Facebook पर किसी को Block और Unblock करने के 4 आसान तरीके!
Akansha Panwar Tech
आप सभी फेसबुक से तो भलीभांति परिचित होंगे और आपका भी फेसबुक पर अकाउंट होगा अगर आपका फेसबुक पर अकाउंट नहीं है और तो आप हमारी इस पोस्ट Facebook Par Account Kaise Banaye की सहायता से फेसबुक पर अपना अकाउंट बना सकते है। Facebook एक Social Site है, जिसका आज पूरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है।

Facebook एक वर्चुअल दुनिया है जहां पर कोई भी व्यक्ति किसी भी नाम से अपनी Facebook ID बना सकता है। लेकिन Facebook पर कई लोग ऐसे होते है जो अपनी जानकारी गुप्त रख झूठी प्रोफाइल (Fake ID) बनाते है और हमे परेशान करते है। बहुत से लोग तो इससे परेशान होकर अपना फेसबुक अकाउंट बंद ही कर देते है। लेकिन दोस्तों अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको Facebook Par Kisi Ko Block Kaise Karte Hain के बारे में बताने जा रहे है।

जब भी आप किसी व्यक्ति को ब्लॉक करते है तो वह व्यक्ति आपके द्वारा अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status नहीं देख सकेगा और इसके साथ-साथ वह व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट से भी Unfriend हो जायेगा तो चलिए अब आपको बताते है Facebook Par Kisi Ko Block Or Unblock Kaise Kare हिंदी में।

Facebook Par Kisi Ko Block Kaise Kare

Facebook पर किसी को भी Block करना बेहद आसान है। यदि आपको कोई परेशान करता है तो आप उसे हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते है। फिर वह व्यक्ति ना आपकी Facebook ID को देख पायेगा और ना ही आपके Photos को देख पायेगा। तो आइये दोस्तों सिर्फ 2 स्टेप्स फॉलो करके सीखते है, Facebook Per Kisi Ko Block Kaise Kare

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Facebook Account Deactivate Ya Delete Kaise Kare – इस आसान तरीके से करे फेसबुक अकाउंट Deactivate व Delete!

Step 1: Open Profile

सबसे पहले Facebook App/Website Open कीजिये इसके बाद Facebook ID और Password डालकर अपना Facebook Account Log In कीजिये। Log In करने के बाद अपने उस Friend की Profile पर जाइये जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है।

Step 2: Tap On Block

जिस Friend को आप ब्लॉक करना चाहते है उसकी Profile Open करने के बाद आपको वहां पर एक “More” का आप्शन (•••) तीन Dot दिखाई देंगे उस पर क्लिक करे।

 

अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे उनमें से सबसे आखरी वाले आप्शन Block पर क्लिक करे, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी उसमे दो आप्शन होंगे Block और Cancel आपको वहां पर Block वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है।

लीजिये हो गया वो व्यक्ति Block जो आपको परेशान कर रहा था। अब वह व्यक्ति आपके द्वारा Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status नहीं देख सकेगा और इसके साथ-साथ वह व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट से भी Unfriend हो जायेगा। देखा न दोस्तों कितना आसान था Facebook Par Block Karne Ka Tarika

जरूर पढ़े: Facebook Page Kaise Banaye? – जाने फेसबुक पेज बनाने के फायदे क्या होते है!

Facebook Par Kisi Ko Unblock Kaise Kare

कभी-कभी जल्दबाजी में या गलती से हम अपने किसी पहचान के दोस्त या रिश्तेदार को ब्लॉक कर देते है जिसके कारण हम उस व्यक्ति की उसके द्वारा अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status भी नहीं देख पाते है, ना ही Facebook पर उस व्यक्ति से बातचीत कर पाते है और हमे यह मालूम नही होता की फेसबुक पर किसी को ब्लॉक कैसे करते हैं। तो दोस्तों अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको FB Per Friend Ko Unblock Kaise Kare के बारे में बताने जा रहे है। इसकी भी दो आसान सी स्टेप्स है जैसे की Facebook Per Block Karne के लिए थी तो चलिए अब आपको बताते है की किसी को Facebook Par Unblock Kaise Kiya Jata Hai के बारे में।

Step 1: Open Settings

सबसे पहले Facebook App/Website Open कीजिये इसके बाद Facebook ID और Password डालकर अपना Facebook Account Log In कीजिये उसके बाद आपको Facebook की Setting में जाना होगा जो Log Out आप्शन के ठीक उपर होंगी

Step 2: Click On Blocking

Setting Open करने के बाद आपके सामने Left  Side में कई आप्शन आयेंगे, उनमें से आपको Blocking वाले आप्शन पर क्लिक करना है

Blocking आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उन सभी लोगो की List आ जाएगी जिसे आप पहले ही Block कर चुके हैं अब आपको जिसे Unblock करना है उसके सामने दिए Unblock के Button पर Click कर दे।

लीजिये दोस्तों अब आपका Facebook Friend फिर से Unblock हो चुका है। अब आप फिर से उस दोस्त या रिश्तेदार से दोबारा से बातचीत कर पाएंगे और इसके साथ-साथ उस व्यक्ति की उसके द्वारा अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status भी देख पाएंगे और उसे भी अपनी Timeline पर पोस्ट की जाने वाली Photos और Status दिखा पाएंगे। तो देखा ना दोस्तों आपने कितना आसान था किसी को Facebook Par Unblock Karne Ka Tarika

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Facebook Ka Password Change करके बनाये अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित!

Conclusion

फेसबुक पर किसी को ब्लॉक कैसे करे और फेसबुक पर किसी को अनब्लॉक कैसे करें के बारे में आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा। अब आप भी इन आसान तरीकों को फॉलो करके जो भी Facebook पर आपको परेशान करते है उन्हें ब्लॉक कर सकते है या जिन्हे आपने गलती से ब्लॉक या Unfriend कर दिया है उन्हें दोबारा से Unblock कर सकते है। यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट और दोस्तों के जरूर शेयर ताकि वे भी Facebook Par Kisi Friend Ko Unfriend Kaise Kare के बारे में जान सके, धन्यवाद!

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |