विज्ञापन
विज्ञापन
in

Bootstrap Kya Hai? – बूटस्ट्रैप कैसे यूज़ करें, जाने Bootstrap In Hindi जानकारी।

आज हम आपको बताने जा रहे है Bootstrap Kya Hai और Bootstrap Ka Use Kaise Kare? यदि आप भी Bootstrap In Hindi जानकारी पाना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े।
विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप Web Designing करते है तो आपको Bootstrap Kya Hai यह तो जरूर पता होगा। Bootstrap उत्तरदायी और मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट विकसित करने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क है। यह आसान और फास्ट वेब विकास के लिए उपयोग किया जाने वाला एक फ्रंट-एंड फ्रेमवर्क है, जो डाउनलोड और उपयोग करने के लिए बिलकुल फ्री है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यह वेब डिज़ाइनर के लिए एक उपयोगी टूल होता है, जिसका प्रयोग करके सरलता से वेब डिज़ाइनिंग की जा सकती है। पहले कंप्यूटर और लैपटॉप के इस्तेमाल से किसी वेबसाइट को ओपन किया जाता था, पर आज यह काम मोबाइल में सबसे ज्यादा किया जाने लगा है। अब हम अपने मोबाइल का प्रयोग करके ही किसी भी साइट को ओपन कर सकते है।

आज इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए ज्यादातर मोबाइल का ही उपयोग किया जाने लगा है। इसलिए वेब डिज़ाइनर को ध्यान रखना होता है की वेबसाइट सभी डिवाइस पर आसानी से खुल जाए और इसके लिए आप Bootstrap की मदद ले सकते है।

तो आईये जानते है अब बूटस्ट्रैप क्या है (What Is Bootstrap In Hindi) और Bootstrap Ka Use Kaise Kare? अगर आपको बूटस्ट्रैप की जानकारी प्राप्त करना है तो इस लेख Bootstrap In Hindi को पूरा जरूर पढ़े, क्योंकि तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे।

Bootstrap Kya Hai

Bootstrap Kya Hai

बूटस्ट्रैप (Bootstrap) एक तरह का फ्रेमवर्क होता है। इसका प्रयोग रिस्पोंसिव मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट को बनाने के लिए किया जाता है। इसे HTML, CSS, JavaScript आदि लैंग्वेजेस से मिलाकर बनाया गया है। Bootstrap को ट्विटर कंपनी के एम्प्लॉई मार्क ओटो (Mark Otto) और जैकब थोरंटोन (Jacob Thornton) ने मिलकर बनाया था। जिसे 19 अगस्त 2011 में गिटहब (GitHub) पर एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट के रूप में रिलीज़ किया गया था।

Bootstrap
Bootstrap की तरह और भी बहुत से फ्रेमवर्क है लेकिन यह का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। Developers रिस्पोंसिव मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट बनाने के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग करते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रिस्पोंसिव वेबसाइट का मतलब होता है जिसे हम किसी भी डिवाइस में आसानी से खोल सकते है। मतलब अगर वेबसाइट को कंप्यूटर में ओपन करते है तब भी वह अच्छे से ओपन होगी और अगर मोबाइल में ओपन करते है तब भी वह बिना किसी परेशानी के ओपन हो जाएगी। एवं वेबसाइट के डिज़ाइन में कोई ख़राबी नहीं होगी, उसे ही रिस्पोंसिव वेबसाइट कहते है।

अगर आपके Visitors को बार-बार आपकी वेबसाइट को Zoom In और Zoom Out करना होता है और उन्हें परेशानी होती है तो इससे आपको ही नुकसान होगा। वह फिर से आपकी वेबसाइट पर आना पसंद नहीं करेंगे। लेकिन अगर वहीं आपकी साइट रिस्पोंसिव है और User को उसका इस्तेमाल करने में आसानी होती है तो इससे आपकी वेबसाइट के कंटेंट का महत्व बढ़ेगा।

Bootstrap Kaise Use Kare

Bootstrap का इस्तेमाल करके आप रिस्पोंसिव वेबसाइट बना सकते है। आप 2 तरह से बूटस्ट्रैप का इस्तेमाल कर सकते हो; पहला तरीका उसे डाउनलोड करके और दूसरा CDN के द्वारा। अगर आप डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको हम नीचे इसे डाउनलोड करना का तरीका बता रहे है:

