हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है RFID Kya Hai क्या आप भी RFID Technology का इस्तेमाल करना चाहते है और जानना चाह रहे है की RFID Technology Kaise Kaam Karti Hai तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज आपको RFID Technology की पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

RFID Tag Kitne Prakar Ke Hote Hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

अगर आप भी किसी प्रकार का व्यवसाय या पशु-पालन करते है तो RFID Tag का इस्तेमाल कर सकते है। RFID प्रोद्योगिकी को दुनिया में बहुत से संगठनों द्वारा प्रयोग में लिया जाता है। यह तकनीक वैसे ज्यादा नयी तकनीक नहीं है। इसके अभी ज्यादा एप्लीकेशन हो गए है जिस वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादा हो गया है।

आप भी अपने गोदाम में RFID Tag लगा सकते है। RFID डाटा ट्रान्सफर करने के लिए वायरलेस इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फ़ील्ड की सहायता से उत्पादों से जुड़े Tag को पहचान कर उनकी Tracking करता है तथा डाटा प्रोडक्ट के स्थान, स्थिति और विवरण की अधिक जानकारी प्रदान करता है। यह इस बात पर निर्भर करता है की आप इस तकनीक का कैसे इस्तेमाल करते है।

तो आइये जानते है RFID Tag Kya Hai यदि आप भी अपने व्यवसाय में इस तकनीक का प्रयोग करना चाहते है तो यह पोस्ट What Is RFID Technology In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

RFID Kya Hai

RFID एक वायरलेस कम्युनिकेशन तकनीक होती है। यह रेडियो तरंगो का प्रयोग करके जानकारी को Read करने तथा Store करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसका मुख्य काम वस्तुओं, जानवरों तथा इंसानों को Uniquely Identify करना होता है।

जरूर पढ़े: IPPB Kya Hai? IPPB Ka Interest Rate Kya Hai – जानिए IPPB Ke Account Ke Prakar बेहद सरल भाषा में!

RFID Tag कपड़ों, जानवरों और किसी भी उत्पाद पर आसानी से लगाया जा सकता है। Identification के बहुत से तरीके होते है पर इसका सबसे आसान तरीका Serial Number को माइक्रोचिप में स्टोर करना होता है। यह माइक्रोचिप ऐन्टेना में Attach रहती है।

RFID Full Form

Radio – Frequency Identification

RFID Kaise Kaam Karta Hai

इसे समझने से पहले हम इसके कंपोनेंट्स को समझ लेते है और उनके क्या फंक्शन है यह जान लेते है:

  • Scanning Antenna
  • Transceiver
  • Transponder

Antenna रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगो का इस्तेमाल Signal को ट्रांसमिट करने के लिए करता है और यह Signal Transponder को एक्टिवेट कर देता है। सिग्नल एक्टिवेट हो जाता है तब Transponder डाटा को वापस Antenna को ट्रांसमिट कर देता है। Scanning Antenna कम दूरी में Radio Frequency Signals को फैला देती है। Rf Radition दो प्रकार काम करती है।

  • RFID Tag के साथ Communicate करने के लिए यह एक माध्यम प्रदान करता है।
  • साथ ही RFID Tag को एनर्जी देता है Communicate करने के लिए।

इसमें Scanning Antenna को एक Surface में स्थायी रूप से Affixed किया जाता है। यह कोई भी आकार ले सकते है। जब Scanning Antenna के Field से RFID Tag Pass करता है तब यह उस Antenna से Activation Signal Detect करता है जो RFID Chip तक पहुंचा देता है और वह अपनी माइक्रोचिप से Information ट्रांसमिट करने लगती है।

RFID Technology Ka Use Kaha Kaha Kiya Jata Hai

इस तकनीक का इस्तेमाल इनके RFID Tag में ही किया जाता है। ये Tags बहुत से वैरायटी के आते है जिनका आकार अलग-अलग होता है:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: FTP Kya Hai? FTP Kaise Use Kare – जानिए FTP Kaise Kaam Karta Hai बेहद सरल भाषा में!

  • कुछ Tags Screw Shape के होते है जिन्हें पेड़ो और लकड़ी की वस्तुओं को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड के आकार के RFID Tag को Access Application में प्रयोग किया जाता है।
  • Animal Tracking Tags को जानवरों की चमड़ी के अंदर लगाया जाता है। जिनकी साइज़ चावल के दाने की तरह होती है। जिसे उनके Movement को ट्रैक करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • RFID Device का इस्तेमाल कुत्तों में पहचान के लिए भी किया जाता है।
  • RFID Tag को Anti – Theft Hard Plastic Tags के आकार में व्यापारिक दुकानों में रखा जाता है।
  • बहुत से Costly Instruments को चोरी होने से बचाने के लिए RFID Tag को उनमें इंस्टाल किया जाता है।

Types Of RFID Tag In Hindi

RFID Tag के कुछ प्रकार भी होते है तो जानते है RFID Tag Kitne Prakar Ke Hote Hai:

  • Passive RFID Tag

Passive RFID बैटरी पॉवर का इस्तेमाल नहीं करता है। यह RFID रीडर से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगो का इस्तेमाल पॉवर के लिए करता है। इनमें बैटरी का इस्तेमाल नहीं होता इस वजह से यह सस्ते होते है तथा आकार में बहुत छोटे भी होते है।

  • Active RFID Tag

इसमें बैटरी का प्रयोग किया जाता है। यह RFID Tag महंगे होते है। इनकी Read करने की क्षमता Passive से ज्यादा होती है। इसके अपने ही पॉवर सोर्स होते है।

Conclusion

आज की पोस्ट What Is RFID Tag In Hindi? में आपने RFID Tag की पूरी जानकारी प्राप्त की। इसके साथ ही आपने यह भी जाना की RFID Technology Kaise Kaam Karti Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

How RFID Works In Hindi की जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। RFID Full Form In Hindi भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Mudra Loan Kya Hai? Mudra Loan Kaise Prapt Kare – जानिए Mudra Loan Ke Liye Documents क्या-क्या लगेंगे हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What Is RFID In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट RFID Tag Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

RFID Kya Hai? RFID Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Types Of RFID Tag In Hindi!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here