हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Paytm Password Kya Hai अगर आप भी अपने Paytm Password Reset करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम की है। आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Paytm Password Reset Kaise Kare.
Paytm Password Bhul Jane Par Kya Kare आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
पेटीएम का इस्तेमाल आज बहुत से कामों के लिए किया जा रहा है। हम इससे हमारे बहुत से ऑनलाइन काम कर सकते है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है की हम अपने पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते है और हमें बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। अगर आपको अपने पेटीएम का पासवर्ड याद नहीं आ रहा है तो हम आपको जो तरीका बताने वाले है उससे आप आसानी से अपने पासवर्ड रिसेट कर पाएँगे।

अगर हम अपने पेटीएम पासवर्ड भूल जाते है तो हम अपने बहुत से ऑनलाइन काम नहीं कर पाते है। और इस वजह से हमें अपने पेटीएम का पासवर्ड रिसेट करना होता है। लेकिन इसका पासवर्ड रिसेट करने के लिए हमें इसका सही तरीका याद होना चाहिए तभी पेटीएम पासवर्ड को रिसेट कर सकते है।
तो चलिए जानते है अब Paytm Ka Password Bhul Jane Par Kya Kare अगर आप भी अपने पेटीएम का पासवर्ड भूल गये है और उसे रिसेट करना चाहते है तो यह पोस्ट Paytm Ka Password Kaise Badle शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

Paytm Password Kya Hai

पेटीएम एक सबसे ज्यादा प्रयोग में आने वाली E-wallet है। इसका उपयोग ज्यादातर ऑनलाइन रिचार्ज, मनी ट्रान्सफर, बिल पेमेन्ट के लिए किया जाता है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Paytm Agent Kya Hota Hai? Paytm Agent Kaise Bane – जानिए Paytm Payment Bank Kya Hai हिंदी में!
पेटीएम में मनी Add भी किया जा सकता है। इस पर अकाउंट बनाने के लिए हमें एक पासवर्ड की जरुरत भी पड़ती है और इसकी सिक्यूरिटी को लेकर भी कंपनी हमेशा अलर्ट रहती है की कोई उनके यूज़र का पेटीएम पासवर्ड हैक ना कर ले।

Paytm Password Kaise Reset Kare

पेटीएम पासवर्ड रिसेट करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। आपको हम Step By Step बताएँगे की Paytm Ka Password Kaise Pata Kare:

  • Open App

सबसे पहले अपने मोबाइल में पेटीएम का एप्लीकेशन ओपन करे।

  • Tap On Profile

और अब अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करे।

  • Login Account

प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद Log In पर क्लिक करे।

  • Click Trouble Logging In

अब Trouble Logging In इस ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • I Forgot My Password

इस पर क्लिक करने के बाद I Forgot My Password पर क्लिक करे।

  • Enter Mobile Number

अब अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डाले। जिससे आपने पेटीएम अकाउंट बनाया था और Proceed पर क्लिक कर दे।

  • Tap On Link

Proceed पर क्लिक करते ही आपको एक मैसेज दिखेगा इसमें लिखा होगा की आपके मोबाइल नंबर पर या ईमेल आईडी पर एक लिंक Send कर दी गई है और आपको लिंक पर क्लिक करना है।

  • Enter New Password

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको New Password डालना है। और उसे कन्फर्म करना है। और उसके बाद Update कर दे अब आपका पासवर्ड रिसेट हो गया है।

Paytm Ka Password Kaise Change Kare

पेटीएम का पासवर्ड बदलने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • Open App

सबसे पहले अपने मोबाइल में पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करे।

  • Tap On Profile

और अब अपनी प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे।

  • Security & Setting

Security & Setting में जाये|

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Paytm Se Paise Kaise Kamaye? Paytm Promo Code Kya Hai – जानिए Paytm Se Free Recharge Kaise Kare हिंदी में!

  • Change Password

Change Password का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Current Password

इसमें अभी आपका जो पासवर्ड है उसे Enter करे।

  • New Password

अब आपको यहाँ नया पासवर्ड बनाना है आपको Strong Password बनाना है।

  • Re-Type New Password

अब आपने जो New Password बनाया है उसे यहाँ फिर से Enter करे और कन्फर्म करे।

  • Save

अब Save ऑप्शन पर क्लिक कर दे। तो इस तरह से आप अपने पेटीएम का पासवर्ड बदल सकते है। और यह तरीका बिल्कुल आसान भी है।

पेटीएम पासवर्ड क्यों बदले

कभी-कभी हमें कुछ कारणों की वजह से अपने पेटीएम का पासवर्ड बदलने की जरुरत पड़ जाती है। जिस वजह से हमें पेटीएम का पासवर्ड बदलना पड़ता है। तो जानते है की कब हमें सबसे ज्यादा अपने पासवर्ड बदलने की जरुरत होती है:

  • अगर हमारे पेटीएम का पासवर्ड किसी को पता चल जाता है तब हमें इसे Change करने की जरुरत होती है। और अगर हमारा पासवर्ड किसी को पता चल जाये तो हमें इसे Change कर लेना चाहिए।
  • हमारी सिक्यूरिटी के लिए भी हमें अपने पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।
  • कभी-कभी हमारा पासवर्ड इतना सरल होता है की उसे कोई भी आसानी से पता लगा सकता है। इसलिए Strong Password बनाकर उसे Change कर लेना चाहिए।
  • कई बार ऐसा होता है की बहुत से लोग एक जैसे पासवर्ड से सभी साइट्स पर रजिस्टर कर लेते है। लेकिन ऐसा करने पर उनके अकाउंट हैक होने के Chances ज़्यादा रहते है। मतलब अगर आपने किसी ऐसी साइट पर रजिस्टर कर लिया है जिस पर विश्वास नहीं किया जा सकता और उसी पासवर्ड से आपने और भी साइट्स पर रजिस्टर कर रखा है तो उस साइट का Owner आपके अकाउंट को आसानी से हैक कर सकता है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Paytm Password Kya Hota Hai और साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Paytm Password Bhulne Par Kya Kare आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की Paytm Ka Password Bhul Jane Par Kaise Pata Kare तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Paytm Password Kaise Badle आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
जरूर पढ़े: Paytm Card Ke Liye Apply Kaise Kare? – जानिए Paytm Card बनवाने के बेहद आसान तरीके हिंदी मे!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Paytm Password Kaise Reset Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Paytm Password Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here