आज के समय में सभी काम ऑनलाइन किये जा सकते है ऑनलाइन शॉपिंग, फॉर्म फिलिंग जैसे कार्यो के बारे में आपको जानकारी होगी ही, परन्तु क्या आप जानते है कि अब हम FIR भी ऑनलाइन दर्ज कर सकते है। बहुत ही काम लोगो को यह पता है की अब हमे अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करवाने के लिए पुलिस स्टेशन जाना जरूरी नहीं है।

हमारे देश में FIR दर्ज करवाना एक बहुत ही बड़ी समस्या समझा जाता है क्योंकि इसके लिए सबसे पहले हमे एक निर्धारित पुलिस स्टेशन में जाना पड़ता है। फिर हमारी बारी का इंतजार और पुलिस के बहुत सारे सवालों के जवाब इसलिए बहुत बार हमे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमारी इसी समस्या को समझते हुए पुलिस द्वारा ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने की सुविधा शुरू की गयी है।

FIR Copy Online की सहायता से आप किसी भी खोयी हुई वस्तु जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल सिम, पासपोर्ट आदि प्राप्त कर सकते है। अगर आप भी जानना चाहते है FIR Online कब और कैसे दर्ज करवाई जा सकती है तो जुड़े रहिये हमसे इस पोस्ट के अंत तक।

Online Fir Kaise Darj Kare

Online Fir Kaise Darj Kare

ऑनलाइन FIR दर्ज करने के लिए सर्वप्रथम यह जानना आवश्यक है कि ऑनलाइन FIR किस बारे में की जा सकती है। जैसा हम आपको ऊपर बता चुके है कि ऑनलाइन FIR केवल अज्ञात व्यक्ति के बारे में ही की जा सकती है जो की इनमें से कोई भी हो सकता है:

  • नागरिक पुलिस को ऑनलाइन FIR के माध्यम से खोये हुए सामान जैसे- मोबाइल फ़ोन, सिम कार्ड, दस्तावेज़ आदि की जानकारी दे सकते है।
  • अपनी पहचान का खुलासा किये बिना घटनाओं और संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी देना।
  • अज्ञात मृत शरीर या गुमशुदा व्यक्ति के बारे में जानकारी देना।
  • इंजन नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर या चैसिंग नंबर की सहायता से चोरी किये गए या अधिकृत किये गए वाहनों की जानकारी।

Online FIR Kaise Likhe

ऑनलाइन एफआईआर लिखने के लिए आप नीचे दर्शये गए निर्देशों की सहायता ले सकते है:

Step 1: Visit Website

सबसे पहले आपको जिस राज्य में FIR दर्ज करना है उस राज्य की पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।

Step 2: File Complaint Option

अब वेबसाइट से नागरिक सेवा या शिकायत पंजीकरण का ऑप्शन ओपन करे। यह ऑप्शन हर राज्य की पुलिस की अलग-अलग वेबसाइट होने के कारण अलग स्थान पर मिलेगा।

Step 3: Register FIR

अगर आप पहली बार इस सेवा का उपयोग कर रहे है तो आपको “New User” पर क्लिक कर के आपने मोबाइल नंबर तथा ईमेल की सहायता से लॉगिन अकाउंट बनाना होगा। अगर आप पहले से ही रजिस्टर है तो आप सीधे अपने यूजर आईडी तथा पासवर्ड की सहायता से ऑनलाइन FIR पंजीकरण का पेज ओपन कर सकते है।

Step 4: Fill Details

ऑनलाइन FIR एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी संपूर्ण जानकारी जैसे- घटना का स्थान, समय, प्रकार आदि अच्छी तरह से भरे।

Step 5: Submit FIR

आपके द्वारा फाइल की गयी संपूर्ण जानकारी को एक बार चेक कर ले तथा “Submit” पर क्लिक करे।

Step 6: Enter Verification Code

सबमिट करने के पश्चात् आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड आएगा, इस कोड को दर्ज करें। जिससे आपकी रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी तथा आप FIR Online Copy निकाल सकते हैं।

Online FIR Status तथा नई शिकायत के लिए हम नीचे कुछ मुख्य राज्यों की पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट की लिंक प्रदान कर रहे है जिनकी सहायता से आप आसानी से वेबसाइट ओपन कर सकते है।

  • Online FIR MP – citizen.mppolice.gov.in
  • Online FIR In UP – uppolice.gov.in
  • FIR Online Delhi – delhipolice.nic.in
  • FIR Online Haryana – haryanapoliceonline.gov.in
  • Online FIR Rajasthan – police.rajasthan.gov.in
  • Online FIR Bihar – biharpolice.in

Conclusion:

“क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम” भारत सरकार का एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है। इसके अंतर्गत देश के प्रत्येक राज्य के सभी पुलिस स्टेशन और पुलिस हेड ऑफिसेस को कम्प्यूटर तथा इंटरनेट की सहायता से सभी पुलिस स्टेशनों को आपस में जोड़ा जा रहा है, जो की लॉ एंड आर्डर को मेन्टेन करने में तथा जनता की जल्द से जल्द मदद करने में बहुत ही उपयुक्त कदम है।

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको Online FIR Kese Karte Hai तथा ऑनलाइन एफआईआर से संबंधित अन्य जानकारीयां प्रदान की है अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Online FIR की जानकारी शेयर करें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here