हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की Animation Kya Hai यदि आप भी Animation बनाने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट के जरिये आपको Animation Kaise Banaye इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


Mobile Se Animation Kaise Banaye यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से आज जानेंगे।और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

अगर आप एनीमेशन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। तो यह आपके करियर के लिए बहुत ही अच्छा जरिया हो सकता है। आज अधिकतर 3D Movies में एनीमेशन का प्रयोग किया जाता है। एनीमेशन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें युवाओं के लिए बहुत सारे मौके है। आज Movies के अलावा Advertisment में भी एनीमेशन का प्रयोग किया जाता है।


यदि आप भी Creative है तो इस Field में अपना शानदार भविष्य बना सकते है। और आज एनीमेशन की तकनीक का प्रयोग ज्यादा ही किया जा रहा है। इसमें आपको अच्छी नौकरी तो मिलती ही है साथ ही अच्छा पैसा भी मिलता है। और यदि आप जानना चाहते है की Animation Kaise Banate Hai तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आएगी।

तो आइये दोस्तों अब जानते है Animation Banane Ka Tarika अगर आप एनीमेशन की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो यह पोस्ट What Is Animation In Hindi शुरू से अंत तक जरुर पढ़े।

Animation Kya Hai

डिजिटल दुनिया में बहुत से क्षेत्र में एनीमेशन का ज्यादा उपयोग होने के कारण इस क्षेत्र में नौकरियाँ भी काफी बढ़ रही है। एनीमेशन के लिए विभिन्न कंपनियाँ Flash Gift Animator, Adobe After Effect, Tic Tac Toon, Adobe Photo Shoot इस क्षेत्र में काम करती है।

Animation

3D एनीमेशन एक Software पर आधारित Course है। जिसमें Softimage, 3D Studio Max, Maya आदि मुख्य है। इन Software की मदद से रियल लाइफ इमेज बना सकते है। तथा इसमें 3 तरह के Dimension X, Y और Z होते है।

जरूर पढ़े: Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare? – How To Link Pan Card With Aadhar जानिए बेहद सरल भाषा में!

आजकल Character Animation बनाये जाते है। जिसमें किसी भी वस्तु को बनाने के बाद उसे Speed दी जाती है। इसमें बहुत सारी Technology का प्रयोग किया जाता है। इसके अंतर्गत स्टॉप मोशन एनीमेशन, रोटोस्कोपिंग एनीमेशन, पारंपरिक एनीमेशन मुख्य है।

Movies के अलावा Printing, Gaming, Web Designing आदि क्षेत्रों में एनीमेशन का प्रयोग किया जा रहा है। तथा आज टीवी चैनलों, स्टूडियो, पोस्ट प्रोडक्शन हाउस और गेम इंडस्ट्रीज़ में एनीमेशन के क्षेत्र में बहुत सारी नौकरियाँ है।

What Is Animation Course In Hindi

एनीमेशन के Course कई प्रकार के होते है। इसके अंदर 2 तरह के Course आते है। डिप्लोमा और डिग्री, तथा डिप्लोमा Course एक साल का होता है। और Degree Course 3 साल का होता है। चलिए अब जानते है एनीमेशन के Course के बारे में।

  • Storyboarding For Animation

इस एनीमेशन के द्वारा Student Animation Theory और Mechanics सीखते है। तथा ड्राइंग को और बेहतर सिखाया जाता है। इस Course में Character Design, Layout का अध्ययन कराया जाता है। सभी Animated Character के लिए Storyboard तैयार किया जाता है। इसे Animatics कहा जाता है।

  • Introductory Animation

इसमें Student को क्लेमेशन, स्टॉप मोशन, 2D या 3D कंप्यूटर एनीमेशन में प्रयोग की जाने वाली डिजिटल तकनीक को सिखाया जाता है।

  • Computer Animation

इसके माध्यम से Student को कंप्यूटर पर एनीमेशन का निर्माण करना सिखाया जाता है। कंप्यूटर के द्वारा Generate की गई Lights और Background का प्रयोग विभिन्न Colour के साथ किया जाता है।

  • Animation Throughout History

इसमें Students को यह सिखाया जाता है की किस तरह से समय के साथ Technology को बदला जाता है। इसमें एनीमेशन को अलग-अलग तरह के Art Form में बदलना सिखाया जाता है।

एनीमेशन Course में एडमिशन लेने के लिए छात्रों की यह योग्यता होना चाहिए।

  • इसमें एडमिशन के लिए छात्रों का 12th पास होना आवश्यक है।
  • तथा 12th 45% से पास होना चाहिए।
  • आप 2D और 3D Course को Select कर सकते है।
  • कुछ Colleges में एनीमेशन में एडमिशन के लिए परीक्षा भी होती है। आप इसके लिए Apply कर सकते है।

Animation Kaise Banaye

यहाँ आपको हम कुछ Websites के बारे में बताएँगे जिनकी मदद से आप Animated Videos और Cartoons बना सकते है।

  • Goanimate

यह एक बहुत ही बढ़िया Cartoon Maker Website है। इस Website की मदद से आप Professional Cartoon बना सकते है। इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है।

इसके लिए आपको कुछ सीखना नहीं पड़ेगा। तथा इस पर आप High HD Quality के Video भी बना सकते हो। आप इस Link पर क्लिक करके सीधे इसकी Website पर जा सकते है।

  • Moovly

यह Animated Videos बनाने का बहुत अच्छा Tool है। इसमें आप Videos में Additional Sound भी Add कर सकते है। जो सभी Cartoon Maker में नहीं होता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Aadhar Card Kya Hai? Aadhar Card Kaise Download Kare? – Aadhar Card की पूरी जानकारी हिंदी मे!

और इस पर आप 10 मिनट तक के Videos भी बना सकते हो। और Unlimited Videos भी Create कर सकते हो। यहाँ पर आपको इसकी Link दी गई है। जिससे आप सीधे Moovly की Website पर पहुँच सकते हो।

Mobile Se Animation Kaise Banaye

आज हम आपको एक ऐसे App के बारे में बताएँगे। जिससे आप अपने मोबाइल में एनीमेशन बना सकते है। और जिससे आप कंप्यूटर जैसा 3D एनीमेशन Video बना सकते है। मोबाइल से एनीमेशन बनाने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करे।

  • Download App

सबसे पहले आपको Veemee Avatar नाम के App को Download करना होगा। और आप दी गई Link से भी सीधे इसे Download कर सकते है।

  • Login App

अब आपको Veemee Avatar App में Login होना है। Login होने के लिए आप Facebook Account का भी इस्तेमाल कर सकते है। और Google Account का भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • Select 3D Avatar

Login होने के बाद 3D एनीमेशन Video बनाने के लिए नीचे दिए हुए किसी भी 3D Avatar को Select करना है। जिसे भी आप Select करना चाहते है उसे Select करे।

  • Select Background

3D Avatar Select करने के बाद अब एनीमेशन का Background Select करना है। Background Select करने के लिए आपके पास 2 Option आते है।

  • Veemee Default Background Image – यहाँ पर आपको Veemee Animation App के द्वारा कुछ Default Background दिए गये होते है। जिन्हें आप Select कर सकते है।
  • Phone Gallery Custom Background – यदि आप Default Background के अलावा कोई दूसरा Background इस्तेमाल करना चाहते है। तो आप अपनी Phone की Gallery से भी Background Select कर सकते है।
  • Customize Animated Character

आप Image के पास बने Option से Animated Character को Customize भी कर सकते है।

  • आप अपने 3D एनीमेशन का Size बड़ा या छोटा कर सकते है। और उसे दूर या पास भी कर सकते है।
  • 3D एनीमेशन का Emotion भी Set कर सकते है। जैसे – Happy, Romantic, Angry, Action, Normal Etc.
  • Add Sound

अब आपको Sound Add करना है फिर आपका Video Ready हो जाएगा। और आप उसे Save कर सकते हो। Sound Add करने के लिए आपको 2 Option मिलते है।

  • Record Sound – इस Option से आप Recording Button को Press करके Sound Record कर सकते है।
  • Add Sound – यदि आपने पहले से कोई Sound Record किया हुआ है। या अगर आप अपने Animation Video में कोई Song Set करना चाहते है, तो आप अपने Phone में से किसी भी Song को Set कर सकते है।

अब आपका एनीमेशन बन गया है। और आप इसे अब Save कर सकते है। आप इसका Personal Use करके एनीमेशन Video भी बना सकते है। जैसे Birthday Video, Anniversary Video या और भी जो आप बनाना चाहते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Animation Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की Animation Kaise Banaye आशा करते है की आप भी अब अपने Personal Use के लिए एनीमेशन बना पाएँगे।

Mobile Se Animation Kaise Banaye यह जानकारी आपको कैसी लगी। हमें ज़रुर बताये। What Is Animation Course In Hindi की जानकारी भी आपको इस पोस्ट के जरिये जानने को मिली। हम आशा करते है की आपने यह जानकारी अच्छे से प्राप्त की होगी।

Animation In Hindi में आपको बहुत कुछ जानने को मिला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Definition Of Animation In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pan Card Kaise Banaye? Pan Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare – Pan Card Online आवेदन से जुडी सारी जानकारी!

हमारी पोस्ट Animation Kya Hai Hindi Me में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Animation Kya Hai? Animation Kaise Banaye – जानिए What Is Animation Course In Hindi!
3.8 (75%) 4 votes

Leave a comment