हैलों दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे कि Mobile Ki Speed Kaise Badhaye अगर आप अपने Mobile की Slow Speed से परेशान हो गए हैं। और आप Mobile की Speed को बढ़ाना चाहते हैं। तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। इसमें हम आपको Mobile Ki Speed Badhane Ke Tips बताएँगे।

आज के समय में दुनिया में बहुत तेजी के साथ काम हो रहा हैं। Fast Speed से काम करना आज के समय की जरूरत बन गयी हैं। इसी कारण आज लोगों को हर जगह Fast Speed की आदत हो गई हैं। जैसे Fast Speed से Travel करना हो, Data Transfer करना हो या फिर Mobile में Fast Internet (4G) चलाना हो।

हर जगह Speed का ही Main Role हैं। जब हमारा Mobile भी नया होता है, तब बहुत तेजी से काम करता हैं। समय के साथ Mobile के काम करने की Speed थोड़ी Slow हो जाती हैं।

आज हम आपको बताएँगे कि Android Phone Ko Fast Kaise Kare अगर आपका Mobile भी Slow काम कर रहा हैं। और आप Mobile को Fast करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। इसमें हम आपको कुछ आसान तरीके बताएँगे। जिनसे आप जान सकते हैं कि अपने Mobile Ko Fast Kaise Kare

Mobile Ki Speed Kaise Badhaye

आप अपने Phone की Speed को बहुत ही आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी दूसरी Application को Install करने की जरूरत भी नहीं होगी:

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Laptop Me TV Kaise Dekhe? जानिए PC Me Online TV Dekhne के कुछ आसान तरीके हिंदी में!

Unused और ज्यादा Size की Apps को हटाए

जब आप नया Mobile खरीदते हैं तब बहुत सारी Applications Mobile में Company की तरफ से Pre-installed होती हैं। इन सब में कुछ Applications ऐसी होती हैं जिनको हम कभी Use नहीं करते हैं।

अब अगर आप उनका Use ही नहीं करते हैं तो उनको रखने का कोई मतलब नहीं रह जाता हैं। इसलिए ऐसी Applications को आप अपने Mobile से Uninstall कर दें।

आपके Mobile में Unused Apps के अलावा ऐसी Apps भी होंगी जिनकी Size ज्यादा बड़ी होती हैं। आप ऐसी Apps को भी हटा दें, या फिर अगर उनका Lite Version Play Store पर हैं तो आप उनके Lite Version को Use करें।

Internal Memory, Cache और Junk फाइल Clear करें

आप अपने Mobile की Internal Memory को जितना हो सके खाली रखें। Internal Memory ज्यादा होने के कारण Mobile की Performance पर Effect पड़ता हैं। जिससे आपका Mobile Slow चलने लगता हैं। आप समय समय पर Cache डाटा को भी Clear करते रहे इससे भी आपको Mobile की Internal Memory में Space बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Junk File उन Files को कहते हैं जो आपके Mobile के Operating System और दूसरे Programs के द्वारा बनाई जाती हैं। इन Junk Files का उपयोग किसी Software के Installation और Running के दौरान Temporary File को लिखने के लिए किया जाता हैं।

ये सारी Process Mobile की Hard Disk में चलती हैं। जब इन Junk File का उपयोग ख़त्म हो जाता हैं तब इनको Mobile की Hard Disk से Clear कर देना चाहिए।

Developer Options को On करें

Developer Options पर जाने के लिए पहले अपने Mobile की Settings में जाकर About Phone पर क्लिक करें। Developer Options Mobile Brand के अनुसार About Phone में अलग अलग जगह से Active हो सकता हैं।

जरूर पढ़े: Mobile Ko TV Remote Kaise Banaye? जानिये सरल शब्दों में Mobile Ko TV Remote Banane Ka Tarika!

उदाहरण के लिए Redmi के Mobiles में Miui Version और Vivo के Mobiles में Software Version पर लगातार 5 से 7 बार क्लिक करें। जिससे कि Developer Options Activate हो जाएगा। अब आप Developer Options पर जाए और उसको On कर दें।

उसके बाद नीचे की तरफ आपको Window Animation Scale, Transition Animation Scale और Animator Duration Scale के Options दिखाई देंगे। आप इन तीनों को Off कर दें।

Home Screen Simple रखें

अपने Mobile की Home पर कम से कम Widgets रखें। जिससे Mobile की Home Screen Simple दिखेगी और Mobile की Performance भी बढ़ेगी।

अगर आप Home Screen पर Live Wallpaper का Use करते हैं, तो उसे हटा दे। Live Wallpaper Phone को Slow तो करता ही हैं साथ ही ये Battery को भी ज्यादा खर्च करता हैं।

Software Update, Data Saving Mode On करें

पुराने Software की वजह से भी आपका Mobile Slow हो जाता हैं। इसलिए जब भी आपको Mobile में किसी Software का Update मिलता हैं तो उसे Update कर लें।

Internet चलाते समय अपने Browser का Internet Data Saving Mode On कर लें। जिससे Webpage जल्दी Load होगा। और आपका समय और Data भी बचेगा।

Factory Data Reset करें

अगर आपका Mobile कुछ ज्यादा ही Slow चल रहा हैं और कभी कभी Hang भी हो जाता हैं तो फिर आप Mobile को Factory Reset कर लें। लेकिन इससे पहले आप अपना सारा Mobile का Data किसी Computer में Save कर लें। क्योंकि Factory Reset करने पर आपके Mobile का सारा डाटा Delete हो जाएगा।

तो दोस्तों इन तरीकों को Follow करके आप अपने Mobile Ki Speed Badhaye इस तरह से आप अपने Mobile की Speed बढ़ा सकते है

Conclusion

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी। आज हमने आपको बताया कि Mobile Slow Hone Par Kya Kare और अगर आपका Phone Slow चल रहा हैं, तो उसके लिए हमने आपको Phone Ki Speed Badhane Ke Tarike भी बताए।

उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा। क्योंकि आज हमने हमारी पोस्ट Mobile Slow Chale To Kya Kare में बिल्कुल सरल भाषा में आपको नयी और Update जानकारी बताई है। जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। हम आशा करते है कि आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: Mobile Me TV Kaise Dekhe? – जानिए Hotstar और YuppTV को Download करने के आसान तरीके हिंदी में!

अगर आपके मन में इस पोस्ट Phone Fast Kaise Kare को लेकर कोई सवाल है। तो आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi Sahayta की Notification को Subscribe भी कर सकते हैं। जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके।

आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं। और शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते हैं। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से संबंधित पोस्ट लेकर हाज़िर होंगे। तब तक के लिए अलविदा दोस्तों। आपका दिन शुभ हो धन्यवाद।

Mobile Ki Speed Kaise Badhaye? – जानिए Mobile Ki Speed Badhane Ke Tips हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here