  1. Bootstrap को अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले Bootstrap फाइल को इसकी वेबसाइट ‘Getbootstrap.com’ से डाउनलोड करना होता है।
  2. अब आपको Bootstrap के नीचे Download Bootstrap बटन दिखेगा उस पर क्लिक करके Bootstrap को डाउनलोड और इसे इंस्टाल कर ले।
  3. अब आप इसे ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते है। CDN के द्वारा अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो यह बहुत आसान होता है।

Bootstrap का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको HTML और CSS का बेसिक नॉलेज होना ज़रुरी है। इसका उपयोग करने के लिए आपको Bootstrap CSS, JavaScript और AJAX के CDN को HTML Code में जोड़ना होगा।

उसके बाद सभी Ready Component (Grid, Container, Typography, Forms, Menu bar) को Copy Paste करके इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप चाहे तो अपने Custom CSS Code से इनकी स्टाइल भी बदल कर सकते है।

Bootstrap कैसे काम करता है

बूटस्ट्रैप (Bootstrap) की मदद से जब Web Designer वेबसाइट डिज़ाइन करता है तो उसे ज्यादा कोडिंग करने की जरुरत नहीं होती। इसमें पहले से ही बहुत सारे कोड्स दिए गए होते है, जिन्हें HTML Page पर सिर्फ Refuse किया जाता है। Bootstrap में CSS की बहुत सारी Predefined Classes होती है जिसे आसानी से अपने पेज पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Bootstrap Grid System पर कार्य करता है, जो पूरे पेज को बराबर Columns और Rows में बाँटता है। प्रत्येक Rows और Columns के लिए अलग-अलग CSS Classes बनाये गये है, जिसे आवश्यकतानुसार Web Page पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Bootstrap Ke Fayde

बूटस्ट्रैप को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे होते है जिसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है:

  • यह Framework इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है। अगर आपको CSS और HTML का नॉलेज है तो आप Bootstrap का इस्तेमाल कर सकते है और इसमें बदलाव भी कर सकते है।
  • इससे समय की भी बचत होती है। Bootstrap में पहले से ही Code मिल जाते है, जिससे अगर कुछ बदलाव करना होता है तो आपको ज्यादा Coding की जरुरत नहीं होती है।
  • इसके माध्यम से आप आसानी से Responsive Website बना सकते हो। अगर आपकी वेबसाइट Responsive है तो वह किसी भी प्लेटफॉर्म या डिवाइस में स्क्रीन के साइज़ के हिसाब से अपने आपको एडजस्ट कर लेती है।
  • Bootstrap का फ्री में उपयोग कर सकते है।
  • यदि आप Bootstrap में पहली से Add की हुई In-built Style को Change करना चाहते है तो आप आसानी से कर सकते हो। आपको अपना CSS Code लिखकर Bootstrap के कोड को Over Write करना होता है अपने CSS Code से।

Features of Bootstrap In Hindi

बूटस्ट्रैप (Bootstrap) वेब डेवेलपर्स को में बहुत सारी विशेषताएं प्रदान करती है। जो इसे अन्य से न केवल अलग बनाती है, बल्कि उन वेब डिज़ाइनरों के लिए उपयोगी साबित होती है जो चीजों को बहुत पारंपरिक तरीके से लेना पसंद करते है।

  • Easy to Use
  • Mobile-Friendly
  • Customizable
  • Simple Integration
  • Responsive Features
  • Pre-styled Components
  • Browser Compatibility
  • Great Grid System
  • Javascript Plugins
  • Responsive Features

Conclusion

Bootstrap दुनिया का पसंदीदा व उपयोगी फ्रंट-एंड कंपोनेंट लाइब्रेरी बनता जा रहा है। इसका का उपयोग करके, आप आसानी से अपने वेब पर रिस्पॉन्सिव, मोबाइल-फ्रेंडली प्रोजेक्ट बना सकते है। बूटस्ट्रैप में आपको कई सारी महत्वपूर्ण विशेषताएँ प्रदान की गई है। उम्मीद करते है कि दी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और आपके सभी डाउटस इस लेख में क्लियर हो गए होंगे। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूले।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 12

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

KuttyMovies 2021: Latest Tamil Dubbed Movies Collection Download Free

Software Testing in Hindi

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग क्या है? – Software Testing in Hindi, Software Testing Course