Ransomware Kya Hai? - रैनसमवेयर वायरस कैसे काम करता है व इससे कैसे बचे!
Akansha Panwar Tech
हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Ransomware Kya Hai क्या आप भी Ransomware Virus से बचना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Ransomware Virus Se Kaise Bache

Ransomware Kaise Kaam Karta Hai भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आजकल हैकिंग करने के लिए बहुत से तरह के वायरस फैलाये जा रहे है। आपको इंटरनेट पर कई तरह के वायरस मिल जाएँगे जो कंप्यूटर और स्मार्टफोन में वायरस फैलाते है। हम अपने सभी ज़रुरी डाटा को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Save करके रखते है और अगर हमारे कंप्यूटर और मोबाइल पर ही किसी वायरस का अटैक हो जाये तो हमें कितना नुकसान हो सकता है।

इन्हीं वायरस में से एक वायरस है Ransomware Virus जिसे बहुत ही खतरनाक वायरस माना जाता है। सोशल मीडिया पर अभी यह बहुत ही चर्चा में है। जिसने बहुत से कंप्यूटर को अपनी चपेट में ले लिया था। अगर आपका कंप्यूटर इस वायरस की चपेट में नहीं आया तो आप इससे बच गये होंगे। लेकिन फिर भी अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इसके बारे में जानकर सतर्क रहने की जरुरत है।

तो आइये जानते है Ransomware Virus Kya Hai यदि आप भी इस वायरस से दूर रहना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Ransomware Virus In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Ransomware Kya Hai

12 मई 2017 को विश्व के लगभग 100 देशों में Ransomware Virus का अटैक हुआ था। इस वायरस ने जिन कंप्यूटर पर अटैक किया था उन सभी कंप्यूटर ने काम करना बंद कर दिया था। इसे दुनिया का सबसे बड़ा सायबर हमला बताया गया है। यूरोप और पश्चिम के देश इसका मुख्य टारगेट थे।

यह एक प्रकार का Malicious Software है। जिसे कंप्यूटर को ब्लाक करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एक बार अगर यह वायरस आपके कंप्यूटर में आ जाये तो यह आपके कंप्यूटर की सभी फ़ाइल और हार्डडिस्क को लॉक कर देता है और फिर उसे अनलॉक करने के लिए पैसे की डिमांड करता है।

अगर यह वायरस आपके कंप्यूटर में आ जाये तो यह आपकी सभी फाइलों और डिस्क को एक पासवर्ड से Encrypt कर देता है और हैकर आपसे इस पासवर्ड के बदले में कुछ पैसों की डिमांड करता है। जिसने आपके कंप्यूटर में यह पासवर्ड डाला है उसके पास आपके कंप्यूटर का पूरा कंट्रोल होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Aadhar Card Online Kaise Banaye – जानिए Aadhar Card Ke Liye Online Appointment Kaise Le विस्तार में!

Ransomware Virus Kaise Kaam Karta Hai

इस वायरस के प्रभाव से कंप्यूटर काम करना बंद कर देता है। जिसमें कंप्यूटर को लॉक कर दिया जाता है और उसे अनलॉक करने के लिए फिरौती की रकम मांगी जाती है फिर हैकर कहता है की अगर आप पैसे नहीं देंगे तो आपके कंप्यूटर के पूरे डाटा को डिलीट कर दिया जाएगा और वह यह भी कहता है की यदि आप उसे पैसे देते है तो हैकर आपको एक Key देगा जिससे आप अपनी File और Data को ओपन कर पाएँगे।

Ransomware Virus कंप्यूटर में जाने पर यह हमें अपना कंप्यूटर चलाने से भी रोकता है और हैकर आपको Email के द्वारा एक स्पैम लिंक भेजता है। लेकिन यह ज़रुरी नहीं है की हैकर Email के द्वारा ही लिंक भेजे। किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट के द्वारा भी यह सॉफ्टवेर आपके कंप्यूटर में आ सकता है। यह अटैक उस ईमेल फ़िल्टर को बायपास कर लेता है। उसके बाद आपके इनबॉक्स में सीधा ईमेल आता है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो फ़ाइल Add होती है। वह एक कमांड फ़ाइल हो सकती है।

जब आप उस पर क्लिक करके उसे ओपन करते है तो कंप्यूटर सिस्टम में वह फ़ाइल अपने आप रन हो जाएगी। जैसे ही यह फ़ाइल रन होती है इसके बाद अपने आप ही C ड्राइव में सारे वायरस कॉपी हो जाते है और कंप्यूटर रजिस्ट्री में भी बहुत सारी फाइल्स Add हो जाएगी और हैकर अब आपकी सारी फाइल्स को Encrypt कर लेगा और Attacker से आपका सिस्टम कनेक्ट हो जाएगा। बस फिर हैकर के पास आपके कंप्यूटर का पूरा कंट्रोल हो जाएगा।

Types Of Ransomware Virus In Hindi

यह 2 प्रकार के होते है जिसका इस्तेमाल Attacker करते है कंप्यूटर में वायरस फ़ैलाने के लिए। आइये जानते है Ransomware Virus Ke Prakar क्या है।

Lockers

यह Ransomware बहुत ज्यादा खतरनाक होते है। यह यूज़र को अपने सिस्टम को चलाने से ही लॉक कर देते है। Lockers आपके कंप्यूटर सिस्टम के ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉक कर देता है। जिससे आप किसी Apps या Program को एक्सेस नहीं कर सकते। इसमें फ़ाइल Encrypt नहीं होती बस Attacker कंप्यूटर को खोलने के लिए पैसों की डिमांड करते है।

Encryptors

इस Ransomware को Advanced Encryption Algorithms का प्रयोग करके बनाया गया है। यह कुछ ही समय में आपके कंप्यूटर को पूरी तरह से Encrypt कर देता है और Encryption Key के बिना इसे खोलना संभव नहीं है।

जरूर पढ़े: Landline Kya Hai? Landline Phone Ke Prakar Kitne Hote Hai – जानिए Landline Phone Aur Mobile Phone Me Kya Antar Hai हिंदी में!

Ransomware Virus Se Kaise Bache

आगे आपको हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिससे आप अपने कंप्यूटर में इस वायरस को आने से बचा पाएँगे।

  • आपके पास जो भी Email आये उसे बिना स्कैन किये डाउनलोड ना करे। यदि आपको ऐसा ईमेल आता है जिस पर आपको थोड़ा भी शक हो या Email भेजने वाले को आप जानते नहीं है तो उसे ओपन ना करे। अगर आपके पास कोई ऐसा ईमेल आया हो जिसमें .Exe, .Vbs इस तरह की Extension वाली फ़ाइल हो तो उसे ओपन ना करे। ऐसे ईमेल को डिलीट कर दीजिये। क्योंकि ज्यादातर Email के माध्यम से इस Extension का ही प्रयोग किया जाता है।
  • आप अपने डाटा का बैकअप बना ले। क्योंकि अगर हैकर आपके डाटा को डिलीट भी कर देता है। तो आपके पास आपके डाटा का बैकअप होता है। इस वायरस से बचने के लिए आपको अपने सिस्टम का बैकअप बनाकर रखना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर की फ़ाइल Extension को शो करके रखे। जिससे की सभी फ़ाइल की Original Extension दिखाई दे। हैकर फ़ाइल की एक्सटेंशन Filename.Doc.Exe या Filename.Mp4.Exe इस तरह Type करके आपके पास भेज सकते है। आप जैसे ही उसे डाउनलोड करके ओपन करते है Ransomware आपके कंप्यूटर में आ जाएगा।
  • कंप्यूटर के फायरवॉल को हमेशा ऑन रखे। आप एक थर्ड पार्टी फायरवॉल या एंटी-वायरस या इंटरनेट सिक्यूरिटी को अपने कंप्यूटर में इंस्टाल कर ले और उसे ऑन करके ही रखे
  • जो भी सॉफ्टवेयर आपने अपने कंप्यूटर में इंस्टाल किये है उन्हें अपडेट कर लीजिये। जो Latest Software होते है उनमें बचने की क्षमता ज्यादा होती है। जिससे आपके कंप्यूटर पर कम प्रभाव पड़ता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: BDS Kya Hai? BDS Kaise Kare? – जानिए Dentist Doctor Kaise Bane की पूरी जानकारी हिंदी में!

Characteristics Of Ransomware In Hindi

Ransomware की कुछ Characteristics भी होती है जो आप आगे जानेंगे। चलिए जानते है इसके लक्षणों के बारे में

  • Ransomware बहुत ही Advance Algorithms का प्रयोग करते है।
  • यह आपकी फाइल्स के नाम भी बदल सकता है। जिससे आपको पता भी नहीं चलेगा की कौन सी डाटा किस से प्रभावित हुई है।
  • इसके Encryption को तोड़ना बहुत मुश्किल है।
  • यह किसी भी प्रकार के फ़ाइल को Encrypt कर सकता है जैसे Video, Document, Audio और सभी प्रकार की फाइल्स।
  • यह Bitcoin के रूप में पेमेंट लेते है। जिससे की कोई भी इन्हें ट्रैक ना कर सके।
  • अगर दूसरे कंप्यूटर भी Infected System से जुड़े होते है तो उन्हें भी इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने जाना Ransomware Virus Kya Hai इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Ransomware Virus Kaise Kaam Karta Hai उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

How To Prevent Ransomware Attacks In Hindi की जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। What Is Ransomware In Hindi? आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Ransomware Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Ransomware Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Leave a comment