1. Technology

Landline Kya Hai? Landline Phone Ke Prakar Kitne Hote Hai – जानिए Landline Phone Aur Mobile Phone Me Kya Antar Hai हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Landline Kya Hai यदि आप Landline Connection लेना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही आज आपको हम Landline Connection Kaise Le इसकी जानकारी भी देंगे।
Types Of Landline In Hindi यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
स्मार्टफोन के आ जाने से लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल लगभग बहुत ही कम हो गया है। पहले के समय में फोन पर बात करने के लिए सिर्फ लैंडलाइन फोन का ही इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन अब स्मार्टफोन ने इसकी जगह ले ली है। जबसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ा है तब से ही लैंडलाइन फोन का प्रयोग कम किया जाने लगा है।

आज स्मार्टफोन सबकी पहली जरुरत बन गई है। और स्मार्टफोन का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। लेकिन अभी भी कुछ घरों में या ऑफ़िस में लैंडलाइन फोन का प्रयोग करते है। इसके प्रयोग से आप एक ही जगह पर बैठकर फ़ोन कर सकते है। जिससे की इसके प्रयोग में कमी आ गई है।
आइये अब जानते है Landline Kya Hota Hai यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Landline In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तो ही आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे और नया लैंडलाइन कनेक्शन ले पाएँगे।

Landline Kya Hai

यह एक प्रकार का टेलीफ़ोन होता है। जिसका इस्तेमाल कॉल करने के लिए किया जाता है। यह Signals को ट्रांसमिट करता है जो ऑडियो डाटा से कन्वर्ट रहता है।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: iPhone Kya Hai? IPhone Itna Mehnga Kyun Hai – जानिए IPhone History In Hindi!
जैसे वायर या फाइबर ऑप्टिक केबल। यह 2 लोकेशन के बीच एक परमानेंट कनेक्शन होता है। इसे Dedicated Line भी कहा जाता है।

लैंडलाइन नंबर क्या होता है

लैंडलाइन नंबर मोबाइल नंबर की तरह ही होता है। जैसे हमारे मोबाइल का नंबर होता है वैसे ही लैंडलाइन का भी नंबर होता है।
जैसे हम किसी मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए उसके नंबर डायल करके कॉल करते है वैसे ही लैंडलाइन का भी अपना एक नंबर होता है। अगर आप इस नंबर पर कॉल करते है तो उस लैंडलाइन फ़ोन पर कॉल लगेगा जिसे आपने डायल करके कॉल किया है।

Landline Phone Ke Prakar

अब जानते है Landline Ke Prakar के बारे में यह कितने प्रकार के होते है। इसके मुख्य प्रकार आगे बताये गए है:

  • Corded Phones


Corded Phones 2 Models में उपलब्ध थे। Desktop और Wall – Mounted Models. इसका इस्तेमाल प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किया जा सकता था। बहुत से Corded Phones में Speakerphone का ऑप्शन भी हुआ करता था।
जब पॉवर उपलब्ध ना भी हो तब भी यह काम करती है। Corded Phones में Phone Base और Receiver एक-दूसरे के साथ एक Cord के द्वारा Connected होते है।

  • Cordless Phones

Cordless Phones
Cordless Phone उपयोगकर्ता को Mobility प्रदान करती है। जिससे उपयोगकर्ता कुछ दूरी तक भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। और Ongoing Call पर जिसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पॉवर ना होने पर इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। Cordless Phones की Range बहुत ही कम होती है।

Landline Phone Aur Mobile Phone Me Kya Antar Hai

लैंडलाइन फोन और मोबाइल फोन में बहुत अंतर होता है। तो जानते है इन दोनों के बीच के अंतर को:

  • Landline Phone Voice Call को ट्रान्सफर करने के लिए मेटल वायर या केबल का इस्तेमाल करता है। Mobile Phone Voice Call ट्रान्सफर करने के लिए Radio Waves का इस्तेमाल करते है।
  • लैंडलाइन फोन में Equipment और डिवाइस के मध्य फिजिकल कनेक्शन होता है। मोबाइल फोन में फिजिकल कनेक्शन नहीं होता।
  • लैंडलाइन फोन में एक Phone Jack होता है, जो Wall में Visible होता है। इससे ही फोन लाइन कनेक्टेड होती है। मोबाइल में नेटवर्क के लिए मोबाइल टावर्स की सुविधा होती है।

