Home » Festivals » Online FIR Kaise Kare – मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट करने की प्रक्रिया।

Online FIR Kaise Kare – मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट करने की प्रक्रिया।

हम सब जानते है कि हमारे देश में FIR दर्ज करवाना एक बहुत ही बड़ी समस्या समझा जाता है क्योंकि इसके लिए सबसे पहले हमे एक निर्धारित पुलिस स्टेशन में जाना पड़ता है। और वहां पर पुलिस के बहुत सारे सवालों के जवाब देना पड़ता है। नागरिकों को कोई परेशानी न हो, इसलिए भारत सरकार ने पुलिस सिस्टम को ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने की सुविधा शुरू की है। अब देश का कोई भी नागरिक बिना पुलिस स्टेशन जाये ऑनलाइन अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से घर बैठे ही FIR फाइल कर सकता है। लेकिन आज भी कई लोगों को Online FIR Kaise Kare इसकी जानकारी नहीं होती, इसलिए आज मैंनें इस लेख में आपको Online Police Complaint कैसे करते हैं, इसकी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताई है।

FIR (फर्स्ट इनफार्मेशन रिपोर्ट) पुलिस द्वारा तैयार किया गया एक लिखित दस्तावेज है। एफआरआई उस व्यक्ति के खिलाफ फाइल की जाती है जिसने कोई संगीन जुर्म किया हो। कोई भी व्यक्ति किसी संज्ञेय अपराध के होने की दशा में उसकी सूचना लिखित या मौखिक रूप से ऑनलाइन या ऑफलाइन पुलिस को दे सकता है।

आप ऑनलाइन छोटी-मोटी घटनाओं के लिए ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट एवं किसी अपराध की सूचना भी पुलिस को दे सकते है। अगर आप जानना चाहते है कि Online Police Complaint Kaise Kare तो इसकी पूरी प्रोसेस आपको आगे इस लेख ऑनलाइन FIR कैसे लिखें में बताई जा रही है।

Online FIR Kaise Kare

[toc]

Online FIR Kaise Kare

एफआईआर दर्ज करने का प्रावधान दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 154 के तहत दी गई है। अगर आप किसी के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट फाइल करना चाहते है या किसी अपराध के बारे में पुलिस को शिकायत/सुचना देना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य (State) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। सभी राज्यों के पुलिस स्टेशन में ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करने की वेबसाइट अलग-अलग होती है, जिन्हे आप Google पर सर्च सकते है।

नई शिकायत दर्ज करने के लिए निचे आपको कुछ मुख्य राज्यों के पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट की लिंक दी गई है जिनकी सहायता से आप आसानी से वेबसाइट को ओपन कर सकते है।

  • Online FIR MP – citizen.mppolice.gov.in
  • FIR Online UP – uppolice.gov.in
  • Online FIR Delhi – delhipolice.nic.in
  • FIR Online Haryana – haryanapoliceonline.gov.in
  • Online FIR Rajasthan – police.rajasthan.gov.in
  • Online FIR Bihar – biharpolice.in

आप ऊपर दिए गए लिंक की मदद से बहुत आसानी से Online Police Complaint कर सकते है।

e-FIR दर्ज करने का तरीका – (MP Online e-FIR Registration)

वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। क्योंकि सबसे पहले आपको अपने राज्य की पुलिस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा। MP e-F.I.R. लिखने के लिए आप नीचे दर्शये गए निर्देशों की सहायता ले सकते है –

1. सबसे पहले Google पर जाकर आपको मध्यप्रदेश पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट “citizen.mppolice.gov.in” सर्च करके उसे ओपन करना है।

2. अब वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको ‘e-FIR’ का विकल्प दिखेगा, उसे ओपन करें, अगर आप पहली बार ऑनलाइन e- FIR दर्जकर रहे हैं, तो सबसे पहले आप ‘New Registration’ पर जाकर अपना लॉगिन अकाउंट बनाएं , इसमें आपको अपना नाम, घर का पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और ईमेल आईडी डालना है और इसके बाद एक एक पासवर्ड बनाना है।

3. अगर आप पहले से ही रजिस्टर है तो आप सीधे अपने यूजर आईडी तथा पासवर्ड की सहायता से ऑनलाइन FIR पंजीकरण का पेज ओपन कर सकते है।

4. अब ‘User Name’ और ‘Password’ से लॉग इन करें।

5. अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें Online FIR या Online Complaint एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी संपूर्ण जानकारी जैसे- शिकायतकर्ता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, घटना का स्थान, समय, प्रकार आदि अच्छी तरह से भरें।

5. आपके द्वारा फाइल की गयी संपूर्ण जानकारी को एक बार अच्छे से चेक कर ले और फिर इमेज में दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करके ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें।

सबमिट करने के पश्चात् आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड आएगा, इस कोड को दर्ज करें। जिससे आपकी रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी तथा Online FIR की कॉपी या प्रिंट निकालकर अपने पास रख लें। क्योंकि इस प्रिंट में दिए गए नंबर के आधार पर आप अपने Online FIR Status को ट्रैक कर सकते है।

Online FIR दर्ज करने के कारण

जैसा कि आप सब जानते है कि शिकायत आम तौर पर उस व्यक्ति द्वारा की जाती है जिसके खिलाफ अपराध किया गया है या जिसके खिलाफ अपराध किये जाने की संभावना है। हालाँकि इसके अलावा भी ऑनलाइन FIR फाइल करने के पीछे कई कारण हो सकते है जो इस प्रकार है –

  • नागरिक पुलिस को ऑनलाइन FIR के माध्यम से खोये हुए सामान जैसे- मोबाइल फ़ोन, सिम कार्ड, दस्तावेज़ आदि की जानकारी दे सकते है।
  • अपनी पहचान का खुलासा किये बिना घटनाओं और संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी देना।
  • अज्ञात मृत शरीर या गुमशुदा व्यक्ति के बारे में जानकारी देना।
  • इंजन नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर या चैसिंग नंबर की सहायता से चोरी किये गए या अधिकृत किये गए वाहनों की जानकारी।

Conclusion

तो ये थी ऑनलाइन FIR Kaise Karen से जुड़ी जानकारी जो आपको जरूर पसंद आयी होगी। “क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम” भारत सरकार का एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है। इसके अंतर्गत देश के प्रत्येक राज्य के सभी पुलिस स्टेशन और पुलिस हेड ऑफिसेस को कम्प्यूटर तथा इंटरनेट की सहायता से सभी पुलिस स्टेशनों को आपस में जोड़ा जा रहा है, जो कि लॉ एंड आर्डर को मेन्टेन करने में तथा जनता की जल्द से जल्द मदद करने में बहुत ही उपयुक्त कदम है।

इस पोस्ट के माध्यम से आपने ऑनलाइन F.I.R. कैसे करें या Online FIR Kese Karte Hai के बारे में जाना। अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है। Online FIR Kaise Kare in Hindi जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 238

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

3 thoughts on “Online FIR Kaise Kare – मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट करने की प्रक्रिया।”

  1. बहुत बहुत यूज़ फूल पोस्ट सर ऑनलाइन fir करने की

    Reply
    • सवाल पूछने के लिए धन्यवाद
      लेकिन, माफ करना आप बिना अपना नाम बताएं किसी के खिलाफ ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज नहीं कर सकती। शायद! आपने पूरी तरह से आर्टिकल को पढ़ा नहीं है। सबसे पहले आपको अपना वेरिफिकेशन पूर्ण करके अकाउंट बनाना होता है। उसके पश्चात ही आप एफ आई आर को ऑनलाइन दर्ज करा सकती है।
      धन्यवाद 🙂

      Reply

Leave a Comment