हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye अगर आप भी अपने मोबाइल को हैक होने से बचना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Mobile Hack Hai Ya Nahi Kaise Jane

Phone Hack Ho Jaye To Kya Kare भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है। प्रत्येक व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता है। स्मार्टफोन में ही हम अपनी सभी ज़रुरी जानकारी को Save करके रखते है और अब के समय में सारे काम मोबाइल पर हो जाते है। मोबाइल की सुरक्षा के लिए उस पर हम सिक्यूरिटी लगाकर रखते है, जिसके लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करते है। लेकिन बहुत से लोग मोबाइल को बेफिक्र होकर इस्तेमाल करते है।

हर व्यक्ति मोबाइल पर लॉक लगाकर नहीं रखता है। पर यह खतरनाक भी हो सकता है। आज की दुनिया में हैकिंग ज्यादा ही की जा रही है। कोई भी हमारे मोबाइल को हैक करके हमारी पर्सनल जानकारी को हैक कर लेता है। जिससे मोबाइल उसके कंट्रोल में हो जाता है और वह हमारी इसी तरह की जानकारी को चुराकर उसका गलत प्रयोग कर सकता है। इसलिए मोबाइल की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

तो आइये जानते है Apna Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye अगर आप भी अपने मोबाइल को हैक होने से बचाना चाहते है तो यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इस पोस्ट Mobile Hack Se Kaise Bache की जानकारी पूरी तरह से प्राप्त होगी और आप अपने मोबाइल को हैक होने से बचा पाएंगे।

Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye

फोन को हैक होने से बचाने के लिए आपको हम कुछ तरीके बता रहे है जिससे आप अपने फोन को हैक होने से बचा पाएँगे। तो आइये जानते है Apne Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

मोबाइल को अपडेट रखे

फोन को हैक होने बचाने के लिए और सुरक्षित रखने के लिए फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखे। नये अपडेट में बहुत सारे लूपहोल, बग को फिक्स किया जाता है जो हैकर द्वारा ढूंढ लिए जाते है। इसलिए फोन को हमेशा अपडेट रखना चाहिए। जिससे की कोई भी हैकर बग की कमियों का फायदा उठाकर फोन को हैक नहीं कर पाएगा।

फोन एन्क्रिप्ट रखे

यह आपके फोन को सुरक्षित रखने में मदद करता है। फोन Encrypt होने से यदि आपका फोन कोई हैक भी कर लेता है तो वह आपकी किसी भी जानकारी को नहीं पढ़ पाएगा। इस फ़ीचर को आई-फोन यूज़र और एंड्राइड यूज़र दोनों इस्तेमाल कर सकते है। इस फ़ीचर से कोई दूसरा व्यक्ति आपके पासवर्ड के बिना आपके फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

फोन का बैकअप बनाकर रखे

फोन का बैकअप बनाते रहना चाहिए। इससे आप आपके महत्वपूर्ण फोटो और डाटा को खोने से बचा पाएँगे।

अकाउंट को पासवर्ड से सुरक्षित रखे

एंड्राइड एप्प्स और सोशल मीडिया दोनों को सुरक्षित रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है की आप उस पर पासवर्ड लगाकर उसे सुरक्षित रखे। पासवर्ड से किसी भी अकाउंट और एप्प को सुरक्षित करने पर कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके अकाउंट को तब तक लॉग इन नहीं कर पाएगा जब तक आपके पासवर्ड उसके पास नहीं होंगे।

टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन प्रयोग करे

इस फ़ीचर का इस्तेमाल करने पर यदि कोई आपका पासवर्ड पता भी कर लेता है तो आपका अकाउंट एक्सेस नहीं कर पाएगा। जब आप टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करते है तो आपके फोन पर एक Otp आता है जिसे Enter करने पर ही आपका अकाउंट ओपन होता है। अगर आपका फोन खो भी जाता है तो आप अपने पासवर्ड को रिकवर भी कर सकते है।

