हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Domain Authority Kya Hai क्या आप भी अपनी वेबसाइट और ब्लॉग की Domain Authority बढ़ाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Domain Authority Kaise Badhaye

Domain Authority Ko Kaise Check Kare भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

इंटरनेट की दुनिया में आज कई तरह की वेबसाइट बनाई जाती है। जिस भी व्यक्ति के पास आज अपनी Site है वह उसे Google में सबसे पहले Show करना चाहता है। जिससे की उसकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Visitors आये और वह अपनी वेबसाइट से अच्छी Income कर सके।

जब तक Search Engine में आपकी वेबसाइट High Rank नहीं प्राप्त करेगी तब तक उस पर ट्रैफिक नहीं बढ़ेगा। दुनिया में रोज हजारों वेबसाइट बनती है और उनमें से कुछ ही वेबसाइट सफल है जिसका कारण है Domain Authority का High होना। तो अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Domain Authority को High करना होगा।

तो आइये जानते है Domain Authority Kaise Badhaye अपनी वेबसाइट की Domain Authority बढ़ाने के लिए यह पोस्ट What Is Domain Authority In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आपकी वेबसाइट की Domain Authority Improve हो पाएगी।

Domain Authority Kya Hai

Domain Authority एक तरह से वेबसाइट को मापने का काम करता है और उन्हें Visitors के अनुसार रैंक भी देता है। Domain Authority को बढ़ाकर Search Engine में High Rank प्राप्त की जा सकती है। Domain Authority का स्कोर 1 से 100 के बीच तक का होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: BSF Kya Hai? BSF Ka Itihas Kya Hai – जानिए BSF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

Domain Authority को Moz Company के द्वारा बनाया गया है। Moz.Com अमेरिका की बहुत ही Famous Company है। इसने अपना स्वयं का Seo Tool बनाया है। जिसमें सबसे ज्यादा फेमस है Da & Pa. अलग-अलग वेबसाइट का Da भी अलग-अलग ही होता है। वेबसाइट की Seo को अच्छा करने के लिए Domain Authority को बढ़ाना बहुत ज़रुरी होता है।

Domain Authority Kaise Check Kare

अपनी वेबसाइट की Domain Authority Check करने के लिए Moz Research Tool का प्रयोग करना ही बेहतर होता है।

Step 1: Open Website

सबसे पहले Moz Research Tool को ओपन करे।

Step 2: Enter Url

अब आपको जिस वेबसाइट की Domain Authority Check करना है उसका Url Enter करे।

Step 3: Check Domain Authority

इसके बाद आप यहाँ Domain Authority देख सकते है।

Domain Authority Kaise Improve Kare

अपनी वेबसाइट की Domain Authority बढ़ाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही होगी। तभी आप अपनी वेबसाइट को Search Engine में सबसे ऊपर ला सकते है।

जरूर पढ़े: Android Kya Hai? Android Ka Itihas Kya Hai – जानिए Android से जुडी सारी रोचक जानकारी हिंदी मे!

  • Write Quality Content

Domain Authority स्कोर करने के लिए आपको High Quality Content लिखना होगी। Content एकदम Unique लिखे। Post की Content यदि अच्छी होती है तो वह वेबसाइट की रैंक को बढ़ाती है। Content हमेशा 800 शब्द से ज्यादा की होना चाहिए।

  • Backlinks

ब्लॉग में अच्छी Backlinks का प्रयोग करे। Low Quality Website या New Website पर कभी Backlinks ना बनाये। एक दिन में ज्यादा Backlinks नहीं बनानी चाहिए। आप एक दिन में 5-10 Backlinks बना सकते है इससे आपकी वेबसाइट की Domain Authority बढ़ेगी।

  • Comments

अपने ब्लॉग से सम्बन्धित ब्लॉग पर कमेंट करे और वहां अपने ब्लॉग का Link भी Add कर दे। आप ब्लॉग के पोस्ट को कमेंट में Add करे। Main Website की Url Add नहीं करे। इस तरह से आपकी वेबसाइट के लिए Do-follow Links बनती है।

  • Use Social Media

यदि आपकी वेबसाइट नयी है तो उस पर Traffic बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया ही सबसे अच्छा तरीका है। सोशल मीडिया से आपको Referral Link मिलती है। Domain Authority भी बढ़ती है।

  • Regular Posting

Domain Authority बढ़ाने के लिए आपको Daily Post करना है। इससे वेबसाइट की Domain Authority Improve होती है। इससे आपकी वेबसाइट की Traffic बढ़ेगी।

  • On – Page Seo

Domain Authority Improve करने के लिए आपको On – Page Seo पर फोकस करना होगा। अगर आप Blogger है तो Seo की जानकारी होना चाहिए।

Page Authority Kya Hai

Page Authority एक Grade होता है। जिसका Short Name Pa है। Page Authority Pages के लिए Grade Decide करता है। जिसमें Page का Grade जितना ज्यादा होता है। उसका ब्लॉग उतना ही बेहतर होगा।

Page Rank Kya Hai

Page Rank को Google के Co – Founder & Alphabet Inc. के Ceo Larry Page के द्वारा बनाया गया है। Page Rank गूगल का ऑफिसियल Algorithm होता है। Google Search इस पर ही काम करता है। यह किसी ब्लॉग को Grade नहीं देता है। Page Rank यह Decide करता है की किसका ब्लॉग सबसे पहले Page पर आएगा।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने Domain Authority In Hindi के बारे में जाना और इसके साथ ही Page Rank In Hindi की जानकारी भी आपको मिली। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।  

Domain Authority Ki Jankari के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Page Authority In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: RSS Kya Hai? RSS Ka Itihas Kya Hai – जानिए RSS Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!  

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Domain Authority Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Domain Authority Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Domain Authority Kya Hai? Domain Authority Kaise Check Kare? – जानिए Domain Authority Kaise Improve Kare के बारे में बेहद आसान भाषा में!
1 (20%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here