Bootstrap Kya Hai? Bootstrap Kaise Use Kare जानिए - Hindi Sahayta

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Bootstrap Kya Hai यदि आप भी जानना चाहते है की Bootstrap Ka Use Kaise Kare तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आपको हम Bootstrap की पूरी जानकरी देंगे

Bootstrap Ke Fayde भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।


यदि आप Web Designing करते है तो आपने इसका नाम सुना ही होगा यह Web Designer के लिए एक ज़रुरी Tool होता है। जिसका प्रयोग करके सरलता से वेब डिज़ाइनिंग की जा सकती है। पहले कंप्यूटर और लैपटॉप के इस्तेमाल से किसी वेबसाइट को ओपन किया जाता था लेकिन आज यह काम मोबाइल में सबसे ज्यादा किया जाने लगा है।

अब हम अपने मोबाइल का प्रयोग करके ही किसी भी साइट को ओपन कर सकते है। आज इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए ज्यादातर मोबाइल का ही उपयोग किया जाने लगा है। इसलिए Web Designer को ध्यान रखना होता है की वेबसाइट सभी डिवाइस पर आसानी से खुल जाए और इसके लिए आप Bootstrap की मदद ले सकते है।

तो आईये जानते है अब Bootstrap Ka Use Kaise Kare अगर आपको इसकी जानकारी प्राप्त करना है तो यह पोस्ट What Is Bootstrap In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे।

Bootstrap Kya Hai

Bootstrap को ट्विटर कंपनी के Employee Mark Otto और Jacob Thornton ने मिलकर बनाया था। जिसे 19 अगस्त 2011 में रिलीज़ कर दिया गया था। यह एक तरह का फ्रेमवर्क होता है। इसका प्रयोग रिस्पोंसिव मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट को बनाने के लिए किया जाता है।

Bootstrap

इस तरह के और भी बहुत से फ्रेमवर्क है लेकिन Bootstrap का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। Developers रिस्पोंसिव मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट बनाने के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग करते है। Bootstrap को Html, CSS, Javascript से मिलाकर बनाया गया है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Website Kaise Banaye? Free Blog Kaise Banaye – Website Banane Ka Tarika क्या है जानिए हिंदी में!

रिस्पोंसिव वेबसाइट का मतलब होता है जिसे हम किसी भी डिवाइस में आसानी से खोल सकते है। मतलब अगर वेबसाइट को कंप्यूटर में ओपन करते है तब भी वह अच्छे से ओपन होगी और अगर मोबाइल में ओपन करते है तब भी वह बिना किसी परेशानी के ओपन हो जाएगी। और वेबसाइट के डिज़ाइन में कोई ख़राबी ना होगी उसे रिस्पोंसिव वेबसाइट कहते है।

अगर आपके Visitors को बार-बार आपकी वेबसाइट को Zoom In और Zoom Out करना होता है और उन्हें परेशानी होती है तो इससे आपको ही नुकसान होगा। वह फिर से आपकी वेबसाइट पर नहीं आएग। लेकिन अगर वहीं आपकी साइट रिस्पोंसिव है और User को उसका इस्तेमाल करने में आसानी होती है तो इससे आपकी वेबसाइट के Content का महत्व बढ़ेगा।

Bootstrap Kaise Use Kare

Bootstrap का इस्तेमाल करके आप रिस्पोंसिव वेबसाइट बना सकते है। आप 2 तरह से Bootstrap का इस्तेमाल कर सकते हो पहला तरीका उसे डाउनलोड करके और दूसरा CDN के द्वारा। अगर आप डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको हम नीचे इसे डाउनलोड करना का तरीका बता रहे है:

  • Go To Website

Bootstrap को अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले Bootstrap फाइल को डाउनलोड करना होता है।

  • Download Bootstrap

अब आपको Bootstrap के नीचे Download Bootstrap बटन दिखेगा उस पर क्लिक करके Bootstrap को डाउनलोड कर ले।

  • Install Bootstrap

डाउनलोड करके इसे इंस्टाल कर ले।

  • Open Bootstrap

अब आप इसे ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते है। CDN के द्वारा अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो यह बहुत आसान होता है।

लेकिन Bootstrap का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले आपको HTML और CSS का Basic Knowledge होना ज़रुरी है। Bootstrap Use करने के लिए आपको  Bootstrap CSS, Javascript और AJAX के CDN को Html Code में जोड़ना होगा।

उसके बाद सभी Ready Component (Grid, Container, Typography, Forms, Menubar) को Copy Paste करके इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप चाहे तो अपने Custom CSS Code से इनकी स्टाइल भी बदल कर सकते है।

कैसे काम करता है Bootstrap

Bootstrap की मदद से जब Web Designer वेबसाइट डिज़ाइन करता है तो उसे ज्यादा कोडिंग करने की जरुरत नहीं होती। Bootstrap में पहले से ही बहुत सारे कोड्स दिए गए होते है। जिन्हें Html Page पर सिर्फ Refuse किया जाता है।

जरूर पढ़े: GoDaddy Kya Hai? GoDaddy Account Kaise Banaye – जानिए GoDaddy Se Domain Kaise Kharide हिंदी में!

Bootstrap में CSS की बहुत सारी Predefined Classes होती है जिसे आसानी से अपने पेज पर Use किया जा सकता है। Bootstrap Grid System पर कार्य करता है।

जो पूरे पेज को बराबर Columns और Rows में बाँटता है। प्रत्येक Rows और Columns के लिए अलग-अलग CSS Classes बनाये गये है जिसे आवश्यकतानुसार Web Page पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Bootstrap Ke Fayde

Bootstrap को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे होते है जिसके बारे में आपको आगे बता रहे है:

  • यह Framework इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है। अगर आपको CSS और Html का नॉलेज है तो आप Bootstrap का इस्तेमाल कर सकते है। और इसमें बदलाव भी कर सकते है।
  • इससे समय की भी बचत होती है Bootstrap में पहले से ही Code मिल जाते है। जिससे अगर कुछ बदलाव करना होता है तो आपको ज्यादा Coding की जरुरत नहीं होती है।
  • इसके माध्यम से आप आसानी से Responsive Website बना सकते हो। अगर आपकी वेबसाइट Responsive है तो वह किसी भी प्लेटफॉर्म या डिवाइस में स्क्रीन के साइज़ के हिसाब से अपने आपको एडजस्ट कर लेती है।
  • Bootstrap का फ्री में उपयोग कर सकते है।
  • यदि आप Bootstrap में पहली से Add की हुई In-built Style को Change करना चाहते है तो आप आसानी से कर सकते हो। आपको अपना CSS Code लिखकर Bootstrap के कोड को Over Write करना होता है अपने CSS Code से।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Bootstrap Kya Hai और इसके साथ ही Bootstrap Ke Fayde भी आपने जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप जानना चाहते है की Bootstrap Ka Use Kaise Kare तो हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Bootstrap Ke Fayde आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: WordPress Kya Hai? WordPress Ke Fayde Kya Hai? – जानिए WordPress Par Blog बनाने के बेहद आसान तरीके हिंदी मे!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Bootstrap Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Bootstrap In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Bootstrap Kya Hai? Bootstrap Kaise Use Kare – जानिए कैसे काम करता है Bootstrap विस्तार में!
Rate this post

Leave a comment