हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की TDS Kya Hota Hai यदि आप भी TDS के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट के जरिये आपको TDS Kya Hai इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

TDS Kaise Bhare यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से आज जानेंगे।और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

क्या आप जानते है TDS Kaise Kata Jata Hai आपने भी TDS भरा ही होगा, क्योंकि इसका सम्बन्ध आपकी Salary से होता है। TDS को Salary से जोड़कर देखा जाता है। और यह किस तरह से काटा जाता है यह आज आप जानेंगे।

TDS सरकार के द्वारा Tax लेने का तरीका है। जिससे Tax की चोरी को भी रोका जा सकता है। और अगर आप भी TDS भरते है तो आपको इसकी पूरी जानकारी होना चाहिए। TDS Ka Full Form क्या होता है तथा TDS Kaise Nikale इन सबके बारे में आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से समझाएँगे।

तो दोस्तों अब जानते है What Is TDS In Hindi और इसकी पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट TDS Meaning In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। आपको इसकी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी।

TDS Kya Hota Hai

किसी व्यक्ति की जो Income होती है उस Income में से Tax काटकर अगर बची हुई Income दी जाये तो Tax के रूप में जो Income काटी जाती है उसे TDS कहा जाता है। TDS काटने के बाद यह राशि सरकार के पास जमा की जाती है। सरकार TDS के द्वारा Tax जमा करती है।

TDS कई तरह के Income Sources (आय स्रोतों) पर काटा जाता है। जैसे किसी निवेश (Investment) पर प्राप्त हुए ब्याज या कमीशन आदि पर।

TDS आयकर अधिनियम 1961 के द्वारा Income Tax जमा करने का एक तरीका है। जिसे सरकार Advance जमा करती है। TDS Income Tax का ही एक रूप है। यह Payment Tax का ही एक तरीका है। तथा इसके अलावा Advance Tax और Self Assessment Tax भी Payment के तरीके है।

अलग-अलग तरह के Payment के लिए Income Tax कानून में अलग-अलग तरह की TDS Rates होती है। TDS में Payment जिस तरह का होता है उस हिसाब से Rate लगाया जाता है। यह Payment पर निर्भर करती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Tez App Kaise Use Kare? Tez App Me Bank Account Link Kaise Kare – Tez App Se Bill Payment करने की पूरी जानकारी हिंदी मे!

TDS Full Form

Tax Deducted At Source

TDS Full Form In Hindi

स्त्रोत पर कर कटौती

TDS Kaise Bhare

अब आपको बताते है की TDS कैसे भरा जाता है। आप नीचे दी गई Steps को Follow करके यह पता कर सकते है:

  • Website पर जाये

सबसे पहले आपको Income Tax, Tin NSDL या OLTAS की Website पर जाना होगा। आप दी गई Link पर क्लिक करके भी सीधे इस Website पर जा सकते है।

  • Challan No./ ITNS 280

अब आपके सामने बहुत सारे Options आएँगे। इसमें सबसे आख़िरी में Challan No./ Itns 280 पर क्लिक करे।

  • E- Payment Form

इसके बाद एक Form Open होगा। जिसे आप पूरा सही से भरे।

  • Tax Applicable

इसमें Code Select करे।

  • अगर किसी Company का चालान भरना है तो 0020 को Select करे।
  • Company के अलावा किसी दूसरे फर्म, संस्था या व्यक्ति के लिए 0021 को Select करे।
  • Permanent Account No.

इस आप्शन में आपको अपने PAN Card की Details डालनी है:

  • इस Option में आपको अपना Pan Card Number Enter करना है। Pan Card Number सही से भरे।
  • Assessment Year – Income Tax के अनुसार आने वाले साल को Enter करे।
  • Basic Details

इसमें अपनी Basic Details को भरना है:

  • अपना पूरा नाम लिखे जो Pan Card में लिखा हो।
  • Address, City, Pin Code, State को भरे।
  • Email Id और Mobile Number लिखे।
  • Type Of Payment

इसमें आपको Payment Select करना है। आपको जो भी Tax भरना है वो Select करे।

  • Mode Of Payment

इसमें Bank Name Select करे। Net Banking की Site पर जाये और Login करे। और अपना Account Select करे। तथा Basic व Others में Tax की Calculation करके Amount Fill करे और Proceed पर क्लिक कर दे। इस तरह से आप इन Steps को Follow करके TDS भर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Paytm Kya Hai? Paytm Kaise Use Kare? Paytm Se Bank Account Me Paise Kaise Transfer Kare!

