1. Technology

Laptop Kya Hai? – जानिए लैपटॉप की जानकारी हिंदी में।

कॉलेज हो या मीटिंग, साथ ले कर चले अपना Computer, या यूँ कहे अपना Laptop. जानिए Laptop Kya Hai और लैपटॉप के उपयोग क्या-क्या है? लैपटॉप की पूरी जानकारी हिंदी में पढ़िए।

इस बढ़ती Technology के युग में, सब कुछ विकसित होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी होता जा रहा है। आज से कुछ दशक पहले तक, हम Computer का इस्तेमाल किया करते थे। पर कंप्यूटर की एक सबसे बड़ी खामी, आज के दौर में ये है कि हम उसे हर जगह लेकर नहीं जा सकते। हमें एक जगह रुकना पड़ता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए।

पर हमारे बेहतरीन प्रौद्योगविज्ञ (Technologists) ने हमारे लिए इसका भी एक बेहतर विकल्प तैयार कर दिया। एक ऐसा मशीन बना दिया जिसे हम जब चाहे, जहाँ चाहे, इस्तेमाल कर सकते है। इस आविष्कार को हम Laptop कहते है। आप में से कइयों ने Laptop का इस्तेमाल किया होगा, पर कई लोग लैपटॉप किसे कहते हैं और लैपटॉप के उपयोग क्या है, इससे अनजान है।

अगर आप जानना चाहते है कि लैपटॉप क्या होता है (What Is Laptop In Hindi), तो आपको कहीं और जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए About Laptop In Hindi, वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। तो लैपटॉप के बारे में जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़िए।

Laptop Kya Hai

Laptop एक छोटा-सा निजी कंप्यूटर है, जो डेस्कटॉप कंप्यूटर का एक विकसित रूप है। यह AC पॉवर या Battery से चलता है और इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सकता है, जैसे College, Office, Airplane, या कोई भी और सार्वजनिक स्थान। Laptop को Notebook Computer भी कहते है क्योंकि ये एक Notebook के साइज का होता है और उसी की तरह Fold भी किया जा सकता है।

लैपटॉप का शाब्दिक अर्थ देखा जाए, तो वो है – Lap (यानी ‘गोद’) और Top (यानी ‘के ऊपर’) अर्थात, ऐसा डिवाइस जो हम अपने गोद के ऊपर रखकर इस्तेमाल कर सकें। इस एक ही Device में, एक हिस्से में Screen होता है और दूसरे हिस्से में Keyboard सहित बाकि Components.तो ये थी Laptop Definition In Hindi. अब हम आपको बताते है कि लैपटॉप कैसे काम करता है और साथ ही लैपटॉप कितने प्रकार के होते हैं। इसके पहले, Laptop को हिंदी में क्या कहते हैं ये भी जान लीजिए।

Laptop Ka Full Form

लैपटॉप का पूरा नाम है – Lightweight Analytical Platform with Total Optimized Power अर्थात LAPTOP.

Laptop Ka Hindi Name Hai – लैपटॉप या सुवाह्य संगणक

Laptop Ke Bare Me Jankari

सबसे पहले जानते है History Of Laptop In Hindi के बारे में। Laptop का इतिहास बताता है कि इस छोटे-से Portable Computer की तैयारी 1970 से ही शुरू हो गयी थी, जिसकी कल्पना सबसे पहले Alan Kay ने 1968 में की थी और उसे लिखित रूप से 1972 में पेश किया था। सबसे पहला व्यावसायिक रूप से उपलब्ध पोर्टेबल कंप्यूटर IBM 5100, सितम्बर 1975 में सामने आया। यही से लैपटॉप का सफर शुरू हुआ और हर बढ़ती तकनीक के साथ, ये और भी विकसित होता रहा।

Laptop Kharidne Se Pehle Kya Dekhna Chahiye इसकी जानकारी भी हम आपको दे देते है:

  • सबसे पहले ये ध्यान में रखिए कि आप लैपटॉप किस काम के लिए रहे है – Study Purpose, Office Purpose या Entertainment Purpose, और उसी हिसाब से Laptop का चयन करें।
  • Processor अच्छा हो, ये बहुत ज़रूरी है। जितना अच्छा Processor होगा, Laptop उतना ही अच्छा चलेगा।
  • Laptop में RAM कम से कम 4GB का होने से Laptop अच्छा चलेगा। कम RAM, Laptop को Slow कर देगा।
  • अपने ज़रूरत के अनुसार Hard Disk का चयन करें। Games या Graphics चलाते है तो आपको ज़्यादा Hard Disk Storage वाला Laptop लेना चाहिए।
  • ध्यान रहे कि आपके Laptop में Operating System Updated हो और उसमें Windows पहले से Installed हो।

Laptop का इस्तेमाल आज के समय में बहुत अधिक बढ़ गया है। कई तरह के लैपटॉप बाजार में मौजूद है। Types Of Laptop in Hindi है: Notebook, Desktop Replacement, Traditional Laptop, Business Laptop, Convertible or Hybrid, Rugged Laptop.

अब जानते है Uses Of Laptop In Hindi के बारे में – लैपटॉप का उपयोग मुख्य रूप से उनकी Highly Advanced Technology के कारण कार्यालयों में किया जाता है, जहां सभी Important Data को संग्रहीत भी किया जा सकता है। Portability के कारण, लैपटॉप का उपयोग छात्रों द्वारा बेहतर और तेज़ Notes और सुविधाजनक Group Studies करने के लिए किया जाता है। Laptop का इस्तेमाल घरों में भी बहुत अधिक होता है चाहे Internet पर जानकारी खोजने लिए हो, या Online Shopping और Online Payments करने के लिए या फिर Social Media/Social Networking के लिए। बच्चे Laptop का इस्तेमाल Video Game खेलने के लिए और Movies देखने के लिए करते है।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी Laptop की पूरी जानकारी हिंदी में। उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप Laptop Meaning In Hindi (लैपटॉप का अर्थ क्या है?) समझ गए होंगे और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि Laptop Kya Hai In Hindi, तो आप उसे लैपटॉप की परिभाषा बता सकेंगे।

अगर आपको हमारी ये लैपटॉप के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

लैपटॉप से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Laptop Me TV Kaise Dekhe? जानिए PC Me Online TV Dekhne के कुछ आसान तरीके हिंदी में।

Laptop/PC Me Screenshot Kaise Lete Hai? – 2 आसान तरीके लैपटॉप/कंप्यूटर में स्क्रीन लेने के।

Laptop Me Software Uninstall Kaise Kare? – जानिए Laptop Me App Uninstall Kaise Kare इन बेहद आसान तरीकों से।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 13

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Laptop Kya Hai? – जानिए लैपटॉप की जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *