1. Gyankosh

Ozone Parat Kya Hai – जानिए ओजोन परत की सुरक्षा के उपाय।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

क्या आपको मालूम है Ozone Parat Kya Hai अगर नही पता है, तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ओजोन परत से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से बताएंगे जैसे कि ओजोन परत की सुरक्षा के उपाय, ओजोन परत को बचाने के उपाय, ozone parat आदि। और हम सब जानते है कि बिना पृथ्वी के जीवन जीना असंभव है। यदि Ozone Parat में कमी होगी तो पराबैंगनी किरणों का स्तर बढ़ जाएगा, जिससे से पृथ्वी पर बहुत से नुकसान हो सकते है। हम सभी को ओजोन परत को बचाने के लिए जागरूक होना पड़ेगा और आपको ओजोन परत के बचाव के उपाय, Ozone Parat ko bachane ke upay, ojon parat kya hai,  Ozone Parat kise kahate hai भी जानना होगा। बढ़ता प्रदूषण, मौसम परिवर्तन ओज़ोन परत को अधिक मात्रा में हानि पहुंचा रहे है।

अगर पृथ्वी पर सुरक्षित तरीके से रहना है तो, प्रत्येक व्यक्ति को ओजोन परत की खराब हो रही स्थिति को सही करने में सहयोग करना होगा। जिससे कि इस नुकसान को हम कम कर सके। Ozone दिवस 16 सितम्बर को मनाया जाता है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको ozone parat ke labh  तथा ozone gas kya hai यह बताने जा रहे है। इसके साथ ही ओजोन परत किस मंडल में है, या ओजोन परत से लाभ यह सब जानने के लिए आपको इस पेज पर बने रहिये।

ओजोन परत क्या है?

ओजोन परत को हम सुरक्षा का कवच बोलते है, जो सूर्य की तरफ से आने वाली पराबैंगनी किरणों से पृथ्वी की रक्षा करती है। यह पृथ्वी की सतह से लगभग 15 से 25 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित होती है, जिसे ozone parat कहते है। यह परत बिल्कुल ही बारीक़ सी होती है। यह पृथ्वी पर सूर्य से आने वाली  हानिकारक पराबैंगनी किरणों को रोकने का काम करती है। यदि पराबैंगनी किरणें पृथ्वी पर आती है तो इसे हमारे वातावरण पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, जीव-जन्तु और पेड़-पौधों को बहुत हानि पहुँचती है।

यह एक गंधयुक्त गैस होती है, जो हल्के नीले रंग में पाई जाती है। ओज़ोन परत के कारण ही पृथ्वी पर जीवन संभव हो पाता है। ओजोन परत पृथ्वी पर जिन्दा रहने के लिए बहुत ज्यादा ही महत्वपूर्ण होती है। यह पृथ्वी के वायुमंडल की ही एक परत होती है। Ozone parat में ओजोन गैस की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। ओजोन परत ऑक्सीजन का ही एक प्रकार है। ऑक्सीजन के जब तीन परमाणु आपस में जुड़ते है तो ओजोन परत बनाते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Global Warming Kya Hai? Global Warming Ke Karan क्या होते है? – जानिए Global Warming Ke Prabhav और इसे रोकने के उपाय!

आइये अब Advantage Of Ozone Layer In Hindi भी जान लेते हैं…

ओजोन परत के लाभ

Ozone Parat हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इससे ही पृथ्वी पर जीवन संभव हो पाया है। आगे जानते है ओजोन परत से लाभ क्या-क्या है।

  • ओजोन परत सूर्य से आने वाली अल्ट्रा वायलेट और अन्य हानिकारक किरणों से हमारी रक्षा करती है।
  • यह परत मनुष्य और जीव-जंतुओं को इन किरणों की वजह से होने वाली खतरनाक बिमारियों से बचाती है।
  • ओजोन परत फ़सलों को हानि से बचाती है।
  • ओजोन परत धरती के वायुमंडल का जो तापमान होता है, उसे भी कंट्रोल में रखती है।
  • यह परत हमें कैंसर जैसी घातक बीमारी होने से भी बचाती है।

ओजोन गैस किस मंडल में पाई जाती है?

यह जानना हमारे लिए बहुत आवश्यक है, की Ozone Parat Kahan pai jati hai, क्योंकि इसी मंडल से ओजोन परत हमारी रक्षा करती है। ओजोन परत पृथ्वी के समताप मंडल के नीचे के भाग में और धरती की सतह के ऊपर 15 से 25 किलोमीटर की दूरी पर ओजोन परत पाई जाती है। ओजोन लेयर समताप मंडल में नुकसानदायक नहीं होती है, परन्तु पृथ्वी पर जो ozone parat पाई जाती है, वह हानिकारक होती है। ओजोन परत का 90% भाग समताप मंडल में उपस्थित होता है। हमारे वायुमंडल में ओजोन परत का सिर्फ 10 % हिस्सा ही पाया जाता है।

ओजोन परत कितनी मोटी होती है:

ओजोन परत की मोटाई भोगौलिक दृष्टि और मौसम के अनुसार परिवर्तित होती रहती है। 1913 में फ्रांस के Physicists फैबरी चार्ल्स और हेनरी बुसोन ने ओजोन लेयर की खोज की थी।

ओजोन परत कैसे बनती है?

ओजोन परत सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण निर्मित होती है, और यह हमारे वातावरण में मौजूद रहती है। अल्ट्रावायलेट किरणें जब ऑक्सीजन 02 के अणु पर गिरती, है तब यह किरणें ऑक्सीजन के दो परमाणुओं को अलग करती है। जब यह दोनों परमाणु अलग- अलग हो जाते है, तो यह ऑक्सीजन के अन्य अणु से मिल जाते है और मिलकर ओजोन 03 का निर्माण करते है।

जरूर पढ़े: RBI Kya Hai? RBI Ka Full Form Kya Hai? – जानिए RBI Ke Karya के बारे में विस्तार से!

ओजोन की परत घटने से हानि

अगर ओजोन परत में कमी आ जाती है तो इससे हमारी पृथ्वी पर बहुत प्रकार का नुकसान हो सकते है। जिससे पराबैंगनी किरणें ( UV ) वायुमंडल में प्रवेश कर जाएगी और यह कई तरह के दुष्प्रभाव का कारण बनेगी। ozone layer depletion in hindi से आपको इसके हानि के बारे में पता चलेगा।

  • ओजोन परत में कमी आने के कारण पराबैंगनी किरणें पृथ्वी पर हावी हो जाएगी। इससे मनुष्य को और जीव जंतुओं को बहुत की तरह की बीमारियाँ हो सकती है।
  • जब यह किरणें हमारी आँखों के संपर्क में आती है, तो इससे हमारी आँखों बहुत सारी समस्या हो सकती है।
  • यह किरणें समुद्र में पहुंचकर समुद्री जीवन जन्तु को भी हानि पहुंचाती है।
  • इन किरणों की वजह से त्वचा कैंसर सम्बन्धी बीमारियाँ हो जाती है।
  • यदि गर्भवती महिला इसके संपर्क में आ जाती है, तो गर्भ में पल रहे शिशु पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है।

आइये अब How To Protect Ozone Layer In Hindi भी जान लेते हैं…

ओजोन परत संरक्षण के उपाय

ओजोन परत को कम करने में हमारा भी बहुत बड़ा हाथ है। क्योंकि कि बहुत से कारणों की वजह से ओजोन परत में कमी होती जा रही है। लेकिन ओजोन परत को बचाने के भी बहुत उपाय है, जिसके द्वारा हम ओजोन परत को बचा सकते है। तो आईये आगे जानते है की इन Ozone Parat Ki Suraksha Ke Upay, से ओजोन परत को कैसे बचा सकते है।

वाहनों का कम प्रयोग करे

वाहनों से निकलने वाला धुआँ बहुत ही नुकसानदायक होता है। वाहनों के उपयोग को कम से कम करे।

कीटनाशकों के प्रयोग से बचे

यह ओजोन परत को  बहुत ही ज्यादा हानि पहुँचाते है। कीटनाशकों की जगह प्राकृतिक तरीकों का प्रयोग करके इस नुकसान से बचा जा सकता है।

वृक्षों की कटाई ना करे

वृक्षों की कटाई कम से कम करना चाहिए और ज़्यादा से ज्यादा वृक्षों को लगाने का प्रयास करना चाहिए। वृक्षों को बढ़ने में सहयोग करे।

ओजोन परत के कार्य

ओजोन परत हम सभी के जीवन के लिए बहुत जरुरी है। ओजोन परत कई प्रकार से हमारी रक्षा करती है तथा ओजोन परत के बहुत से मुख्य कार्य होते है। इसके कार्य इस प्रकार है:

  • यह पर्यावरण और हमारी पृथ्वी के लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करती है।
  • यह पृथ्वी पर आने वाली सूर्य की खतरनाक किरणों को रोकती है।
  • यह किरणों से होने वाली हानिकारक बीमारीयों से हमें बचाती है।

ओजोन क्षरण के कारण

मानव द्वारा निर्मित केमिकल गैसों ने ओजोन परत को नष्ट कर दिया है। ओजोन परत में बहुत कमी आ गई है, जिसमें प्राकृतिक कारण के साथ मानवीय कारण भी जिम्मेदार है।

  • क्लोरो फ्लोरो कार्बन भी इसका एक बड़ा कारण है। ओजोन परत में जो कमी हुई है, उसके लिए यह उत्तरदायी है।
  • सफाई करने में इस्तेमाल किये जाने वाले विलयों में कार्बन टेट्राक्लोराइड पाया जाता है, यह ओजोन परत को नुकसान पहुँचाता है।
  • सीएफसी क्लोरिन, फ़्लोरिन एवं ऑक्सीजन से बनी हुई गैसें यह एक तरह का द्रव पदार्थ होता है। यह भी मानव के जरिये निर्मित होता है। जिसका प्रयोग फ्रिज या ऐसे यंत्रो में होता है जो ठंडक प्रदान करने में प्रयोग किये जाते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Operator Kya Hai? Computer Operator Kaise Bane – जानिए Computer Operator Ke Karya हिंदी में!

ओजोन क्षरण के प्रभाव

ओजोन क्षरण के होने से बहुत प्रकार के प्रभाव देखे जाते है। जो आपको नीचे बताये जा रहे है।

  • ओजोन के क्षरण होने से तापमान में लगातार बढोतरी होती जा रही है।
  • यह पेड़-पौधों और जीव जंतुओं को हानि पहुँचाती है।
  • इससे फ़सलों को भी नुकसान होता है।
  • ओजोन परत का क्षरण होने पर गर्मी बढ़ने से त्वचा रोग, मोतियाबिंद, कैंसर, अल्सर और भी अन्य भयंकर बिमारियों का मानव जाती शिकार हो जाएगी।

Conclusion:

आशा है कि आप Ozone Layer ke baare mein jankari प्राप्त करके आप समझ गए होंगे की Ozone Parat ko bachane ke upay क्या है इसके क्या लाभ है। और यह भी जान गए होंगे कि ozone parat kis mandal mein pai jati hai, Ozone Parat की कमी से पर्यावरण को और हमारे स्वास्थ्य को कितना नुकसान होता है। इस नुकसान से बचने के लिए कुछ इस तरह के तरीकों को अपनाया जाये जिससे मानव को हो रही खतरनाक बिमारियों से बचाया जा सके और हमारी प्रकृति को और सुंदर बनाया जा सके। तो आप भी प्रकृति को सुंदर बनाने में अपना योगदान करे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 6

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
People reacted to this story.
Show comments Hide comments
Comments to: Ozone Parat Kya Hai – जानिए ओजोन परत की सुरक्षा के उपाय।
  • Avatar
    June 18, 2019

    Agar question puchha jaye ki ozone parat ki prithvi se duri kitani hai?
    To answer kya hoga sir

    Reply

Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *