Home » General News » Website In Hindi – वेबसाइट क्या है, परिभाषा, प्रकार की पूरी जानकारी।

Website In Hindi – वेबसाइट क्या है, परिभाषा, प्रकार की पूरी जानकारी।

वर्तमान में सभी अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट का उपयोग करते है जिसमें हम ऑनलाइन शॉपिंग करने से लेकर मूवी टिकट बुक करने, ऑनलाइन बिज़नेस करने और किसी जानकारी को सर्च करने के लिए उपयोग करते है। और जो जानकारी हमे इंटरनेट पर प्राप्त होती है वह वेब पेज या Website के पेज पर होती है। हालांकि बहुत से लोगों को इसके बारे में कम ही जानकारी होती है इसलिए इस लेख में हम आपको Website in Hindi की एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

[toc]

जब भी हमारे पास कोई सवाल होता है या हमें कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है, तो हम उसे Internet पर सर्च करने लगते हैं, और हमें हमारे सवाल का जवाब मिल जाता है। कुछ ऐसा ही सवाल आपको हमारे पेज पर लाया है। वो सवाल है, वेबसाइट क्या है? (What is Website in Hindi), Website Kya Hota Hai और Website Ka Matlab (Website Meaning in Hindi) हिंदी में क्या है? आपके सारे सवालों के जवाब आपको यहाँ पर मिल जाएँगे।

Website Kya Hai

Website Kya Hai

एक Website कई वेब पेजों का एक संग्रह है। वेब पेज या वेबसाइट पेज वे डिजिटल फाइलें होती है जो HTML (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) का उपयोग करके लिखी जाती है। किसी भी वेबसाइट को दुनियाभर के हर व्यक्ति के लिए उपलब्ध कराने के लिए, इसे चौबीसों घंटे इंटरनेट से जुड़े वेब सर्वर से Host किया जाना जरुरी है।

Webpages का कलेक्शन ही वेबसाइट कहलाता है। यानी कि Website कई सारे Web Pages को इकट्टा करके रखने का एक माध्यम है। हर वेबसाइट के बहुत सारे अलग-अलग Web Pages होते है। इन सभी वेब पेजेस में अलग-अलग जानकारियां संग्रहित रहती है।

जब भी हमें कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम उसे इंटरनेट पर सर्च करते है, जैसे कि मूवी सर्च करना, या कोई File डानलोड करना हो, या फिर हमें कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो, तो हम उसे किसी भी Web Browser (e.g., Google Chrome, Firefox, UC Browser) के जरिए से खोजते है। फिर हमारे सामने बहुत सारी Websites खुल जाती है। हम अलग-अलग Website पर विजिट करते है, अपना सटीक हल खोजने का प्रयास करते है।

जब हम कोई भी वेबसाइट ओपन करते है, तो वह उस वेबसाइट का Home Page होता है, जो हमारे Search रिजल्ट के आधार पर सामने आता है। उदाहरण के रूप में आप अभी हमारे वेबपेज hindisahayta.in पर है।

Website Meaning in Hindi

एक वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध एक विशेष विषय के बारे में डेटा और जानकारी का एक सेट है जिसे किसी एक व्यक्ति या संस्थान द्वारा प्रदान की जाती है।

इसी के साथ अब आप जान गए होंगे कि एक वेबसाइट मीनिंग इन हिंदी या वेबसाइट का मतलब क्या होता है (Website Ka Matlab Kya Hota Hai)।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Website Kaise Banaye – गूगल पर फ्री ब्लॉग व वेबसाइट कैसे बनाये।

Website Ke Prakar

वेबसाइट किसी भी सब्जेक्ट की इनफार्मेशन के लिए हो भी सकती है और हमारे मनोरंजन के लिए भी हो सकती है। कहने का तात्पर्य है कि, वेबसाइट का काम जानकारी एवं सुविधाएं देना होता है। अतः इनकी कई सारी श्रेणियां है।

मुख्य रूप से यह दो प्रकार की होती है –

  1. स्टेटिक वेबसाइट (Static Website)
  2. डायनेमिक वेबसाइट (Dynamic Website)

1. Static Website

स्टेटिक वेबसाइट (Static Website) का इस्तेमाल इनफार्मेशन प्रदान करने के लिए होता है। इन वेबसाइट में कोई भी दूसरी फाइलों को नहीं जोड़ सकते। अगर हम आसान शब्दों में बोले तो यह वेबसाइट परमानेंट होती है। और यदि Website में कोई नई फाइल को अटैच करना हो या कुछ सुधार करना हो तो उसके लिए एक विशेष Computer Code का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे HTML कहते है।

यह बदलाव केवल वह Web Designer ही कर सकता है, जिसने उस साइट को बनाया है। Static Website का प्रयोग ज्यादातर कंपनियां करती है, क्योंकि उन्हें बार-बार जानकारियों को अपडेट करना पड़ता है। इस वेबसाइट को विकसित करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है।

2. Dynamic Website

डायनामिक वेबसाइट (Dynamic Website) में, स्टेटिक वेबसाइट की तरह डाटा को बदलने में कोई दिक्कत नहीं होती। इन वेबसाइट में आसानी से कोई भी डाटा को बदल सकते है। इसके उदाहरण है Facebook जैसी साइट्स। इस तरह की Website को बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि डायनामिक वेबसाइट बनाने के लिए एक विशेष प्रकार की Web Knowledge की आवश्यकता होती है।

डायनेमिक वेबसाइट गतिशील है, क्योंकि आप जरूरत पड़ने पर इसमें आपके अनुसार बदलाव कर सकते है, और अपनी व्यक्तिगत खोजों के अनुसार आपका डाटा दिखा सकते है।

इसे भी जरूर पढ़े: WWW Kya Hai – WWW Ka Full Form, इतिहास, कार्य, विशेषताएं।

Website के घटक

  • Webhost: होस्टिंग वह स्थान या जगह है जहां पर कोई वेबसाइट भौतिक रूप से स्थित होती है। मतलब जब आप अपनी वेबसाइट को Hosting के साथ कनेक्ट कर देते है तो आपकी वेबसाइट को दुनिया का हर व्यक्ति एक्सेस कर सकता है। इसी में आपका डाटा (टेक्स्ट, इमेज, वीडियो) सेव रहता है जो 24*7 इंटरनेट जुड़ा रहता है।
  • Address: किसी वेबसाइट के Address या पते को वेबसाइट के URL के रूप में भी जाना जाता है। मतलब अगर कोई व्यक्ति किसी वेबसाइट की जानकारी को पढ़ना चाहते है तो उसे वेब ब्राउज़र में वेबसाइट का एड्रेस या URL डालना होता है, और वेबसर्वर उस वेबसाइट को आपके सामने प्रदर्शित कर देते है।
  • Homepage: होम पेज किसी भी वेबसाइट या वेबपेज का एक सामान्य और महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसी भी विज़िटर द्वारा वेबसाइट को खोलने पर यही पहला पेज दिखाई देता है। वेबसाइट का होम पेज दिखने में प्रभावशाली होना चाहिए।
  • Design: वेबसाइट को प्रभावशाली और उपयोगकर्ता अनुकूल बनाने के लिए यह वेबसाइट का अंतिम रूप है। जिसमें सभी महत्वपूर्ण एलिमेंट्स जैसे- नेविगेशन मेनू, ग्राफिक्स, लेआउट, नेविगेशन मेनू आदि का उचित रूप से प्रयोग किया जाता है।
  • Content: वेबसाइट पर उपलब्ध प्रत्येक वेब पेज मिलकर कंटेंट बनाते है। वेबपेजों पर प्रदान की जाने वाली अच्छी सामग्री वेबसाइट को अधिक प्रभावशाली और आकर्षक बनाती है।

Conclusion

उम्मीद है Website Hindi Mein दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इस लेख से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपके सवालों का जवाब देना का पूरा प्रयास करेंगे। अगर इस लेख Website Ka Hindi में मतलब (Website Hindi Meaning) क्या है से आपको कुछ सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 458

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment