ATM Card जिसे डेबिट कार्ड भी कहते है आपको मर्चेंट्स और ऑनलाइन रिटेलर्स के साथ खरीदारी करने की अनुमति देता है। साथ ही आप एटीएम का उपयोग नकद प्राप्त करने के लिए भी कर सकते है। कुछ लोगों के लिए, एटीएम का उपयोग करना पैसे निकलना एकमात्र कारण है।

आज के इस आधुनिक युग में सभी को ATM की जरूरत पड़ती है, और सभी ATM का Use कर रहे है। लेकिन सभी को ATM Card Kaise Use Karte Hain इस बारे में पता नही होता है। पहले के समय में ATM नही होता था जिसकी वजह से लोगों को बैंक में लंबी लाइनों में घंटो खड़े रहना पड़ता था, लेकिन आज के वर्तमान युग में सभी को ATM की सुविधा उपलब्ध है।

ATM होने की वजह से लोगों को कई फायदे हुए है, जिसमें अब सभी कहीं भी किसी भी जगह पर आसानी से ATM उपलब्ध हो जाता है, जिसे आप आसानी से Use कर सकते है, तो आइये दोस्तों शुरू करते है और जानते है एटीएम क्‍या है? तथा ATM Card Kaise Hota Hai? विस्तार में।

ATM Kaise Use Kare

ATM Kya Hai

ATM एक स्वचालित टेलर मशीन है, तथा इसे Automatic पैसा निकालने की मशीन भी कहा जाता है। आजकल सभी बैंकों ने जगह-जगह पर ATM Machine को उपलब्ध करवा दिया है। ATM Machine की वजह से आज सभी लोग किसी भी समय और कही भी आसानी से रूपए निकाल सकते है।

ATM मशीन एक तरह से कंप्यूटर की तरह दिखने वाली मशीन होती है, जो बैंक के Server से जुड़ी रहती है। जब ग्राहक अपना खाता बैंक में खुलवाता है, तब ग्राहक को एक ATM Card दिया जाता है। जब कोई ग्राहक पैसे के लेन-देन के लिए ATM Machine के पास जाता है, तब वह अपना ATM Card, ATM Machine में लगाता है उसके बाद वह अपने ATM Card का पिन नंबर ATM Machine में टाइप करता है, उसके बाद वह पैसे निकाल सकता है।

ATM Full Form:

ATM Ka Full Form होता है : Automated Teller Machine

ATM Ka Full Form In Hindi:

एटीएम का फुल फॉर्म हिंदी में होता है : स्वचालित गणक मशीन

ATM Ka Avishkar Kisne Kiya

अगर आप यह खोज रहे है कि एटीएम का आविष्कार किसने किया तो हम आपको बता दे कि ATM का आविष्कार करने का श्रेय John Shepherd Barron (जॉन शेफर्ड बैरोन) को दिया जाता है, जिन्होंने सन 1960 में ATM का आविष्कार किया था। इसके बाद ATM का प्रयोग सबसे पहले 27 जून, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक ने किया था। जॉन शेफर्ड बैरोन का जन्म 23 जून 1925 को मेघालय के शिलांग में हुआ था, उन्होंने 4 Digit का ATM Code बनाया।

भारत में पहली बार 1987 में ATM की शुरुआत हुई, भारत का सबसे पहला ATM हांगकांग एंड शंघाई कॉरपोरेशन ने मुंबई में लगाया था। आज के युग में ATM लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

ATM Card Kya Hai

एटीएम कार्ड एक प्लास्टिक का कार्ड होता है, एटीएम कार्ड का एक कोड होता है जो की Secret Code (गुप्त कोड) होता है। यह कोड किसी को बताया नही जाता, ATM Card और Pin Number के द्वारा हम एटीएम मशीन से 24 घंटे में कभी भी किसी भी समय पैसे निकाल सकते है।

एटीएम कार्ड को हम आसानी से अपने पास रख सकते है, यह आकार में बहुत छोटा होता है जिसे आप अपने पर्स, बैग में रख सकते है और इसे अपने साथ भी ले जा सकते है। एटीएम मशीन में ATM Card डालते ही वह बैंक के Host Processor से जुड़ जाता है, और आप बिना बैंक जाये ही ATM Card की मदद से अपने Account से पैसे निकाल सकते है।

ATM Kaise Use Kare (एटीएम कैसे चलाएं)

दोस्तों आपके पास Punjab National Bank, स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक आदि किसी भी बैंक का एटीएम क्यों ना हो सभी से ATM Se Paise Kaise Nikale का तरीका एक ही होता है बस जो प्रक्रिया होती है वह थोड़ी बहुत अलग हो सकती है। तो अगर आप भी State Bank ATM Se Paise Kaise Nikale, Central Bank ATM Se Paise Kaise Nikale, Union Bank ATM Se Paise Kaise Nikale इस बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको ATM Kaise Use Kare के बारे में स्टेप बाय स्टेप निचे बताया गया है बस आपको उन्हें फॉलो करना है:

Step 1: Insert Your Card

सबसे पहले आपको किसी ATM Machine Room में जाना है, अब एटीएम कार्ड को मशीन के कार्ड स्लॉट में डालना है, और एटीएम कार्ड को 2-3 सेकंड बाद निकाल लेना है। आपको बता दे की बहुत सी एटीएम मशीन में ATM Card अंदर भी चला जाता है जो लेन-देन (Transaction) पूरा होने के बाद अपने आप बाहर भी आ जाता है।

