बढ़ती जनसंख्या और परिवहन के बढ़ते साधनों के कारण आये दिन किसी ना किसी प्रकार की दुर्घटना होती रहती है। भारत में सबसे ज्यादा दुर्घटना के मामले सामने आते है। हर दूसरे दिन सड़क हादसों में मृत्यु होने की खबर आती रहती है।

बीमा इस दुर्घटना में हुए नुकसान से बचने के लिए मदद करता है इसलिए देश की सरकार बीमा से जुड़ी नई योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लेकर आई है जिससे जनता को दुर्घटना होने पर कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक ऐसी योजना है जो दुर्घटना में आयी विकलांगता या मृत्यु होने पर बीमा राशि प्रदान कर लोगों की मदद करती है। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को बहुत ही कम बीमा किश्त देना होती है और उस पर आपको दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है। आइये अब पूरी तरह से Pradhan mantri Suraksha Bima Yojana ki jankari प्राप्त करते है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Kya Hai

इस योजना में किसी व्यक्ति की दुर्घटना होने पर और दुर्घटना से हुई मृत्यु या अपंग होने पर सरकार बहुत ही कम प्रीमियम में बीमा की सुविधा प्रदान करती है। यह योजना एक साल तक मान्य रहेगी और प्रत्येक वर्ष इसका नवीनीकरण कराना होगा। इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना से मृत्यु या पूर्ण विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की बीमा राशि दी जाएगी और दुर्घटना से अपंग होने पर 1 लाख रुपये की बीमा राशि प्रदान की जाएगी। यदि प्राकृतिक तौर पर आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपको किसी तरह का बीमा नहीं मिलेगा। बीमा धारक को प्रत्येक महीने 1 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होंगे जिससे वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Ujala Yojana Kya Hai? Ujala Yojana Ke Labh कैसे ले? – जानिए Ujala Yojana Kis Se Sambandhit Hai और इसके क्या-क्या फायदे है!

PMSBY Full Form:

PRADHAN MANTRI SURAKSHA BIMA YOJANA

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए योग्यता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ पात्रता को पूरा करना होगा। अगर आप इसके योग्य है तो आप Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Ke Fayde प्राप्त कर सकते है।

  • 18 से 70 साल के व्यक्ति प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ सकते है।
  • किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा बचत खाते है तो वह एक बचत खाते के द्वारा इस योजना से जुड़ सकते है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Ke Labh

यदि आप इस योजना से जुड़ते है तो आप इसमें कई लाभ प्राप्त कर सकते है तो जानते है PMSBY Ke Fayde क्या है।

  • हर साल सिर्फ 12 रुपये की प्रीमियम जमा करके आप इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • अगर आप दुर्घटना में विकलांग हो जाते है या आपकी मृत्यु हो जाती है तो इस योजना में बीमा की सुविधा आपके परिवार को दी जाती है।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 2 लाख रुपये तक का बीमा प्रदान किया जाता है।
  • अगर कोई किसी कारण से अचानक ही यह बीमा पॉलिसी ले लेता है तो उस व्यक्ति की बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण कर दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बहुत ही सस्ती बीमा योजना है।
  • इस योजना को भविष्य में जन धन योजना से जोड़ दिया जाएगा।

Difference Between PMJJBY And PMSBY In Hindi

इन दोनों ही योजनाओं में कुछ आधार पर अंतर पाए जाते है। आगे हम आपको बताएँगे इन दोनों योजनाओं में क्या अन्तर है।

जरूर पढ़े: Gobar Dhan Yojana Kya Hai? Gobar Dhan Yojana Ke Labh कैसे ले – जानिए Gobar Dhan Yojana Ke Uddeshya और इससे जुड़ने का आसन तरीका हिंदी में!

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 50 वर्ष तक की होना चाहिए और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आपकी उम्र 18 से 70 वर्ष तक होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आपको हर साल 330 रूपए प्रीमियम के रूप में जमा करने होते है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपये प्रत्येक वर्ष जमा करने होते है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पर्सनल लाइफ इनश्योरेन्स स्कीम होती है जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर्सनल एक्सीडेंटल इनश्योरेन्स स्कीम होती है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में सिर्फ मृत्यु कवरेज दिया जाता है। जो 2 लाख रुपये होता है जिसमें मृत्यु का कारण कुछ भी हो सकता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति एक्सीडेंट होने की वजह से विकलांग हो जाता है तो उसे 2 लाख रुपये बीमा के रूप में दिए जाते है और मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को यह रकम दी जाती है और यदि वह अपंग हो जाता है तो 1 लाख रुपये बीमा के रूप में उसे दिए जाते है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से कैसे जुड़े

इस योजना से आप ऑनलाइन आवेदन करके भी जुड़ सकते है और ऑफलाइन भी बैंक जाकर Apply कर सकते है।

  • आपको जिस बैंक से आवेदन करना है उस बैंक में जाये और वहां से इस योजना के लिए फॉर्म ले लीजिये।
  • इस योजना के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है। आप जिस भी बैंक के द्वारा आवेदन करना चाहते है उसके लिए आपको उस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।
  • जिस बैंक से आप आवेदन कर रहे है। उस बैंक में आपका खाता ज़रुर होना चाहिए।
  • अब फॉर्म में सारी जानकारी को सही से भरे और फॉर्म को बैंक में जमा कर दीजिये।
  • आपके बैंक खाते में पर्याप्त राशि होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में क्लेम कैसे करे

इस योजना के तहत क्लेम करने के लिए आपको कुछ नियमों को पूरा करना होगा। जो आपको आगे बताये गए है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai? Sukanya Samriddhi Yojana Ka Labh कैसे ले? – जानिए Sukanya Samriddhi Yojana Ki Puri Jankari हिंदी में!

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का क्लेम फॉर्म आप यहाँ Pradhanmantri-Yojana.In से प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत क्लेम करने के लिए आपको पहले उस बैंक से संपर्क करना होगा। जहाँ से आपने इस योजना के लिए बीमा करवाया था और अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो जो उसका नॉमिनी होता है वह इसके लिए क्लेम कर सकता है इसमें 30 दिन के अंदर Document देने होते है।
  • अगर आपका एक्सीडेंट हुआ है तो FIR Copy लगेगी और अगर दुर्घटना में विकलांगता आई है तो विकलांगता सर्टिफ़िकेट लगेगा।
  • पॉलिसीधारक की अगर दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो पोस्ट मार्टम की रिपोर्ट, FIR की कॉपी इसके साथ मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा।
  • इतना सब करने के बाद इनश्योरेन्स कंपनी और बैंक द्वारा आपके सभी Document को वेरीफाई किया जाएगा और 60 दिनों में आपके बैंक खाते में बीमा राशि जमा कर दी जाएगी।
  • बीमाधारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी के बैंक खाते में इस राशि को जमा कर दिया जाएगा।

Conclusion:

सरकार की इस योजना से जुड़कर दुर्घटना में हुए नुकसान से आप बच सकते है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर दुर्घटना के समय यह योजना आपके बहुत काम आती है। इस पोस्ट के द्वारा Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Ke Baare Me Jankari लेकर भविष्य में होने वाली किसी भी प्रकार की दुर्घटना से अपने परिवार और स्वयं को बीमा के फायदे प्रदान कर सकते है।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here