हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Mudra Loan Kya Hai अगर आप भी Mudra Loan Ke Bare Mein Jankari प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम की है। आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Mudra Loan Kaise Prapt Kare
Mudra Loan Ka Form Kaise Bhare आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह के बिज़नेस को करने के लिए बैंक में लोन के लिए अप्लाई करता है। यदि आप कोई बिज़नेस करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास पूँजी का होना ज़रुरी होता है। पूँजी के बिना आप व्यापार नहीं कर सकते और इसे देखते हुए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की गई।

अब के समय में लोन लेने की प्रक्रिया इतनी ज्यादा कठिन हो गई है की आपको इसके लिए बहुत परेशान होना पड़ता है। इस योजना के तहत आपको कई सारे लाभ प्राप्त होते है जिसका आपको बहुत फायदा मिलता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से आप अपना बिज़नेस शुरु कर सकते है और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते है।
तो चलिए शुरू करते है अब और जानते है Mudra Loan Ki Jankari यदि आप भी कोई सा बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट Mudra Loan Kaise Le शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त होगी।

Mudra Loan Kya Hai

लघु उद्योग और छोटे व्यापारियों की वित्त सहायता करने के लिए Mudra Loan Ki Yojana की शुरुआत की गई। यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू की गई थी। लघु उद्योग और छोटे व्यापारियों को लोन लेने में बहुत सी दिक्कतें आती है और वह अपना व्यापार आगे नहीं बढ़ा पाते है।
जरूर पढ़े: Bank Me Khata Kaise Khole? Bank Me Khata Kholne Ke Liye Documents – जानिए चालू खाता खोलने की प्रक्रिया हिंदी में!
तो इस समस्या के समाधान के लिए इस योजना को प्रारम्भ किया गया और आज करोड़ो लोग इस योजना का लाभ उठा रहे है। इस योजना का मकसद यह है की यह लोन मिलने पर लोगों को ज्यादा संख्या में रोजगार का मौका मिलेगा और जो लोन लेने में असमर्थ है वह इस योजना की सहायता से लोन ले सकते है।

Mudra Loan Kon Le Sakta Hai

Mudra Loan Lene Ke Liye वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो भारत का नागरिक हो। आवेदक कर्ता की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए। अगर आप कोई लघु उद्योग करना चाहते है और अपना कोई सा व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप मुद्रा लोन ले सकते है।
बस लोन आपका व्यापार बढ़ाने और उद्योग को शुरू करने के लिए होना चाहिए। शिशु लोन के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है, लेकिन किशोर लोन और तरुण लोन के लिए आपके पास पहले से कोई उद्यम का होना ज़रुरी है।
मुद्रा लोन के रूप में जो रकम आपको मिलती है उसका उपयोग सिर्फ बिज़नेस के कामों में ही किया जाना चाहिए। आप अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते है।
कोई भी व्यक्ति, पार्टनर शिप, प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी, पब्लिक कम्पनी मुद्रा लोन ले सकती है। अगर आपने पहले से किसी बैंक से लोन लिया है और उसका पूरी तरह से भुगतान नहीं किया है तो आपको लोन नहीं मिलेगा।

मुद्रा लोन कितने प्रकार के होते है

इस योजना के तहत तीन प्रकार के लोन होते है:

  • शिशु लोन

इसमें आप 50 हजार तक का लोन ले सकते है। यह उन लोगों के लिए होता है जो अपना काम या व्यापार शुरू कर रहे होते है।

  • किशोर लोन

इस योजना में आप 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है।

  • तरुण लोन

इसमें आप 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है। यह लोन उन लोगों के लिए होता है जो अपना व्यापार बढ़ाना चाहते है।

