हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Microsoft Windows Kya Hai अगर आप भी Microsoft Windows की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही आप जानेंगे की Windows Kitne Prakar Ke Hote Hai
Features Of Windows In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
आज प्रत्येक व्यक्ति Windows OS का इस्तेमाल करते है। आपने भी इसका प्रयोग किया होगा। लेकिन Windows का प्रयोग करने के बाद भी बहुत से लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं होती है। इसमें आपको बहुत से तरह के वर्ज़न भी मिलते है जिसका Users अपनी पसंद और जरुरत के अनुसार प्रयोग करते है।

कंप्यूटर पर हर तरह के कार्य किये जा सकते है। विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है, जिसके लिए हमें किसी ऐसे Windows की आवश्यकता होती है जिस पर हमें विभिन्न तरह के फीचर्स की सुविधा प्राप्त हो और सभी काम आसानी से किये जा सके।
तो आइये जानते है Microsoft Windows Kya Hai In Hindi दोस्तों Microsoft Windows की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट What Is Windows In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।  

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Microsoft Windows Kya Hai

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ को Windows के नाम से भी जानते है। यह एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे Microsoft Company के द्वारा बनाया गया है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जाता है। इसका User Interface बहुत ही आसान है। जिसे कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। Microsoft Windows के पहले Users MS-DOS OS की कमांड लाइन पर काम करते थे। इसमें आप बहुत सारे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Super Computer Kya Hai? Bharat Ka Super Computer Konsa Hai – जानिए History Of Supercomputer In Hindi!

Microsoft Windows History In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट ने 10 नवंबर 1983 को Windows का पहला वर्ज़न 1.0 जारी कर दिया था। इस वर्ज़न के बाद 1987 में Windows 2.0 और 1990 में 3.0 लाँच किया गया। इसके बाद Windows के विभिन्न प्रकार के वर्ज़न लाँच किये गए जैसे Windows 95, Windows 98, Windows NT और Windows XP लाँच किया गया। इन सब वर्ज़न में Windows XP सबसे ज्यादा लोकप्रिय वर्ज़न रहा।
Windows XP को माइक्रोसॉफ्ट ने अक्टूबर 2011 में लाँच किया था। यह इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान था जो सभी तरह के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ कार्य करता था। Windows XP के बाद Windows 7 और Windows 10 सफल रहे। Windows 10 Windows का नया वर्ज़न है। जिसे माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा 2015 में लाँच किया गया था।  

Windows Ke Prakar

विंडोज़ बहुत से प्रकार के होते है। आइये जानते है Windows Kitne Prakar Ke Hote Hai

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  1. Single User OS – सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम में एक समय में एक ही व्यक्ति काम कर सकता है।
  2. Multi User OS – इस OS पर एक से अधिक Users कार्य कर सकते है। इसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियों में किया जाता है।
  3. Multitasking OS – यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़र को एक साथ अलग-अलग प्रोग्राम को चलाने की सुविधा प्रदान करता है। इस पर एक समय में ईमेल भी लिख सकते है और इसके साथ ही अपने दोस्तों से Chat भी कर सकते है।
  4. Multi Threading OS – यह ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम के कई भागों को एक साथ चलाने देता है।
  5. Multi Processing OS – यह प्रोग्राम को एक से ज्यादा CPU पर चलाने की सुविधा देता है।
  6. Real Time OS – जब उपयोगकर्ता कोई इनपुट देता है तो यह उस पर तुरंत प्रक्रिया करता है।

Features Of Microsoft Windows In Hindi

Microsoft Windows में बहुत ही बढ़िया Features होते है। जिसे Users अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकता है।
जरूर पढ़े: Instagram Ka Password Kaise Change Kare – जानिए Instagram Ka Password Kaise Recover Kare इन बेहद आसान तरीको से!

  • Windows Search

कभी-कभी कंप्यूटर में हमें किसी फाइल को सर्च करने में बहुत समय लगता है। यह Search Function कंप्यूटर में उपयोगकर्ता को किसी फाइल को सर्च करने में मदद करता है। उपयोगकर्ता फाइल के नाम से फाइल की तारीख़ के द्वारा फाइल को सर्च कर सकती है।

  • Windows Update

Windows के Feature में आपको Automatic Update का ऑप्शन मिलेगा। ऑपरेटिंग System को Safe और Up-to-date रखने के लिए यह Feature इसमें Include किया गया है। इसमें आपको Security Update Installed मिलेगा। नए अपडेट को पाने के लिए यूज़र इस फ़ीचर को सेट कर सकते है।

  • Windows Taskbar

जब आप किसी प्रोग्राम को ओपन करेंगे तो वह task bar में दिखाई देगी। By Default इसकी Position Bottom Set रहती है जिसे Top, Right, Left में बदला भी जा सकता है। इस पर Clock, Calender, Program Icons दिखाई देते है।

  • Windows Live

Windows Live Tools और Software का समूह है। सभी Windows Users इसे Access कर सकते है जैसे फ्री अकाउंट क्रिएट करने के लिए साथ ही इसमें और भी Tools शामिल होते है Chat Client, Networking Tools, Movie Maker और Photo Gallery जिसे यूज़र अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Windows Kya Hai इसके साथ ही आपने History Of Windows In Hindi के बारे में भी जाना आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
Microsoft Windows In Hindi की जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Features Of Ms Windows In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: IPhone Kya Hai? IPhone Itna Mehnga Kyun Hai – जानिए IPhone History In Hindi!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Microsoft Windows Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Windows Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here