विज्ञापन
विज्ञापन

PHP क्या है और कैसे सीखें – PHP Features in Hindi – हिंदी सहायता

विज्ञापन
विज्ञापन

आजकल बहुत से लोग अपनी वेबसाइट बना रहे है और वेबसाइट बनाकर उसके माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने में PHP Language बहुत महत्वपूर्ण होती है। पर आज भी कई लोगों को PHP Kya Hai इसकी जानकारी नहीं होती इसलिए आज इस ब्लॉग में मैं आपको What is PHP in Hindi और PHP कैसे सीखें इसके बारे में डिटेल में बताऊंगी।

PHP (Hypertext Preprocessor) Server Scripting Language है। इस लैंग्वेज का इस्तेमाल डायनामिक वेब पेज बनाने के लिए अर्थात वेबसाइट डिज़ाइनिंग किया जाता है। यह एक ऐसी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जो वेब एप्लीकेशन और वेब पेज को सर्वर साइड में कंट्रोल करने के लिए उपयोगी होती है।

विज्ञापन

यदि आप भी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको इस लैंग्वेज को सीखना होगा। तभी आप अपनी वेबसाइट बना पाओगे। वेबसाइट बनाना वैसे तो बहुत मुश्किल होता है लेकिन अगर आप PHP सीख लेते हैं, तो आप भी अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

PHP Features in Hindi क्या हैं, अगर आप इसके बारे में भी जानना चाहते हैं, तो आज आप इस पोस्ट के माध्यम से इस लैंग्वेज के बारे में विस्तार से जानेंगे जैसे PHP Kya Hota Hai, PHP History in Hindi क्या है और PHP Full Form क्या होता है।

इसके साथ ही आज मैं आपको PHP Developer Meaning in Hindi के बारे में भी बताऊंगी। तो चलिए अब PHP Kaise Sikhe इसके बारे में जान लेते है।

PHP Kya Hai (What is PHP in Hindi)

PHP एक Server Scripting Language है, जिसका इस्तेमाल वेबसाइट डिज़ाइनिंग, डायनामिक वेब पेज को बनाने के लिए किया जाता है। यह डायनामिक और स्टेटिक वेबसाइट बनाने के लिए बहुत ही पावरफुल टूल होता है। यह एक Open Source, Server Side Scripting Language है जो वेब एप्लीकेशन और वेब पेज को सर्वर साइड में कंट्रोल करने के लिए उपयोगी होती है। PHP में C, C++, Java जैसे कोड लिखे जाते है। कोड और प्रोग्राम कंप्यूटर के अंदर ही एक्सीक्यूट होते हैं। PHP का इस्तेमाल यूनिक्स, लिनक्स, विंडोज़ में किया जा सकता है।

अगर आप C, C++ और Java में से किसी एक लैंग्वेज को अच्छे से जानते है तो आप आसानी से PHP सीख सकते है। तथा इसका उपयोग करके वेबसाइट क्रिएट कर सकते है। PHP का प्रयोग आप फ्री में कर सकते है।

PHP को सीखने से पहले आपको नीचे दी गई इन भाषाओं का बेसिक नॉलेज होना बहुत जरुरी है:

  • HTML
  • CSS
  • JavaScript

जैसा कि हमने आपको बताया कि PHP डायनामिक और स्टेटिक Web Pages बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है, तो तो आईये Static और Dynamic Web Pages के बारे में थोडा Detailed में जान लेते हैं।

Dynamic Web Page

Dynamic Web Pages Changable होते हैं, मतलब ऐसे Web Pages जो अलग-अलग Time पर अलग-अलग जानकारी Users जो Provide करते हैं Dynamic Web Page कहलाते हैं। मतलब वो वेब Pages जिसे User Modify कर सकता है। एक Example के जरिए आपको समझाते हैं, मान लीजिए आप और मैं किसी Shopping Website पर Shoping करने के लिए उसे ओपन करते हैं और Search करते हैं पर मैं कुछ और सर्च कर रही होती हूँ और आप कुछ और मतलब हम दोनों को Shopping Site के अलग-अलग Pages Show होते हैं, यहीं Dynamic Web Pages होते हैं जो Different Users के लिए Different Show होते हैं।

Static Web Page

Static Web Pages वे होते हैं जिसे कोई Normal User Modify नहीं कर सकता। जैसा कि नाम से ही show होता है इसमें Web Pages Static अर्थात Fixed होते हैं। ये केवल Readable Web Pages होते हैं जिन्हें यूजर केवल पढ़ सकता है उसमें कुछ Change नहीं कर सकता। Static Web Page में उपलब्ध जानकारी लम्बे समय तक एक जैसी ही रहती है, बहुत कम Update की जा सकती है। इसका Extension .html होता है।

जरूर पढ़े: Python Kya Hai? Python Language Kaha Use Hoti Hai – जानिए Features Of Python In Hindi!

PHP Full Form

PHP का फुल फॉर्म Personal Home Page होता है, जिसका पूरा नाम “Hypertext Preprocessor” है।

History Of PHP In Hindi

  • PHP एक ओपन सोर्स ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेज है, जिसे 1995 में Rasmos Lerdorf ने बनाया था। Lerdorf ने शुरू में एक प्रोग्राम लिखा था जिसका नाम Common Gateway Interface था।
  • इस प्रोग्राम को लिखने के लिए C Programming का इस्तेमाल किया गया और इसके द्वारा Lerdorf ने अपना Personal Home Page बनाया था और तब इस लैंग्वेज का नाम बना जिसे PHP (Personal Home Page) कहा जाने लगा।
  • यह एक सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है, जिसका इस्तेमाल डायनामिक वेबपेज को डिजाईन करने के लिए हुआ था। PHP को और अच्छा रूप देने के लिए एक Tool का निर्माण किया, जिसका नाम Home Page Tool 1. 0 तथा PHP का प्रयोग बड़ी-बड़ी वेबसाइट बनाने के लिए होने लगा।
  • PHP के सभी Versions में PHP 7.4 सबसे अधिक यूज किया जाता है। वहीं PHP का लेटेस्ट वर्जन PHP 8.0.3 है।

PHP in Hindi के बारे में तो आप जान गए होंगे पर क्या आप जानते हैं कि PHP का use कहाँ होता है और इसके Features क्या हैं अगर नहीं… तो आईये जानते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

PHP का इस्तेमाल कहाँ होता है

PHP का इस्तेमाल करके हम कुछ इस प्रकार के काम कर सकते है। हम इसके मुख्य कामों को जानते है की इसका इस्तेमाल किस काम में किया जाता है।

Server Side Scripting: PHP का मुख्य कार्य Server Side Scripting होता है। PHP को इसके लिए ही डिज़ाइन किया गया था। इसके लिए आपको एक PHP Parser, Web Server और Web Browser की आवश्यकता होती है।

Command Line Scripting: PHP Code को आप बिना Server या Browser के भी Run कर सकते है। इसके लिए आपको केवल PHP Parser की जरुरत होती है। तथा Text Processing के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Desktop Application: इसके माध्यम से आप Desktop Application भी Create कर सकते है।

उम्मीद है कि आप What is PHP in Hindi और PHP Developer Meaning in Hindi के बारे जान गए होंगे अब आगे हम आपको PHP कैसे सीखें के बारे में बताने जा रहे हैं।

PHP Kaise Sikhe

अगर आप इंग्लिश में PHP सीखना चाहते है तो इसके लिए मार्केट में बहुत सी बुक्स उपलब्ध है जिनके द्वारा आप PHP सिख सकते है। और PHP सीखने के लिए बहुत सारी वेबसाइट भी है जिनके माध्यम से PHP लैंग्वेज सीखी जा सकती है। आप इस वेबसाइट W3school.Com की मदद से भी PHP सीख सकते है। अगर आपको हिंदी में PHP सीखना है तो इसकी मार्केट में बुक्स उपलब्ध नहीं है।

हिंदी में PHP सीखने के लिए आप Bccfalna.Com से PHP की Pdf Format Ebook ख़रीद सकते है यह हिंदी में PHP सीखने के लिए एक बहुत ही अच्छी बुक है। इस बुक में Object Oriented PHP जैसे एडवांस कांसेप्ट को बहुत ही अच्छे से समझाया गया है।

यदि आप इस बुक को Pdf Format Ebook के रूप में खरीदते है तो आपको इस बुक के सभी अपडेट वर्ज़न मिलते रहेंगे। जिसके लिए आपको कोई भी Extra Charge नहीं देना होगा। आपको हम और भी वेबसाइट बता देते है इन वेबसाइट की मदद से आप PHP सिख सकते है।

  • Tizag.Com
  • Tutorialspoint.Com

Features Of PHP In Hindi

PHP में आपको बहुत सारे Features मिलते है। तो आगे हम आपको इसके Features के बारे में बता रहे है। जानते है PHP Features क्या है:

  • PHP को Html के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसके द्वारा हम फाइल को अच्छी तरह से Open, Create, Read और Write भी कर सकते है।
  • आप इसमें कुछ Pages को Restrict भी कर सकते हो।
  • Execute हो जाने के बाद PHP Code Html के रूप में Show होता है।
  • डाटाबेस में जो भी Element होते है उसे PHP के द्वारा Modify, Delete, Edit किया जा सकता है।

Advantages Of PHP In Hindi

PHP Language के कुछ फायदे भी होते है। तो जानते है इसके फ़ायदों के बारे में। PHP Language के क्या फ़ायदे है

  • PHP को अलग-अलग Platform पर Run कराया जा सकता है। जैसे – Linux, Unix, Windows, Mac, Os X आदि।
  • यह लैंग्वेज सीखने में भी बहुत आसान है।
  • PHP Language बिल्कुल फ्री है। इसे आप PHP की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।
  • जो भी सर्वर आज हम इस्तेमाल करते है यह उन सभी के लिए अनुकूल है। जैसे – Apache, Iis Etc.

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की PHP Kya Hai और साथ ही हमने आपको यह भी बताया की PHP Ka Use Kaha Hota Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आप भी जानना चाहते है की PHP Kaise Sikhe तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है।

function of php आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट PHP in Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट What Is PHP In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

FAQ’s for PHP Kya Hai

  • PHP का उपयोग किसलिए किया जाता है?

PHP का उपयोग Server Side Scripting Language के लिए और Web Application, डेवलप करने के लिए किया जाता है।

  • PHP Coding करने के लिए Important Tools कौन से हैं?

Web Server और Notepad++, PHP Coding के लिए इम्पोर्टेन्ट टूल्स हैं।

  • PHP सीखने के लिए कौन-कौन सी लैंग्वेज आनी चाहिए? 

PHP के लिए आपको HTML, CSS, JavaScript और MYSQL का Basic Knowledge होना चाहिए।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 107

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 864

Leave a Reply