1. Govt. Scheme

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Kya Hai? – प्रधान मंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के लिए योग्यता व इसके लिए आवेदन कैसे करे!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज की पोस्ट में हम आपको Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Ke Liye Yogyta के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर है क्योंकि आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको सारी जानकारी देंगे।

What Is Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana In Hindi? के बारे में भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे हम आपको इसके बारे में बिल्कुल आसान भाषा में समझाएँगे आशा करते है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आ होगी इसी प्रकार आगे भी आने वाली हमारी हर को पसंद करते रहे।

इस बार केंद्र सरकार की भारती जनता पार्टी ने अपने 2019-20 के आख़िरी बजट में कई सारी मन-मोहक योजनाओं की शुरुवात की है समाज के हर वर्गो के व्यक्ति का ध्यान रखते हुए और Unorganized Sector के कारीगरों का ध्यान रखते हुए उन सबके लिए हर महीने Retirement के बाद Monthly Income की व्यवस्था इस योजना के अनुसार की गई है।

कुछ समय पहले ही हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस साल के आखरी बजट एक और नई योजना जिसका नाम प्रधान मंत्री श्रम योगी मान धन योजना रखा गया है योजना का ऐलान 1 फ़रवरी को किया गया है और 15 फ़रवरी से पूरे भारत में यह लागू हो जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 60 साल से अधिक आयु के लोगो को इसका लाभ मिल पाएगा क्योंकि उनके लिए हर महीने 3000 Pension देने के आदेश भी जारी कर दिए गए है।

तो अब हम आपको इस पोस्ट के द्वारा Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Ke Liye Egibility के बारे में भी बताएँगे और इसकी पूरी जानकारी आपको देंगे इसके लिए आपको हमारी आज की इस पोस्ट को शुरु से अंत तक पढना होगा हमें उम्मीद है की इस पोस्ट के माध्यम से आपको आपके सारे सवालों के जवाब आसानी से मिल जाएँगे।

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Kya Hai

केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने 5 साल के अंतिम बजट को पेश करते हुए हाल ही में असंगठित क्षेत्र वर्ग के लोगों के लिए प्रधान मंत्री श्रम योगी मंथन योजना के नाम से योजना का ऐलान किया है। भारत में असंगठित क्षेत्र से कारीगरों की संख्या 90 से 93% तक है और घरेलू Products में इसका 50% से भी अधिक हिस्सा है। इस नज़रिये से अगर देखा जाये तो अंदाजा लगाया जा सकता है की हमारे भारत में कारीगरों का असंगठित वर्ग के लोगो ने बड़ा ही महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

यह योजना प्राइवेट नौकरी करने वालो के लिए भी महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं और इससे यह भी स्पष्ट होता है की सरकार मज़दुरो के प्रति कितनी Sensitive है इसके अलावा उन्हें हर महीने 100 रुपये का Contribution करना होगा तथा पेंशन मिलने वाले की मृत्यु हो जाने पर बाद में पेंशन उसके जीवन साथी को ही दी जाएगी। केंद्र सरकार की और से इतना ही योगदान रहेगा और एक बात इसके साथ ही 10 करोड़ असंगठित वर्ग के लोग इसका लाभ ले पाएंगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Jan Dhan Yojana Kya Hai? Pradhanmantri Jan Dhan Yojana Kab Shuru Hui – जानिए Pradhanmantri Jan Dhan Yojana Me Account Kaun Khulwa Sakta Hai हिंदी में!

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Ke Liye Egibility

तो आईये जानते है प्रधान मंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिये।

भारत देश के निवासी

सभी राज्यों में इस योजना को चलाया जायेगा परन्तु यह आवश्यक है की आवेदक उसी राष्ट्र का रहने वाला हो और उसके पास हर तरह का प्रमाण भी हो।

आय

सरकार ने असंगठित क्षेत्र वर्ग के लोगो के लिए काम करने वाले जिनकी पेंशन 15000 से कम है या बराबर है उन आवेदकों को अपना आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है।

उम्र सीमा

वो व्यक्ति जिसकी उम्र 60 साल की हो चुकी है इस योजना का लाभ ले सकता है उन्हें 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन देने का निर्णय भी लिया गया है।

निवेश एवं अंश दान

18 साल से कम उम्र के लोगो को 55 रुपये हर महीने जमा करना होंगे और 29 वर्ष के व्यक्ति को पेंशन का लाभ लेने के लिए 60 वर्ष की उम्र होने तक 100 रूपये हर महीने जमा कराना होंगे। वही 40 वर्ष की उम्र वाले व्यक्ति को योजना का लाभ लेने के लिए 200 रूपये हर महीने जमा कराना होंगे। योजना के अनुसार 60 वर्ष वाले वाले व्यक्ति को अंश दान करना होगा।

मृत्यु होने पर

यदि कोई व्यक्ति अंश दान करता है और किसी कारण वश उसकी मृत्यु हो जाती है तो योजना को आगे बढ़ाने के लिए उसकी पत्नी अंश दान कर सकती है और अगर योजना से बाहर होना चाहे तो अंश दान के लिए दी गई राशि पर ब्याज सहित पूर्ण राशि मिल सकती  है और योजना से पूरी तरह बाहर हो सकते है।

विकलांग होने पर क्या करें

व्यक्ति के अपाहिज हो जाने की स्थिति में योजना से मिलने वाला लाभ लेने के लिए उसकी पत्नी योजना को आगे जारी रख सकती है और लाभार्थी की मृत्यु होने के बाद उस पेंशन की हक़दार उसकी पत्नी ही होगी।

जरूर पढ़े: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai? – जानिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ka Laabh Kaise Milega हिंदी में!

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare

प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धन योजना का लाभ लेने के लिए आपको Form भरकर Registration करवाना होगा और पहचान के रूप में अपने जरूरी Documents जमा करना होंगे। परन्तु इस योजना की घोषणा कुछ समय पहले ही हुई है और इसका implementation नहीं किया गया है इसके लिए सरकार जल्दी ही इस योजना को कार्यरत करने के लिए Online Applying Portal खोलने वाली है।

योजना के अनुसार इसका ऐड Newspaper में भी दे दिया गया है और थोड़े समय बाद हमारी वेबसाइट पर भी इसकी पूरी जानकारी दे दी जाएगी अगर आप चाहते है तो अपने आस-पास के CSC Center या फिर किसी Online Computer Shop पर जाकर भी पता कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Atal Pension Yojana Kya Hai? Atal Pension Yojana Ka Form Kaise Bhare – जानिए Benefits Of Atal Pension Yojana In Hindi!

Conclusion:

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना क्या है? यह हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

How To Apply For Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana In Hindi यह जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की सहायता ज़रूर ले और आपको यह जानकारी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हमारी पोस्ट के द्वारा मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको हमारी इस तरह की और पोस्ट के बारे में पढ़ने को मिले तो उसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को Like और Share करते रहे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको नीरज जीवनानी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
Comments to: Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Kya Hai? – प्रधान मंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के लिए योग्यता व इसके लिए आवेदन कैसे करे!

Your email address will not be published. Required fields are marked *