हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Post Matric Scholarship Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप Post Matric Scholarship Ke Liye Apply Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आयेगी।

आज की पोस्ट में आपको Post Matric Scholarship Ke Liye Yogyata के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Post Matric Scholarship In Hindi भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

आप सभी जानते है की सरकार लोगों के लिए कई तरह की स्कीम लाती है जिसमें लोग उन स्कीम का फायदा उठा सकते है लेकिन बहुत से लोगों तक इन योजनाओं की जानकारी पहुंच ही नही पाती जिस कारण से वे उनका लाभ नही ले पाते है लेकिन हम आपको आज जिस स्कीम के बारे में बताने जा रहे है वह स्कीम अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं के लिए है।

पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप की यह योजना 10वी, 12वी और स्नातकोत्तर में पाठ्यक्रम करने वाले छात्र-छात्रों के लिए है जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय की तरफ से छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को आर्थिक परेशानियों का सामना ना करना पड़े।


तो अगर आप भी अल्पसंख्यक समुदाय की योजना What Is Post Matric Scholarship In Hindi? की जानकारी पाना चाहते है की तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप Post Matric Scholarship Ki Jankari के बारे में जान पाएंगे हमे उम्मीद है की हमारी यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी होगी जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिये।

Post Matric Scholarship Kya Hai

पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप 2018-19 की यह योजना अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं से संबंधित है इस योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो मेधावी है। यह स्कालरशिप एडमिशन फ़ीस, ट्यूशन फ़ीस, मेंटेनेंस आदि के रूप में दी जाती है इस योजना का लाभ केवल एक परिवार के दो छात्र ही ले सकते है इसके अलावा इसमें कुछ और आवश्यक योग्यताएं भी मांगी जाती है जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CGPA Kya Hai? CGPA Kaise Nikale? CGPA To Percentage Kaise Nikale? – जानिए Difference Between SGPA And CGPA In Hindi!

Post Matric Scholarship Ke Liye Yogyata

पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के तहत आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं के पास कुछ ज़रूरी योग्यताएं होनी आवश्यक है जिनके बिना वे पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के आवेदन के लिए योग्य नही पाए जा सकते है आईये जानते है इसके बारे में।

  • इस योजना के तहत सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के छात्र-छात्राओं को स्कालरशिप प्रदान की जाती है।
  • आवेदक का पिछली कक्षा में 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नही होना चाहिये।
  • आवेदक अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, पारसी) आदि से संबंधित होना चाहिये।
  • इसमें 30% स्कालरशिप राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश की प्रत्येक अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए निर्धारित की गयी है।

इस स्कालरशिप की अधिक जानकारी पाने के लिए आप इसकी वेबसाइट https://scholarships.gov.in/ पर जाए वहां पर Central Scheme के Section पर Tap करके Ministry Of Minority Affairs पर क्लिक करे वहां पर आप “Post Matric Scholarship” के सामने Guideline और FAQ पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Post Matric Scholarship Ke Liye Documents

तो चलिए अब जानते है की पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास क्या-क्या डॉक्यूमेंट होने चाहिये।

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र।
  • विद्यार्थी की फोटो।
  • छात्र द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय प्रमाण पत्र की स्व घोषणा।
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट की Self Attested कॉपी।
  • पिछले वर्ष के कोर्स की फीस रसीद।
  • आधार कार्ड और एनरोलमेंट की स्कैन की गयी कॉपी।
  • राज्य और संघ राज्य क्षेत्र प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया आय का प्रमाण पत्र।
  • छात्र के नाम पर बैंक अकाउंट का प्रमाण या पिता के साथ Joint Account।

Post Matric Scholarship Ke Liye Apply Kaise Kare

पोस्ट मैट्रिक स्कीम के तहत स्कालरशिप पाने के लिए कैसे Apply करे के बारे में जानने के लिए निचे दी Steps को Follow करे।

Step 1: Visit Website

सबसे पहले Post Matric Scholarship की वेबसाइट पर जाये। आप निचे दिए Button पर क्लिक करके भी इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।

Step 2: Click On Central Scheme

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर ऊपर Central Scheme का Section दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Step 3: Click On Ministry Of Minority Affairs

उसके बाद Ministry Of Minority Affairs पर क्लिक करे।

Step 4: Apply Form

अब आपके सामने Post Matric Scholarship Scheme For Minorities का Option दिखाई देगा और उसके सामने Apply का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Step 5: Register New Student

अब आपके सामने एक पेज Open होगा उसमें आपको New Student Register Here पर क्लिक करना है।

Step 6: Read Guideline & Continue

उसके बाद आपके सामने Post Matric Scholarship की Guideline आ जाएगी उसे ध्यान से पढ़ ले ताकि आपको इस स्कीम की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके उसके बाद Continue पर क्लिक कर दे।

जरूर पढ़े: Current Affairs Kya Hai? Current Affairs Ki Tayari Kaise Kare? – जानिए Current Affairs Ke Notes बनाने का तरीका हिंदी में!

Step 7: Fill Details

Continue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Form Open होगा उसमें मांगी गयी अपनी सारी जानकारी सही-सही भर दे।

Step 8: Click On Register Button

जानकारी भरने के बाद सभी शर्तों को Accept करके, Captcha Code भरकर निचे दिए गये Register Button पर क्लिक कर दे।

Step 9: Write Student Applicant Id

अब आपका रजिस्ट्रेशन Successfully हो गया है आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर “Student Applicant Id” दिख रही होगी उसे अपने पास लिखकर रख ले।

Step 10: Enter ID, Password & Login

अब आपको Continue Button पर क्लिक करना है उसके बाद आपसे Login करने को कहा जायेगा वहां आपको “Student Applicant Id” Enter करना है और Password Section में Student की DOB (Date Of Birth) यानि जन्म तारीख लिखना है और Captcha Code Type करने के बाद Login Button पर क्लिक कर दे।

Step 11: Enter OTP

अब आपके Registered Mobile Number एक OTP आयेगा उसे OTP वाले Box में Enter करके Confirm OTP Button पर क्लिक करना है।

Step 12: Change Password

अब आपके सामने एक Page Open होगा उसमें आपको पासवर्ड Change करना है इसमें आप अपनी पसंद का पासवर्ड रख सकते है पासवर्ड Change करने के बाद Submit Button पर क्लिक कर दे।

Step 13: Fill Details & Save Changes

उसके बाद एक और नया Page आपके सामने Open होगा वहां पर आपको Apply Button पर क्लिक करना अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक Form Open होगा आपको उस Form में मांगी गयी सभी जरूरी जानकारी जांचकर भरना है ताकि आगे आपको किसी तरह के Changes करना ना पड़े उसके बाद Save Changes पर क्लिक कर दे।

Step 14: Click On Submit Button

अब आपको आवश्यक Content Detail भरनी है और Finally Submit Button पर क्लिक करना है।

Step 15: Print Form

अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपके द्वारा भरा गया पूरा फॉर्म दिखाई देगा अब आपको उसे Print कर लेना।

अब आप अपने इस फॉर्म की Print Copy और अपने आवश्यक दस्तावेज़ की Copy को लेकर अपने स्कूल, कॉलेज में जमा कर देना है अब आपका काम पूरा हो चुका है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Hair Fall Kyu Hota Hai? Hair Fall Ke Karan क्या होते है? – जानिए Baal Jhadne Se Rokne Ke Upay विस्तार में!

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Post Matric Scholarship In Hindi आशा करते है की आपको How To Apply For Post Matric Scholarship In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके जरूर बताएं।

Post Matric Scholarship Ke Liye Apply Kaise Kare में आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमे जरूर बताएं हमारी Team आपकी Problem को हल करने की पूरी कोशिश करेगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी Post Matric Scholarship Ki Jankari के बारे में जाने।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और महत्वपूर्ण पोस्ट के बारे में जानने मिले तो आप हमे बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको Post Matric Scholarship जैसी और पोस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके इसके साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करे।

दोस्तों अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...