Home » Finance » NEFT Full Form – NEFT क्या है और इससे पैसे कैसे भेजें।

NEFT Full Form – NEFT क्या है और इससे पैसे कैसे भेजें।

NEFT Full Form ‘National Electronic Funds Transfer’ होता है जो भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा शुरू की गयी एक सर्विस है। इसके द्वारा आप एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बैंक में पैसे Transfer कर सकते है। हालाँकि कई लोग ऐसे होंगे जिन्हे अभी भी NEFT Kya Hai व इससे पैसे ट्रांसफर कैसे करते है, इसके बारे में पता नहीं होगा। इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से मैंनें आपके साथ NEFT Matlab क्या होता है, NEFT Full Form in Hindi और NEFT कैसे काम करता है और इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारी शेयर की है।

[toc]

आज की इस भागती-दौड़ती ज़िंदगी में, सभी को हर काम लंबी कतारों में घंटों तक खड़े होने का समय आज किसी के पास नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, Online Payments (NEFT) की शुरुआत की गई। जिससे आज हम बिना बैंक के चक्कर लगाए, बिना घंटों बर्बाद किए, झट से किसी को भी पैसे भेज सकते है और प्राप्त कर सकते हैं। अब न फॉर्म भरने की ज़रूरत होती है और न चालान काटने की। बस घर बैठे, मोबाइल से ही सारे काम हो जाते है।

इसी सुविधा का इस्तेमाल हम NEFT के माध्यम से कर सकते है। कई लोग है जो ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते होंगे और वो NEFT से वाकिफ़ भी होंगे। आज का हमारा ये लेख उनके लिए है, जो Neftinward Kya Hai के बारे में नहीं जानते है। तो चलिए अब बिना देर किए एनईएफटी प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी को विस्तार से जानते है।

NEFT Kya Hai

NEFT Full Form in Hindi

NEFT Full Form या मतलब “National Electronic Funds Transfer” होता है, जबकि नेफ्ट फुल फॉर्म इन हिंदी “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण” होता है। यह एक ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है जो एक खाते से दूसरे खाते में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति प्रदान करता है।

क्या आपने इसे पढ़ा: UPI Full Form in Hindi – UPI ID क्या है व यह कैसे काम करती है।

NEFT क्या है?

NEFT का फुल फॉर्म National Electronic Funds Transfer होता है। यह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा शुरू किया गया एक Electronic Funds Transfer System है। इसके द्वारा आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से एक बैंक अकाउंट से किसी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है। NEFT दुनिया भर में कभी-भी और कहीं-भी, दो बैंकों के बीच पैसों के लेन-देन करने की सुविधा उपलब्ध कराता है।

एनईएफटी का मतलब (NEFT Meaning in Hindi) “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण” होता है। 2005 में शुरू हुई ये प्रणाली, आज लगभग हर बैंक द्वारा अपनाई गई है और ये NEFT की सुविधा अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराती है।

NEFT में एक महत्वपूर्ण बात को ध्यान में रखने की ज़रूरत है वो ये कि जो ग्राहक पैसे भेज रहा है, उसका बैंक शाखा NEFT सक्षम होना चाहिए, तभी पैसे Transfer हो सकेंगे।

बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए NEFT के अलावा RTGS के द्वारा भी आप Net Banking का उपयोग करके एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में फण्ड ट्रांसफर कर सकते है। अगर आप RTGS से पैसे ट्रांसफर कैसे करें, इसके बारे में और अधिक जानना चाहते है, तो इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट RTGS Kya Hai? – जानिए RTGS Kaise Karte Hain की मदद ले सकते है।

NEFTinward in Hindi  ये तो आपने जान लिया, अब मैं आगे मैं आपको NEFT कैसे काम करता है और NEFT Ka Full Form (Neftinward Full Form in Hindi) क्या होता है इसके बारे में बताऊंगी।

NEFT कैसे काम करता है?

NEFT से जुड़ी ऐसी कई बातें है जो आप नहीं जानते होंगे। उन सभी बातों की जानकारी हम आपको यहाँ देंगे। सबसे पहले जानिए कि एनईएफटी प्रक्रिया क्या है? और NEFT कैसे काम करता है?

  1. NEFT से पैसे भेजने की प्रक्रिया में, आपके पास उस व्यक्ति के बैंक की पूरी डिटेल्स होनी चाहिए जिसे आप पैसे भेज रहें है, जैसे- अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर, IFSC Code बैंक का नाम और ब्रांच का नाम भी। NEFT से पैसों का लेन-देन करने के लिए यूज़र के पास थर्ड-पार्टी ट्रांजैक्शन ऐक्टिवेट होना अनिवार्य है।
  2. इसके बाद आपको बेनिफिशरी (Beneficiary) के तौर पर उस व्यक्ति को ऐड करना होगा जिसको आप पैसे भेज रहे है। इसके वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के बाद बेनिफिशरी अकाउंट Activate हो जाता है और बेनेफिशरी की पूरी जानकारी देने के बाद आपको एक सिक्यूरिटी पासवर्ड देना होता है। पासवर्ड देने के बाद ही आपका ट्रांसक्शन प्रोसेस होने लगता है।

NEFT से पैसे कैसे भेजे?

