विज्ञापन
विज्ञापन
in

Current Affairs Kya Hai in Hindi? – करंट अफेयर्स की तैयारी व नोट्स कैसे बनाये।

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए करंट अफेयर्स पढ़ना बहुत जरूरी है इस पोस्ट में जानिए Current Affairs Kya Hai in Hindi व Current Affairs Ke Notes Kaise Banaye पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

आप सभी Current Affairs Kya Hai in Hindi यह तो जानते ही होंगे कि, Current Affairs जिसे हिंदी में ‘सामयिक घटनाएं’ कहते है दो शब्दों से मिलकर बना है। करंट का शाब्दिक अर्थ होता है नवीन या दिन-प्रतिदिन, जबकि अफेयर्स का अर्थ है घटनाएं। करेंट अफेयर्स से तात्पर्य हमारे दैनिक जीवन में आसपास चारों ओर प्रतिदिन घटने वाली घटनाओं को कहते है। यदि आप भी जानना चाहते है कि Current Affairs Ki Taiyari Kaise Kare तो हम इस पोस्ट में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

करेंट अफेयर्स हमारे चारो ओर रोजाना घट रही वे घटनाएं होती है जिन घटनाओं से हमारा जीवन करीब से जुड़ा हुआ होता है या जो हमारे जीवन को प्रभावित करती है। ये घटनाएं विभिन्न पहलुओं पर हो सकती है जैसे- राष्ट्रिय, अंतराष्ट्रीय, मनोरंजन, खेल, राजनैतिक आदि। करेंट अफेयर्स की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को यह पता होना चाहिए कि इसमें क्या पढ़ना है और किस तरह पढ़ना है।

करेंट अफेयर्स की तैयारी में हमें एक बात याद रखनी चाहिए कि, हमारा Exam जब भी है हमें उसके 8 महीने पहले तक का ही करेंट अफेयर्स पढ़ना चाहिए, जो हमारी परीक्षा के लिए ज़रूरी होता है। वे स्टूडेंट्स जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि Current Affairs Me Kya Kya Padhe और Current Affairs Ke Notes Kaise Banaye? इसलिए यह आर्टिकल हमने उन विद्यार्थियों के लिए ही बनाया है।

Current Affairs Kya Hai In Hindi

Current Affairs Kya Hai

सरकारी विभाग में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को अपने Exam के लिए Current Affairs पढ़ना बहुत ज़रूरी होता है। Current Affairs के सिलेबस में विद्यार्थियों सबसे अधिक परेशानी होती है इसकी वजह यह है कि इसका कोई एक विषय नहीं होता है। आपको करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी के लिए बहुत सी जगह से डेटा इक्कठा करना होगा। इसमें सबसे पहले आता है NewsPaper से Daily Update रहना। इससे आपको हर घटनाओं की जानकारी मिलती रहेगी। इसके अलावा आप न्यूज़ भी देख सकते है जिससे भी आपको करंट में होने वाली जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

Current Affairs Ki Tayari Kaise Kare

अगर आपको अपने करंट अफेयर्स को मजबूत करना है तो इसके लिए आपको सिर्फ वही चीजें पढ़ना है जो परीक्षा के दृष्टिकोण से उपयोगी है। इसके लिए आप किसी अच्छी बुक्स का चयन कर सकते है जिसमें आपको परीक्षा से हिसाब से सामयिक घटनाओं का पूरा निचोड़ प्रोवाइड किया जाता है। हालाँकि बुक्स का चयन अच्छे से देखकर ही करें, कि क्या उसमें Previous Paper के आधार पर सभी Topics कवर किये गए है।

आगे आपको उन Top 5 तरीकों के बारे में बताया गया है जिनके माध्यम से आप अपने करंट अफेयर्स को अच्छा बना सकते है:

विज्ञापन
विज्ञापन

#1. Internet

वर्तमान समय में इंटरनेट एक ऐसा माध्यम बन गया है जिसके द्वारा हम किसी भी इनफार्मेशन को प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट की सहायता से हम Current Affairs की तैयारी भी कर सकते है। इसमें हम YouTube की सहायता ले सकते है जिसमे आपको हर विषयों पर Videos मिल जाएगें, जिससे आपकी करंट अफेयर्स की नॉलेज बढ़ेगी। आप Google Search करके भी कहाँ क्या हो रहा है यह जानकारी प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट पर आपको कई सारी वेबसाइट मिल जाएँगी जहाँ पर आपको महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स पढ़ने को मिल जायेंगे है।

#2. Newspaper

आज कल अधिकतर घरों में Newspaper आते है जिसका इस्तेमाल हम इधर-उधर की ख़बरें पढ़ने के लिए करते है। मगर इसमें हमारे काम की भी कई ख़बरें आती है जिससे हम अपने Current Affairs के नॉलेज को और अच्छा कर सकते है; जैसे- स्पोर्टस न्यूज़ पेज जिससे हम पता लगा सकते है कि क्रिकेट, फूट बोल, टेनिस, आदि में क्या चल रहा है और क्या होने वाला है या कही चुनाव हो रहे है तो उसकी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है। देश दुनिया की जानकारी मिल जाती है और भी बहुत सी जानकारी हम न्यूज़ पेपर के द्वारा जान सकते है।

#3. Television

शहर हो या गांव आज के समय में Television का इस्तेमाल सभी जगह हो रहा है। टेलीविज़न भी एक अच्छा सोर्स है हमें जानकारी प्रदान करने का। इस पर हम Movies, Serials देखकर अपना समय ख़राब करने के बजाय, हम उस समय का सदुपयोग किसी न्यूज़ को देखने में कर सकते है, जिससे हमें हमारे देश में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त होगी जो हमें आगे बहुत काम आ सकती है।

#4. Mobile Application

आप करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए Mobile Application का भी इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपको बहुत सी जानकारी प्राप्त होगी। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Google Play Store पर जाना है और सर्च बार में Current Affairs App सर्च करना है। आपके सामने कई सारी एप्लीकेशन आ जाएँगी, उनमें से आपको अच्छी रेटिंग्स वाली एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर लेना है। आपको उसमें डेली करंट अफेयर्स के क्वेश्चन मिल जायेंगे, साथ ही आप उस पर मॉक टेस्ट भी लगा सकते है।

#5. Magazines

आज कल अलग-अलग तरह की Magazines प्रकाशित होती रहती है जिनमे हमको बहुत तरह की जानकारी मिलती है। इसी प्रकार की कुछ मैगजीन्स करंट अफेयर्स के लिए भी प्रकाशित होती है जिनकी मदद से हम पिछले कुछ महीनों की खास-खास जानकारी एक मैगजीन्स से प्राप्त कर सकते है जो हमारे लिए बहुत उपयोगी होती है। करंट अफेयर्स की कुछ मैगजीन्स जिनके नाम कुछ इस तरह है जैसे- घटना चक्र, टारगेट टाइम्स, सक्सेस मिरर आदि।

Current Affairs Ke Notes Kaise Banaye

किसी भी एग्जाम फिर चाहे वह IAS, MPPSC, MP SI, NDA, Indian Navy या Air Force आदि हो की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को नोट्स ज़रूर बनाना चाहिए। उससे होगा यह कि जब आपको रिवीजन करना होता है तो वो नोट्स आपके बहुत काम आते है और साथ ही आप उन नोट्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो, जिससे उनकी भी मदद हो सकेगी।

  • जब आप किसी परीक्षा की तैयारी शुरू करते है तो आपको तभी से नोट्स बनाना शुरू कर देना चाहिए।
  • आपके नोट्स शार्ट और सरल होने चाहिए।
  • आपने जो भी Topic पढ़े है उन सभी के खास-खास पॉइंट्स आपके नोट्स में होना चाहिए।
  • आप अपने नोट्स को बेहतर और आसान बनाने के लिए उसमे चित्र व उसे हाईलाइट कर सकते है ताकि आप उस जानकारी को ज़्यादा अच्छे से समझ पाए।

इस तरह नोट्स बनाने पर आपको पढ़ते समय बोर भी नहीं होना पड़ेगा। अपने सारे Notes एक Book में ही लिखे।नोट्स को अपने अनुसार बहुत सरल भाषा में लिखे और आकर्षक तरीके से लिखे जिससे बाद में पढ़ने में आपको मज़ा आए।

Conclusion

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के लिए मेरा सुझाव है कि आप उपरोक्त बिंदुओं का पालन करें। हम आपसे यही कहेंगे कि कड़ी मेहनत से अध्ययन करें, अपना सर्वश्रेष्ठ दें, और सबसे मुख्य बात आशा न खोएं। परीक्षा में सफल होना आपके भाग्य के अलावा आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। जब भी आप किसी लक्ष्य का पीछे करते है और अपना 100% देते है, तो भाग्य हमेशा आपके साथ होता है।

उम्मीद करते है कि Current Affairs In Hindi में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी व आपके प्रश्न का जवाब आपको यहां जरूर मिला होगा। करंट अफेयर्स क्या होता है (What Is Current Affairs In Hindi) और Current Affairs Kaise Padhe से संबंधित यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आप बे-झिझक हमे कमेंट करके बता सकते है हमे आपकी सहायता करके बेहद ख़ुशी होगी, धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 36

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CT Scan Full Form In Hiindi_Difference Between MRI and CT Scan In Hindi

CT Scan Kya Hai? – CT Scan Full Form in Hindi, CT स्कैन व MRI में अन्तर।

CMS Kya Hai? जानिए CMS Kya Hota Hai और Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!