई यानी ‘Industrial Training Institute’ इसे हिन्दी में ‘औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान’ कहेंगे। आईटीआई एक ऐसा इंस्टीट्यूट हैं जो DGET (Directorate General of Employment and Training) के अंतर्गत कार्यरत हैं। ITI Karne Ke Liye Kya Karna Padta Hai और ITI Ke Bare Mein जानने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

अब बात करते है आईटीआई फुल इनफार्मेशन यह प्रशिक्षण विद्यार्थियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण (Vocational Training) प्रदान करता हैं। यह छात्रों को औद्योगिक कौशल और कार्यो के लिए शिक्षित करता हैं। इसका मकसद विद्यार्थियों को ऐसी क्षमता और Skill देना हैं जिससे वे व्यवसाय कर सके या कम आयु में ही रोज़गार पा सके। ITI Ke Bare Me Jankari और ITI Me Admission Kaise Le इसकी भी जानकारी विस्तार से दी गई है।

ITI Ka Full Form

ITI Full Form  – “Industrial Training Institute”. आईटीआई का फुल फॉर्म इन हिंदी – ‘औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान’।

ITI Ki Jankari Hindi Me

आईटीआई विभाग उद्योगो और व्यवसायो को कार्य-बल और श्रमशक्ति प्रदान करता हैं। यहाँ विद्यार्थियों को विशिष्ट कार्य सिखाए जाते हैं जो किसी उद्योग अथवा व्यवसाय में व्यावहारिक तौर पर किए जा सके। यह कोर्स कक्षा आठवीं, दसवीं, और बारहवीं में पास हुए छात्र कर सकते हैं। यह अल्पावधि में ही एक व्यक्ति को रोज़गार के लिए उपयुक्त बनाता हैं।

एक आईटीआई को इलेक्ट्रिकल, मेकैनिकल और मैन्युफैक्चरिंग विभागो में काम मिल सकता हैं।

अब देखते हैं कि आईटीआई कितने प्रकार की होती है? बहुत किस्म के कोर्स आईटीआई में पाए जाते हैं। इन सारे कोर्स को दो भाग में बाँटा गया हैं।

Engineering ITI – इसमें आप गणित और भौतिक विज्ञान के विषय सीखेंगे।

Non-Engineering ITI – इसमें आप दैनिक जीवन से संबन्धित चीज़ें सीखेंगे।

यहाँ हैं कुछ आईटीआई कोर्स –

  • ITI Electrician
  • ITI Fitter
  • ITI Automobile
  • ITI Welder
  • ITI Mechanic
  • ITI Plumber
  • ITI Surveyor
  • ITI Draughtsman Civil
  • ITI Digital Photographer
  • ITI Hair and Skin Care
  • ITI Fruit and Vegetable Processing
  • ITI Firemen
  • ITI Cutting and Sewing
  • ITI Footwear Maker
  • ITI Library and Information Service

इसके अलावा और कई कोर्स हैं जो आप अपनी पसंद के हिसाब से कर सकते हैं। इन सारे कोर्स में दाख़िला लेने के लिए कुछ योग्यता के गुण –

  • किसी मान्य बोर्ड से आठवीं और दसवीं में पास।
  • कम से कम 14 वर्ष की उम्र और ज़्यादा से ज़्यादा 40 वर्ष की आयु।
  • राज्य की आईटीआई परीक्षा में पास होना।
  • बारहवीं के बाद भी आईटीआई किया जा सकता हैं।

कुछ कोर्स का समय 6 महीने, कुछ का 9 महीने, कोई 1 साल और कोई 2 साल में किए जा सकते हैं। अच्छे आईटीआई कॉलेज चाहे सरकारी हो या प्राइवेट एक लिखित परीक्षा आयोजित करते हैं। उसमें से विद्यार्थियों को चुना जाता हैं।

जब कोई विद्यार्थी आईटीआई खत्म कर लेता हैं तो वह एआईटीटी (AITT – All India Trade Test) देता हैं। उसमें सफल छात्रों को एनटीसी (NTC – National Trade Certificate) दिया जाता हैं।

कुछ प्राइवेट कॉलेज में ITI कोर्स की फीस एक साल में 5 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक जाती हैं। सामान्य तौर पर सरकारी कॉलेज में आईटीआई की फीस नहीं होती परंतु होती हैं तो 7000/- रुपए तक होती हैं

कुछ प्राइवेट कॉलेज में ITI कोर्स की फीस एक साल में 5 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक जाती हैं। वही सरकारी कॉलेज की अगर बात करे तो यहां सामान्य तौर पर आईटीआई की फीस नहीं होती लेकिन कुछ सरकारी कॉलेज में 7000/- रुपए तक की न्यूनतम फीस का प्रावधान है।

Conclusion

तो अगर आपको कम आयु या कम समय में रोजगार पाना हैं और आपको प्रेक्टिकल यानी व्यावहारिक कामों में रुचि हैं तो आईटीआई आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख शिक्षाप्रद लगा होगा और आपने इसमें जो निम्नलिखित जानकारी मिली। आईटीआई का मतलब क्या होता है, आईटीआई कोर्स क्या है? आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी / ITI Details in Hindi, ITI Fees In Hindi वह आपके लिए फ़ायदेमंद होगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों से शेयर ज़रूर करें और हमें कमेंट में प्रतिक्रिया दें।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

10th Ke Baad Kya Kare? – जाने 10वीं के बाद साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स में से कौन सा विषय है आपके लिए बेहतर!

12th Ke Baad Kya Kare? – 12वीं के बाद मैथ्स, साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स में से किसमें चुने अपना भविष्य!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.8 / 5. Vote count: 67

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

21 Comments

Leave a Reply
  1. हमे आपके द्वारा दी गयी सारी जानकारी महतवपूर्ण लगी है.
    इसके लिए आपका और आपकी पुरे समूह का हर्दय से धन्यवाद…………..

  2. मुझे आपके समूह द्वारा दी गयी जानकारी बहुत ही अच्छी लगा और इसके लिए मै आप सब को धन्यावाद बोलता हूं

  3. Sir mere inter me 54% marks hai or hum stenography se ITI karna chahte hai to kya sir mera selection ho sakta hai. Please replay me sir.

  4. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CCC kya hai

CCC Kya Hai? जानिए CCC Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

CRPF Kaise Join Kare

CRPF Kaise Join Kare? – जानिए CRPF Ka Kya Kaam Hota Hai!