हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Face Unlock Features Kaise Use Kare यदि आप भी अपने मोबाइल में Face Unlock लगाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप जानेंगे की Face Unlock Feature Kaise Kaam Karta Hai

Phone Me Face Unlock Kaise Lagaye यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।


स्मार्टफोन उपयोगकर्ता की संख्या हर दिन बढ़ रही है। इसको देखते हुए ही कंपनियां स्मार्टफोन में यूनिक फ़ीचर लाँच कर रही है। फोन में आजकल बहुत से तरह के फीचर्स आते है। इसकी मदद से आप अपने फोन में सिक्यूरिटी लगा सकते है। वैसे अधिकतर लोग फोन में पासवर्ड या पैटर्न लॉक लगाकर रखते है।

इन Security Feature में ऐसा ही एक फ़ीचर है Face Unlock का जिससे आप अपने फ़ोन को लॉक कर सकते है। आप बहुत सी तरह से अपने फोन में सिक्यूरिटी लगा सकते है। Fingure Print का भी फोन की Security के लिए इस्तेमाल किया जाता है। और अब एक खास फ़ीचर आ गया है Face Unlock Feature.

तो चलिए जानते है Android Phone Me Face Unlock Kaise Lagaye अपने मोबाइल में भी इस फ़ीचर का इस्तेमाल करने के लिए यह पोस्ट Face Unlock Feature Kya Hai शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Face Unlock Kya Hai

फोन में सिक्यूरिटी के लिए बहुत सारे ऑप्शन होते है जैसे पासवर्ड और पैटर्न लॉक इसी तरह स्मार्टफोन में Face Unlock का भी ऑप्शन दिया गया है। Face Unlock में स्मार्टफोन यूज़र के चेहरे को पहचान कर फोन को अनलॉक कर देता है। जब यूज़र फोन को अपने चेहरे के सामने लाता है तो फोन अनलॉक हो जाता है।

Face Unlock Kaise Kaam Karta Hai

फ्लैगशिप स्मार्टफोन में फेस रिकॉग्नाइजेशन की तकनीक आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के ऊपर आधारित होती है और True Depth Camera System के द्वारा चलती है। इस तकनीक के द्वारा यूज़र के चेहरे को पहचानने के लिए 30000 इनविजिबल डॉट्स से यूज़र के फेस की यूनिक 3D मॉडल बनाता है। अब फोन को अनलॉक करने के लिए जैसे ही फ्रंट कैमरा को On करते है तो यह तकनीक उन डॉट्स और 3G मॉडल को पढ़ता है और मैच हो जाने के बाद फोन अनलॉक हो जाता है।

अब बात करते है Iphone X की Iphone X में फोन का कैमरा इन्फ्रारेड कैमरा के द्वारा डॉट पैटर्न को पढ़ता है फिर इन्फ्रारेड इमेजन को कैप्चर कर लेता है और इमेज को Verify करता है बस इसके बाद फोन अनलॉक हो जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Android Phone Me App Hide Kaise Kare – जानिए App Ko Unhide Kaise Kare बेहद सरल शब्दों में!

Mobile Me Face Unlock Kaise Lagaye

अगर यह फ़ीचर आपके फोन में भी है और आप अपने फोन में Face Unlock लगाना चाहते है तो आपको नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step:1 Go To Setting

सबसे पहले आपको फोन की Setting में जाना है।

Step:2 Go To Security

Setting में जाने के बाद Security वाले ऑप्शन में जाये।

Step:3 Advance Security 

Security में सबसे नीचे Advance Security का ऑप्शन दिखेगा उसमें आपको Trust Agents पर क्लिक करना है। यहाँ आपको Smart Lock (Google) लिखा मिलेगा इसे Enable कर दे और वापस से Security में आ जाये।

Step:4 Tap On Screen Lock

अब Screen Security में आपको Screen Lock दिखेगा इस पर क्लिक करे और कोई भी Lock Pin, Password या Pattern को Enable करे।

Step:5 Tap On Smart Lock

इसके बाद Smart Lock पर क्लिक करे और आपने जो Screen Lock Create किया था उसे Enter करे और Next पर क्लिक करे।

Step:6 Tap On Go It

अगले पेज में आपको “What Is Smart Lock” पेज में Go It पर क्लिक करना है।

Step:7 Tap On Trusted Face

अब अगले पेज में 4 ऑप्शन आएँगे इसमें आपको Trusted Face पर क्लिक करना है।

Step:8 Go To Next Page

Next आपको Set Up>>Next Page पर जाना है।

जरूर पढ़े: Games Se Paise Kaise Kamaye – जानिए Game Khel Kar Paytm Cash Kaise Kamaye बेहद सरल भाषा में!

Step:9 Scan Your Face

आपको अब अपने चेहरे को स्कैन करना है। स्कैन पूरा होने के बाद Next पर क्लिक करे।

Step:10 Tap On Ok

अब All Set को Ok कर दीजिये।

आपके मोबाइल में Face Lock Enable हो गया है। आप अपने फोन को Lock करके देख सकते है।

Face Unlock Vs Fingerprint Unlock In Hindi

Face Unlock और Fingerprint Unlock के बीच कुछ मुख्य अंतर होते है जो आपको नीचे बताये गए है।

  • Face Unlock फीचर Fingerprint Unlock फीचर के मुकाबले असुरक्षित है।
  • Fingerprint Unlock वाले स्मार्टफोन कम कीमत में आ जाते है जबकि Face Unlock वाले स्मार्टफोन की कीमत ज्यादा होती है।
  • सस्ते स्मार्टफोन में Face Unlock तकनीक Ir सेंसर और डॉट प्रोजेक्टर की 2डी कैमरा पर आधारित होती है। जिसमें सिर्फ फ़ोटो या मास्क के द्वारा भी Face Unlock हो जाता है। लेकिन Fingerprint Unlock में सिर्फ यूज़र के Fingerprint से ही फोन Unlock हो सकता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Face Unlock Kaise Lagaye और इसके साथ ही Face Unlock Kaise Kaam Karta Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Face Unlock Feature Kya Hai इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Face Unlock Vs Fingerprint Unlock In Hindi यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

 यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: IPO Kya Hai? SME IPO Kya Hai? IPO Me Invest Kaise Kare – जानिए IPO Kaise Kharide हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Face Unlock Kaise Kaam Karta Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Face Unlock Feature In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

 

Face Unlock Kya Hai? Face Unlock Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Mobile Me Face Unlock Kaise Lagaye हिंदी में!
Rate this post

Leave a comment