हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है PHP Kya Hai यदि आप भी वेबसाइट बनाना चाहते है और जानना चाहते है की PHP Kaise Sikhe तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। और इसके साथ ही आज हम आपको बताएँगे की PHP Ka Use Kaha Hota Hai

Features Of PHP In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

यदि आप भी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको इस लैंग्वेज को सीखना होगा। तभी आप किसी तरह की वेबसाइट बना पाओगे। वेबसाइट बनाना वैसे तो बहुत मुश्किल होता है लेकिन अगर हमारी खुद की कोई ब्लॉग या वेबसाइट होती है तो इससे हम बहुत इनकम कर सकते है।

आजकल बहुत से लोग अपनी वेबसाइट बना रहे है और वेबसाइट बनाकर उसके माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। लेकिन किसी तरह की वेबसाइट बनाने में PHP बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसका इस्तेमाल किसी वेबसाइट को बनाने के लिए किया जाता है। आप भी इस लैंग्वेज को सिख सकते है और अपनी वेबसाइट बना सकते है।

तो चलिए अब जानते है PHP Kya Hai Hindi Me यदि आप इस लैंग्वेज के बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट PHP Kya Hai In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तो ही आप इसकी पूरी जानकरी प्राप्त कर पाओगे।

PHP Kya Hai

PHP Server Scripting Language है। और इस लैंग्वेज का इस्तेमाल डायनामिक वेब पेज को बनाने के लिए करते है। इसका उपयोग बहुत बड़ी-बड़ी वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। यह डायनामिक और स्टेटिक वेबसाइट बनाने के लिए बहुत ही पावरफुल टूल होता है।

वेबसाइट डिज़ाइनिंग में इसका प्रयोग किया जाता है। तथा इसमें C, C++, Java जैसे कोड लिखे जाते है। कोड और प्रोग्राम कंप्यूटर के अंदर एक्सीक्यूट होते है।

जरूर पढ़े: Python Kya Hai? Python Language Kaha Use Hoti Hai – जानिए Features Of Python In Hindi!

PHP का प्रयोग आप फ्री में कर सकते है। PHP का इस्तेमाल यूनिक्स, लिनक्स , विंडोज़ में किया जा सकता है। यह एक ऐसी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जो वेब एप्लीकेशन और वेब पेज को सर्वर साइड में कंट्रोल करने के लिए उपयोगी होती है।

अगर आप C, C++ और Java में से किसी एक लैंग्वेज को अच्छे से जानते है तो आप आसानी से PHP सिख सकते है। तथा इसका उपयोग करके वेबसाइट क्रिएट कर सकते है।

PHP Full Form

Personal Home Page

PHP Ka Use Kaha Hota Hai

PHP का इस्तेमाल करके हम कुछ इस प्रकार के काम कर सकते है। हम इसके मुख्य कामों को जानते है की इसका इस्तेमाल किस काम में किया जाता है।

  • Server Side Scripting

PHP का मुख्य कार्य Server Side Scripting होता है। PHP को इसके लिए ही डिज़ाइन किया गया था। इसके लिए आपको एक PHP Parser, Web Server और Web Browser की आवश्यकता होती है।

  • Command Line Scripting

PHP Code को आप बिना Server या Browser के भी Run कर सकते है। इसके लिए आपको केवल PHP Parser की जरुरत होती है। तथा Text Processing के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

  • Desktop Application

इसके माध्यम से आप Desktop Application भी Create कर सकते है।

PHP Kaise Sikhe

अगर आप इंग्लिश में PHP सीखना चाहते है तो इसके लिए मार्केट में बहुत सी बुक्स उपलब्ध है जिनके द्वारा आप PHP सिख सकते है। और PHP सीखने के लिए बहुत सारी वेबसाइट भी है जिनके माध्यम से PHP लैंग्वेज सीखी जा सकती है। आप इस वेबसाइट W3school.Com की मदद से भी PHP सिख सकते है। अगर आपको हिंदी में PHP सीखना है तो इसकी मार्केट में बुक्स उपलब्ध नहीं है।

हिंदी में PHP सीखने के लिए आप Bccfalna.Com से PHP की Pdf Format Ebook ख़रीद सकते है यह हिंदी में PHP सीखने के लिए एक बहुत ही अच्छी बुक है। इस बुक में Object Oriented PHP जैसे एडवांस कांसेप्ट को बहुत ही अच्छे से समझाया गया है।

यदि आप इस बुक को Pdf Format Ebook के रूप में खरीदते है तो आपको इस बुक के सभी अपडेट वर्ज़न मिलते रहेंगे। जिसके लिए आपको कोई भी Extra Charge नहीं देना होगा। आपको हम और भी वेबसाइट बता देते है इन वेबसाइट की मदद से आप PHP सिख सकते है।

Advantages Of PHP In Hindi

PHP Language के कुछ फायदे भी होते है। तो जानते है इसके फ़ायदों के बारे में। PHP Language के क्या फ़ायदे है:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Satellite Kya Hai? Communication Satellite Kya Hai – जानिए Upgrah Ke Prakar कितने होते है विस्तार से!

  • PHP को अलग-अलग Platform पर Run कराया जा सकता है। जैसे – Linux, Unix, Windows, Mac, Os X आदि।
  • यह लैंग्वेज सीखने में भी बहुत आसान है।
  • PHP Language बिल्कुल फ्री है। इसे आप PHP की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।
  • जो भी सर्वर आज हम इस्तेमाल करते है यह उन सभी के लिए अनुकूल है। जैसे – Apache, Iis Etc.

Features Of PHP In Hindi

PHP में आपको बहुत सारे Features मिलते है। तो आगे हम आपको इसके Features के बारे में बता रहे है। जानते है PHP Features क्या है:

  • PHP को Html के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • PHP के द्वारा हम फाइल को अच्छी तरह से Open, Create, Read और Write भी कर सकते है।
  • आप इसमें कुछ Pages को Restrict भी कर सकते हो।
  • Execute हो जाने के बाद PHP Code Html के रूप में Show होता है।
  • डाटाबेस में जो भी Element होते है उसे PHP के द्वारा Modify, Delete, Edit किया जा सकता है।

Version Of PHP In Hindi

PHP के निम्न प्रकार के Version है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है जानते है PHP के Version के बारे में।

Version Release Date
1.08 June 1995
2.01 November 1997
3.06 June 1998
4.022 May 2000
4.110 December 2001
4.222 April 2002
4.327 December 2002
4.411 July 2005
5.013 July 2004
5.124 November 2004
5.22 November 2006
5.330 June 2009
5.41 March 2012
5.520 June 2013
5.628 August 2014
6.XNot Released
7.03 December 2015
7.11 December 2016
7.230 November 2017
7.312 December 2018 (Expected)

History Of PHP In Hindi

यह इंटरनेट की दुनिया में बहुत ज्यादा Popular Language है। इसे 1995 में Rasmos Lerdorf ने बनाया था। Lerdorf ने शुरू में एक प्रोग्राम लिखा था जिसका नाम Common Gateway Interface था।

इस प्रोग्राम को लिखने के लिए C Programming का इस्तेमाल किया गया और इसके द्वारा Lerdorf ने अपना Personal Home Page बनाया था और तब  इस लैंग्वेज का नाम बना जिसे PHP (Personal Home Page) कहा जाने लगा।

इस लैंग्वेज का इस्तेमाल डायनामिक वेबपेज को डिजाईन करने के लिए हुआ था। PHP को और अच्छा रूप देने के लिए एक Tool का निर्माण किया, जिसका नाम Home Page Tool 1. 0 तथा PHP का प्रयोग बड़ी-बड़ी वेबसाइट बनाने के लिए होने लगा।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की PHP Language Kya Hai और साथ ही हमने आपको यह भी बताया की PHP Ka Use Kaha Hota Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की PHP Kaise Sikhe तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। How To Learn PHP In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Jan Dhan Yojana Kya Hai? Pradhanmantri Jan Dhan Yojana Kab Shuru Hui – जानिए Pradhanmantri Jan Dhan Yojana Me Account Kaun Khulwa Sakta Hai हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट PHP Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is PHP In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

PHP Kya Hai? PHP Kaise Sikhe? PHP Ka Use Kaha Hota Hai – जानिए Features Of PHP In Hindi!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here