हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज आपको इस पोस्ट में Mouse Kya Hai के बारे में बताएँगे अगर आप भी Mouse के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है इस पोस्ट के ज़रिये आपको हम Mouse की पूरी जानकरी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Mouse Ka Aviskar Kab Hua यह हम इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

क्या आप जानते है Mouse Ka Kya Kaam Hai आज ज्यादातर लोग Computer का उपयोग करते है। और सभी अच्छे से जानते है की Computer चलाने में Mouse का कितना महत्वपूर्ण होता है Mouse के बिना Computer को चलाने में परेशानी हो होती है।

आपने भी Mouse का उपयोग तो किया होगा लेकिन क्या आपको Mouse की पूरी तरह से जानकारी है की Mouse Ke Prakar कितने है और Mouse Kisne Banaya अगर नहीं तो आज की पोस्ट से आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

आइये दोस्तों अब जानते है Mouse Konsa Device Hai और अगर आप इसकी पूरी जानकारी चाहते है तो यह पोस्ट Definition Of Mouse In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े, आपको Mouse से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

Mouse Kya Hai

Mouse एक Input Device है। जिसे Pointer Device भी कहते है। Mouse के जरिये हम अपने Computer को Operate कर सकते है। Mouse की मदद से हम Computer में दिखाई देने वाले Arrow के Icon जिसे कर्सर कहते है, को Move कर सकते है।

Mouse में 2बटन होते है जिन्हें Left Click और Right Click कहा जाता है जिससे आप Computer पर दिखाई देने वाले किसी Button या Menu पर Click कर सकते है। और एक Scroll Wheel होता है जिससे Screen पर Drag किया जा सकता है

Mouse का उपयोग मुख्य रूप से Screen पर Items को Select करने के लिए किया जाता है। Mouse के द्वारा User, Computer को Instruction देता है।

Mouse Ka Aviskar Kab Hua

Mouse Ka Aviskar सन 1963 में डगलस एंजेलबर्ट ( Doug Engelbart ) के द्वारा किया गया था। Mouse को Originally X-y Position Indicator कहा जाता है।
दोस्तों Mouse Kisne Banaya ये तो आपने जान लिया अब जानते है Mouse Ke Prakar कितने होते हैं।

जरूर पढ़े: SEO Kya Hai? SEO Kya Karta Hai? SEO Ka Full Form Kya Hota Hai? – जानिए SEO के बारे मे!

Mouse Ke Prakar In Hindi

नीचे हमने Mouse के चार प्रकार बताए हैं जो इस प्रकार हैं:

  • Mechanical Mouse


यह Mouse का सबसे पुराना Type होता है। इसमें रबर की एक Ball लगी होती थी। और जब इस Mouse को Pad पर घुमाते थे तो यह Rubber Ball इसके अंदर लगी Ring को घुमाते थे, जिससे Signal Computer को भेजे जाते थे, लेकिन यह Mouse ज्यादा नहीं चला क्योंकि जो Rubber Ball इसके अंदर थी वह कभी कभी रुक जाती थी।

  • Optomechanical Mouse


इस Mouse को Mechanical Mouse से ज्यादा अच्छा बनाया गया। इसमें Mechanical Sensor की जगह Optical Sensor लगाया गया। Optomechanical Mouse में Led (Light Emitting Diode) और Photodetector मिलकर Mouse के द्वारा Distance का अनुमान लगाकर अच्छी तरह से काम करते थे।

  • Optical Mouse


आजकल जिस Mouse का उपयोग किया जा रहा है वह Optical Mouse होते है। ऐसे Mouse Usb, Ps2 ऐसे Port के लिए होते है, इस Mouse में नीचे की Side Light होती है और Left, Right Button होते है।

  • Trackball Mouse


Trackball Mouse पर एक Ball लगी होती है। जो की एक Sensor की तरह काम करती है, Trackball Mouse में Rubber Ball उपर होता है, हम जहाँ पर Ball को घुमाते है Mouse Pointer वही चला जाता है।

Wireless Mouse Kya Hai

आज सबसे ज्यादा उपयोग Wireless Mouse का किया जाता है। इसमें Wire नहीं होता है तथा Mouse को Power देने के लिए एक Battery होती है। और Computer में एक Radio Frequency लगाया जाता है, इस Mouse को किसी भी तरह के Cable की जरुरत नहीं होती है, सिर्फ Mouse को Computer से कनेक्ट करना होता है।

Mouse Me Kitne Button Hote Hai

Mouse में मुख्य रूप से 3 Button होते है जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है-

  • Right Button

Mouse के Right Button को दबाना Right Click कहलाता है। Right Click करने से ये Shortcut या Context Menu को Popup करता है।

  • Left Button

Mouse के Left Button को दबाना Left Click कहलाता है। यह सबसे Main Button होता है, इस Button का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है।

  • Wheel Button

इसे मुख्य रूप से Screen को Scroll करने के लिए किया जाता है, Mouse Wheel द्वारा किसी Document या Webpage को उपर-नीचे करना Scrolling कहलाता है।

Computer Mouse History In Hindi

Mouse का सबसे पहली बार प्रयोग 1963 में जेरोक्स आल्टो Computer System के साथ किया गया था। यह Mouse, Alto Computer पर कर्सर को Move करने में उपयोगी था। Douglas Engelbart (डगलस एंजेलबर्ट) ने जब Mouse की खोज की थी उस समय डगलस Stanford Research Institute में कार्य करते थे।

जो पहला Mouse बनाया गया था उसका प्रयोग एप्पल लिसा कंप्यूटर पर किया गया था। और वह आज भी न्यू मैक्सिको के संग्रहालय (Museum) में Safe है। और पहला Mouse लकड़ी का बना हुआ था इस Mouse के Right Side में एक Button था और यह आज के Mouse की तुलना में बड़ा था।

जरूर पढ़े: ATM Kya Hai? ATM Kaise Use Kare? ATM से पैसे कैसे निकाले? – ATM से जुडी पूरी जानकारी!

Mouse Ka Kya Kaam Hai

Mouse के द्वारा ही Computer पर सभी कार्य किये जाते है। Mouse की सहायता से हम Computer Screen पर Item को Select कर सकते है, Click कर सकते है तथा Drag कर सकते है तो आइये जान लेते है की Mouse के क्या क्या काम होते है-

  • Selecting

Mouse Left Button से Computer Screen पर किसी Item को Point करके Select करता है जिसे Selecting कहते है।

  • Clicking

Mouse के दोनों Button को दबाने की क्रिया को Click कहते है।

  • Pointing

जब कर्सर को Computer Screen पर किसी Item या ऑप्शन की तरफ ले जाया जाता है, और Pointer उस Item को छूता है, तब एक Box दिखाई देता है, जो हमें उस Item के बारे में बताता है इसे Pointing कहते है।

  • Dragging और Dropping

Mouse के द्वारा Computer Screen पर किसी Item को एक जगह से दूसरी जगह पर रखा जा सकता है। इसके लिए Dragging और Dropping का उपयोग किया जाता है।

Mouse Pointer के द्वारा किसी Item को Select करने के लिए Left Button को उस Item पर दबाया रखे, और उसे जहाँ पर आप ले जाकर रखना चाहते है वहां पर छोड़ दे, इसे Dragging और Dropping कहा जाता है।

  • Scrolling

Mouse Wheel द्वारा Screen को Scroll किया जाता है। इससे किसी Document, Webpage को उपर-नीचे Move किया जाता है जिसे Scrolling कहते है।

जरूर पढ़े: Facebook Par Kisi Ko Block Or Unblock Kaise Kare – Facebook पर ब्लॉक और अनब्लॉक करने के 4 आसान तरीके!

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपको हमने Mouse Kya Hai के बारे में बताया। और इस पोस्ट में हमने आपको Mouse Me Kitne Button Hote Hai इसकी भी जानकारी दी, और हमें उम्मीद है आप भी अब सही तरह से Mouse के Button का उपयोग करेंगें।

Mouse Ka Kya Kaam Hai यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये, इस पोस्ट के जरिये आपको यह भी पता चला की Mouse Konsa Device Hai, हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आपको अच्छे से समझाया।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। और Social Media पर भी यह पोस्ट Definition Of Mouse In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

हमारी पोस्ट Mouse Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आप इस पोस्ट के बारे में और कोई जानकारी चाहते है, तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here