विज्ञापन
विज्ञापन
in

ITR Kya Hota Hai? – आईटीआर से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) क्या है? एक जागरूक ज़िम्मेदार नागरिक होने के नाते हम सभी को ITR Kya Hota Hai (ITR Meaning In Hindi) और आईटीआर कैसे भरे की जानकारी होनी चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

आपकी आमदनी पर केंद्र सरकार जो कर (Tax) वसूलती है, उसे ITR कहते हैं। आइये जानते हैं ITR Kya Hota Hai है, ITR Meaning In Hindi क्या है। यहाॅं पर हम बात करेंगे ITR क्या है (What Is ITR In Hindi) एवं ITR Ka Full Form क्या होता है। आयकर रिटर्न को इनकम टैक्स रिटर्न भी कहते हैं। सबसे पहले जानिये ITR Kya Hai, आईटीआर यानी कि साल में एक बार आपको एक आईटीआर फॉर्म में सरकार को आमदनी, खर्च, निवेश और टैक्स देनदारी के बारे में बताना होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

ITR Full Form, Income Tax Return है। आई.टी.आर. का फुल फॉर्म हिंदी में आयकर रिटर्न है। बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं आखिरकार  ITR Kya Hai, आपकी जानकारी के लिये बता दें आयकर रिटर्न को इनकम टैक्स रिटर्न कहते हैं। सबसे पहले जानते हैं, ITR क्या होता है, ITR यानी कि आयकर से होने वाली कमाई को सरकार अपनी गतिविधियों और जनता को सुविधा और सेवाएं देने के लिए इस्तेमाल करती है।

ITR Kya Hota Hai

ITR Kya Hota Hai

आईटीआर (ITR) यानि ‘Income Tax Return’ सरकार को अपने पिछले वित्तीय वर्ष का ब्यौरा देने के लिए भरा जाने वाला एक फॉर्म है। ITR Kya Hota Hai, ITR का मतलब एक कानूनी दस्तावेज़, जिसमे नागरिक अपनी आमदनी का पूरा विवरण सरकार को देता है कि, उसने किन स्रोतों से पैसे कमाए, कितना निवेश किया, कितनी बचत की और कितना कर चुकाया।

जैसे ITR होता है वैसे ही RTR भी होता है, जानते हैं  RTR Full Form In Banking In Hindi, आर टी आर क्या है, RTR यानि कि पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड, जिसका मतलब है प्रत्येक महीने के लिए ब्याज, और बाकी टैक्स का एक विवरण रखना।

इनकम टैक्स भरने के लिए आयकर विभाग ने 7 प्रकार के ITR फॉर्म निर्धारित किए है – ITR-1, ITR-2, ITR-3, ITR-4, ITR-5, ITR-6, ITR-7 और फॉर्म की प्रयोज्यता (Applicability) करदाता के प्रकार, प्रकृति और आय पर निर्भर करेगी।

ITR Full Form In Hindi

आईटीआर का पूरा नाम या ITR Full Form In Hindi ‘आय कर रिटर्न (इनकम टैक्स रिटर्न)’ होता है। आयकर रिटर्न एक वित्तीय वर्ष के अंत में आयकर  विभाग को कर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया है।

ITR फॉर्म करदाता द्वारा आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक फॉर्म है। ITR फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया Income टैक्स फाइलिंग के रूप में जानी जाती है जो Income टैक्स डिपार्टमेंट में जमा की जाती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

ITR Ka Full Form In Hindi व इससे जुड़ी पूरी जानकारी रखना जरुरी है अगर आप इसकी सही जानकारी नहीं रखेंगे तो आपको असुविधा हो सकती है।

What Is ITR In Hindi

हमारी आमदनी का एक भाग सरकार के द्वारा आयकर के रूप में देश के विकास और व्यवस्थापन व सेवा शुल्क के रूप में लिया जाता है। इसे ‘Income Tax’ यानि ‘आयकर’ कहते है।

Income Tax के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक पर ITR Form भरना भी ज़रूरी है। अगर आप टैक्स भरने वालों में नहीं आते तब भी आपको ये फॉर्म भरना चाहिए क्योंकि इसके कोई भी नुक़सान नहीं, बल्कि अनेक फायदे है जिनका लाभ आप ITR से पाते है।

ITR Kaise Banta Hai

आईटीआर आप ऑनलाइन (ई-फाइलिंग) माध्यम से आय कर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो ऑफलाइन भी आईटीआर फाइल कर सकते हैं।

Income Tax Act के अनुसार, जिनकी आयु 60 साल से कम और आय 2.5 लाख से ज़्यादा है, Senior Citizen जिनकी आयु 60-80 साल और आय 3 लाख से ज़्यादा है, उन्हें ITR फॉर्म भरना अनिवार्य है।

ITR एक Statement है, जो सरकार को बताता है कि किसी देश के नागरिक अपने बिज़नेस या नौकरी से कितनी रकम कमाते है और उस पर कितना टैक्स देते है।

यहाॅं पर हमने जानकारी प्राप्त कि ITR Kya Hai अब बात करते हैं कि ITR को आप कैसे फाइल कर सकते हैं व इसके लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

आईटीआर भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

ITR (इनकम टैक्स रिटर्न) ऑनलाइन दाखिल करने के लिए, निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है:

  • पैन कार्ड
  • फॉर्म 26AS
  • फॉर्म 16ए, 16बी, 16सी
  • सैलरी पे स्लिप
  • बैंक डिटेल्स
  • इंटरेस्ट सर्टिफिकेट्स
  • TDS सर्टिफिकेट
  • कर बचत निवेश का प्रमाण

ITR Ko Kaise File Kare

आईटीआर को फाइल करने के लिये नीचे दिए गये स्टेप्स को फॅालो करें।

  • इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometaxindia.gov.in पर जाएं।
  • आईटी रिटर्न प्रिपरेशन पर क्लिक करें और उसके बाद मेन्यू में जाकर डाउनलोड पर क्लिक करें।
  • आईटीआर फॉर्म को भरें, आईटीआर फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी को वैलिडेट करें और टैक्स की गणना करें।
  • एक्सएमएल को जेनेरेट कर सेव करें।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपकी Income को Analyse करता है और कोई गलती पाए जाने पर आयकर विभाग जवाबदेही भी कर सकता है। इसके जमा करने पर हमे Income टैक्स प्रूफ मिल जाता है, जिसकी आवश्यकता हमें कई Important कार्य जैसे लोन लेना या क्रेडिट कार्ड बनवाने में पड़ती है।

NOTE: इनकम टैक्स एक्ट, 1961 की धारा 139 (1) के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जिसकी कुल कमाई वित्तीय वर्ष में टैक्स के दायरे में आती है (जो कि वित्तीय वर्ष 19 के लिए 2.5 लाख से अधिक है) उसे ITR फाइल करना होता है।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी आई टी आर क्या है in Hindi से जुड़ी जानकारी, उम्मीद करते है कि इस लेख के माध्यम से आप समझ गए होंगे आईटीआर फाइल क्यों किया जाता है। यदि निर्धारित तारीख तक रिटर्न दाखिल (File) नहीं किया जाता है, तो करदाता पर भारी जुर्माना लगाया जाता है। इसलिए अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में आते है तो समय पर अपना टैक्स भरे और देश का जिम्मेदार नागरिक होने का अपना फर्ज पूरा करें।

इस लेख में हमने जाना कि ITR File Kya Hota Hai (Income Tax Return Kya Hota Hai), ITR File Full Form क्या होता है और आईटीआर कैसे फाइल करें। आपको ITR Kya Hota H in Hindi के बारे में जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट कर के ज़रूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले।

इनकम टैक्स से जुड़ी यह पोस्ट भी पढ़े:

Income Tax Officer Kaise Bane? – क्वालिफिकेशन, परीक्षा, सैलरी।

GST Kya Hai? – जानिए जीएसटी से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 40

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Software Engineer Kaise Bane

Software Engineer Kaise Bane – सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से जुड़ी पूरी जानकारी।

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है – O Level Full Form!