हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है हम आज आपको बताएँगे की Laptop Kya Hai क्या आप कुछ नया जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही Post देख रहे है तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Laptop Kaise Kharide के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीद है की आपको हमारी Post ज़रूर पसंद आएँगी।

Laptop Kharidete Samay Kya Kya Dekhna Chahiye आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। हम आपको इसके बारे में बहुत सरल भाषा में बताएँगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Laptop Ke Fayde भी ज़रूर पसंद आयेगी जिसके बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे।

Laptop के बारे में आप सभी जानते होंगे या उसे इस्तेमाल भी करते होंगे Laptop एक Computer ही है बस इसे आपकी सहायता के लिए कुछ Modification करके एक Note Book के रूप में बना दिया है जहाँ Computer में सभी Parts अलग-अलग होते है और उन्हें Wire की मदद से आपस में Connect किया जाता है वहीं Laptop में उन सभी चीजों को एक साथ Connect कर दिया है।

Laptop से आप Computer के मुकाबले तेज़ी से काम कर सकते है इसे आप अपने काम के हिसाब से कही भी ले जा सकते है और अपना काम कर सकते है इसका वजन भी 1Kg से 3Kg के अंदर ही रहता है इस लिए इसे कहीं भी ले जाना आसान हो जाता है और इसके अंदर एक Battery होती है जो Light ना होने पर इसे On रखती है।

तो अगर आप भी  Laptop Ke Avishkarak Kaun Hai के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस Post को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा तभी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी की Laptop क्या होता है और Laptop को खरीदते समय क्या-क्या देखना चाहिए तो बने रहिए हमारी आज की Post में सभी जानकारी पाने के लिए शुरू से अंत तक।

Laptop Kya Hota Hai

Laptop का मतलब होता है की Lap (गोद) और Top (ऊपर) यानि गोद में उठा कर काम करने वाला Computer इसे Notebook Computer भी कहते है। इसका वजन बहुत कम होता है ये Laptop जितने पतले या छोटे होते है इनकी कीमत उतनी ही ज़्यादा होती है। इनके Component बहुत छोटे होते है और ये  कम पावर पर चलते है इसलिए ये बहुत महंगे भी होते है और ये desktop के मुकाबले बहुत कम आवाज़ करते है।

Laptop में उन सभी Component का उपयोग होता है जिनका उपयोग एक Computer में होता है मगर Computer में सभी Component अलग-अलग होते है और उन्हें Wires का उपयोग करके आपस में जोड़ा जाता है। वही Laptop में सभी Component को एक साथ जोड़ा जाता है जैसे- Keyboard, Mouse, Monitor आदि Laptop के Component को बहुत छोटे आकर में डिज़ाइन किया जाता है।

Laptop के Display में Thin Screen Technology का इस्तेमाल किया जाता है इसमें Keyboard और Mouse को एक साथ जोड़ दिया है जिसके लिए Touch Pad का उपयोग किया गया है और इसमें अलग से Keyboard और Mouse को जोड़ने के Option भी दिए जाते है और इसमें DVD ROM और DVD Drive भी लगाया गया है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Computer Motherboard Kya Hai? Motherboard Kya Kaam Karta Hai? – जानिए Types Of Motherboard In Hindi!

Laptop Ke Avishkarak Kaun Hai

IBM 5100 पहला पोर्टेबल Computer या Laptop था जिसे सितंबर 1975 में बनाया गया था इसका वजन 55 पाउंड था इसमें 5 इंच की CRT Display, 1.9 MHz Palm Processor, टेप ड्राइव, और 64 KB RAM थी।

लेकिन दुनिया का पहला Real पोर्टेबल Computer या Laptop का आविष्कार सन 1981 में एडम ऑसबोर्न ने किया था। इसे ऑसबोर्न 1 के नाम से भी जाना जाता है। इसका वजन 24.5 पाउंड, Display 5 इंच, 64 KB मेमोरी, दो 51/4 फ़्लॉप ड्राइव, CP/M 2.2 (Control Program Monitor) Operating System Run करता था। इसमें एक मॉडेम शामिल था और इसकी कीमत लगभग $ 1.795 थी।

