हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की RSCIT Kya Hai अगर आप भी RSCIT course के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे साथ ही आपको यह भी बतायंगे की RSCIT Course Kaise Kare हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आएगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आज की पोस्ट में आपको RSCIT Computer Course In Hindi बारे में भी जानने को मिलेगा हम आपको इसके बारे में बिल्कुल सरल भाषा में बतायंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह आज की पोस्ट भी ज़रूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

आज कल सरकारी नौकरी करने के लिए हर किसी को कंप्यूटर Course की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और यह सब नौकरियों में ज़रुरी भी हो गया है इसी तरह RSCIT Computer कोर्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है और इसे करना आज के समय में बहुत ही ज़रूरी हो गया है यह कोर्स कोई भी कर सकता यहाँ तक की 5वी 10वी पास विद्यार्थी भी इस कोर्स को आसानी से कर सकते है।

आज कल हर क्षेत्र में आपने देखा होगा की सरकारी नौकरी को लेकर अलग-अलग Computer Courses की Demand सबसे ज्यादा होती है और RSCIT Computer कोर्स एक ऐसा Course है जिसे हर आम नागरिक आसानी से कर सकता है और अपने Carrier की शुरुवात भी इस कोर्स के माध्यम से कर सकता है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो अगर आप RSCIT ke baare mein jankari प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप RSCIT Computer Course Kaise Kare के बारे में जान पायेंगे हमे उम्मीद है की हमारी यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी होगी जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिये।

RSCIT Computer Course Kya Hai

RSCIT कोर्स राजस्थान सरकार द्वारा प्रमाणित एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है और 25 अप्रैल 2008 में IT Education लेवल बढ़ाने के लिए  इसकी शुरुवात की गई। इसमें हर वर्ष इस परीक्षा का प्रमाण पत्र लेने लिए हज़ारों लोग इस परीक्षा में शामिल होते है।जिसमे एक ऑनलाइन Offline टेस्ट लिया जाता।और इस कोर्स के माध्यम से करीब 10 लाख छात्रों को प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुका है।

यह एक Diploma Course पर आधारित परीक्षा है।यह कोर्स आने वाली सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए बहुत ज़रुरी हो गया है और इस कोर्स में Microsoft Office से जुड़ी सभी जानकारियाँ आपको मिलेगी जैसे की Ms-word, Ms-excel, Ms-PowerPoint आदि।

RSCIT Full Form:

RAJASTHAN STATE CERTIFICATE OF INFORMATION TECHNOLOGY

RSCIT Full Form In Hindi:

राजस्थान स्टेट सेर्टिफिकेट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

RSCIT Computer Course Kaise Kare

RSCIT कंप्यूटर Course करना बहुत ही आसान है। क्योंकि इस कोर्स में 2 परीक्षा होती है और इन दोनों परीक्षा से आप RSCIT की Exam को पास कर सकते है।

  • Internal Exam
  • Main Exam

Internal Exam

यह परीक्षा सीधे Online होती है और।इस Exam को देते समय आप किसी भी प्रकार की नकल से बच सकते है यानी RSCIT की कंप्यूटर बुक लेकर आप इस परीक्षा को बिना डरे दे सकते है। इस तरह से परीक्षा में 30 में से 30 नंबर भी आप आसानी से ला सकते है।

Main Exam

इस परीक्षा में पास होने के लिए सिर्फ 70 में से 28 नंबर की जरूरत होती है क्योंकि इसमें आपको हर प्रश्न के 2 नंबर दिए जाते है और आपको 14 प्रश्नों के सही उत्तर देना जरूरी है इन 14 प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आपको RSCIT Book के 16 चैप्टर के आख़िरी के सारे बड़े-बड़े प्रश्नों को पढ़ने के साथ RSCIT Book Notes और Old Paper पढ़ना होंगे।

RSCIT Passing Marks In Hindi

अब हम आपको बताने जा रहे है  की आपको RSCIT Me Pass Hone Ke Liye Kitne Number Chahiye:

RSCIT कंप्यूटर कोर्स की 2 परीक्षा होती है और यह परीक्षा पूरे 100 नंबर की होती है जिसमे से 70 नंबर केवल Writing टेस्ट के मिलते है और पास होने के लिए 28 नंबर की आवश्यकता होती है उसके बाद 30 नंबर केवल आंतरिक यानि Internal Evaluation के दिए जाते है इसमें पास होने के लिए आपको कम से कम 12 नंबर लाना ज़रुरी है। मतलब RSCIT Computer Course की इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको 100 में से 40 अंक लाना अनिवार्य है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PGDM Course Kya Hai? PGDM Course Kaise Kare? – जानिए Difference Between MBA And PGDM In Hindi!

RSCIT Computer Course In Hindi

RSCIT Computer Course Syllabus In Hindi:

आईये अब जानते है RSCIT के कंप्यूटर Courses और Syllabus के बारे में।

  • कंप्यूटर सिस्टम
  • इंटरनेट एप्लीकेशन
  • ऑपरेटिंग सिस्टम
  • कंप्यूटर एडमिनिस्ट्रेशन
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एडवांस
  • कंप्यूटर के परिचय
  • इंटरनेट का परिचय
  • कंप्यूटर का उपयोग
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल मूल बातें
  • कंप्यूटर नेटवर्किंग
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एडवांस
  • डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड

जरूर पढ़े: GNM Kya Hai? GNM Course Kaise Kare? GNM Ke Liye Yogyta क्या होती है – जानिए GNM Course Karne Ke Fayde हिंदी में!

RSCIT Course Karne Ke Fayde

RSCIT Computer कोर्स करने से बहुत सारे फायदे मिलते है चलिए जानते है उनके बारे में –

  • RSCIT कोर्स करने से अपने व्यक्तिगत और सार्वजनिक क्षेत्रो में रोज़गार वृद्धि होगी।
  • आपके व्यक्तिगत जीवन में कार्य करने की क्षमता में सुधार मिलेगा।
  • इंटरनेट के माध्यम से मिलने वाली सारी जानकारियाँ और ज्ञान की राह तक पहुंचने में सहायता मील मिलेगी।
  • IT और Computer के क्षेत्र में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त सकते है।
  • उभरते Digital काम के माहौल में लोगो से बैहतर बातचीत करने के लिए।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: ANM Kya Hai? ANM Ki Taiyari Kaise Kare? – जानिए Difference Between GNM And ANM In Hindi!

Conclusion:

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट RSCIT Course Kya Hota Hai यह हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is RSCIT In Hindi? यह जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की सहायता ज़रूर ले और आपको यह जानकारी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि वो भी इसके बारे में जान सके और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हमारी पोस्ट RSCIT Computer Course Details In Hindi के द्वारा मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको हमारी इस तरह की और पोस्ट के बारे में पढ़ने को मिले तो उसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को Like और Share करते रहे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here