Home » Tutorial » Google Me Job Kaise Paye – गूगल में जॉब पाने की पूरी प्रोसेस।

Google Me Job Kaise Paye – गूगल में जॉब पाने की पूरी प्रोसेस।

Google Me Job Kaise Paye यह कई लोग सर्च करते है क्योंकि Google में Job करने का सपना काफी लोगों का होता है। पर Google जैसी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में Job पाना इतना आसान नहीं, क्योंकि यह अपने एम्प्लाइज का चयन काफी जाँच परख के करती है। इसलिए अगर आप भी गूगल में एक कर्मचारी के रूप में काम करना चाहते है तो उसके लिए आपको जानना होगा कि गूगल अपनी कंपनी में किस तरह के एम्प्लाइज को Hire करती है।

[toc]

गूगल में जॉब करने का सपना करोड़ो लोगों का होता है, अगर आप भी उन्ही में से एक तो आपको बताना चाहूंगा कि यह इतना भी आसान नहीं है जितना की कई लोगों को लगता है। अक्सर यूजर्स के हमारे पास सवाल आते है कि Mujhe Google Me Job Karna Hai (मुझे गूगल में नौकरी चाहिए), क्या मैं गूगल में काम कर सकता हूं, गूगल मुझे नौकरी चाहिए, गूगल में जाने के लिए क्या करना पड़ता है आदि तो आपके इन्हीं प्रश्नों के जवाब यहां मैं Discuss करने जा रहा हूँ।

गूगल में Job पाना तो मुश्किल है लेकिन Job लगने के बाद इससे होने वाले फ़ायदे के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएँगे। तो चलिए दोस्तों अब बिना देर किए Google Company Me Job Kaise Paye इसके बारे में जानते है।

Google Me Job Kaise Paye

गूगल में नौकरी पाने के लिए आपको गूगल की वेबसाइट careers.google.com पर जाना होगा। यहाँ आप अपनी इच्छानुसार विभिन्न पदों के लिए और अलग-अलग स्थानों के लिए जॉब ओपनिंग देख सकते है और जो भी जॉब आपकी Education, Skills और Experience के लिए सही है आप उसके लिए अप्लाई कर सकते है। गूगल में जॉब के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपना Resume अपलोड करना होता है, और सारी जानकारी भरनी होती है।

हम सभी जानते है, कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है, जिसके पूरी दुनिया में करीब 4 बिलियन Users है। केवल भारत में ही इसके 75 करोड़ से ज्यादा गूगल Users है जिससे इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। क्योंकि यह बेहतर से बेहतर User-Experience व Performance पर विश्वास रखती है।

आपके मन में कभी न कभी ऐसा ख्याल जरूर आया होगा कि आप किसी बड़ी कंपनी में Job करे, जहाँ बहुत ही शानदार Salary हो और बहुत से तरह के बेहतरीन लाभ भी मिले, तो Google में जॉब करके आप अपने इस ख्याल को हकीक़त में बदल सकते है। लेकिन इसके लिए आपको यह जानकारी होना चाहिए की Google Me Job Kaise Milega या Google Me Job Ke Liye Qualification क्या होती है।

गूगल में जॉब कैसे पाये यह ख्याल कई लोगों के मन में आता तो है लेकिन जानकारी के आभाव में वे उसे छोड़ देते है। आज हर किसी का इतनी बड़ी Company में काम करने का सपना होता है और फिर Google तो दुनिया की सबसे बड़ी Company में से एक है, जिसमें Job करने पर हम अपने सभी सपनों को सच कर सकते है।

How To Get Job In Google (गूगल में जॉब कैसे पाए)

Google में अपने सपनों की नौकरी पाने का पहला कदम सही Position ढूंढना है जिसके लिए आपको आवेदन करना चाहिए। एक बात ध्यान रखे Resume आपका अच्छा होना चाहिए जिसमें आपकी सभी चीजें जैसे- Qualification, Skills, Hobbies, Experience सभी अच्छे से Define होनी चाहिए। गूगल में जॉब कैसे पाए जानने के लिए नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करें:

1. Visit Website:- Google में नौकरी करने के लिए आपको इस वेबसाइट https://careers.google.com/ पर जाना होगा। जहाँ आप Google Job Requirements देख सकते है।

