हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Super Computer Kya Hai यदि आप भी Super Computer Ke Baare Mein Jankari प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Super Computer Kab Bana

Super Computer Kisne Banaya आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

कंप्यूटर आज हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा बन गया है। जिसमें हम डाटा को इनपुट करते है। और वह हमें परिणाम आउटपुट के रूप में प्रदान करता है। आज अधिकतर काम कंप्यूटर पर निर्भर है। यह कार्यों को काफी तेजी और सरलता से करता है। आज बहुत सी जानकारियों के बढ़ने से Super Computer की आवश्यकता महसूस की गई।

तेज इंटरनेट सेवा, मौसम सम्बन्धी जानकारी, चिकित्सा आदि क्षेत्रों के बारे में बढ़ती हुई जानकारी को देखते हुए Super Computer बनाये गए। Super Computer को बनाना और इस्तेमाल करना इतना आसान नहीं होता है। आज बहुत से देश दुनिया के सबसे तेज Super Computer को बनाने की दौड़ में शामिल है, जिसमें भारत भी शामिल है।

तो आइये जानते है अब Super Computer Ka Example क्या है अगर आपको Super Computer की जानकारी पूरी तरह से प्राप्त करना है तो यह पोस्ट What Is Super Computer In Hindi? को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Super Computer Kya Hai

Super Computer साधारण कंप्यूटर की तुलना में काफी तेजी से गणना करता है। यह एक सेकंड में एक अरब गणनायें कर सकता है। Super Computer की गति मेगा फ़्लॉप में मापी जाती है। “फ्लोटिंग पॉइंट ऑपरेशन्स प्रति सेकंड” Super Computer की क्षमता को मापने का आधुनिक पैमाना है।

शुरुआत में Super Computer की स्पीड को मेगा फ्लॉप्स में मापा जाता था। और बाद में गीगा फ्लॉप्स फिर टेरा फ्लॉप्स में मापा जाने लगा। और अब पीटा फ्लॉप्स में Super Computer की क्षमता और स्पीड को मापा जाता है।

Super Computer का प्रयोग वैज्ञानिक तथा इंजीनियरिंग एप्लीकेशन जैसे कामों में लिया जाता है। जिसमें बहुत ज्यादा डेटाबेस गणना पर काम करना होता है। यह अन्य कंप्यूटर की तुलना में बहुत महंगे होते है। जिन्हें किसी खास एप्लीकेशन के लिए काम में लिया जाता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Kya Hai? Computer Ka Hindi Name Kya Hai? – Computer Ka Itihas जानिए हिंदी में!

जैसे न्यूक्लियर एनर्जी रिसर्च, फ्लूड डायनामिक गणना, मौसम फोरकास्टिंग, कोड ब्रेकिंग, जेनेटिक एनालिसिस आदि जिसमें कैलकुलेशन ज्यादा होती है के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Super Computer का आकार निर्भर करता है की वह Super Computer कितने कंप्यूटर से मिलकर बना है। एक Super Computer 10, 100, 1000 कंप्यूटर या इससे भी ज्यादा कंप्यूटर से मिलकर बना हो सकता है। यह सभी कंप्यूटर एक साथ काम करते है। आज का एक टॉप लेवल Super Computer 33.86 पीटा फ्लॉप्स की स्पीड पर काम करता है। जिसमें लाखों कोर के हजार प्रोसेसर लगे होते है।

Bharat Ka Super Computer Konsa Hai

अमेरिका ने अपना Cray Super Computer भारत को देने से इंकार कर दिया था। इसके बाद भारत ने अपना Super Computer बनाने का कार्यक्रम 1980 में शुरू किया। और भारत में सेंटर ऑफ़ डेवलपमेंट पुणे द्वारा “परम 8000” Super Computer बनाया गया। जिसे 1991 में रिलीज़ किया गया। यह Bharat Ka Pehla Supercomputer था।

Super Computer “परम 8000” की सफलता के बाद परम Super Computer की सीरिज़ को आगे बढ़ाने का कदम उठाया। परम सीरिज़ का सबसे आधुनिक Super Computer है परम ईशान, जिसे 20 सितम्बर 2016 में स्थापित किया गया। यह Super Computer 250 टेराफ्लॉप्स क्षमता वाला Super Computer है। यह Super Computer आज मौसम विज्ञान, सिविल इंजीनियरिंग, स्पेस साइंस जैसी फ़ील्ड में देश के लिए काम कर रहा है।

Super Computer Ki Khoj Kisne Ki

सुपर कंप्यूटिंग शब्द का सबसे पहले प्रयोग 1920 में न्यूयॉर्क वर्ल्ड न्यूज़पेपर ने आईबीएम के द्वारा बनाये गए टेबुलेटर्स के लिए किया गया था। Super Computer को अमेरिका के सेमूर क्रे ने बनाया था। सेमूर क्रे को Super Computer Ke Janak कहा जाता है।

History Of Supercomputer In Hindi

Super Computer की शुरुआत 60 के दशक में हुई। अमेरिका के कंट्रोल डेटा कॉरपोरेशन के इंजिनियर सेमूर क्रे ने सबसे पहला Super Computer बनाया था। सेमूर क्रे ने बाद में अपनी कंपनी “क्रे रिसर्च” बना ली। यह कंपनी Super Computer बनाने में सबसे आगे थी। क्रे के अलावा आज भी आईबीएम और ह्यूलेट एंड पैकर्ड इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कंपनियां है।

जरूर पढ़े: Computer Driver Kya Hai? Computer Me Driver Kaise Dale – जानिए Windows Driver Update Kaise Kare बेहद सरल भाषा में!

आईबीएम ने 80 के दशक में Super Computer बनाने की शुरुआत की। 1982 में अमेरिकी साप्ताहिक पत्रिका ‘टाइम’ ने कंप्यूटर को ‘मशीन ऑफ़ द ईयर’ की उपाधि से सम्मानित किया था। Super Computer में Personal Computer से 300 गुना ज्यादा शक्तिशाली, 2000 गुना तेज मैमोरी, और एक लाख गुना ज्यादा स्टोरेज स्पेस था।

छोटे कंप्यूटर में प्रोसेसर Cpu में लगा होता है। जिससे यह कंप्यूटर एक सीमा से ज्यादा गणनायें तेजी से नहीं कर पाते है। तेजी से प्रोसेस नहीं कर पाने के कारण ही Super Computer का आविष्कार किया गया।

Super Computer Ka Example

अब तक बहुत से Super Computer बनाये जा चुके है। आइये उनमें से कुछ के नाम जानते है जो दुनिया के टॉप 5 Super Computer है:

  • तिअन्हे-1 अ (एन यू डी टी), चीन
  • ब्लू जीन/ एल सिस्टम (आईबीएम), यूएस
  • ब्लू जीन/ पी सिस्टम (आईबीएम), जर्मनी
  • सिलिकॉन ग्राफ़िक्स (एसजीआई) न्यू मैक्सिको
  • एका, सीआरएल (आर्म ऑफ़ टाटा सन्स) भारत

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Super Computer Kisne Banaya और इसके साथ ही Indian Super Computer In Hindi की जानकारी भी आपने प्राप्त की। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Super Computer Ke Baare Mein Jankari प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Bharat Ke Pehle Supercomputer Ka Naam आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Computer Programming Kya Hai? Programming Language और Machine Language में क्या अंतर है – जानिए Types Of Programming Language कितनी होती है हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। इ  सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Super Computer Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Super Computer In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Super Computer Kya Hai? Bharat Ka Super Computer Konsa Hai – जानिए History Of Supercomputer In Hindi!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here