विज्ञापन
विज्ञापन
in

PPT Kya Hai? – पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन कैसे बनाएं।

यदि आप आपने काम को बेहतर तरीके से रिप्रेजेंट करना चाहते है तो आपको PPT यानि पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन का उपयोग जरूर करना चाहिए। जानिए इस लेख "Power Point Presentation in Hindi" में Powerpoint Kya Hai और PPT Kaise Banate Hain की पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज की पोस्ट Power Point Presentation in Hindi में हम आपको बताएँगे PPT Kya Hai और PPT Kaise Banate Hain पुरे विस्तार से। PowerPoint माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है। जिसका उपयोग मुख्य रूप से बिज़नेस प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है, साथ ही इसका उपयोग Educational या Informal उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। प्रेजेंटेशन में स्लाइड शामिल होती है, जिनमें टेक्स्ट, इमेजेस और अन्य मीडिया, जैसे ऑडियो क्लिप और मूवी इत्यादि शामिल हो सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

विषयों की सूची

यदि आपको स्कूल या कॉलेज में किसी विषय पर प्रेजेंटेशन देना है या आप बिज़नेस करते है और प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपनी बात समझाना चाहते है तो एक ऐसी प्रेजेंटेशन बनाए जो बहुत ही प्रभावशाली और समझने योग्य हो। तो आइये जानते है, पीपीटी क्या है, पीपीटी कैसे बनाते हैं या एक अच्छी प्रेजेंटेशन कैसे बनाये। इसके अलावा आज आप इस पोस्ट में जानेंगे कि, प्रेजेंटेशन में स्लाइड कैसे बनाते हैं एवं PPT in Hindi, Powerpoint Presentation in Hindi की पूरी जानकारी।

PPT Kaise Banaye

PPT Kya Hai

अक्सर लोग नहीं जानते कि PPT Kya Hota Hai, तो उनकों बता दें कि PPT Ka Matlab पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन होता है। यह एक तरह का प्रोग्राम होता है, जिसमें किसी तरह की सूचनाओं को Slides के माध्यम से दर्शाया जाता है। पीपीटी में ग्राफ़िक्स, एनीमेशन, गाने, फोटोज, PPT Video, बैकग्राउंड को जोड़ा जा सकता है। इसमें आपको कई तरह के टूल्स मिलेंगे।

PPT Ka Full Form “PowerPoint Presentation” होता है जिसे हिंदी में भी पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन कहते है।

PowerPoint Presentation यानि PPT तैयार करने में जब आप PPT File बनाने वाले होते है तो पहले से ही PowerPoint Presentation Topic को कहीं पर नोट कर ले, इससे आपको पीपीटी बनाने के दौरान जो मुख्य टॉपिक्स है उन्हें कवर करने में आसानी होगी।

यदि आप Powerpoint प्रेजेंटेशन कैसे बनाते हैं के बारे में सीखना चाहते है तो आगे बताई प्रोसेस को फॉलो करके आप किसी भी तरह की पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने की विधि सीख सकते है या फिर आप चाहे तो पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन इन हिंदी pdf में बनाना भी सीख सकते है।

PPT Kaise Banaye

PowerPoint Presentation MS Office के किसी भी संस्करण (Version) से तैयार हो सकती है। ऑफिस, कॉलेज या स्कूल आदि के प्रेजेंटेशन बनाने के लिए आप किसी भी संस्करण का इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए PowerPoint Presentation Kaise Banate Hain के बारे में जानने एवं नई स्लाइड बनाने के विभिन्न चरणों का वर्णन हमने आपको आगे स्टेप बाय स्टेप दिया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

1. Tap On Start Button

सबसे पहले आपको PowerPoint को Open करना है, इसके लिए Start Button पर क्लिक करके “All Program या All Apps” में जाए।

2. Open PowerPoint

All Program में आपको MS Office का ऑप्शन मिलेगा, इसमें जाए और PowerPoint को Open करे।

3. New Blank Presentation

अब आपको “New Blank Presentation” का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करे।

4. Insert Slide

Home Tab में आपको “New Slide” का ऑप्शन है, वहाँ से आप जितनी भी चाहे Slide ले सकते है और Insert कर सकते है।

5. Type Your Presentation

अब आप Text Box को Insert करके अपनी पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन बना सकते है।

6. Change Color, Font, Font Size

आपने जो Text Type किया है उसका Color, Font, Font Size भी यहाँ से Change कर सकते है।

7. Design Menu

अब Design की Tab पर क्लिक करके Slide को Design भी कर सकते है। इस आप्शन में आपको बहुत सी तरह की Design मिलेगी, जो भी Design आपको अच्छी लग रही है उसे सिलेक्ट कर लीजिये।

8. Insert Menu

Insert के Tab से वीडियो, ऑडियो और फ़ोटो भी Add करके लगा सकते है। इसके द्वारा आप बहुत से तरह के शेप भी लगा सकते है।

9. Transition Menu

आप अपनी PowerPoint PPT Slide को किस तरह से शो करवाना चाहते है, इसे यहाँ से Select कर सकते है और Effect Apply कर सकते है।

10. Animations Menu

अपने Text पर Effect देने के लिए एनीमेशन का प्रयोग कर सकते है। जिस Text पर आप एनीमेशन इफ़ेक्ट देना चाहते है पहले उस Text को सिलेक्ट करना है और फिर Animation की Tab को क्लिक करके एनीमेशन Apply कर दीजिये।

11. Slideshow Menu

Presentation Check करने के लिए Slideshow पर क्लिक करके PPT Presentation चेक कर सकते है।


अब Presentation Save करने के लिये File Menu में जाकर अपनी Presentation Save कर लीजिये।

तो दोस्तों ये थे आपके प्रश्न नई प्रस्तुति स्लाइड बनाने के चरण लिखिए एवं पीपीटी के विभिन्न विचारों की व्याख्या करें? के बारे में जानकारी।

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से आपने PPT या स्लाइड बनाने की विधि के बारे में जाना, जो आपको जरूर पसंद आयी होगी और आपको आपके प्रश्न प्रेजेंटेशन बनाने की विधि लिखिए? यह भी यहाँ मिल गया होगा। इस तरह आप PowerPoint Presentation के द्वारा अपनी Presentation को किसी के सामने समझा सकते है।

इसमें समय भी कम लगता है और यह उपयोग करने में भी आसान है। PPT Kaise Banate Hai इसके बारे में अपने दोस्तों को भी बताए। उम्मीद है दोस्तों PowerPoint Presentation के द्वारा आपको एक बढ़िया Presentation बनाने में मदद मिली होगी। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 134

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Balo Ko Lamba Kaise Kare? – जानिए बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय – hindisahayta.in

Instagram Par Like Kaise Badhaye? जानिए Instagram Likes बढ़ाने की Tricks!