1. Technology

ATM Kya Hai? – जानिए एटीएम की जानकारी हिंदी में।

पैसे निकालना अब हो गया है और भी आसान, ATM के इस्तेमाल से। जानिए ATM Kya Hota Hai In Hindi (एटीएम क्या होता है) और एटीएम कितने प्रकार के होते है। एटीएम के बारे में जानकारी से रूबरू हो जाइए।

एक वक़्त था, जब पैसे निकालने या Deposit करने के लिए हम बैंक जाकर घंटो लाइन में खड़े रहते थे। पर अब ऐसा नहीं है। अब हमें पैसे निकालने के लिए बैंक जाने की ज़रूरत नहीं है। बस पास के किसी भी ATM में जाने से ही हमारा काम हो जाएगा।

ATM का नाम आप सभी ने सुना ही होगा और बहुत लोग इसे इस्तेमाल भी करते होंगे। पर कुछ लोग है, जो अभी भी बैंक में जाकर पैसे जमा करते है और पैसे निकालते है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि वे ATM की सुविधा से अनजान है। ये पोस्ट उन्हीं लोगों के लिए है, जो नहीं जानते कि ATM Kya Hai और एटीएम कैसे काम करता है।

अगर आप जानना चाहते है कि एटीएम का अर्थ क्या है? (What Is ATM In Hindi), तो आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए About ATM In Hindi वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। ATM Details In Hindi जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

ATM Kya Hai

ATM (Automated Teller Machine) एक ऐसा कंप्यूटरीकृत मशीन है, जो हमें बिना बैंक गए, तुरंत पैसे निकालने की सुविधा देता है। यह हमारे बैंक से जुड़ा होता है और अपने ATM कार्ड की मदद से हम इससे पैसे निकाल सकते है। ATM सिर्फ हमें पैसे निकालने की ही नहीं, बल्कि पैसे जमा करने की भी सुविधा देता है। ATM के इस्तेमाल ने हमारे पैसे के Deposit और Withdrawal के कामों को काफ़ी सुविधाजनक बना दिया है।

पैसे निकालने के लिए हमें अपने ही बैंक के ATM को खोजने की ज़रूरत नहीं होती, बल्कि हम किसी भी बैंक के नज़दीकी ATM से पैसे निकाल सकते है।

यहाँ आपने जाना ATM Meaning In Hindi (एटीएम की परिभाषा) और ATM Kaise Kaam Karta Hai। अब हम आपको एटीएम का फुल फॉर्म क्या है ये बताते है।

ATM Ka Full Form

ATM Full Form है – “Automated Teller Machine“. ATM Full Form In Hindi है – “स्वचालित गणक मशीन“।

ATM को हिंदी में क्या कहते हैं? ये आपने जाना। चलिए अब जानते है ATM Kaisa Hota Hai और एटीएम कितने प्रकार के होते है?

ATM Ki Jankari Hindi Me

सबसे पहले हम आपको बताते है कि ATM Ka Avishkar Kisne Kiya था? जॉन शेफर्ड बैरन (John Shepherd Barron) ने साल 1960 में इस स्वचालित गणक मशीन का आविष्कार किया था।

अगर एटीएम के कार्य के बारे में बात करें, तो ये समझ आता है कि इसका मुख्य कार्य है यूज़र को उसकी उल्लिखित राशि तुरंत निकाल के देना। इसके अलावा ATM से हम बीमा (Insurance) का प्रीमियम भी चुका सकते है, एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेज सकते है, बिल पेमेंट कर सकते है, खरीदारी कर सकते, और भी बहुत काम कर सकते है।

ATM Ke Prakar भारत में 8 है। Types Of ATM in Hindi है:

  • White Label ATM (वाइट लेबल एटीएम) – जो ATM गैर-बैंकिंग कंपनी के स्वामित्व में होता है और उनके द्वारा संचालित किया जाता है, उसे White Label ATM कहते है।
  • Brown Label ATM (ब्राउन लेबल एटीएम) – जो ATM बैंक द्वारा संचालित ना होकर, किसी तीसरे पक्ष द्वारा संचालित होता है, जिसने इसे लीज पर लिया हो, उसे Brown Label ATM कहते है।
  • Offsite ATM (ऑफ साइट एटीएम) – जो ATM बैंक परिसर के बहार संचालित होते है, जैसे मॉल, आवासीय सोसायटी, आदि, उसे Offsite ATM कहते है।
  • Onsite ATM (ऑन-साइट एटीएम) – जो ATM बैंक परिसर के अंदर संचालित होते है, उसे Onsite ATM कहते है।

ये थी ATM Ke Prakar की विस्तृत जानकारी, आपकी सुविधा के लिए।

Conclusion

ATM ने हमारे लिए पैसे Withdraw करने के Process को काफ़ी आसान बना दिया है और ये बहुत आसानी से लगभग हर दूसरी गली में पाया जाता है, जिससे हमें बहुत दूर जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती और हमारा काम झट से हो जाता है।

तो दोस्तों ये थी ATM की पूरी जानकारी हिंदी में। उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि ATM Ka Matlab Kya Hota Hai और ATM Kaise Kaam Karta Hai. अगर आपको हमारा ये ATM Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

एटीएम से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Bina Card Ke ATM Se Paise Kaise Nikale? – बिना ATM कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने का तरीका।

ATM Card Kho Jane Par Kya Kare? – जानिए ATM Card Block Or Unblock Kaise Kare विस्तार से।

ATM Ka Pin Kaise Change Kare? इन आसान तरीकों से करे अपना ATM Pin Change

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 35

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: ATM Kya Hai? – जानिए एटीएम की जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *