विज्ञापन
विज्ञापन
in

ATM Kya Hai? – जानिए ATM Se Paise Kaise Nikaalte Hain hindi हिंदी में।

पैसे निकालना अब हो गया है और भी आसान, ATM के इस्तेमाल से। जानिए ATM Kya Hai, एटीएम के प्रकार और ATM Se Paise Kaise Nikaalte Hain पूरी जानकारी बिल्कुल आसान भाषा में हमारे इस पोस्ट के जरिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

ATM (एटीएम) का इस्तेमाल हम सभी करते हैं, लेकिन एटीएम की जानकारी सही तरीके से होना बहुत जरुरी है। बहुत से लोग सही तरीके से एटीएम का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। आज यहाॅं पर हम बात करेंगे ATM Se Paise Kaise Nikaalte Hain और ATM Kya Hai? आईये जानते हैं, ATM (Automated Teller Machine) एक ऐसा कंप्यूटरीकृत मशीन है, जो हमें बिना बैंक गए तुरंत पैसे निकालने की सुविधा देता है। एटीएम एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जो बैंक द्वारा बैंक ग्राहकों के लिए प्रदान की गई सुविधा है।

विज्ञापन
विज्ञापन

एक वक़्त था, जब पैसे निकालने या Deposit करने के लिए हम बैंक जाकर घंटो लाइन में खड़े रहते थे। पर जबसे एटीएम का इस्तेमाल होना शुरु हुआ है हमारा यह काम आसान हो गया है। ATM Se Paise Nikalne Ka Tarika सही से पता न होने के कारण हम एटीएम से पैसे तो निकाल तो लेते हैं, लेकिन ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे आप धोखाधडी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain इसकी पूरी जानकारी लेकर आए हैं।

ATM Se Paisa Kaise Nikala Jata Hai या ATM Kaise Chalate Hain, अगर इसके बारे में बात करें तो इसका भी सही तरीका होता है जब भी आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं, तो कार्ड को Insert अवश्य करते होंगे। ध्यान रखें ATM को इस्तेमाल करने का तरीका यह है कि आप कार्ड को बाहर निकालते समय Cancel जरुर कर दें। आज भी बहुत से ऐसे बहुत से लोग हैं, जो ATM की सुविधा से अनजान है। हमारी आज की ये पोस्ट उन्हीं लोगों के लिए है, जो नहीं जानते कि एटीएम क्या है। .

अगर आप ATM in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, कि ATM Kya Hota Hai? और ATM Se Paisa Kaise Nikaalte Hain तो आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। ATM Se Kaise Paise Nikalte Hain जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

ATM Kya Hai

ATM (Automated Teller Machine) एक ऐसा कंप्यूटरीकृत मशीन है, जो हमें बिना बैंक गए, तुरंत पैसे निकालने की सुविधा देता है। यह हमारे बैंक से जुड़ा होता है और अपने ATM कार्ड की मदद से हम पैसे निकाल सकते है। ATM सिर्फ हमें पैसे निकालने की ही नहीं, बल्कि पैसे जमा करने की भी सुविधा देता है। ATM के इस्तेमाल ने हमारे पैसे के Deposit और Withdrawal के कामों को काफ़ी सुविधाजनक बना दिया है।

पैसे निकालने के लिए हमें अपने ही बैंक के ATM को खोजने की ज़रूरत नहीं होती, बल्कि हम किसी भी बैंक के नज़दीकी ATM से पैसे निकाल सकते हैं। यहाँ आपने जाना एटीएम क्या होता है। अब हम आपको एटीएम का फुल फॉर्म क्या है ये बताते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

ATM Ka Full Form

ATM Full Form है – “Automated Teller Machine”. और हिंदी में – “स्वचालित गणक मशीन”।

ATM को हिंदी में क्या कहते हैं? ये आपने जाना। चलिए अब जानते है ATM Se Paisa Nikaalne Ka Tarika और ATM Me Card Kaise Dale इसके साथ ही हम आपको एटीएम कितने प्रकार के होते हैं? ये भी विस्तार से बताएँगे।

ATM Se Paise Nikalne Ka Tarika 

  • एटीएम से पैसे कैसे निकाले इसके लिए आपको पहले अपना कार्ड एटीएम मशीन में Insert करना होगा। ध्यान रहे कि आप ATM कार्ड सीधा ही डालें वरना मशीन उसे Read नहीं कर पाएगी। गलत कार्ड डालने पर मशीन आपको सामने स्क्रीन पर दुबारा कार्ड डालने के लिए कहेगी।
  • जैसे ही आप सही तरीके से कार्ड मशीन में डाल लेंगे आपके सामने Next Option आएगा भाषा चुनने का।
  • अब आप अपनी सहूलियत के अनुसार भाषा चुन सकते हैं, हम बता दें कि ATM में मुख्यतः हिंदी और English in दो भाषाओँ का Option आता है।
  • भाषा चुन लेने के बाद मशीन आपसे ATM Pin (चार अंको का पासवर्ड) डालने के लिए बोलती है, वहीं पिन जो बैंक द्वारा आपको ATM Card के साथ दी जाती है। जिसे आपको किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।
  • पिन डाल ;एने के बाद आपके सामने एक New स्क्रीन खुलती है, जिसमें आपको Account Type चुनना होगा, मतलब कि आपका अकाउंट कौन सा है Saving Account या  Current Account.
  • मान लीजिए आपका Saving Account(बचत खाता) है, इसे चुनें।
  • अब आपको जितना पैसा निकालना है, वो राशि डालनी है, और OK कर दें।
  • कुछ सेकेंड के बाद आपके रुपये बाहर आ जायेंगे।
  • उसके बाद अपना एटीएम अवश्य निकाल लें, साथ ही Cancel का बटन Press कर दें।

ATM का इतिहास 

सबसे पहले हम आपको बताते है कि ATM Ka Avishkar Kisne Kiya था? जॉन शेफर्ड बैरन (John Shepherd Barron) ने साल 1960 में इस स्वचालित गणक मशीन का आविष्कार किया था। उस समय एटीएम को बेंकोग्राफ कहा जता था।ऐसा माना मानते हैं कि एटीएम का सबसे पहले इस्तेमाल लंदन में किया गया था। ATM (Automated Teller Machine) को Automatic Banking Machine भी कहते हैं। भारत में ATM की सुविधा 1987 में शुरू की गई थी, भारत में पहला ATM मुंबई में लगाया गया था।

अगर एटीएम के कार्य के बारे में बात करें, तो ये समझ आता है कि इसका मुख्य कार्य है यूज़र को उसकी लिखित राशि तुरंत निकाल के देना। इसके अलावा ATM से हम बीमा (Insurance) का प्रीमियम भी चुका सकते हैं, एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेज सकते है, बिल पेमेंट कर सकते है, खरीदारी कर सकते हैं और भी बहुत काम कर सकते हैं।

 ATM Ke Prakar

  1. White Label ATM- जो ATM गैर-बैंकिंग कंपनी के स्वामित्व में होता है और उनके द्वारा संचालित किया जाता है, उसे White Label ATM कहते है।
  2. Brown Label ATM-  जो ATM बैंक द्वारा संचालित ना होकर, किसी तीसरे पक्ष द्वारा संचालित होता है, जिसने इसे लीज पर लिया हो, उसे Brown Label ATM कहते है।
  3. Offsite ATM- जो ATM बैंक परिसर के बहार संचालित होते है, जैसे मॉल, आवासीय सोसायटी, आदि, उसे Offsite ATM कहते है।
  4. Onsite ATM (ऑन-साइट एटीएम) – जो ATM बैंक परिसर के अंदर संचालित होते है, उसे Onsite ATM कहते है।

हमें उम्मीद है कि अब आप पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें, ATM Se Kaise Paise Nikale और एटीएम कैसे चलाते हैं इसके बारे में अच्छे से जान गए होंगे और अब आपको एटीएम से पैसे निकलने में कोई परेशानी भी नहीं होगी।

 ATM Ke Devices

Input Device

  • Card Reader
  • Keypad

Output Device

ATM की विशेषताएँ

  • ATM की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होती है।
  • एटीएम मशीन ने बैंक कर्मचारियों के Work Load को काफी हद तक कम कर दिया है।
  • एटीएम से Cashless Transection के लिए एक बढ़िया विकल्प है।
  • ATM Customers को New Notes प्रदान करती है।

Conclusion

ATM ने हमारे लिए पैसे Withdraw करने के Process को काफ़ी आसान बना दिया है और ये बहुत आसानी से लगभग हर दूसरी गली में पाया जाता है, जिससे हमें बहुत दूर जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती और हमारा काम झट से हो जाता है।

तो दोस्तों ये थी ATM की पूरी जानकारी हिंदी में। उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि ATM Ka Matlab Kya Hota Hai और ATM Kaise Kaam Karta Hai. अगर आपको हमारा ये ATM Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

एटीएम से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Bina Card Ke ATM Se Paise Kaise Nikale? – बिना ATM कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने का तरीका।

ATM Card Kho Jane Par Kya Kare? – जानिए ATM Card Block Or Unblock Kaise Kare विस्तार से।

ATM Ka Pin Kaise Change Kare? इन आसान तरीकों से करे अपना ATM Pin Change

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 166

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Email Kaise Bhejte Hai

Email Kaise Bhejte Hai? – मोबाइल/कंप्यूटर से Email Kaise Kiya Jata Hai सीखे।

1337x Torrent – Download Web Series, Bollywood, Hollywood Movies In Any Preferred Language!

1337x 2021: 13377x Hindi Movies Download, Shows [Verified Torrent Link]