TDS Kaise Kata Jata Hai

आपकी Salary में से आपका TDS तो कटता है। लेकिन क्या आप जानते है की यह किस तरह से काटा जाता है, तो इसके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

आय (Income) और व्यय (Investment) जैसे Salary, Bank से मिलने वाला ब्याज, घर का किराया और कमीशन का भुगतान आदि TDS के अंदर आते है। Payment करते समय कुछ पैसे काट लिए जाते है इसे TDS की कटौती करना कहा जाता है। इसके बारे में Deductee को पहले से पता होता है।

जो Company TDS काटती है उसे Deductor कहते है। तथा जिसका TDS काटा जाता है उसे Deductee कहते है। TDS बहुत से Payment पर काटा जाता है जैसे- Interest, Salary, Dividend, Commission, Rent आदि। Employer के द्वारा अपने Employees को जो Salary दी जाती है उस पर TDS काटा जाता है।

TDS Kaise Nikale

TDS कैसे निकालते है आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाते है। इस उदाहरण को समझकर आप अपना TDS निकाल सकते है। उसकी गणना कर सकते है।

मान लीजिये किसी Financial Year में आपकी जो Earned Income होती है तो आपकी Earned Income में Taxable Income 50 हजार रुपये है। और किसी X नाम की फर्म ने आपको Payment करते समय 20 हजार रुपये की कटौती की है|

तथा Y नाम की किसी दूसरी फर्म ने आपको Payment करते समय Total Income से 25 हजार रुपये की TDS कटौती की है। तो Total TDS कटौती 45 हजार रुपये होगी। तथा आपकी Total Taxable Income 50 हजार रुपये है। उसमें से आप 45 हजार कम कर दे, मतलब आपको अब 5 हजार रूपये ही Income Tax भरना है।

TDS Ke Fayde

TDS से सिर्फ सरकार को ही फायदा नहीं होता है। बल्कि इससे आयकरदाता (Income Earners) को भी फ़ायदा होता है। तो जानते है TDS के इन फ़ायदों के बारे में:

  • अगर आप Tax भरते है तो इससे हमारे ही देश का विकास होता है। इससे सरकार के पास पैसा आता है। और यह हमारे ही विकास में सहायक होता है।
  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की इससे Tax की चोरी रुक जाती है। तथा जिन लोगों की आय ज्यादा है वह Tax की चोरी नहीं कर पाएँगे।
  • इससे सरकार की नियमित आय होती है। जिससे की सरकार को अपने खर्च और व्यवस्था को व्यवस्थित करने में मदद मिलती है।
  • TDS के द्वारा सिर्फ नौकरी पेशा लोग ही Tax नहीं भरते बल्कि वे लोग जो किसी ना किसी तरह से अच्छी Income करते वे सभी Tax भरते है।

जरूर पढ़े: Internet Banking Kya Hai? Mobile Banking Kya Hai? – जानिए Internet Banking के बारे में विस्तार से!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की TDS Kya Hota Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने TDS Kaise Bhare के बारे में जानकारी दी। आशा करते है की आप भी अब अपना TDS भर पाएँगे और आपने इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

TDS Kaise Kata Jata Hai यह जानकारी भी हमने आपको इस पोस्ट में दी। उम्मीद है आपने इसकी जानकारी को अच्छे से समझा होगा। आपको इसकी जानकारी कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। TDS Ke Fayde भी आपको इस पोस्ट के जरिये जानने को मिले।

TDS Kya Hai आज आपने इस पोस्ट में जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट TDS In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट TDS Kya Hota Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here