Step 2: Choose Language

ATM Card को Insert करने के बाद आपसे भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा जैसे –

इन दोनों विकल्प (Option) को चुनने करने के लिए दोनों विकल्प के पास अलग-अलग बटन होते है, आपको जिस भाषा में ATM Card Use करना है, उस बटन को दबाए। अगर ATM Machine Touch Screen की है तो आप स्क्रीन पर टच करके भी अपना विकल्प चुन सकते है।

Step 3: Enter Your PIN

भाषा का चयन करने के बाद आपको अपने ATM Card का पिन नंबर (Pin Number) डालना है, पिन नंबर डालते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए की पीछे से कोई व्यक्ति आपका पिन नंबर नही देख रहा हो।

Step 4: Request a Transaction

एक बार आपकी पहचान की पुष्टि हो जाने के बाद, आपके सामने Transactions के कुछ विकल्प दिखेंगे जैसे:

आप जब भी पैसे निकालेंगे (Withdrawal) तो आपको इन विकल्पों में से Cash Withdrawal के विकल्प को चुनना है, वैसे आप Fast Cash का विकल्प भी चुन सकते है, लेकिन Cash Withdrawal के विकल्प में आप अपने अनुसार Amount दर्ज करके पैसे निकाल सकते है जितना Amount आप निकालना चाहते है।

Step 5: Select Account

Cash Withdrawal विकल्प को चुनने के बाद आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे:

  • From Current (चालू खाता)
  • From Saving (बचत खाता)

इसमें आपको From Saving के विकल्प को चुनना है, अगर आपका Saving Account हो तो, यदि आप Current Account चुनते है तब भी पैसे निकल जाएँगे।

Step 6: Enter Amount

अब आपको स्क्रीन पर कृपया अपनी राशि दर्ज करे (Please Enter Amount) लिखा हुआ दिखेगा, आप जितने पैसे निकालना चाहते है उतना Amount डाले। Amount भी ऐसा होना चाहिए जो ATM Machine में उपलब्ध रहता हो, जैसे कि- 2000₹, 500₹, 100₹ आदि। यदि आप कुछ इस तरह से Amount डालेंगे जैसे कि- 350₹, 250₹ इत्यादि तो पैसे नही निकलेंगे।

Step 7: Select Yes

अब Amount डालने के बाद एटीएम मशीन की स्क्रीन पर Right Side में 2 विकल्प दिखेंगे:

  • Press If Yes
  • Press If No

मतलब आपने जो Amount डाला है वह सही है और आप पैसे निकालना चाहते है तो Yes दबाये, यदि आपने जो Amount डाला है वह गलत है या आप पैसे नही निकालना चाहते है तो No दबाये।

Step 8: Click For Get Slip

अब आपसे पूछा जाएगा की आप Transaction के बाद Slip चाहते है या नही, अगर आप Slip चाहते है तो Yes पर क्लिक करे और अगर नही चाहते है तो No पर क्लिक करे।

Step 9: Transaction In Processing

अब आपके सामने स्क्रीन पर दिखेगा Your Transaction Being Process Please Wait. अब आपको ATM Machine से Vibration की आवाज़ आएगी जिससे पता लगता है की ATM Machine में पैसों की Counting हो रही है। अब 5 सेकंड बाद आपका Cash ATM Machine से बाहर आ जाएगा।

Step 10: Press Cancel Button

अब ATM मशीन से नकद (Cash) लेने के बाद आप Slip निकलने तक रुके और Slip लेने के बाद Cancel के Button को Press करके उसे Cancel कर दे।

ATM Kaise Generate Kare

सभी बैंकों ने एटीएम पिन जनरेशन की प्रक्रिया को अपने खाताधारक के लिए परेशानी मुक्त प्रक्रिया बनाने के लिए एक नई सुविधा शुरू की है जिसमें खाताधारक कुछ ही समय में अपने स्वयं का एटीएम पिन जनरेट कर सकते है।

SBI खाताधारक या अन्य बैंकों के खाताधारक भी नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना एटीएम पिन जनरेट कर सकते है:

Step 1: Visit Nearest ATM

SBI ATM पिन जनरेट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने निकटतम SBI ATM पर जाना होगा।

Step 2: Insert ATM Card

फिर, आपको अपना एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में इन्सर्ट करना होगा अब स्क्रीन पर पिन जनरेशन के विकल्प को सिलेक्ट करना है।

Step 3: Enter Account Number

जिस अकाउंट नंबर पर एटीएम कार्ड दिया गया है वह 11 अंकों का एसबीआई खाता नंबर दर्ज करें।

Step 4: Enter Mobile Number

अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘Confirm’ बटन पर प्रेस करे।

Step 5: Display Confirmation Message

अब SBI ATM पर सफलता पूर्वक SBI PIN जनरेशन का Confirmation मैसेज प्रदर्शित होगा।

Step 6: Generate PIN

इसके बाद खाताधारक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे दर्ज करने बाद आप अपने PIN जनरेट कर सकते है।

 

Conclusion:

दोस्तों ATM का प्रयोग इतना बढ़ गया है कि अब एटीएम को गाँवों में भी स्थापित किया जा रहा है अगर हम शहरों की बात करे तो शहरों में आपको एटीएम जगह-जगह पर मिल जायेंगे। उम्मीद करते है ATM Kya Hai In Hindi की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, जिसमें आपको ATM Kaise Activate Kare? व एटीएम कैसे यूज़ करें के बारे में जानने को मिला। पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे, ताकि अन्य लोगों को ATM Ki Jankari प्राप्त हो, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here