हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है यदि आप भी प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


Jan Dhan Yojana Rules In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

प्रधानमंत्री की योजनाओं के अंतर्गत बहुत सारी योजनायें बनायी गई हैं जिसका आप लाभ उठा सकते है। यह योजनायें गरीब परिवारों की स्थिति को देखकर, या जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन परिवारों के लिए यह योजनायें बनाई गई है। तथा पिछले 4 सालों में कई योजनाओं की शुरुआत की गई है। जिसका लाभ भारत की जनता को मिल रहा है।


इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री जनधन योजना जिसके बारे में आज हम बात करने वाले है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के नागरिकों को कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की है। जिससे जनता को बहुत लाभ हुआ है।

तो चलिए शुरू करते है अब और जानते है जनधन योजना क्या है। अगर आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट Prime Minister Jan Dhan Yojana In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इस योजना की पूरी जानकरी प्राप्त होगी।

Jan Dhan Yojana Kya Hai

देश के लोगों के वित्तीय समावेशन के लिए इस योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के जरिये लोगों को बैंकिंग के लिए जागरूक किया गया। और उन्हें देश की अर्थव्यवस्था से सीधे जोड़ा गया।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

इस योजना के तहत अब तक 31.95 करोड़ खाताधारकों ने बैंकों में धनराशि जमा की है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सरकार लोगों के नए बैंक खाते खोलने के साथ ही सरकारी योजनाओं की सुविधा का लाभ उन तक पहुँचाना चाहती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Trademark Kya Hai? Patent Kya Hai? Trademark Registration Kaise Kare – जानिए Trademark Registration Documents के बारे में विस्तार से!

यह खाता जीरो बैलेंस पर खोला जाता है। जिसमें लोगों को एक लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये तक का जीवन बीमा पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को दिया जाता है।

जनधन योजना में लोग आसानी से किसी भी बैंक में जनधन खाते खोल सकते है। अगर किसी व्यक्ति के पास आधिकारिक वैध दस्तावेज़ नहीं है तो वह जनधन योजना के नियमों के द्वारा छोटा खाता भी खोल सकते है।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना कब शुरू हुई

साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की। 28 अगस्त 2014 को इस योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना को एक राष्ट्रीय मिशन के तौर पर शुरू किया गया था। जिसमें देश के लोग बैंकिंग, बचत और जमा खाता जैसी वित्तीय सेवाएं पा सके।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्देश्य

प्रधानमंत्री जनधन योजना को शुरू करने के क्या उद्देश्य थे यह आप आगे जानेंगे। तो जानते है इस योजना को शुरू करने के उद्देश्य क्या है:

  • ब्लैक मनी को वाइट करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई।
  • नागरिकों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना की जरुरत थी। जिससे सभी इससे होने वाले लाभ का हिस्सा बन सके।
  • इस योजना का उद्देश्य देश में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना और हर परिवार का बैंक में खाता खोलना है।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत खाताधारक को बहुत से लाभ प्राप्त होते है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है। तो चलिए जानते है प्रधानमंत्री जन धन योजना के फायदे क्या है:

जरूर पढ़े: General Insurance Agent Kaise Bane? SBI Life Insurance Agent Kaise Bane – जानिए Insurance Agent Banane Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!

  • इस योजना के अंतर्गत पैसे निकालना और जमा करना बिल्कुल फ्री है।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाताधारक बैंक से कर्ज भी ले सकता है।
  • खाते के साथ ही निशुल्क मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी रहती है।
  • इस योजना में मोबाइल बैंकिंग, पैसे निकालना, जमा करना सब तरह की सुविधा बिल्कुल फ्री है।
  • इसमें बिना किसी शुल्क के फंड ट्रान्सफर किया जा सकता है।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जो खाता खुलवा रहा है उसे डेबिट कार्ड भी दिया जाता है। जिसे वह एटीएम की तरह इस्तेमाल करके अपने खाते से रुपए निकाल सकता है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता कौन खुलवा सकता है

जानिए प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता खुलवाने के लिए कौन योग्य हो सकता है:

  • कोई भी व्यक्ति जिसके पास भारत की राष्ट्रीयता प्राप्त हो वह इस योजना में अपना खाता खुलवा सकता है।
  • इस योजना के तहत 10 साल से छोटे बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है।
  • और बच्चे के संरक्षक उनके खाते को संभाल सकते है।
  • जिन व्यक्ति के पास भी सरकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित आइडेंटिटी प्रूफ़ है वह इस खाते को खुलवा सकते है।

जन धन योजना के नियम क्या है

इस योजना का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। यह नियम आपको आगे बताये गए है:

  • आप एक साल में अपने खाते में एक लाख रुपये से ज्यादा राशि जमा नहीं कर सकते।
  • इसमें अधिकतम 10 हजार रुपये तक की राशि प्रतिमाह निकाली जा सकती है।
  • यह खाता एक वर्ष के लिए वैध रहेगा, यह एक और वर्ष के लिए जारी रहेगा यदि खाताधारक उन दस्तावेज़ों को दिखाए जो उसने खाता खोलने के समय प्रस्तुत किये थे। और यह प्रमाणित करे की पिछले एक साल के अंदर आधिकारिक तौर पर वैध दस्तावेज़ के लिए Apply कर चुका हो।

Jan Dhan Yojana Withdrawal Limit In Hindi

Rbi ने जन धन खाते से रुपये निकालने के निर्देश जारी किये है और कहा है की जन धन खाते से हर महीने 10 हजार रुपये तक ही निकाले जा सकते है।

Rbi ने बैंकों के मैनेजर से कहा है की यदि किसी खाताधारक को महीने में 10 हजार से ज्यादा रुपए निकालने है तो उसे अपनी जरुरत की पूरी जानकारी देनी होगी की वह इन पैसे का इस्तेमाल कहा कर रहा है।

RBI ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है की फुल KYC वाले जनधन खाताधारक अपने अकाउंट से एक महीने में 10,000 रुपए ही निकाल सकते है। और Non KYC वाले खाताधारक 5,000 रुपए प्रतिमाह निकाल सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की PM Jan Dhan Yojana Kya Hai और साथ ही आपने यह भी जाना की प्रधानमंत्री जन-धन योजना के लाभ क्या होते है। आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is Jan Dhan Yojna In Hindi अगर आप जानना चाहते है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। उम्मीद है आज की पोस्ट के माध्यम से आपने प्रधानमंत्री जन-धन योजना की जानकारी पूरी तरह से प्राप्त की होगी। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: MTS Kya Hai? MTS Ka Kya Kaam Hota Hai – जानिए SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Jan Dhan Yojana Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट के बारे में तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Jan Dhan Yojana Kya Hai? Pradhanmantri Jan Dhan Yojana Kab Shuru Hui – जानिए Pradhanmantri Jan Dhan Yojana Me Account Kaun Khulwa Sakta Hai हिंदी में!
5 (100%) 1 vote

Leave a comment