1. Tutorial

Microwave Oven Kya Hai? Microwave Kaise Chalaye? – जानिए Microwave Oven Use Karne Ka Sahi Tarika विस्तार में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Microwave Oven Kaise Chalaye क्या आप भी Microwave Oven Ka Istemal करना चाहते है लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही Microwave Oven Use Karne Ka Sahi Tarika भी आज आप जानेंगे।
Microwave Oven Kaise Kaam Karta Hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
आजकल टेक्नोलॉजी का प्रयोग हर जगह किया जा रहा है चाहे फिर किचन ही क्यों ना हो। तकनीक का प्रयोग किचन में भी किया जाने लगा है। तकनीकी के बढ़ने से हर काम आसान हो गए है। यहाँ तक की किचन में खाना बनाना भी आसान हो गया है। किचन में माइक्रोवेव के प्रयोग से खाना बनाने से महिलाओं को बहुत ही सुविधा प्राप्त हुई है।

लेकिन जब आप नया माइक्रोवेव खरीदते है तो आपको उसके बारे में इतना पता नहीं होता है की यह काम कैसे करता है, इसमें आप क्या-क्या बना सकते है या Microwave Oven Ka Use कैसे किया जाता है। यह जानना आपके लिए बहुत ज़रुरी होता है। इससे आपको माइक्रोवेव चलाने में आसानी होती है और उसके बारे में पूरी जानकारी भी हो जाती है।
तो आइये दोस्तों अब Microwave Oven Use Karne Ka Tarika जानते है। इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट How To Use Microwave Oven In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Microwave Oven Kya Hai

माइक्रोवेव ओवन एक किचन उपकरण है। माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग किचन में खाना बनाने के लिए किया जाता है जिसमें खाने को गर्म भी किया जा सकता है और बनाया भी जा सकता है। इसमें खाना जल्दी और आसानी से बनाया जा सकता है। माइक्रोवेव ओवन में अगर आप खाना बनाते है तो बहुत ही कम समय लगता है। माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग आजकल अधिकतर घरों में किया जाता है। बहुत सी डिश ऐसी होती है जिसे बनाने के लिए Microwave Oven Ka Upyog करना ज़रुरी होता है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Me Job Kaise Kare? Google Me Job Ke Liye Qualification – जानिए गूगल के कर्मचारियों को प्राप्त सुविधायें हिंदी में!

Microwave Oven Ka Avishkar Kisne Kiya

माइक्रोवेव ओवन का आविष्कार अमेरिका के पर्सी स्पेन्सर ने 1947 में किया था।

Microwave Oven Kaise Kaam Karta Hai

अगर आप माइक्रोवेव ओवन में खाना बनाते है तो आपको यह जानना बहुत ज़रुरी है की माइक्रोवेव ओवन काम कैसे करता है।

  • माइक्रोवेव ओवन रेडिएशन की सहायता से खाना गरम करता है और बनाता है।
  • माइक्रोवेव ओवन से हीट एनर्जी डायरेक्ट खाने के Molecules में जाती है मतलब इसमें जो तापमान बनता है वह खाने के अंदर तक जाता है जिस कारण खाना जल्दी गरम हो जाता है।
  • माइक्रोवेव ओवन में उन पदार्थों को नहीं पकाया जा सकता है जिसमें पानी की मात्रा कम होती है। माइक्रोवेव ओवन में ऐसी ही चीजें बनाये जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो।

Microwave Kaise Chalaye

Microwave Oven Ka Istemal करके आप इसमें खाना कैसे बना सकते है यह हम आपको आगे बता रहे है। तो चलिए जानते है Microwave Kaise Chalate Hai

  • सबसे पहले माइक्रोवेव ओवन में दी गई सुरक्षा सम्बन्धी बातों को ध्यान से पढ़ लीजिये।
  • अब अपने माइक्रोवेव ओवन के प्लग को सॉकेट में लगाये। प्लग जितने वाट का हो उसे उतने वाट के सॉकेट में ही लगाये।
  • इसके बाद माइक्रोवेव ओवन में टाइमिंग सेट करना होता है। अपनी डिश के अनुसार इसमें टाइमिंग सेट करे। आपके माइक्रोवेव ओवन में यदि स्क्रीन डिस्प्ले है तो इसकी मदद से या Numbert पैड की सहायता से इसकी टाइमिंग सेट करे।
  • कुछ मशीनों में Cook लिखा हुआ बटन भी रहता है। ओवन में खाना बनाने के लिए आपको इस बटन को दबाने की जरुरत होती है।

इस तरह से आप माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल कर सकते है। शुरू में ऐसी ही चीजें बनाये जिसे आसानी से बनाया जा सके।

Microwave Oven Me Kya Kya Ban Sakta Hai

माइक्रोवेव ओवन में आप बहुत से तरह के पकवान बना सकते है और गरम कर सकते है। इसमें आप कई तरह की सब्ज़ियाँ बना सकते है आलू भुन सकते है, बैंगन के लिए भुरता भुन सकते है, सब्जी छोंकने के पहले इसमें आप सब्जियों को नरम कर सकते है, लड्डू-बर्फी के लिए खोया भुन सकते है, पिज़्ज़ा बना सकते है, केक बना सकते है और बहुत से तरह के खाने को बेक किया जा सकता है।

Microwave Oven Use Karne Ka Sahi Tarika

माइक्रोवेव ओवन में खाना बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों को ध्यान ने रखकर ही आप Microwave Oven Ka Istemal करे।
जरूर पढ़े: GoDaddy Kya Hai? GoDaddy Account Kaise Banaye – जानिए GoDaddy Se Domain Kaise Kharide हिंदी में!

  • माइक्रोवेव ओवन से खाना बाहर निकालने के लिए हमेशा ग्लव्स का प्रयोग करे।
  • इसमें आप मेटल के बर्तन का प्रयोग ना करे। माइक्रोवेव ओवन में माइक्रोवेव बर्तन का ही इस्तेमाल करे। मेटल के बर्तन के प्रयोग से माइक्रोवेव ओवन में आग भी लग सकती है।
  • माइक्रोवेव ओवन में खाना ढंकने के लिए प्लास्टिक रैप का प्रयोग करे और खाना बनाने के कुछ देर तक माइक्रोवेव का दरवाज़ा खुला ही रखे जिससे की नमी बाहर निकल जाये। नमी अंदर रहने से माइक्रोवेव को नुकसान भी हो सकता है।
  • अगर आपका माइक्रोवेव काम नहीं कर रहा है तो खुद से ठीक ना करे। माइक्रोवेव को ठीक करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर को बुलाये।

Microwave Oven Ke Prakar

माइक्रोवेव ओवन कितने प्रकार के होते है और इनका कार्य क्या होता है यह आपको नीचे बताया गया है।

  • Microwave With Grill

इस तरह के ओवन में खाने को गर्म किया जा सकता है।

  • Solo Microwave Or Basic Microwave

इन माइक्रोवेव ओवन की कीमत कम होती है। इसमें खाने को पकाने के साथ ही खाने को गर्म किया जा सकता है तथा फ्रोज़न फूड को डीफ्रोस्ट किया जा सकता है।

  • Microwave With Grill And Convection

इस माइक्रोवेव ओवन में खाने को बेक भी किया जा सकता है। Convection Microwave में अंदर के तापमान को समान रखने के लिए हवा फेंकने के लिए फैन भी लगे होते है। जिससे की जो खाना पकाया जा रहा है उसमें हर जगह एक समान तापमान मिलता रहे। इस Microwave Oven Ka Upyog खाने को क्रिस्प करने के लिए भी किया जाता है।

Microwave Oven Ke Fayde

यदि आप माइक्रोवेव का उपयोग करते है तो आपको इसके फायदे भी होते है। इससे आपको क्या फ़ायदे प्राप्त होते है यह आप नीचे जानेंगे।

  1. इसमें खाना जल्दी बन जाता है। यह खाना पकाने में ज्यादा समय नहीं लगाता है।
  2. सभी माइक्रोवेव ओवन में खाना बनाने से पहले टाइमर लगाना पड़ता है जो टाइम खत्म होने के बाद अपने आप बंद हो जाता है।
  3. माइक्रोवेव ओवन में जो खाना बनाया जाता है वह ज्यादा न्यूट्रीशस होता है।
  4. इसमें कम हीटिंग इफ़ेक्ट होने के कारण किचन और बर्तन गर्म नहीं होता है।
  5. यह एक तरह से safe होता है। इसमें कई सारे सेफ्टी सिस्टम होते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने Microwave Oven Kya Hai यह जाना और इसके साथ ही आपने Microwave Oven Chalane Ka Tarika भी जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
आपको भी Microwave Oven Ka Istemal करना है तो इसके लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Microwave Oven Working In Hindi यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Opinion Rewards Kya Hai? Google Opinion Rewards Kaise Use Kare – जानिए Google Opinion Rewards Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!  
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Microwave Oven Kaise Kaam Karta Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Microwave Oven In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 2

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
Comments to: Microwave Oven Kya Hai? Microwave Kaise Chalaye? – जानिए Microwave Oven Use Karne Ka Sahi Tarika विस्तार में!

Your email address will not be published. Required fields are marked *