हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है हम आज आपको बताएँगे की Online Flight Ticket Booking Kaise Kare क्या आप कुछ नया जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही Post देख रहे है तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Air Ticket Book Kaise Kare के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीद है की आपको हमारी Post ज़रूर पसंद आएँगी।

Mobile Se Flight Ticket Kaise Book Kare आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। हम आपको इसके बारे बहुत सरल भाषा में बताएँगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट How To Book Flight Tickets In Hindi भी ज़रूर पसंद आयेगी जिसके बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे।

आज कल हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या रोज़ाना बढ़ती जा रही है जिससे आपका भी मन करता होगा की एक बार तो हवाई यात्रा की जाए हवाई जहाज़ की टिकट बहुत ज़्यादा महंगी होती है इसलिए लोग अपनी यात्रा बस या ट्रेन से करते है मगर हवाई जहाज़ से घंटो की यात्रा मिनटों में की जा सकती है।

हम जब Flight Ticket Booking करने के लिए किसी एजेंट के पास जाते है तो वह हमसे कुछ एस्क्ट्रा पैसे लेता जिससे हमें Flight Ticket और ज़्यादा महंगी लगती है मगर आज हम आपको खुद से Online Flight Ticket Booking कैसे करे बताएँगे जिसमे आपका समय और पैसे दोनों ही बचेंगे आज हम आपको Government की Website से घर बैठे Light Ticket Book करना बताएँगे तो बने रहिए।
तो अगर आप भी जानना चाहते है Paytm Se Flight Ticket Kaise Book Kare के बारे में तो इसके लिए आपको हमारी इस Post को शुरू से अंत तक पढ़ना होंगी इसमें हम आपको बताएँगे Fight Ticket कैसे Book की जाती है और किन-किन तरीकों से की जाती तो बने रहिए हमारी आज की Post में सभी जानकारी पाने के लिए शुरू से अंत तक।

Online Flight Ticket Booking Kaise Kare

Online Flight Ticket Book करने की बहुत सी Website है मगर हम आज आपको Government की Secure Website https://www.air.irctc.co.in/ से Flight Ticket Booking करना बताएँगे जिसे हम भारतीय रेलवे की Website के नाम से जानते है जिससे Flight Ticket Book कैसे की जाती है हम आपको बताएँगे इसके लिए आप अपने Computer या Smart Phone का इस्तेमाल कर सकते है।

Step 1: Visit Website

सबसे पहले आपको इस Website https://www.air.irctc.co.in/ को Open कर लेना है Indian Railway Flight Book Status पर जाने के बाद आपको अपनी Journey Details डालना है।

  • अगर आपको इंडिया में ही कही जाना है तो आपको Domestic को Select करना है या आपको इंडिया के बहार किसी देश में जाना है तो आपको International को Select करना होगा।
  • अब आपको उस जगह तक जाने के लिए Ticket चाहिए तो आपको One Way को Select करना है।
  • अगर आपको दोनों तरफ आने और जाने का टिकट करना है तो आपको Round Trip को Select करना होगा।
  • अब आपको उस City का नाम डालना है जिस City से आपको अपनी यात्रा शुरू करनी है लेकिन वहां पर Airport होना चाहिए।
  • यहाँ आपको उस City का नाम देना है जहाँ पर आपको जाना है। लेकिन वहां Airport होना चाहिए।
  • अब आपको उस दिन की Date डालना है जिस दिन आपको जाना है।
  • 12 साल से ऊपर वाले व्यक्ति का टिकट बुक करना है और कितने व्यक्ति की टिकट बुक करना है संख्या में Select करे।
  • अगर 2 से 11 साल तक के बच्चे का भी टिकट बुक करना है और कितने बच्चे का टिकट बुक करना है संख्या में Select करे।
  • अगर 2 साल से कम के बच्चे हो तो उन की संख्या को इसमें बताए।
  • आपको किस क्लास का टिकट बुक करना है उसे Select कर दे जैसे- नार्मल टिकट चाहिए तो Economy Class कर दे और आप Business Man हो तो Business Class Select कर दे।
  • अब आपको Airline Preference में All Airline ही रहने देना है ।
  • अब आपको सारी Details देख लेना है और फिर Search पर Click कर देना है।

Step 2: Book Flight Ticket

अब आपके सामने एक नया पेज Open हो जाएगा जिसमे आपको Flights की सारी Details मिल जाएगी।

  • इसमें आपको Flights की कंपनी पता चल जाएगी।
  • यहाँ आपको उस City का पता चलेगा जहाँ से Flights उड़ेगी।
  • यहाँ आपको Flights का Time पता चलेगा जिस Time पर Flights उड़ेगी।
  • इसमें आपको उस City के नाम मिलेंगे जहाँ आपको जाना है।
  • इसमें आपके Flights से उतरने के समय को बताया जाएगा।
  • इसमें आपको पता चलेगा की आपकी यात्रा में कितना समय लगेगा।
  • इसमें 0 स्टॉप है तो आपकी Flight डारेक्ट आपकी मंज़िल पर पहुँचेगी या 1-2 स्टॉप है तो आपकी Flight रूक-रूक कर जाएगी।
  • इसमें आपको अपनी Ticket के पैसे दिखेंगे।
  • अब आप Book पर Click करके जिस भी Flight का Ticket Book करना चाहते है वो कर सकते है।

Step 3: Fill Details

अपने पसंद की Airline को Select करने के बाद आप एक नये पेज पर पहुँच जाएगी जहाँ आपको कुछ और Detail Fill करना है।

  • Flight, Departs, Arrives, Class, और Total Price चेक कर ले।
  • अब आपको “I Have Checked All Journey Details, Read And Accepted The User & Airline Agreement” को Click कर देना  है।
  • अब आपके पास Irctc Account है तो उसे Click कर दे और अपने Username और Password डालकर Continue पर Click कर दे।
  • अगर आपके पास Irctc Account नहीं है तो आप Guest User को Select करे और अपना Email Id और Mobile No. डालकर Continue पर Click कर दे।

Step 4: Fill Your Personal Details

Irctc User या Guest User किसी की भी Detail डालकर Continue करने के बाद आपके सामने एक नया पेज Open हो जाएगा जिसमे आपको कुछ Details भरना है।

  • सबसे पहले आपको Title डालना है जैसे- लड़के के लिए Mr, लड़की के लिए Ms, और औरत के लिए Mrs Select करे।
  • अब आपको अपना नाम डालना है जो Id Proof पर है पहला नाम और मिडिल नाम हो तो वो भी डाल दे और लास्ट नाम।
  • Contact Information- अब आपको इसमें अपना Fast Name और Last Name डालना है।
  • अब आपको अपना पता डालना है।
  • अब आपको अपनी City और State को डालना है।
  • इसके बाद अब Pin Code और अपनी Country Select करे।
  • अब आपको अपनी Email Id डालना है।
  • इसके बाद Mobile Number डाले।
  • इसमें आपको Landline Number डालना है नहीं है तो कोई बात नहीं।
  • अब I Agree को Select कर दे और उसके बाद सारी Details को एक बार चेक करलें और फिर Make Payment के बटन को Click कर दे।
  • अब आपसे Ticket का Payment करने के लिए कहा जाएगा इसके लिए आपको किसी एक को चुनना होगा 1. Credit Card  2. Debit Card 3. Net Banking।

Step 5: Credit Card And Debit Card

अगर आप Credit Card या Debit Card में से किसी एक को चुनते है तो आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपने Card की Details देना होगी जिसे- सबसे पहले Card No. डालना है उसके बाद Card Expiry Date डालना है और फिर CVV No. डालना है और फिर अपना नाम डाल दे और Buy पर Click कर दे जब आप Buy पर Click करेंगे तो Card से Linked Mobile No.पर एक OTP आएगा जिसे आपको OTP Box में डालकर Confirm करना होगा जैसे ही आप इसे Confirm करेंगे आपका Payment Successfully Done हो जाएगा।

Step 6: Net Banking

अगर आप Net Banking को चुनते हो तो अब आपके सामने एक पेज Open हो जाएगा जिसमे आपने जो Bank Select की है उसका Login Page आ जाएगा जिसे आप Username और Password डाल कर Login कर सकते है और आसानी से Payment कर सकते है।

Payment Pay करने के बाद Irctc की और से आपको एक Message किया जाता है “Congratulation You Have Successfully Booked A Ticket Your Transaction Id” अब आप इसमें अपनी Flight Details देख सकते है और इसका Print भी निकाल सकते है और Flight Ticket Book होने के बाद Irctc के द्वारा Ticket Details को आपके Mobile No. और Email Id पर भी Send कर दिया जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pendrive Bootable Kaise Banaye? ISO File Ko Bootable DVD Kaise Banaye – जानिए Memory Card Ko Bootable Kaise Banaye हिंदी में!

Paytm Se Flight Ticket Kaise Book Kare

आज हम आपको बताएँगे की Paytm से Flight Ticket Book कैसे करे जिससे आपका समय और पैसे दोनों ही बचेंगे इसके लिए आपको Paytm App अपने Mobile में Install करना होगा और Paytm की Full Kyc करना होगी बाकी जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहिए।

Step 1: Open Paytm App

अब आपको सबसे पहले Paytm Application को Open करना है।

Step 2: Click On Flights Icon

अब आपको Flights वाले Option पर Click करना है।

Step 3: Select One Way And Round Trip

इसमें अगर आप बस जाने के लिए Ticket Book करना चाहते है तो आपको One Way Select करना होगा और आप आने और जाने दोनो तरफ का Ticket Book करना चाहते है तो आपको Round Trip Select करना है।

Step 4: Select Cities

इसमें आपको कहाँ से कहाँ तक जाना है उन Cities के नाम डालना होगा।

Step 5: Departure And Return Date

अब आपको इसमें आने जाने की Date को Fill करना होगा।

Step 6: Select Tickets

अब आपको Adults, Children, Infants की Ticket संख्या और Ticket Class को Select करना है।

Step 7: Search Flights

अब आपको Checkbox पर Click करके Search Flights Button पर Click कर दे।

Step 8: Airline Details

अब आपके सामने एक नया पेज Open होगा जिसमे Paytm आपको बहुत सारी Airline की Details देगा जैसे-Flight का नाम, Flight का समय, Flight की Price ये सभी Details आपको मिल जाएगी अब आप अपनी पसंद से Flight Select कर लें और फिर Book पर Click करे।

Step 9: Fill Information

Flight Select करने के बाद अब आपको कुछ Information देना होगी जैसे- आपका नाम, आपकी उम्र, आपका Phone Number, और आपकी Email Id आदि।

Step 10: Click On Process To Pay

आपको वहाँ पर Cash Back का Option भी मिलेगा आप उसे भी Select कर दे और फिर Process To Pay पर Click कर दे।

Step 11: Select Any Option With Payment

अब आपके सामने Payment किस चीज से करे उसके लिए कुछ Option आएँगे जैसे- Credit Card, Debit Card, Net Banking आदि आप Paytm में इसमें से किसी को भी चुन सकते है और Payment कर सकते है और जैसे ही Payment करते है आपकी Flight Ticket Successful Book हो जाएगी।

जरूर पढ़े: Ransomware Kya Hai? Ransomware Virus Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Ransomware Virus Se Kaise Bache की पूरी जानकारी हिंदी में!

 

Conclusion:

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Flight Ticket Booking Kaise Kare पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Mobile Se Flight Ticket Kaise Book Kare के बारे में जानकारी प्राप्त हुई अगर आप चाहते हो की इस तरह की महत्पूर्ण जानकारी आपको पढ़ने को मिले तो इसे Like और Share ज़रूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Flight Ticket Kaise Book Kare कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको Online Flight Ticket Booking Kaise Kare के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट Flight Ticket Kaise Book Kare के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी इस जानकारी को प्राप्त कर सके।

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन शुभ रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here