ITI Kya Hai और कैसे करें – योग्यता, सिलेबस, फीस, नौकरी।

ITI एक प्रशिक्षण संस्थान है जहाँ पर किसी भी विषय से संबंधित डिप्लोमा कर सकते है लेकिन बहुत से लोग इसके बारे में कम ही जानते है हर कोई चाहता है की उसे अच्छी जॉब मिले

क्या आप जानते है कि ITI Kya Hai अगर आपका जवाब नहीं है! तो आपको बता दूँ कि, आईटीआई यानी ‘औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान’ एक औद्योगिक कोर्स (Industrial Course) है। आईटीआई से अभिप्राय एक ऐसी संस्थान से है जिसके जरिए आप सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से प्राप्त सकते है। इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करेगे कि आईटीआई क्या है या ITI Kya Hota Hai? वे स्टूडेंट्स जो इस बात को लेकर कन्फूजन में रहते है कि 10वीं के बाद क्या करें? या 12वीं के बाद क्या करें?, उन्हें उनके परिचित विभिन्न कोर्सेज के लिए सलाह देते है उन्हीं में से एक विषय ITI (आईटीआई) है।

ITI में ऐसे विद्यार्थी एडमिशन ले सकते है जो टेक्निकल नॉलेज प्राप्त करना चाहते है या जो किसी वजह से 10वीं या 12वीं कक्षा बाद अपनी आगे की पढ़ाई जारी नहीं कर पाते, उनके लिए ITI बेहतरीन विकल्प है। 10वीं के बाद आईटीआई पाठ्यक्रम (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, फिटर और अन्य कई) विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध है उम्मीदवार अपनी रुचि के आधार पर कक्षाएं चुन सकते है।

यदि आप जानना चाहते कि, ITI Ka Matlab Kya Hota Hai (What is ITI Course) और ITI Me Kya Hota Hai, इसे करने के फायदे क्या है एवं यह कोर्स करके के बाद आपकी सैलरी कितनी होगी, तो इन सभी सवालों के जवाब मैंने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताए हैं जिसमें आप ITI Kaise Kare की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे।

[toc]

ITI Kya Hai

ITI (Industrial Training Institute)’ एक टेक्निकल कोर्स है जिसे कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी कर सकते है। ITI सर्टिफिकेट कोर्स में छात्रों को औद्योगिक कौशल और कार्यो के लिए शिक्षित किया जाता है। इसका मकसद विद्यार्थियों में ऐसी क्षमता और स्किल्स विकसित करना है जिससे वे व्यवसाय कर सके या कम आयु में ही रोज़गार पा सके।

आईटीआई एक ऐसा इंस्टीट्यूट है जो DGET (Directorate General of Employment and Training) के अंतर्गत कार्यरत है। यह प्रशिक्षण विद्यार्थियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण (Vocational Training) प्रदान करता हैं। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री लेवल पर काम करने के लिए तैयार किया जाता है ताकि वे अच्छी जॉब प्राप्त कर सके। इसमें स्टूडेंट्स को अपनी रूचि के अनुसार विभिन्न ट्रेड चुनने का विकल्प मिलता है जिनमें इलेक्ट्रिकल, डीजल, मैकेनिकल, फिटर, स्टेनो आदि कई शामिल है।

आईटीआई में Theoritical Knowledge से ज्यादा Practical Knowledge पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है. ITI Course की अवधि 6 माह से लेकर 2 साल तक की होती है, जो कि विभिन्न प्रकार के कोर्सेस पर निर्भर करती है.

 

यह अल्पावधि में ही एक व्यक्ति को रोज़गार के लिए उपयुक्त बनाता है। एक आईटीआई सर्टिफिकेट धारक को इलेक्ट्रिकल, मेकैनिकल और मैन्युफैक्चरिंग विभागो में काम मिल सकता हैं।

ITI Ka Full Form

ITI Full Form या पूरा नाम “Industrial Training Institute” होता है। आईटीआई का फुल फॉर्म इन हिंदी (ITI Full Form in Hindi) “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” होता है।

ITI Course Details In Hindi

आईटीआई विभाग उद्योगो और व्यवसायो को कार्य-बल और श्रमशक्ति प्रदान करता है। यहाँ विद्यार्थियों को विशिष्ट कार्य सिखाए जाते है जो किसी उद्योग अथवा व्यवसाय में व्यावहारिक तौर पर किए जा सके। यह कोर्स कक्षा आठवीं, दसवीं, और बारहवीं में पास हुए छात्र कर सकते है। अगर आप यह कोर्स कर लेते है तो आप किसी सरकारी व प्राइवेट विभाग में नौकरी प्राप्त करते है।

[table id=301 /]

आईटीआई क्या होता है या यह तो अब आप जान गए। लेकिन अगर आप  ITI Ke Bare Mein Jankari जैसे यह कितने प्रकार की होती है, ITI Me Admission Ke Liye Document क्या क्या लगते हैं इसके बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं तो यह सब आपको आगे जानने को मिलेगा।

ITI कितने प्रकार की होती है?

अब देखते है कि आईटीआई कितने प्रकार की होती है? कई प्रकार की ट्रेड व कोर्स आईटीआई में पाए जाते हैं। इन सारे कोर्स को दो भाग में बाँटा गया है।

  • Engineering ITI Trades – इंजीनियरिंग आईटीआई ट्रेड्स में आप गणित और भौतिक विज्ञान के विषय सीखेंगे।
  • Non-Engineering ITI Trades– नॉन इंजीनियरिंग आईटीआई ट्रेड्स इसमें आप दैनिक जीवन से संबन्धित चीज़ें सीखेंगे।

यहाँ है कुछ ITI Course जिन्हें आप अपनी योग्यता अनुसार चुन सकते है –

ITI Course List for 8th Pass

[table id=348 /]

ITI Course List for 10th Pass

[table id=349 /]

इसके अलावा और कई कोर्स है जो आप अपनी पसंद के हिसाब से कर सकते हैं।

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपको इन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी –

ITI में Admission लेने के लिए Eligibility

इन सारे कोर्स में दाख़िला लेने के लिए कुछ योग्यता मांगी जाती है-

  • Education Qualification: उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं+12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।।
  • Age Limit: अभ्यार्थी की आयु कम से कम 14 वर्ष की उम्र और ज़्यादा से ज़्यादा 40 वर्ष होना चाहिए।
  • 10वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने वाले अभ्यार्थी भी MP ITI परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

ITI कोर्स कितने समय का होता है

आईटीआई कोर्स का समय 6 महीने, कुछ का 9 महीने और कुछ ITI Courses 1 साल और कोई 2 साल में किए जा सकते है। देखा जाए तो ITI कोर्सेस 100 से भी अधिक होते हैं, जिन्हें करने की समयावधि भी भिन्न होती है.

ITI Fees In Hindi

कुछ प्राइवेट कॉलेज में ITI कोर्स की फीस एक साल में 5 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक जाती हैं। वही सरकारी कॉलेज की अगर बात करे तो यहां सामान्य तौर पर आईटीआई की फीस सरकारी कॉलेज में 7000/- रुपए तक की न्यूनतम फीस का प्रावधान है।

आईटीआई कोर्स कैसे करें (ITI Me Admission Kaise Le)

प्रत्येक राज्य में DET (Directorate of Employment and Training) आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करता है। उम्मीदवारों को आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए ITI की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ITI कोर्स के लिए आप 10वीं अथवा 12वीं पास करके आईटीआई प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें ITI Engineering Trades के लिए 10+2 होना आवश्यक है और Non ITI Engineering Trades के लिए 8th/10th पास होना जरुरी है. आमतौर पर, इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया हर वर्ष जून अथवा जुलाई के महिने में होती है, आप अपने राज्य की आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ये फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं, जिसका शुल्क 250 रुपये होता है। ITI कोर्स में एड्मिशन पाने के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है। उम्मीदवारों का चयन योग्यता व मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है। अगर आपका सरकारी कॉलेज में सिलेक्शन हो जाता है, तो आपकी फीस बहुत ही कम होती है।

वहीं कुछ प्राइवेट कॉलेज डायरेक्ट एडमिशन भी देते हैं, जिनमें आपको प्रवेश आपके 10th अथवा 12th के मार्क्स के आधार पर मिलता है।

ITI के लिए अप्लाई कैसे करें?

  • सबसे पहले अपने राज्य की आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ.
  • इसके बाद आप अपनी Email-Id अथवा Mobile Number के द्वारा Sign-In करें.
  • अब आपको New Candidate Register का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, आपको उसमें मांगी गई सभी डिटेल्स भरनी है, जैसे आपका नाम, एड्रेस आदि.
  • डिटेल्स भरने के बाद मांगे गए डाक्यूमेंट्स अपलोड करें.
  • अब फॉर्म को submit कर दें, और  उसका प्रिंट आउट निकाल लें.

आईटीआई करने के बाद आप कौन से कोर्सेस कर सकते हैं?

  • BE/B.Tech
  • Polytechnic Diploma
  • CTI/CITS Course

आईटीआई करने से क्या होता है

जब कोई विद्यार्थी आईटीआई खत्म कर लेता है तो उन्हें ITI Certificate (AITT – All India Trade Test) या (NTC – National Trade Certificate) प्रदान किया जाता है। इन सर्टिफिकेट कोर्स के माध्यम से आप किसी भी प्राइवेट व सरकारी विभाग में जॉब प्राप्त कर सकते है। भारत में कई सरकारी नौकरियों के लिए ITI उम्मीदवारों के आवेदन मांगे जाते है जिनके लिए आप आवेदन कर सकते है। अच्छे आईटीआई कॉलेज चाहे सरकारी हो या प्राइवेट सभी में आईटीआई की एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसमें पास होने के बाद ही उम्मदीवारों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

आईटीआई करने के बाद जॉब प्रोफाइल

  • Fiter
  • Welder
  • Electrician
  • Teacher
  • Mechanic
  • Machine Operator

Conclusion

ITI Kya Hota Hai in Hindi जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके हमे जरूर बताये। अगर आपको कम एजुकेशन या कम समय में रोजगार पाना है और आपकी प्रेक्टिकल यानी व्यावहारिक कामों में रुचि है तो आईटीआई आपके लिए सबसे उपयुक्त है। उम्मीद करते है कि आपको यह लेख शिक्षाप्रद लगा होगा और जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी मिली।

आईटीआई का मतलब क्या होता है, आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी आपके लिए फ़ायदेमंद होगी। यदि आपको ITI Mein Kya Hota Hai और ITI in Hindi जानकारी पसंद आयी हो, तो इसे अपने दोस्तों से शेयर ज़रूर करें और हमें कमेंट में प्रतिक्रिया जरूर दें।

आईटीआई कोर्स पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • I.T.I. का पूर्ण रूप क्या है?

आई.टी.आई. का फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

  • ITI इंस्टीट्यूट द्वारा किस प्रकार के कोर्स की पेशकश की जाती है?

आईटीआई संस्थान विभिन्न स्ट्रीम के सर्टिफिकेशन कोर्स प्रदान करते है।

  • I.T.I कोर्स की अवधि क्या है?

छात्र द्वारा चुने गए आईटीआई प्रोग्राम के आधार पर पाठ्यक्रम छह महीने से लेकर दो साल की अवधि तक हो सकते है।

  • आईटीआई (ITI) में प्रवेश के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता प्रत्येक पाठ्यक्रम के आधार पर भिन्न होती है।

  • क्या मुझे कक्षा 8वीं के बाद I.T.I में प्रवेश मिल सकता है?

हां, उम्मीदवार कक्षा 8वीं के बाद आई.टी.आई. पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते है।

Editorial Team
Editorial Team

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 1159

26 Comments

  1. हमे आपके द्वारा दी गयी सारी जानकारी महतवपूर्ण लगी है.
    इसके लिए आपका और आपकी पुरे समूह का हर्दय से धन्यवाद…………..

  2. मुझे आपके समूह द्वारा दी गयी जानकारी बहुत ही अच्छी लगा और इसके लिए मै आप सब को धन्यावाद बोलता हूं

  3. Sir mere inter me 54% marks hai or hum stenography se ITI karna chahte hai to kya sir mera selection ho sakta hai. Please replay me sir.

  4. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *