विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Facebook पर किसी को Block और Unblock कैसे करें।

इस आर्टिकल में हम आपको Facebook Par Kisi Ko Block Or Unblock Kaise Kare इसके बारें मे बता रहे है वो भी स्टेप बाय स्टेप फुल गाइड के साथ।
विज्ञापन
विज्ञापन

Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है, जिसके करोड़ों की संख्या में यूजर्स है। Facebook पर आपको कई प्रकार की मानसिकता वाले लोग मिल जाएंगे है, जिनमें से कोई अच्छे होते है तो कोई बुरे। जो बार-बार आपको परेशान करते है। इसी के चलते Facebook ने अपने उपयोगकर्ताओं को किसी व्यक्ति को Block और Unblock करने का फीचर उपलब्ध करवा रखा है। अगर आपसे गलती से कोई व्यक्ति ब्लॉक हो गया है और आपको जानना है कि Facebook Se Unblock Kaise Kare तो इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

Facebook एक वर्चुअल दुनिया है जहां पर कोई भी व्यक्ति किसी भी नाम से अपनी Facebook ID बना सकता है। अगर आपका फेसबुक अकाउंट नहीं है तो हमारी इस पोस्ट Facebook अकाउंट कैसे बनाये की सहायता से फेसबुक अकाउंट बना सकते है। लेकिन Facebook पर कई लोग ऐसे होते है जो अपनी जानकारी गुप्त रख झूठी प्रोफाइल (Fake ID) बनाते है और हमे परेशान करते है। बहुत से लोग तो इससे परेशान होकर अपना फेसबुक अकाउंट बंद ही कर देते है। लेकिन दोस्तों अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको Facebook Par Kisi Ko Block Kaise Karte Hain के बारे में बताने जा रहे है।

जब भी आप किसी व्यक्ति को ब्लॉक करते है तो वह व्यक्ति आपके द्वारा अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status नहीं देख सकेगा और इसके साथ-साथ वह व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट से भी Unfriend हो जायेगा, तो चलिए अब आपको बताते है Facebook Par Kisi Ko Block Or Unblock Kaise Kare हिंदी में।

Facebook Par Kisi Block or Unblock Kaise Kare

Facebook Par Kisi Ko Block Kaise Kare

Facebook पर किसी को भी Block करना बेहद आसान है। यदि आपको कोई परेशान करता है तो आप उसे हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते है। फिर वह व्यक्ति ना आपकी Facebook ID को देख पायेगा और ना ही आपके फोटोज को देख पायेगा। साथ ही साथ आपको Facebook Tag भी नहीं कर पायेगा। आइये दोस्तों सिर्फ 2 स्टेप्स फॉलो करके सीखते है, Facebook Per Kisi Ko Block Kaise Kare;

स्टेप 1: सबसे पहले अपनी Profile को खोले।

सबसे पहले Facebook App/Website को ओपन कीजिये। इसके बाद Facebook ID और Facebook Password डालकर अपना ‘Facebook Account Log In‘ कीजिये। Log In करने के बाद अपने उस Friend की Profile पर जाइये, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है।

स्टेप 2: अब More ऑप्शन पर क्लिक करें।

जिस Friend को आप ब्लॉक करना चाहते है उसकी Profile ओपन करने के बाद आपको वहां पर एक ‘More‘ का आप्शन (•••) तीन Dot दिखाई देंगे, उस पर क्लिक करे।

विज्ञापन
विज्ञापन

click-on-more-option

स्टेप 3: अंत में Block ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे, उनमें से ‘Block‘ ऑप्शन पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी, उसमे दो आप्शन होंगे ‘Block’ और ‘Cancel’ आपको वहां पर Block वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है।

click-on-block

लीजिये हो गया वो व्यक्ति Block, जो आपको परेशान कर रहा था। अब वह व्यक्ति आपके द्वारा ‘Timeline’ पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status नहीं देख सकेगा और इसके साथ-साथ वह व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट से भी Unfriend हो जायेगा। देखा न दोस्तों कितना आसान था Facebook Par Block Karne Ka Tarika जो आपको जरूर पसंद आया होगा।

जरूर पढ़े: Facebook Page Kaise Banaye? – जाने फेसबुक पेज बनाने के फायदे क्या होते है!

Facebook Par Kisi Ko Unblock Kaise Kare

कभी-कभी जल्दबाजी में या गलती से हम अपने किसी पहचान के दोस्त या रिश्तेदार को ब्लॉक कर देते है जिसके कारण हम उस व्यक्ति की उसके द्वारा अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Facebook Photos और Facebook Status भी नहीं देख पाते है, ना ही Facebook पर उस व्यक्ति से बातचीत कर पाते है और हमे यह मालूम नही होता की फेसबुक पर किसी को ब्लॉक कैसे करते हैं (How to Unblock a Friend on Facebook)।

तो दोस्तों अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको FB Par Unblock Kaise Kiya Jata Hai एवं FB Per Friend Ko Unblock Kaise Kare के बारे में बताने जा रहे है। इसकी भी दो आसान सी स्टेप्स है जैसे कि Facebook Per Block Karne के लिए थी। तो चलिए अब आपको बताते है कि किसी को फेसबुक पर ब्लॉक कैसे हटाए या Facebook Par Unblock Kaise Kiya Jata Hai के बारे में।

स्टेप 1: सबसे पहले Settings में जाए।

सबसे पहले Facebook App/Website Open कीजिये। इसके बाद Facebook ID और Password डालकर अपना ‘Facebook Account Log In‘ कीजिये। उसके बाद आपको फेसबुक की ‘Setting‘ में जाना होगा, जो Log Out आप्शन के ठीक ऊपर होगा।

open-settings

स्टेप 2: अब Blocking ऑप्शन पर क्लिक करें।

सेटिंग्स आपने करने के बाद आपकी स्क्रीन पर लेफ्ट साइड में कई आप्शन दिखाई देंगे, उनमें से आपको ‘Blocking‘ वाले आप्शन पर क्लिक करना है।

blocking

स्टेप 3: अब अंत में Unblock बटन पर क्लिक करें।

Blocking आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उन सभी लोगों की लिस्ट आ जाएगी, जिसे आप पहले ही ब्लॉक कर चुके है। अब आपको जिसे अनब्लॉक करना है उसके सामने दिए ‘Unblock‘ के बटन पर क्लिक कर दें।

unblock

लीजिये दोस्तों अब आपका Facebook Friend फिर से ‘Unblock’ हो चुका है। अब आप फिर से उस दोस्त या रिश्तेदार से दोबारा से बातचीत कर पाएंगे और इसके साथ-साथ उस व्यक्ति की उसके द्वारा अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status भी देख पाएंगे और उसे भी अपनी टाइमलाइन पर पोस्ट की जाने वाली फोटोज और स्टेटस दिखा पाएंगे। तो देखा ना दोस्तों आपने कितना आसान था किसी को Facebook Par Unblock Karne Ka Tarika

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Facebook Account Deactivate Ya Delete Kaise Kare – इस आसान तरीके से करे फेसबुक अकाउंट Deactivate व Delete!

Conclusion

फेसबुक पर किसी को ब्लॉक कैसे करे? और फेसबुक पर किसी को अनब्लॉक कैसे करें? के बारे में आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा। अब आप भी इन आसान तरीकों को फॉलो करके जो भी Facebook पर आपको परेशान करते है उन्हें ब्लॉक कर सकते है या जिन्हे आपने गलती से ब्लॉक या Unfriend कर दिया है उन्हें दोबारा से Unblock कर सकते है। यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट और दोस्तों के जरूर शेयर ताकि वे भी Facebook Par Kisi Friend Ko Unfriend Kaise Kare के बारे में जान सके, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3 / 5. Vote count: 10

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply
  1. Hello,
    Facebook Par Kisi Ko Block Karne Ke Bare Me Apne Kafi Detail Se Samjaya Hai, Block Karna ek Saral Sa Process Hai. Muje Bhi Aapki Tarah Logo Ki Help Karna Acha lagta Hai Isliye Main Bhi Aapke Jaisa Blog LogicalDost Hindi Run Karta Hu Facebook Par Kisi Ko Unblock Kaise Kare
    Thanks

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB Kya Hai

KB MB GB TB Kya Hai – 1 KB, MB, GB, TB कितना होता है।

Meditation Kaise Kare

Meditation Kaise Kare? – यह फायदे है नियमित ध्यान करने से।