2. Apply For Job:- यहाँ आप अपनी इच्छानुसार प्रत्येक पद के लिए और अलग-अलग स्थानों के लिए Google Job Search कर सकते है। जो भी जॉब आपकी Skills, Education और Experience के हिसाब से सही है आप उसके लिए Apply कर सकते है।

3. Upload Resume:- अब जॉब के लिए Apply करने के लिए आपको Resume Upload करना होगा और अपनी सभी जानकारी देनी होगी। आपको किस Field में Job करना है, आपकी क्या Qualification है, किस Branch में आप नौकरी करना चाहते है आदि।

4. Interview:- Form में भरी गई जानकारी और आपके Resume के आधार पर ही तय किया जाएगा कि आपको आगे Interview के लिए बुलाया जाएगा या नहीं। Google कुछ Universities से सीधे Placement के द्वारा भी छात्रों को Hire करती है।

चलिए अब जानते है कि आपको गूगल में Interview राउंड में आपको किस तरह के प्रश्नों का सामना करना होगा।

इसे भी पढ़े: Google My Business रजिस्ट्रेशन कैसे करें!

Google Job Interview

क्या आपको पता है दुनिया का सबसे कठिन Interview कैसे लिया जाता है, नहीं जानते तो आइये आगे जानते है इसके बारे में।

google interviewयदि Google कंपनी को लगता है कि आप गूगल में नौकरी करने के योग्य है तो आपको Interview के लिए बुलाया जाता है जिसमें कई Rounds होते है।

  • ऑन-साइट साक्षात्कार में आमतौर पर 4-5 राउंड होते है, जिसमें दो चीजों का मूल्यांकन किया जाएगा (1) चयनित Role के लिए आपका फिट होना और (2) प्रक्रिया, टीम वर्क और कल्चर फिट होना।
  • इंटरव्यू के समय आपकी योग्यता को परखा जाता है।
  • आपसे Puzzle Question भी पूछे जा सकते है। आपसे जो सवाल पूछा जाए पहले उस सवाल को समझे उसके बाद उसका जवाब दे।
  • इंटरव्यू फोन के द्वारा होता है जो Online या Offline भी हो सकता है।
  • इंटरव्यू ही तय करता है की आपको नौकरी दी जानी चाहिए या नहीं, तो सोच-समझ कर और पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दे।
Google के Official Application
Gmail, YouTube, Google Map, Google Play store, Chrome गूगल का ही हिस्सा है। यह हर साल नई-नई Company खरीदता है। एक जानकारी के अनुसार Google ने 12 सालों में 127 कंपनियों को ख़रीदा है। गूगल का Head office California, United States में स्थित है। इसके अलावा सभी बड़े देशों में इसकी Branch खुली है। भारत, मुंबई, गुड़गाँव, हैदराबाद, बैंगलोर में भी इसके Office है।

जिस तरह किसी भी नौकरी को करने के लिए उसकी एक Required Qualification होती है उसी तरह Google Me Job Karne Ke Liye भी आपके पास उसकी Required Qualification होना चाहिए।

Google Me Job Ke Liye Qualification

मुझे गूगल में नौकरी चाहिए या क्या मैं गूगल में काम कर सकता हूं तो इसका जवाब है हाँ! बस इसके लिए आपके पास कुछ विशेष Qualification होना चाहिए। आगे हम आपको गूगल जॉब करने के लिए योग्यता बता रहे है।

  • Educational Qualification नौकरी के अनुसार होगी।
  • आवेदक को Computer का पूरा Knowledge होना चाहिए।
  • English Language का पूरी तरह से Knowledge होना भी ज़रुरी है।
  • Mathematics में भी आपका Knowledge अच्छा हो।
  • आवेदक Intelligent होना चाहिए।
  • Reasoning की भी अच्छी समझ होना जरुरी है।
  • Mentally रूप से आवेदक स्वस्थ हो।

इन Qualification के आधार पर आप Google में Job पा सकते है, अब आगे मैं आपको गूगल में काम करने वाले Employees को क्या-क्या सुविधाएँ प्राप्त होती है के साथ-साथ Google Me Job Salary कितनी होती है इस बारे में भी बता रहा हूँ।

एक नज़र यहाँ भी: Google 2 Step Verification क्या है इसे Enable और Disable कैसे करें!

Google के कर्मचारियों को प्राप्त फ्री सुविधायें

गूगल में काम करने वाले कर्मचारियों को बेहतरीन सुविधाएँ प्राप्त होती है, उन्हें में से कुछ मुख्य Benefits के बारे में आपको आगे बताया गया है –

Free Food

Food On Google

यहाँ आपको दिन में 3 बार Free Food की सुविधा मिलती है।

Swimming Pool

Swimming Pool

आप Swimming Pool का भी मजा Free में ले सकते है।

Relax House

Relax House

Relax House, Garden जैसी सुविधाएँ भी Google Employee को मिलती है।

Great Culture

Great Culture

आपको यहां काम करते समय बहुत ही अच्छा माहौल मिलता है। यहां आपको ऐसा लगेगा ही नहीं की आप किसी कंपनी में काम कर रहे है।

Free Gym Classes

Free Gym Classes

कर्मचारियों के स्वास्थ को ध्यान रहते हुए यहाँ Gym की सुविधा भी प्रदान की जाती है जिससे की आपकी Lifestyle बिलकुल Healthy हो।

Onsite Medical Staff

Onsite Medical Staff

अगर आप बीमार हो गए है या आपको चोट लग गई है तो यहाँ पर Best Medical Staff भी Employees की सेवा के लिए होता है और आप Appointments भी Book कर सकते।

Online Google Jobs

Online Google Jobs

अगर आप घर से ही काम करना चाहते है तो इसके लिए भी Google Online Jobs करने के ऑप्शन देता है आप Google में Online Job भी कर सकते है। Google पर Work From Home खोजने के लिए आप इसकी Employment और Career Site पर जाएँ।

The Death Benefit

The Death Benefit

अगर Google Jobs के दौरान ही Googler की मृत्यु हो जाती है तो उनके पति या पत्नी को अगले 10 सालों तक Cheque के द्वारा उनकी Salary का 50% दिया जाएगा। यदि उनकी भी मृत्यु हो जाती है तो मृतक के बच्चों में से किसी को 19 साल की Age तक $ 1,000 हर महीने दिए जाएँगे और 23 साल की Age तक Free Education दी जाएगी।

Paternity/Maternity

Paternity Maternity Benefit

Google Company द्वारा 7 हफ़्तों के लिए Paternity Leave दी जाती है और 18-12 हफ़्तों के लिए Maternity Leave दी जाती है।

Hobbies

Hobbies

Google का ऐसा मानना है की उनके Employees की जिस चीज में Hobby है वह उसे Enjoy करे अगर आपकी Life Balanced होगी तो आप काम को और ज्यादा Enjoy कर सकेंगे।

यह भी पढ़े: Google Assistant Kaise On Kare? – गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करे!

Google Me Job Ki Salary

Google में जॉब करने वाले Employees को बेहतरीन सुविधाओं के साथ ही शानदार Salary भी मिलती है। Google में पद के आधार पर सैलरी दी जाती है जो कि इस प्रकार है –

  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर $85k – $164k
  • टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर – $105k – $185k
  • सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर – $117k – $200k
  • डेटा वैज्ञानिक $95k – $171k
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर $55k – $116k
  • अकाउंट मैनेजर – $55k – $117k
  • प्रोडक्ट मैनेजर, सॉफ्टवेयर – $110k – $190k

इसके अलावा भी गूगल में 100+ Post होती है जिनकी सैलरी अलग-अलग है।

Conclusion

तो ये थी गूगल में जॉब कैसे पाए से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जो आपको जरूर पसंद आयी होगी। फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमने Comment करके पूछ सकते है हम सही उत्तर के साथ आपके सामने हाजिर होंगे। पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Share जरूर करें, अन्य लोगों तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुँच सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 217

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 thoughts on “Google Me Job Kaise Paye – गूगल में जॉब पाने की पूरी प्रोसेस।”

  1. sir mera naam Vishnu Vyas h Aur Main 10 pass hun main bhi Google mein Naukari karna chahta hun aap bataiye Google mein Naukari kaise karen

    Reply
  2. aapki website bahut acchi hai aap Google ke bare mein bahut acchi acchi jankari aati hai aapki website ko main 5 minut se 5 rate karta hun aapki website ko ham adhik se adhik share karne ka prayas Karen dhanyvad

    Reply

Leave a Comment