Mudra Loan Konsi Bank Deti Hai

आप अपने आस-पास के किसी भी अधिकृत वित्तीय संस्थान से मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते है। सरकार ने सभी सरकारी बैंकों, निजी बैंकों, माइक्रो फ़ाइनेंस संस्थानों को मुद्रा लोन जारी करने के लिए अधिकृत किया है।
बैंक आपके बारे में और आपके बिज़नेस के बारे में जांच करेगा और उचित होने पर आपके नाम पर लोन जारी कर देगा। सभी प्रमुख बैंक और NBFC मुद्रा लोन प्रदान करते है।

Mudra Loan Ke Liye Documents

आपको मुद्रा लोन लेने के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे। आप किस तरह के काम के लिए लोन ले रहे है इस पर भी आपके डॉक्यूमेंट निर्भर करते है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Airtel Payment Bank Kaise Use Kare? Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Bheje – जानिए Airtel Payment Bank Me Paise Kaise Dale हिंदी में!
शिशु लोन के लिए आपको कम डॉक्यूमेंट देने होते है जबकि किशोर और तरुण लोन के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट देने होते है। तो जानते है अब Mudra Loan Ke Document के बारे में:

  • पहचान पत्र

आधार कार्ड, वोटर आई-डी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस।

  • पते का प्रमाण पत्र

बिजली का बिल, टेलीफ़ोन बिल, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीद, आधार कार्ड।

  • जाति प्रमाण पत्र

अगर आरक्षित वर्ग में आते हो तो।

  • व्यवसाय का प्रमाण

बिज़नेस का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट।

  • पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

जो आवेदन कर रहे है उनकी फ़ोटो अगर आप बिज़नेस साझेदारी में कर रहे है तो सभी पार्टनर्स की 2-2 फ़ोटो।

  • कोटेशन

आप जो भी सामान खरीदना चाहते है उसका कोटेशन। कोटेशन एक तरह से स्लिप होती है जिसमें किसी सामान के भाव लिखकर बताये जाते है।

  • सामान और सप्लायर के नाम

इसमें उन सामानों की डिटेल देना है जो आप खरीदेंगे और जहाँ से आप सामान खरीदेंगे उसके सप्लायर का नाम भी दर्शाना है।

Mudra Loan Ki Interest Rate

शिशु लोन पर आपको 50 हजार रुपये तक लोन की सीमा पर 10-12% ब्याज दर चुकानी पड़ती है, और लोन चुकाने की अवधि 5 साल तक की होती है। किशोर लोन पर 50 हजार से 5 लाख रुपये तक लोन सीमा रहती है इसमें आपको 14-16% तक की ब्याज दर चुकानी पड़ती है।
इसकी लोन चुकाने की अवधि लोन के हिसाब से तय की जाती है। तरुण लोन पर 5 लाख से 10 लाख रुपये तक की लोन सीमा पर 16 % या उससे ज्यादा भी हो सकता है यह आपके काम पर निर्भर करता है। इसमें लोन चुकाने की अवधि लोन के हिसाब से तय की जाती है।

Mudra Loan Kaise Prapt Kare

आप मुद्रा लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए हम आपको ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया बता रहे है। जानते है अब Mudra Loan Ke Liye Apply Kaise Kare आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • Go To Website

सबसे पहले आप इस वेबसाइट Mudramitra.In पर जाये।

  • Tap On New User

अगर आप पहली बार लॉग इन कर रहे है तो आपको पहले रजिस्टर करना होगा तो New User पर क्लिक करे।

  • Enter All Details

इसके बाद आपको सारी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। और फॉर्म में सारी जानकारी सही से भरकर उसे सबमिट कर देना है। और आपका आवेदन बैंक तक पहुँच जाएगा उसके बाद बैंक फैसला करेगी की आपको लोन देना है या नहीं।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Mudra Loan Kaise Le और साथ ही हमने आपको Mudra Loan Ke Liye Kya Kya Chahiye यह भी बताया। आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की Mudra Loan Lene Ki Prakriya क्या है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Mudra Loan Lene Ka Tarika आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Clickbank Kya Hai? Clickbank Par Account Kaise Banaye – जानिए Clickbank Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Call Details Kaise Nikale In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Mudra Loan Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here