हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है LIC Policy Se Loan Kaise Le क्या आप भी LIC Policy से लोन लेना चाहते है लेकिन आपको LIC Loan Ki Jankari नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की LIC Policy Se Kitna Loan Le Sakte Hain

LIC Loan Me Kitna Byaj Lagta Hai भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही हगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

अगर हमें किसी काम के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है और उसके लिए किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं मिलती है तो हम बैंक से लोन लेने के बारे में सोचते है तो ऐसे समय में आप LIC की सहायता ले सकते है। इसमें आपको कहीं जाने की जरुरत भी नहीं होगी। आप घर पर ही LIC से लोन लेने की सुविधा प्राप्त कर सकते है।

LIC से लोन प्राप्त करने में आपको कोई समस्या नहीं आती है। LIC Policy से लोन लेने की प्रक्रिया ऑनलाइन आधार पर होती है। इससे आपको पैसे समय पर और जल्दी मिल जाता है। इसमें आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है और ब्रांच के चक्कर भी नहीं लगाने होते। आप आसानी से बिना परेशानी के लोन प्राप्त कर सकते है।

तो आइये जानते है LIC Loan Kaise Liya Jata Hai यदि आप भी इससे लोन प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट Jeevan Bima Policy Se Loan Kaise Le शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप LIC Policy से लोन प्राप्त कर पाएँगे।

LIC Policy Ke Badle Loan Kaun Le Sakta Hai

यदि आपका SBI Life Insurance नही है तो आप हमारी इस पोस्ट Life Insurance Kya Hai और Life Insurance Kaise Kare की सहायता ले सकते है। LIC Policy से लोन लेने की भी कुछ योग्यता होती है। अगर आप इसके योग्य है तो आप इससे लोन ले सकते है जानते है इसकी क्या योग्यताएं है।

  • आप भारत के नागरिक होना चाहिए।
  • LIC Policy से लोन लेने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होना चाहिए।
  • LIC की पालिसी ले रखी हो।
  • LIC Policy के द्वारा लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के पहले तीन वर्ष तक का प्रीमियम आपने भरा हो।
  • सरेंडर वैल्यू के 90% तक लोन प्राप्त कर सकते है।
  • LIC Policy यदि पेडअप है तो आप सरेंडर वैल्यू के 85% तक ही लोन प्राप्त कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: General Insurance Agent Kaise Bane? SBI Life Insurance Agent Kaise Bane – जानिए Insurance Agent Banane Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!

LIC Policy Par Loan Lene Ke Liye Documents

बीमा पॉलिसी पर लोन लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की जरुरत होती है। जिसके द्वारा आप लोन प्राप्त कर सकते है।

  • आवेदन पत्र
  • पॉलिसी लोन एप्लीकेशन
  • एड्रेस प्रूफ
  • आइडेंटिटी प्रूफ
  • बैंक अकाउंट पासबुक

LIC Policy Se Loan Kaise Le

आप LIC से लोन लेने के लिए ऑनलाइन भी Apply कर सकते है। ऑनलाइन Apply करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। नीचे आपको Step By Step इसकी जानकारी दी गई है। इसके अलावा आप हमारी इस पोस्ट से LIC Premium Online Kaise Jama Kare के बारे में जान सकते है। 

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको LIC की ऑफिसियल वेबसाइट Licindia.in पर जाना होगा।

Step 2: Tap On Online Loan

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाते है आपको Online Service आप्शन के नीचे कुछ ऑप्शन दिखेंगे। इसमें आपको Online Loan पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा।

Step 3: Select Option

इस पेज पर आपको तीन आप्शन मिलेंगे। यहाँ से आप लोन के लिए Apply कर सकते है और इसके पहले आपने कोई लोन लिया था तो यहाँ से उसका भुगतान भी किया जा सकता है।

 

Step 4: Register LIC Policy

LIC पॉलिसी से लोन प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले LIC की आधिकारिक वेबसाइट से रजिस्टर करना होगा। जैसे ही आप इस पर रजिस्टर हो जाते है उसके बाद अपने अकाउंट में लॉग इन करे।

Step 5: Register Now

आपको LIC Premium Services के लिए भी रजिस्टर करना पड़ेगा।

Step 6: Download LIC Premium Services Form

अब LIC Premium Services का फॉर्म डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के बाद आप उसका प्रिंट-आउट निकाल लीजिये। लोन से जुड़ी कुछ प्रकार की जानकारी पहले से फॉर्म में भरी होती है बस आपको अपने हस्ताक्षर करने होते है।

Step 7: Scan And Upload Form

फॉर्म को स्कैन करके वेबसाइट पर Upload कर दीजिये।

थोड़े दिन बाद आपका LIC Premium Services का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है तो आप LIC पॉलिसी से लोन के लिए Apply कर सकते है।

LIC Loan Me Kitna Byaj Lagta Hai

LIC Policy पर जो लोन दिया जाता है वह ब्याज के आधार पर मिलता है। प्रत्येक बैंक के ब्याज की दर अलग होती है। किसी भी प्रकार की फाइनेंस कंपनी, बैंक तथा प्राइवेट सेक्टर की कंपनी होती है जो लोन प्रदान करती है उनकी ब्याज दरे निश्चित नहीं होती है। यह ब्याज दरे घटती और बढ़ती रहती है। LIC policy से लोन लेने की ब्याज दर भी निश्चित नहीं होती है। तो अगर आप लोन ले रहे है तो पहले आप किसी LIC एजेंट या अपने किसी नज़दीकी LIC Branch से जानकारी प्राप्त कर ले।  

Surrender Value Kya Hoti Hai

जब आपकी LIC Policy मैच्योर हो जाती है उसके बाद आपको जो रकम मिलती है वह सरेंडर वैल्यू होती है। आपने LIC Policy खरीदी है और उसके बाद आपने यदि 3 वर्ष तक प्रीमियम जमा किया है तो ही आपको सरेंडर वैल्यू की राशि प्रदान की जाएगी।

जरूर पढ़े: SBI Me Online Account Kaise Khole – जानिए SBI Me Account Kholne Ke Liye Document क्या-क्या लगते है हिंदी में!

एलआईसी के लोन का भुगतान कैसे करे

LIC में लोन का भुगतान करने का तरीका अलग होता है। आपको EMI पर भुगतान नहीं करना होगा। आपने लोन लिया है और आप उसे चुकाना भी शुरू करना चाहते है तो ऐसा भी कर सकते है। LIC में ब्याज का भुगतान आपको प्रत्येक 6 महीने में करना होता है। मतलब आप किश्तों में इसका भुगतान कर सकते है और जब भी आपकी Policy मैच्योर हो तब आप मूलधन जमा करवा सकते है।

LIC Cash Value Kya Hai

Cash Value भी Surrender Value की तरह ही होती है। आपकी LIC Policy मैच्योर हो जाने के बाद जो राशि आपको प्रदान की जाती है वह Cash Value कहलाती है।

LIC Policy Se Loan Lene Ke Fayde

यदि आप इसके द्वारा लोन लेते है तो आपको कुछ फायदे भी होते है जानते है इससे लोन प्राप्त करने से होने वाले फायदे क्या है।

  • LIC Policy से लोन प्राप्त करने की ब्याज दर सस्ती होती है।
  • सरेंडर वैल्यू के बदले में लोन प्रदान कर दिया जाता है।
  • इससे आपके समय की भी बचत होती है।
  • आप 90% तक कैश वेल्यू का लोन प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना LIC Loan Kaise Milta Hai और इसके साथ ही LIC Surrender Value Kya Hai यह भी आपको पता चली। आशा करते है की हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

LIC Loan Ki Jankari के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Cash Value Kya Hai आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: CSP Kya Hai? CSP Kaise Khole – जानिए SBI Grahak Seva Kendra Online Registration कैसे करे बेहद सरल भाषा में!

इस पोस्ट के बारे में आप अपने दोस्तों को भी बताये तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट LIC Policy Se Loan Kaise Le ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके और वह इस पॉलिसी का लाभ ले सके। हमारी पोस्ट LIC Policy Se Loan Kaise Le In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

LIC Policy Se Loan Kaise Le? LIC Policy Par Loan Lene Ke Liye क्या Documents होने चाहिये? – जानिए LIC Policy Se Loan Lene Ke Fayde हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here