NEFT का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति को फंड ट्रांसफर किया जा सकता है जिसके लिए आपको इस स्टेप्स को अपनाना होगा –

1.  सबसे पहले अपने Net Banking अकाउंट में लॉग-इन आईडी और पासवर्ड डालकर ‘Log In’ करें।

2. Login कर लेने के बाद Home Page पर दिए गए ‘Fund Transfer’ के विकल्प  पर क्लिक करें।

3. अब आपको “Add New Payee” का ऑप्शन दिखेगा, अगर आपके में पहले से Payee Add है, तो उसे Select कर लें और अगर नहीं है, तो “Add New Payee” पर क्लिक करें और जिसको आप पैसे भेजना (Transfer) करना चाहते है उसका का नाम, बैंक खाता संख्या और IFSC कोड डालकर Add करें।

4. सफलतापूर्वक Payee Add हो जाने के बाद, अब नीचे आपको जितनी राशि भेजना है उतनी भरें।

5. इसके बाद आपसे “Payment Method” का Option दिखेगा, जिसमें 3 Option होंगे 1. IMPS 2. NEFT 3. RTGS. आपको इनमें से NEFT के विकल्प को सिलेक्ट करना है।

6. नीचे आपको “Proceed To Pay” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक कर दें।

7. कुछ ही देर में आपका Transaction पूरा हो जाएगा, और जिसे आप पैसे भेज रहे हैं, उसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे।

8. इसी प्रोसेस को फॉलो करके आप NEFT से पैसे भेज सकते है।

इसे भी जरूर पढ़े: PhonePe Kya Hai? जानिए Phonepe Kaise Chalaye पूरी जानकारी हिंदी में!

बैंक जाकर NEFT कैसे करें?

ऑफलाइन बैंक जाकर NEFT से पैसे भेजने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आप बैंक जाकर रिसेप्शन से NEFT का फॉर्म लें।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे Name, Account Number, IFSC Code, Branch Name, Account Type, Amount भरें।
  • पूरी डिटेल भर देने के बाद Form पर अपने हस्ताक्षर करें और फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • अब नेक्स्ट प्रोसेस हो जाने के बाद 1-2 घंटे में आपके द्वारा भेजे गए पैसे जिसके अकाउंट में आप भेजना चाहते है, उसके खाते में ट्रांसफर हो जायेंगे।

बैंक द्वारा लिए जाने वाले NEFT Charges

Transaction AmountNEFT Charges
10,000 रू. तक₹2.50 (+GST लागू)
10,000 से लेकर 1 लाख रू. तक₹5 (+GST लागू)
1 लाख से लेकर 2 लाख रू. तक₹15 (+GST लागू)
2 लाख और उससे ऊपर₹25 (+GST लागू)

एनईएफटी लेनदेन का समय क्या है?

NEFT की सुविधा सोमवार से शनिवार 8:00 AM to 6:30 PM (2nd और 4th शनिवार को छोड़ कर) तक उपलब्ध होती है। पहले छुट्टियों के दिन बैंक बंद होने से NEFT भी बंद रहता था। पर अब NEFT अपने ग्राहकों को 24×7 की सुविधा देगा। साथ ही, NEFT अब छुट्टियों के दिन भी खुला रहेगा, चाहे बैंक बंद ही क्यों न हो। क्योंकि NEFT 30 मिनिट के बैच में होता है, इसलिए इसे प्रोसेस होने में और बेनेफिशरी के अकाउंट तक Fund पहुंचने में, कम से कम 3 घंटे का समय लगता है।

एक नज़र इस पर भी: Referral Code Meaning In Hindi – रेफरल कोड क्या होता है?

Conclusion

तो दोस्तों आशा करते हे की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी, हमने पूरी कोशिश की है, की हम आपको NEFT के बारे में बेहतर से बेहतर इनफार्मेशन प्रोवाइड करवाए। अब आपको, NEFT Ki Jankari Hindi Main मिल गयी होगी। उम्मीद है, NEFT Kya Hai In Hindi, NEFT Full Form के बारे में भी आपके मन में जो सवाल थे, उनके जवाब आपको हमारे इस लेख को पढ़कर मिल गए होंगे।

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएं।

FAQs

  • NEFT से पैसे ट्रांसफर की लिमिट कितनी है?

NEFT द्वारा ऑनलाइन पैसे का भुगतान या ट्रांसफर करने की कोई अधिकतम व न्यूनतम लिमिट नहीं है। हालांकि अगर आप Cash एकमुश्त ट्रांजेक्शन करते है तो उसके लिए 50,000 रू. की लिमिट है।

  • क्या NEFT 24 घंटे कार्य करता है?

हाँ, अब यह 24×7 यानी 24 घंटे कार्य करता है।

  • NEFT और RTGS ट्रांजेक्शन के बीच क्या अंतर है?

RTGS में बड़ी मात्रा में पैसों का लेनदेन शामिल होता है, मतलब इस सिस्टम का उपयोग करके आप 200,000 रुपये से ऊपर की धनराशि ट्रांसफर कर सकते है। जबकि NEFT आम तौर पर छोटे मूल्य के लेनदेन के लिए होती है इसमें आप 200,000 रुपये से कम की कोई भी राशि ट्रांसफर कर सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 249

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

1 thought on “NEFT Full Form – NEFT क्या है और इससे पैसे कैसे भेजें।”

Leave a Comment