हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे Pradhan Mantri Yuva Yojana Kya Hai के बारे में अगर भी इसके बारे में जानना चाहते है तो बने रहिये हमारी आज की पोस्ट Pradhan Mantri Yuva Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare  के साथ पूरी जानकारी पाने के लिये  

Pradhan Mantri Yuva Yojana Ka Labh Kaise Le यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे और हम आपको बिल्कुल आसान भाषा में इसके बारे में समझाएँगे आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी इसी प्रकार आगे भी आप हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे

कुछ समय पहले ही भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री युवा योजना के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में कौशल विकास योजना के माध्यम से युवाओं को रोज़गार दिलाना और उन्हें आत्मनिर्भर करना है। इस योजना को Ministry Of Skill Development And Entrepreneurship के द्वारा शुरू किया गया है।    

प्रधान मंत्री युवा योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने देश के सभी युवाओं के रोज़गार के स्तर को बढ़ाने के लिये इस योजना को लाया है क्योंकि आज के समय में हर युवाओं की समस्या रोज़गार को लेकर ही होती है और सभी शिक्षा के क्षेत्र में सफलता तो प्राप्त कर लेते है लेकिन बाद में उनके लिए रोज़गार के उचित मार्ग मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए युवाओं को विशेष रूप से इस योजना में स्थान दिया गया है।

तो अगर आप भी Pradhan Mantri Yuva Yojana Ki Jankari पाना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी हमें उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी इस पोस्ट के माध्यम से ज़रूर मिल मिलेंगे

Pradhan Mantri Yuva Yojana Kya Hai

प्रधान मंत्री युवा योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2016-17 में शुरु की गई योजना है तथा यह योजना 2020-21 तक चलेगी और सरकार द्वारा इस योजना का अंतिम बजट 499.94 करोड़ है। इसके अंतर्गत 7 लाख युवाओं को शिक्षा और ट्रेनिंग देने के लिए 3050 संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया है। पिछले 4 सालों से सरकार युवाओं के लिए रोज़गार को बढ़ावा देने और उनके जीवन स्तर को आगे बढ़ाने का लगातार प्रयत्न कर रही है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Me Registration Kaise Kare? – जानिए Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Ke Fayde बेहद आसान भाषा में!

इस योजना को उद्यमिता कौशल विकास मंत्रालय द्वारा वर्ष 2016 में 9 नवंबर को शुरु किया गया है। जिसके अंतर्गत आने वाले 5 सालो में युवाओं को उद्यमिता की शिक्षा का ज्ञान दिया जायेगा। प्रधान मंत्री युवा योजना के अंतर्गत 5 से 7 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे की वह खुद का व्यापार शुरु कर सकेंगे।

Pradhan Mantri Yuva Yojana Ke Liye Visheshta

आइये अब जानते है PM Yuva Yojana की विशेषताओं के बारे में

  • प्रधान मंत्री युवा योजना को भारत की केंद्र सरकार द्वारा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राष्ट्रीय सम्मेलन के अवसर पर 9 नवम्बर 2016 को शुरु किया गया है।
  • इस योजना के तहत आने वाले अगले 5 सालों तक लगभग 3050 स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान से आवेदक शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।
  • प्रधान मंत्री युवा योजना की कार्यान्वयन लागत 499.94 करोड़ है।
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले 5 सालों में 7 लाख से अधिक छात्र उद्यमिता की शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।   
  • इस योजना में करीब 2200 शिक्षण संस्था जिनमे कॉलेज, सभी संस्थान, विश्वविद्यालय, 500 ITI, 300 स्कूल, 50 कौशल विकास और उद्यमिता केंद्र शामिल किये गए है।

Pradhan Mantri Yuva Yojana Ka Labh Kaise Le

आइये अब आपको बताते है प्रधान मंत्री युवा योजना से होने वाले लाभ के बारे में। जो कुछ इस प्रकार है।

  • प्रधान मंत्री युवा योजना का उद्देश्य देश के सभी युवाओं को रोज़गार देना है।
  • योजना के दौरान युवाओं को कुछ कोर्स करवाए जाएंगे जिससे किसी भी क्षेत्र में उन्हें आसानी से रोज़गार मिल सकेगा।
  • प्रधान मंत्री युवा योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं के स्तर को आगे बढ़ाना है ।
  • केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोई भी युवा अब बेरोज़गार ना रहे सभी के पास कोई ना कोई व्यवसाय होना चाहिये।

Pradhan Mantri Yuva Yojana Ke Liye Patrata

आइये जानते है प्रधान मंत्री युवा योजना में हिस्सा लेने के लिए युवाओं को किन-किन पात्रताओं की आवश्यकता होगी

जरूर पढ़े: Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai? Sukanya Samriddhi Yojana Ka Labh कैसे ले? – जानिए Sukanya Samriddhi Yojana Ki Puri Jankari हिंदी में!

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की उम्र 30 वर्ष से कम होना चाहिए।
  • प्रधान मंत्री युवा योजना भारत के सभी युवा उद्यमियों के लिए है

Pradhan Mantri Yuva Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare

प्रधानमंत्री युवा योजना के लिए आप Online और Offline दो तरीकों से Apply कर सकते है Offline आवेदन के लिए आप प्रधानमंत्री युवा योजना का फॉर्म भरकर किसी भी करीब के कार्यालय में जमा करवाकर आवेदन कर सकते है।

अगर आप प्रधान मंत्री युवा योजना के लिए Online Apply कैसे करते है के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी नीचे दी गई स्टेप्स को Follow करे।   

Step 1: Click On The Registration Link

Registration करने के लिए सबसे पहले नीचे दी गयी लिंक पर Click करे

Step 2: Fill  Details  

अब फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे

Step 3: Submit Form

Form भरने के बाद सबमिट Button पर Click करे

Step 4: Candidate List

अब Selector पूरी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़कर एक लिस्ट तैयार करते है जिसमे उन युवाओं का नाम होता है जो इस योजना में चुने जाते है।   

Conclusion

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट Pradhan Mantri Yuva Yojana In Hindi यह हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये। हम आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Pradhan Mantri Yuva Yojana Ke Liye Aavedan Kaise Kare के बारे में जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की सहायता ज़रूर ले। अगरआपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि वो भी इसके बारे में जान सके और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।  

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Awas Yojana Ka Labh Kaise Le? – जानिए Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Online Avedan के बारे में पूरी जानकारी!

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हमारी पोस्ट के द्वारा मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको इस तरह की और आवश्यक पोस्ट के बारे में जानने को मिले उसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को Like और Share करते रहे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

Pradhan Mantri Yuva Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Yuva Yojana Ka Labh Kaise Le? – जानिए Pradhan Mantri Yuva Yojana Ke Liye Patrata और आवेदन करने की पूरी जानकारी हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here