Landline Phone Kaha Se Kharide

अब अगर आप सोच रहे है की Landline Phone Kaise Kharide तो आप लैंडलाइन फोन किसी भी लैंडलाइन फोन बेचने वाली दुकान से ख़रीद सकते है।
जरूर पढ़े: Webcam Kya Hota Hai? IP Webcam Kya Hai? IP Webcam Kaise Use Kare – जानिए Webcam Kitne Prakar Ke Hote Hai हिंदी में!
आपको लैंडलाइन शॉप पर हर तरह के लैंडलाइन फोन मिल जाएँगे। तो शॉप पर जाकर आप यह फोन ख़रीद सकते है। अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी ख़रीद सकते है। आप Amazon से भी लैंडलाइन फोन को ऑनलाइन ख़रीद सकते है।

Landline Connection Kaise Le

लैंडलाइन फोन कनेक्शन लेने के लिए आप नीचे दी गई Steps को Follow करे। यहाँ आपको हम ऑनलाइन कनेक्शन लेने के बारे में बता रहे है। तो जानते है Bsnl Landline Connection Kaise Le:

  • Go To Website

सबसे पहले Bsnl.Co.In की वेबसाइट पर जाए। Homepage पर ही आपको New Connection का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Tap On New Service

अब आपके सामने कुछ Options आएँगे उसमें से New Service के ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • Apply For A New Connection

New Service पर क्लिक करने पर एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपको Lead Details, Personal Details, Address Details को सही-सही भरना है।

  • Tap On Submit Button

फॉर्म को पूरा भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करे। अब आपके मोबाइल पर एक Aid Number आएगा। इसके बाद Bsnl Team से आपके पास कॉल आएगा। और उन्हें आपके डॉक्यूमेंट की Details देनी होगी।
बस एक-दो दिन में आपके घर पर या ऑफ़िस में आपको इसकी कनेक्टिविटी मिल जाएगी फिर आप इसका इस्तेमाल कर पाएँगे।

Landline Phone Ke Fayde

अगर आप लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके फायदे भी प्राप्त होते है। जानते है लैंडलाइन फोन के फ़ायदों के बारे में:

  • यदि आपको मेडिकल केयर की अचानक से जरुरत पड़ जाती है तो आप लैंडलाइन फोन से अगर कॉल करते है तो वह आपकी बिल्कुल सही लोकेशन पर पहुँच जाते है।
  • आप अपने घर या ऑफ़िस में बहुत सारे लैंडलाइन फोन एक ही लाइन से कनेक्ट कर सकते है।
  • लैंडलाइन फोन की कीमत भी बहुत कम होती है। आप इसे एक सही कीमत में ख़रीद सकते है।
  • लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होता है। इसका आसानी से उपयोग किया जा सकता है।
  • इससे बातचीत भी बिल्कुल स्पष्ट की जा सकती है। नेटवर्क में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आती है।

Landline Phone Ke Nuksan

लैंडलाइन फोन के फायदे होने के साथ ही उसके कुछ नुकसान भी है। आगे देखते है इसके नुकसान क्या है:

  • यदि आप कही बाहर जाते है तो आप लैंडलाइन फोन को अपने साथ नहीं ले जा सकते।
  • यह बिजली की खपत करता है। जब आप इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे होते है तब भी।
  • पर्सनल उपयोग के लिए यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Landline Kya Hota Hai और साथ ही आपने यह भी जाना की Landline Connection Kaise Le आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
लैंडलाइन नंबर क्या होता है यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Landline Phone Ke Prakar भी आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Bootstrap Kya Hai? Bootstrap Kaise Use Kare – जानिए कैसे काम करता है Bootstrap विस्तार में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Landline Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Landline In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Landline Kya Hai? Landline Phone Ke Prakar Kitne Hote Hai – जानिए Landline Phone Aur Mobile Phone Me Kya Antar Hai हिंदी में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *