हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है हम आज आपको बताएँगे की Mobile Ka Pattern Kaise Tode क्या आप कुछ नया जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही Post देख रहे है तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Phone Ka Password Kaise Tode के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीद है की आपको हमारी Post ज़रूर पसंद आएँगी।

Pattern Lock Bhul Jane Par Kya Kare आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। हम आपको इसके बारे बहुत सरल भाषा में बताएँगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Mobile Pin Lock Kaise Tode भी ज़रूर पसंद आयेगी जिसके बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे।

आज हर कोई Smart Phone का इस्तेमाल कर रहा है और Market में बहुत महंगे-महंगे Phones आ रहे है जिनका उपयोग हम सभी करते है। इनकी Security के लिए इनमें बहुत Function आते है जिनमे से एक Pattern Lock है जिसकी मदद से आप अपने Phone को सुरक्षित कर सकते है।

वर्तमान समय में लोग अपने Mobile में Pattern Lock का उपयोग बहुत करते है ये Mobile को सुरक्षित रखता है लेकिन कभी ऐसा हो की आप अपने Mobile का Pattern Lock भूल जाये तो फिर क्या करे इसके लिए हम कुछ तरीकों से आपको Pattern Lock खोलना बताएँगे।


तो अगर आप Pin Lock Kaise Tode के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस Post को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा तभी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी की Mobile में Pattern Lock कैसे डाले और Pattern Lock भूल जाने पर उसे कैसे खोले तो बने रहिए हमारी आज की Post में सभी जानकारी पाने के लिए शुरू से अंत तक।

Mobile Pattern Lock Kaise Daale

अगर आप अपने Mobile में Pattern Lock लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा निचे बताई गयी Step को Follow करना होगा। यह Step हर Phone में थोड़ी बहुत अलग हो सकती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Face Unlock Kya Hai? Face Unlock Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Mobile Me Face Unlock Kaise Lagaye हिंदी में!

Step 1: Click On Setting

सबसे पहले आपको अपना Mobile Open करना है और उसमे Setting Option पर जाकर Click करना है।

Step 2: Click On Security

अब आपको अपने Phone की Setting में Security वाले Option में Lock Screen और Password पर जाना है और उस पर Click करना है।

Step 3: Password Option

अब आपके सामने कुछ Option आयेंगे जिसमे से आपको Lock Screen Password डालने वाले Option पर Click करना है।

Step 4: Click On Pattern Lock

अब आपको Pattern Lock, Pin Lock डालने के Option मिलेंगे जिसमे से आपको Pattern Lock को Select करके Click कर देना।

Step 5: Enter Pattern

अब आपको Pattern डालने को कहा जायेगा आपको अपना Pattern डाल देना है और OK कर देना उसके बाद आपको Confirm Pattern के लिए कहा जायेगा आपको फिर से वही Pattern डालकर OK कर देना है अब आपका Pattern Set हो चुका है।


तो इस तरह आप अपने Phone में Pattern Lock लगा सकते है।

Mobile Pattern Lock Kaise Khole

Pattern Lock खोलना बहुत आसान है इसके लिए आपको नीचे दी गयी हमारी कुछ Step Follow करना होगा। लेकिन याद रहे यह Step पुराने Android Lollipop Version तक ही काम करती है क्योंकि आज कल नये Phones की बैटरी नहीं निकलती है।

जरूर पढ़े: Fingerprint Lock Kaise Kare? Pattern Lock Kaise Lagaye? – जानिए Fingerprint Lock Hatane Ka Tarika सरल भाषा में!

Step 1: Switch Off Phone

सबसे पहले आपको अपना Mobile बंद करना है और फिर उसकी बैटरी निकाल लेनी है और फिर वापस लगा देनी है।

Step 2: Press Power & Volume Buttons

उसके बाद आपको  Volume Up Button+Power Button+Home Button तीनों को एक साथ दबाना है इसे तब तक दबाना है जब तक Screen On ना हो जाए जैसे ही Screen On होगी आप सीधे बूटलोडर में चले जायेंगे।

Note : इस Process में कुछ Mobile पर Home Button दबाने की ज़रूरत नहीं होती तो कुछ में Volume Up Button की जगह Volume Down Button को दबाना होता है इन तरीकों का इस्तेमाल करके भी देखें और एक बात ध्यान दे की इस Process से आपके Mobiles की Phone Memory में जो भी Data है वो सब Delete हो जाएगा इसके लिए इससे पहले ही सारे Data का Backup बना ले। इस Process के बाद आपका Mobile फ़ॉर्मेट हो कर एक दम नया हो जायेगा और इस Process में आपकी टच Screen काम नहीं करेगी इसके लिए आपको Volume के Button का इस्तेमाल ऊपर नीचे के लिए करना होगा और OK के लिए Home Button का उपयोग करना होगा।इस Process को करने से पहले एक बार बैटरी ज़रूर चेक कर लें की बैटरी 40-50% हो।

Step 3: Select Data Wipe/Factory Reset Option

अब आप Android System Recovery मोड़ में चले जायेंगे यहाँ आपको कुछ Option मिलेंगे जिसमे से आपको Data Wipe/Factory Reset Option को Select करना है और फिर उसको Click कर देना है।

Step 4: Select Yes Option

अब आपके सामने बहुत सारे No-No के Option आएँगे आपको अपना Phone Format करना है और Pattern Unlock करना है तो आपको Volume के Down Button से नीचे आना है यहाँ आपको Yes वाला Option दिखेगा आपको उसे Enter कर देना है अब आपका Phone पूरी तरह से Format होने लगेगा इसको पूरा होने में कुछ समय लग सकता है।

Step 5: Click On Reboot System New

Formatting पूरी होने के बाद अब आप वापस System Recovery मोड़ पर आ जायेंगे अब इसमें आपको Reboot System New वाले Option को Select करना है और फिर उसे Click कर देना है।

Step 6: Restart Your Phone

अब आप जैसे ही Reboot System New Click करेंगे आपका Phone Restart होने लगेगा जिसमे 4-5 मिनट लग सकते है और अब आपका Phone Start हो जायेगा जिसमे आपका Pattern Lock नहीं होगा और आपका Phone एकदम नये Handset की तरह हो जायेगा जिसमे आपको अपनी सारी Setting वापस करना होगी।


तो इस तरह आप अपने और अपने दोस्तों के Phones के Pattern Lock खोल सकते है बिना किसी को कुछ पैसे दिए।

Pin Lock Todne Ka Tarika

अगर आप अपने मोबाइल का Pin Lock खोलना चाहते है तो आपको इन Step को Follow करना होगा पर यह पुराने Android Version पर काम करेंगी।

Step 1: Enter Pin

अब आपको अपने Phone का Lock खोलने के लिए 5 बार Pin Enter करना है वो सही हो या गलत बस आपको Enter करना है।

Step 2: Click On Forgot Password

Password गलत डालने से अब आपकी Screen को 30 Sec के लिए बंद कर दिया जायेगा तो अब उसके नीचे एक Option आयेगा Forgot Password आपको उसे Click करना है।

Step 3: Gmail Login

अब आपके सामने Gmail पर Login होने का Option आएगा यहाँ पर आपको उस ही Gmail Id और Password से Login होना है जिस Email से आपका Phone पहले से login है अब आपको Id Password डालकर Login हो जाना है इसके बाद आप अपने Phone में दूसरा Password सेट कर सकते है।


तो इस तरह भी आप अपने Phone के Pattern और Pin Lock को Unlock कर सकते है।

Conclusion:

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Mobile Pattern Lock Kaise Hataye पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Mobile Ka Lock Kaise Tode के बारे में जानकारी प्राप्त हुई अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्पूर्ण जानकारी पढने को मिले तो आप हमे बता सकते है साथ हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Mobile Ka Password Todne Ka Tarika कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको Pattern Lock Open Karne Ka Tarika के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Pendrive Me Password Kaise Lagaye? – जानिए Memory Card Me Lock Kaise Lagaye आसान भाषा में!

अगर आपको हमारी पोस्ट Mobile Ka Lock Kholna के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी Pattern Lock Todne Ka Tarika के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन शुभ रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here