हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Webcam Kya Hota Hai यदि आप भी Web Camera के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आपको हम Web Camera Ke Prakar भी बताएँगे।

IP Webcam Kya Hai भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज इंटरनेट की तकनीक इतनी ज्यादा आगे बढ़ गई है की हम जो चाहे वो कर सकते है। और आज के समय में स्मार्टफोन सभी के पास होता है। प्रत्येक व्यक्ति किसी ना किसी प्रकार से स्मार्टफोन का प्रयोग कर रहा है। अब हम अपने मोबाइल के माध्यम से ही सारे काम कर सकते है। हमें अपने मोबाइल में ही सारी सुविधाएँ मिल जाती है।

इंटरनेट के द्वारा बहुत से तरह के कार्य किये जा रहे है सोशल मीडिया पर हर दिन कितने ही फ़ोटो और वीडियो अपडेट होते रहते है। जिसमें Webcam का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। Webcam की मदद से वीडियो बनाकर इंटरनेट पर Share की जा रही है। अगर आप भी अपनी वीडियो बनाना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही बेस्ट होगा।

तो आईये जानते है अब Web Camera Kya Hai अगर आपको इसकी जानकारी प्राप्त करना है तो यह पोस्ट What Is Webcam In Computer In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे। और इसका इस्तेमाल कर पाएँगे।

Webcam Kya Hota Hai

Webcam एक हार्डवेयर इनपुट टूल होता है। इससे किसी व्यक्ति की इमेज या वीडियो बनाई जा सकती है। इसके सामने आने पर यह कार्य करता है यदि आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते है तो आपके लैपटॉप में कैमरा ज़रुर होगा। अधिकतर लैपटॉप में Webcam साथ में लगे हुए आते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Camera Kya Hai? Google Camera Kaise Use Kare – जानिए Google Camera Ke Features क्या-क्या है हिंदी में!

लेकिन जो डेस्कटॉप कंप्यूटर होता है उसमें किसी प्रकार का कोई कैमरा नहीं होता। उसके लिए हमें अलग से कैमरा खरीदना पड़ता है और उसे डेस्कटॉप कंप्यूटर के उपर लगाना होता है। इसे Small Capital Digital Camera भी कहा जाता है। यह आपको अपनी फ़ोटो या वीडियो बनाने की सुविधा देता है।

Web Camera Ke Fayde Kya Hai

यदि आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको इसके फायदे भी प्राप्त होते है। तो आगे जानते है Web Camera Ke Fayde Kya Ha:

  • इसकी मदद से आप दूर बैठे व्यक्ति से भी Calling कर सकते है।
  • इसके इस्तेमाल से आप अपनी वीडियो भी बना सकते है और इसके साथ ही उसे Save भी कर सकते है।
  • इस कैमरा का उपयोग करना भी बहुत आसान होता है।
  • कम्युनिकेशन को आसान बनाने के लिए आपकी आवाज़ और वीडियो दोनों का प्रयोग किया जाता है।

Web Camera Ke Nuksan Kya Hai

इस कैमरा का इस्तेमाल करने के आपको फायदे तो होते ही है साथ ही इसके कुछ नुकसान भी है, जिसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है:

  • यदि इसका इस्तेमाल सावधानी से ना किया जाए तो हैकर आपके कैमरा को हैक भी कर सकते है।
  • वीडियो चैटिंग करते समय Call Disconnect होने की समस्या ज्यादा रहती है।
  • इस कैमरा की वजह से आपके कंप्यूटर की प्राइवेसी और सिक्यूरिटी कम हो जाती है।
  • तथा इससे किसी भी व्यक्ति की लोकेशन का पता भी लगाया जा सकता है।

Webcam Kitne Prakar Ke Hote Hain

Webcam कई प्रकार के होते है और सभी का इस्तेमाल अलग-अलग कार्यो के लिए किया जाता है। Webcam को उनके Features और इस्तेमाल के आधार पर विभिन्न भागों में बाँटा जाता है:

  • Standalone

Standalone Webcam

इस कैमरा में एक लेंस और एक स्टैंड लगा होता है। यह कैमरा Usb Cable के द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट होते है। इसकी Image Quality भी बहुत बेहतर होती है। Standalone को आप आसानी से कंट्रोल भी कर सकते है।

इस प्रकार के Webcam में कुछ कैमरा ऐसे भी आते है जिनका Resolution 720 Pixel भी होता है। इसके साथ आप अपने माइक्रोफोन या हेडसेट को आसानी से जोड़कर इस्तेमाल कर सकते है।

  • Integrated

इसका प्रयोग Portable Tool के रूप में किया जाता है Notebook और Portability के लिए डिज़ाइन किये गए अन्य कंप्यूटर में। जिससे की आप वीडियो कॉलिंग का कहीं भी फायदा ले सके। इन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना सरल होता है।

इसका ज्यादातर इस्तेमाल लैपटॉप में या नोटबुक में किया जाता है। कुछ तरह के Integrated Webcam में दो कैमरा दिए होते है। जिसमें से एक को आप वीडियो कॉल के लिए इस्तेमाल कर सकते हो और दूसरा उसी समय आपकी फ़ोटो भी लेता रहता है।

  • Camcorder

यह एक डिजिटल कैमरा होता है। इसमें वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए एक कार्ड लगा होता है। यह अपने आप कुछ भी रिकॉर्ड नहीं करता। बल्कि इसमें लगा सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को अनुमति देता है Camcorder में Data Save करने की।

  • Digital Webcam

इस कैमरा का उपयोग Live Streaming Video के लिए नहीं किया जाता है। यह कैमरा High Quality Images के Set के आधार पर काम करते है। अगर आपको Continue Image पाना है तो यह कैमरा आपके बहुत ही काम का है। इस कैमरा को कंप्यूटर में USB के साथ आसानी से जोड़ सकते है।

  • Dedicated Webcam

इन Webcam का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इनकी Price भी बहुत कम होती है। और Installing Process बहुत सरल होती है। इन्हें USB से कनेक्ट डेस्कटॉप के साथ जोड़ा जा सकता है। इस Webcam में Image की Fps बहुत कम होती है जिसके करण इसकी वीडियो और इमेज की Quality अच्छी नहीं होती है।

  • Webcam Without Microphone

Webcam Without Microphone

इन Webcam में आपको किसी माइक्रोफोन का इस्तेमाल नहीं करना होता है। क्योंकि इन Webcam के अंदर पहले से ही एक माइक्रोफोन लगा हुआ होता है।

IP Webcam Kya Hai

इस कैमरा की मदद से आप अपने एंड्राइड फोन को एक Web Camera में बदल सकते है। IP Webcam को आप CCTV कैमरा की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। आप उसे किसी भी जगह से कंट्रोल कर सकते है। इसका प्रयोग हम घर में सिक्यूरिटी के लिए भी कर सकते है|

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: USB Kya Hai? USB Ke Prakar Kitne Hote Hai – USB के उपयोग और फायदे जाने विस्तार से!

किसी भी व्यक्ति को इस कैमरा के द्वारा आप अपने मोबाइल में लाइव देख सकते है। यदि आप बाहर है और देखना चाह रहे है की आपके घर पर क्या हो रहा है तो भी आप आसानी से देख सकते है। IP Webcam का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे अपने फोन में इंस्टाल करना होता है।

IP Webcam Kaise Use Kare

IP Webcam से आप अपने मोबाइल को CCTV Camera बना सकते है। इस कैमरा का इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • Download IP Webcam

सबसे पहले आपको IP Webcam को डाउनलोड करना होगा।

  • Install Webcam

डाउनलोड करने के बाद उसे अपने फोन में इंस्टाल कर ले।

  • Plugins

अब Webcam को ओपन करे आपको Plugins Tab दिखेगी उसमें आपको तीन Plugin मिलेंगे तीनों को इंस्टाल कर लीजिये।

  • IP Webcam Setting

IP Webcam Setting में आप अपने अनुसार Video Quality और Audio Quality Change कर सकते है।

  • Connection Setting

इसमें आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे:

  • Local Broadcasting – इसके लिए आपके कंप्यूटर और फोन दोनों को ही एक ही नेटवर्क से कनेक्ट रखना होता है।
  • Cloud Streaming – Cloud Streaming की मदद से आप कहीं से भी अपने फोन को एक्सेस कर सकते है। इसके लिए आपको Cloud Streaming को Activate करना होगा और Account Sign Up करना पड़ेगा।
  • Service Control

Start Server पर क्लिक करे अब आपका कैमरा ओपन हो जाएगा नीचे की Side एक IP Address दिखेगा।

  • Enter IP Address

इस IP Address को अपने कंप्यूटर ब्राउज़र में Enter करे।

  • Video Renderer

इस पर क्लिक करे और Javascript के ऑप्शन पर क्लिक करे। क्लिक करने पर आपके सामने आपके फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा। अब आप इसे रिकॉर्ड कर सकते है या लाइव भी देख सकते है। इस तरह से अपने मोबाइल में कैमरा का इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Web Camera Kya Hai और इसके साथ ही Web Camera Ke Fayde Kya Hai यह भी आपको जानने को मिला। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is IP Webcam In Hindi की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Web Camera Ke Prakar आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

जरूर पढ़े: Mouse Kya Hai? Mouse Ke Prakar Kitne Hote Hai – जानिए Mouse Ka Kya Kaam Hai हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Webcam Kya Hota Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।हमारी पोस्ट Web Camera Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Webcam Kya Hota Hai? IP Webcam Kya Hai? IP Webcam Kaise Use Kare – जानिए Webcam Kitne Prakar Ke Hote Hai हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here