Laptop Kharidne Se Pehle Kya Dekhna Chahiye

Laptop खरीदते वक्त सबसे पहले आपको ये देखना चाहिए की आपको Laptop किस काम के लिए चाहिए उसी हिसाब से आपको Laptop ख़रीदना चाहिए क्या आपको Laptop Entertainment के लिए चाहिए, Study या Office Work के लिए चाहिए या कुछ और काम के लिए उस हिसाब से लेना चाहिए।

Processor

Processor को Laptop का दिमाग़ कहा जाता है इसमें जितना अच्छा Processor होगा आपका Laptop उतना अच्छा चलेगा Processor में दो नाम बहुत Popular है Intel या AMDV इन दोनों के बहुत सारे Veriant Market मिल जाएगें।

RAM

Ram की वजह से ही Processor Programs चलाता है अगर आपके Laptop में Processor अच्छा है और RAM कम है तो आपका Laptop Hang होने लगेगा और यदि आपका Processor Medium और RAM ज़्यादा होगी तो आपका Laptop Fast Work करेगा Laptop में कम से कम 4GB Ram होना चाहिए इससे आपका Laptop बहुत अच्छा चलेगा।

Hard Disk

आज कल बड़े-बड़े Games, Application, Graphics को Use करने के लिए ज़्यादा Hard Disk Storage की जरूरत भी होती है इसी लिए अपने काम के अनुसार Hard Disk पहले देखें।

Screen Size

आज के समय में Laptop की Screen Size 11.6 Inch से लेकर 17 Inch तक पाई जाती है इसमें आपको अपने हिसाब से Screen को Select करना है आम User के लिए 13.3 Inch से 14 Inch के Display अच्छे माने जाते है।

Operating System

Laptop खरीदते समय सबसे पहले देख ले की उसमे Windows पहले से लोड हो क्योंकि बिना Operating System वाले Laptop खरीदते समय तो सस्ते लगते है पर बाद में उनमें Windows लोड करना बहुत महँगा होता है अभी के समय में Windows10 Operating System चल रहा है।

जरूर पढ़े: Computer Kya Hai? Computer Ka Hindi Name Kya Hai? – Computer Ka Itihas जानिए हिंदी में!

Laptop Me Generation Kya Hota Hai

Processor बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी Intel जो हर साल अपने Processor का नया Generation Launch करती है Generation हमें ये बताता है की इसमें कितने Micro Chips लगे है और इस Processor की Size कितनी है।

वर्तमान समय में सबसे Latest Chip का Size 14nm (Nano Meter) है जो कुछ सालों पहले 20nm था जैसे-जैसे Processor का Version बदलता है उसकी Efficiency Increase होती जाती है।

First Generation

Computer की First Generation का समय सन 1946 से 1959 तक माना जाता है ये Computer एक कमरे जितने बड़े होते थे और इन्हे चलने के लिए बहुत ज़्यादा बिजली की आवश्यकता होती थी और ये बहुत गर्मी भी उत्पन्न करते थे। उस समय के कुछ मुख्य कंप्यूटर जैसे- ENIAC, UNIVAC, EDVAC, IBM-701, IBM-650

Second Generation

इस Generation के Computer सन 1959 से लेकर 1965 के बीच आए इसमें ट्रांजिस्टर का उपयोग किया गया जो सस्ते थे और उसमे कम पॉवर का इस्तेमाल होता था इस वजह से वो Size में भी छोटे हो गए थे और इस समय के मुख्य कंप्यूटर जैसे- IBM-1620, IBM-7094, CDC-1604, CDC-3600, UNIVAC-1108

Third Generation

Third Generation के Computer सन 1965 से 1971 के अंदर आए अब ट्रांजिस्टर की जगह Integrated Circuits (IC) का उपयोग किया जाने लगा IC का आविष्कार Jack Kilby ने किया था इस विकास के कारण बहुत छोटे Computer बनाए गये इस Generation में रिमोट प्रोसेसिंग, टाइम शेरिंग, मल्टीप्रोग्रॅमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। इसके मुख्य कंप्यूटर जैसे- IBM-360 Series, IBM-370/168, PDP (Personal Data Processor), Honeywell-6000 Series, TDC-316

Fourth Generation

इस Generation के Computer सन 1971 से लेकर 1980 तक आए इसमें Very Large Scale Integrated (VLSI) सर्किट का उपयोग किया गया। VLSI सर्किट में लगभग 5000 ट्रांजिस्टर और सर्किट एलिमेंट्स एक ही चिप पर लगाए गए इसी कारण इस Generation में माइक्रो कंप्यूटर बने इस Generation के Computer अधिक पॉवरफुल और सस्ते थे। इस जेनरेशन के कुछ मुख्य कंप्यूटर जैसे- DEC-10, STAR-1000, PDP-11, CRAY-1 (Super Computer), CRAY-X-MP (Super Computer)

Fifth Generation

Computer में Fifth Generation सन 1980 से लेकर आज तक चल रही है इस Generation में VLSI Technology ULSI (Ultra Large Scale Integration) Technology बन गए। इस Generation में समानांतर प्रोसेसिंग हार्डवेयर और AI (Artificial Intelligence) सॉफ्टवेयर पर आधारित है इसके द्वारा ऐसे Computer बनाने के तरीकों की खोज कर रहे हो जो मानव की तरह सोचे। इस पीढ़ी के कुछ मुख्य कंप्यूटर है। जैसे- Desktop, Laptop, Notebook, Ultrabook, Chromebook

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Processor Kya Hai? Processor Kya Karta Hai? – Processor और उससे जुडी Technology की पूरी जानकारी हिंदी में!

Laptop Ke Fayde

अगर आप Laptop, Computer से बेहतर कैसे है और Laptop के क्या फायदे है के बारे में जानना चाहते है तो आईये जानते है।

Long Life Battery

Laptop की Battery बहुत लंबे समय तक चलती है इसलिए यह यात्रा के दौरान बहुत काम आती है एक Normal Laptop की Battery Life 3 घंटे तक की होती है।

Portable Device

Laptop बहुत Portable होते है इसी कारण इन्हे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में कोई परेशानी नहीं होती है।

Small Size

अगर हम Computer Desktop की बात करे तो उसके मुक़ाबले Laptop की Size बहुत छोटी होती है मगर इसमें वो सभी काम किये जा सकते है जो एक Computer Desktop में किये जाते है इसलिए इसको Offices, School, College, Home पर ले जाकर काम किया जा सकता है।

Wifi And Bluetooth

Laptop में Wifi और Bluetooth की सुविधा होती है इसलिए आप इसमें Internet का उपयोग आसानी से कर सकते है और Files को एक Device के दूसरे Device में आसानी से Transfer कर सकते है।

Low Power Requirement

अगर हम Computer की तुलना Laptop से करे तो इसमें बिजली की बहुत कम खपत होती है।

Built In Webcam

Computer Desktop User को Webcam अलग से लगाना होता है। मगर Laptop में Webcam पहले से लगा होता है इसमें अलग से Camera लगाने की जरुरत नहीं होती है इसकी मदद से हम आसानी से Video Calling कर सकते है।

Conclusion:

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Laptop Ke Bare Me Jankari पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Kaise Laptop Kharidna Chahiye के बारे में जानकारी प्राप्त हुई अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्पूर्ण जानकारी और पढने को मिले तो आप हमे बता सकते है साथ हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Laptop Me Generation Kya Hota Hai कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको Laptop Kharidne Se Pehle Kya Dekhna Chahiye के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट Laptop Buying Guide In Hindi के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी Who Invented Laptop In Hindi? के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन शुभ रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here