थर्ड पार्टी एप्पस को इंस्टाल ना करे

बहुत से यूज़र कहीं से भी किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लेते है। ऐसा करना बहुत खतरनाक हो सकता है। हमेशा अपने एप्प स्टोर से ही एप्लीकेशन को डाउनलोड करे। एंड्राइड यूज़र प्लेस्टोर से और आईफोन यूज़र एप्पल के एप्प स्टोर से डाउनलोड करे। थर्ड पार्टी एप्पस का इस्तेमाल ना करे।

पब्लिक वाईफाई सावधानी से इस्तेमाल करे

आजकल Wifi का कनेक्शन हर जगह पर मिल जाता है। जिसमें से बहुत सी जगह पर लगे Wifi को आप आसानी से प्रयोग भी कर सकते है। लेकिन आपको यह शायद ही पता होगा की जब आप किसी Wifi के कनेक्शन को इस्तेमाल करते है तो आपके द्वारा सर्च की गई चीजों को Wifi का Owner आसानी से पता कर सकता है। आपके द्वारा Enter की गई इनफार्मेशन को हैक होने से बचाने के लिए पब्लिक वाईफाई पर ऑनलाइन पेमेंट जैसे काम को करने से बचना चाहिए।

स्पैम लिंक को क्लिक ना करे

अगर किसी तरह के ऐसे मैसेज आते है की आप किसी Lucky Draw के Winner है और आपको इतने रुपये मिलेंगे तो इस तरह के लिंक को आप क्लिक ना करे। किसी मिलती-जुलती नाम वाली वेबसाइट पर अपने Username और Password ना डाले। वह फिशिंग पेज भी हो सकता है जिसमें आप जैसे ही Username और Password Enter करते है तो वह हैक भी हो सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CVV Kya Hai? CVV और CVC में क्या Antar है? – जानिए CVV की सारी जानकारी संक्षिप्त मे!

Mobile Hack Hai Kaise Pata Kare

यदि आप पता करना चाहते है की आपका फोन हैक है या नहीं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है। चलिए जानते है Mobile Hack Hone Par Kya Kare

Step 1: Download Application

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Free Spyware & Malware Remover को डाउनलोड करना है।

Step 2: Install Application

डाउनलोड करके अब इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टाल कर ले।

Step 3: Click Start Scanning Button

एप्प को इंस्टाल करने के बाद उसको ओपन करे और Start Scanning पर क्लिक करे।

इसके बाद आपके फोन में Scanning होना शुरू हो जाएगी। आपके फोन में जो भी Spyware Application होगी यह एप्प उसे Find करेगा और आपको बता देगा की आपके मोबाइल में कौन सा हैकिंग टूल है।

अगर कोई Malware रन हो रहा होगा तो वह उस वायरस को आपके सामने ला देगा। आप One Click करके उन वायरस को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है। Remove Now पर क्लिक करके फोन से Spyware को Remove कर सकते है। बस अब आपके फोन का डाटा Spy होने से बच जाएगा।

जरूर पढ़े: Domain Authority Kya Hai? Domain Authority Kaise Check Kare? – जानिए Domain Authority Kaise Improve Kare के बारे में बेहद आसान भाषा में!

Kya Phone Hack Ho Sakta Hai

इस आधुनिक युग में सभी काम इंटरनेट पर हो रहे है और फोन को हैक करना हैकर के लिए बहुत ही आसान काम है। इंटरनेट ने जहाँ हमारे जीवन को आसान बना दिया है वहीँ इसके नुकसान भी बढ़ गए है। हैकर के पास बहुत सारे रास्ते होते है जिससे वह हमारी जानकारी चुराकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

एक्सपर्ट ने दावा किया है की किसी भी फोन को 20 सेकंड में हैक किया जा सकता है। फोन को सुरक्षित रखने के लिए उसे बहुत से तरीकों से लॉक किया जाता है। लेकिन हैकर उसके बाद भी फोन को आसानी से हैक कर सकता है। हैकर के लिए यह बहुत आसान काम है इससे बचने के लिए आपको किसी भी अनजान नम्बर से आये हुए लिंक और मैसेज को ओपन करने से बचना चाहिए।

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने जाना Apne Mobile Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Mobile Hack Hai Ya Nahi Kaise Jane उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Phone Hack Ho Jaye To Kya Kare इसकी जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Mobile Hack Se Kaise Bache आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Mobile Hack Hone Se Kaise Bachaye ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Apne Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here