जिस Internet का हम इतना Use करते है बल्कि यूँ कहे की Internet पर ही आज हर व्यक्ति निर्भर हो गया है तो क्या आपको इसके बारे में पता है की यह कैसे काम करता है?… दोस्तों Internet Connection Modem की मदद से काम करता है जी हाँ दोस्तों Internet की सुविधा प्राप्त करने के लिए Modem की आवश्यकता होती है।

आइये Detail में जानते है…

Modem Kya Hai (What Is Modem)

मॉडेम किसे कहते है

Modem शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है, Modulator के Mo और Demodulator के Dem से जो इसकी Methodology को दर्शाता है, Modem का Use Computer को Telephone या Cable से Data भेजने में किया जाता है।

Modem Ka Full Form – Modulator / Demodulator

Modem के बिना Internet को समझा नहीं जा सकता है। Modem ही हमें Internet से Phone Line की Help से जोड़ता है या जुड़ने में मदद करता हैं। Modem Ki Speed को Bit Per Second (Bps), Kilobyte Per Second (Kbps), Megabyte Per Second (Mbps) में मापा जाता हैं।

modem 2

Computer के क्षेत्र में Modem का बहुत महत्व है। Modem का Size पहले बड़ा और Computer से बाहर होता था लेकिन अब Modem का Size छोटा हो गया है। Computer में बहुत से Device होते है, उनमें से Modem एक ऐसा Device है जो Computer के द्वारा कुछ विभिन्न कार्यो के लिए Use किया जाता है।

तो मॉडेम की परिभाषा अब आप अच्छे से समझ गए की Modem Meaning क्या होता है।

Who Invented Modem – मॉडेम की खोज किसने की

तो जिस Modem का आप Use करते है उसके बारे में आपने सोचा है की इसे किसने बनाया है ? मॉडेम का आविष्कार किसने किया.. ?

1962 में, सबसे First Modem Ki Khoj Commercial Modem At&T द्वारा Bell 103 ने बनाया था। इसके बाद 56k Modem का आविष्कार 1996 में Dr. Brent Townshend ने किया था Brent Townshend वह व्यक्ति है जिन्होंने 56k Bit / Second Modem बनाने के लिए विचार किया था।

Modem Ke Functions (Function Of Modem)

Modem Ka Karya

Modem के वैसे तो बहुत से कार्य होते है, लेकिन Modem के कुछ जरुरी कार्यो के बारे में हम आपको बताएँगे, की Modem क्या काम करता है।modem-function

  • Modem का Modulator Computer से और बाकी के Digital Device से जा रहे Digital Signal को ठीक करता है, Modem का कार्य है हमारी Telephone Line से आने वाले Analog Signal को Modulate करना और ऐसे Digital Signal में बदलना जिसे हमारा Computer Read कर के आसानी से समझ पाये।
  • Computer से आने वाले Signal को Demodulate करके Analog Signal में Change कर उसे दोबारा भेज सके और इस प्रक्रिया को ही Modulation और Demodulation कहते है।
  • Modem ज्यादातर Network Area में Use किया जाता है, Modem अलग-अलग Network या Lan और एक अलग दुनिया के बीच संचार के साधन के रूप में काम करते हैं।
  • एक Modem हमारे Computer को एक Standard Phone Line या Cable से Connect करता है, जिससे हम Data भेज या Data प्राप्त कर सकते है।
  • Modem एक Conversation Tool है जो एक Device के Signal को अन्य Device Read कर सके ऐसे Signal में Convert करता हैं।

तो यह थे Modem Ke Karya जो आपने जाने। चलिए अब जानते है Modem किस तरह से Use किया जाता है।

Modem Kaise Use Kare

क्या आपने भी Internet चलाने के लिए Modem ख़रीद लिया है और अब आपको Modem Ki Setting करनी है तो आगे हम आपको बताएँगे की Modem की Setting करके Modem Se Net Kaise Chalaye

modem use

Usb Modem Ka Use करने के लिए आपको Dial – Up Connection Set करना होगा।

Step 1. Connect Usb Modem To A Usb Port On Your Computer : सबसे पहले Usb Modem को Usb Port से Connect करें। Windows Automatically Modme को Detect करते है और Driver को Install करता है। Driver Install करने के बाद “Start” Button पर Click करके Control Panel पर Click करे और फिर “Network And Internet” पर Click करे। Utilites List में Networking Setting को Open करने के लिए Network And Sharing Center पर Click करे।

Step 2. Click The “Set Up A Connection Or Network” Link : अब Set Up A Connection Or Network की Link होगी उस पर Click करे। यह Link आपके Service Provider के लिए Dial Up Connection Set करने के लिए Wizard शुरू करता है। अब Usb Modem Setup Choose करने के लिए “Set Up A Dial-up Connection” पर Click करे और Next पर Click कर दे।

Step 3. Enter Details : Text Box में अपना Dial Up Number, Username और Password Type करे। यह Values आपके Isp द्वारा Provide की जाती है। “Connection Name” Text Box में आपके Connection के लिए Name Type करे।

Step 4. Click The “Connect” Button : अब Connect Button पर Click करे। Default Web Browser को Open करने के लिए Browse The Internet Now पर Click करे। अब Web Browser Address Text Box में एक Website Type करें और Enter Press करे। Website को Access करने और Open करने के लिए Usb Modem का उपयोग किया जाता है।

Modem Icon पर Right Click करे और अपने Dial Up Modem Connection को बंद करने के लिए Hang Up Select करे।

Modem Ke Prakar – Types Of Modem In Hindi

मॉडेम कितने प्रकार के होते हैं

Modem के कार्यों को आपने समझ लिया। अब हम आपको Modem Types बताएँगे की Modem कितने प्रकार के होते है।

modem types

Broadband Modem : Broadband qModem को High Speed Modem के रूप में जाना जाता है, Dsl या Cable Internet Access के लिए उपयोग किये जाने वाले Broadband Modem Traditional Dial Up की तुलना में High Speed हासिल करने के लिए Advance Signaling Technique का Use करते है। कुछ Broadband Routers में एक Hardware Intigrated Modem शामिल होता है।

Dial-up Modem : Dial-up Modem को Local Telephone Line का पूरा उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जिसका मतलब यह है कि एक बार में आप या तो Internet चला सकते हैं या Voice Call कर सकते हैं।

Dial Up Network, Traditional Modem, Telephone Lines पर Use किए गए Analog Form और Computer पर इस्तेमाल किए जाने वाले Digital Form के बीच Data Convert करते हैं।

Removable Modem : Removable Modem पुराने Laptop Pcmcia Slot के साथ उपयोग किया जाता है और जरूरत के अनुसार इसे जोड़ा या हटाया भी जा सकता है।

On board Modem : On board Modem Motherboard पर निर्मित Modem है, इस Modem को हटाया नहीं जा सकता है, लेकिन एक Jumper या Cmos (Cmos Setup) के माध्यम से Unable किया जा सकता है।

Internal Modem Kya Hota Hai

आगे हम Internal Modem के बारे में जानेंगे की Internal Modem Kya Hota Hai और यह कैसे उपयोग में लाया जाता है।internal-modem 2

Internal Modem Computer के अंदर होता है, यह एक ऐसा Modem है जो Desktop और Laptop में अंदर से ही लगा होता है, Internal Modem, Computer के Power का ही Use करते है। ऐसे Mobile जिनमें हम Internet का उपयोग करते है उसमें इसी प्रकार के Internal Modem का Use किया जाता है।

External Modem Kya Hota Hai

External Modem को बाहर रखकर Computer में बनी Serial या Usb Port से जोड़ते है, ऐसे Modem जिसे Computer System में बाहर से लगाना पड़ता है। अलग से Power Supply की आवश्यकता होती है तथा Computer में एक Cable से जोड़ा जाता है External Modem कहे जाते है।external modemतो यह थे Modem के प्रकार जो आपने ऊपर जाने।

Conclusion

तो दोस्तों यह थी Modem की पूरी जानकारी जो आज आपको यहाँ पता चली।

जिसमें आपने जाना …

  • Modem क्या है।
  • Modem की खोज किसने की।
  • Modem को कैसे Use किया जाता है।
  • Modem के कार्य क्या होते है।
  • Modem के कितने प्रकार है।

अब आपको यहाँ Modem के बारे में Detailed Information पता चल गई तो आप भी अपने Computer के लिए Modem का इस्तेमाल आसानी से कर पाएँगे।

कैसी लगी आपको यह Post Comment करके ज़रुर बताए और इस पर आपके कोई सुझाव है तो वो भी Comment के Through बताए।
दोस्तों इस जानकारी को Social Media पर Share करे जिसके लिए आप Facebook, Instagram, Whatsapp और Twitter की Help ले सकते है।
Thank You.

Comments to: Modem Kya Hai? Internet का Use करने में Modem क्यों जरुरी है!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Attach images - Only PNG, JPG, JPEG and GIF are supported.

    नयी जानकारियों को सबसे पहले पाने के लिए "I Accept" पे क्लिक करें।