विज्ञापन
विज्ञापन
in

Mutual Fund Kya Hota Hai? – म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें, जाने फायदे।

म्यूचुअल फंड में कई निवेशकों का पैसा एक जगह जमा होता है। यहां जाने Mutual Funds Kya Hota Hai, म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे करें व इसमें मिलने वाले फायदे क्या है।
विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप निवेशक है तो आपने Mutual Fund बारे में जरूर सुना होगा, नहीं सुना! तो आज इस लेख में हम Mutual Fund Kya Hota Hai व इसमें निवेश करने के फायदे क्या होते है इस बारे बताने जा रहे है। म्यूच्यूअल फंड वह है जहाँ बहुत सारे निवेशक एक जगह अपनी पूंजी जमा या निवेश करते है। और फिर इस फंड को शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए भेजा जाता है। आपने अपने टीवी, न्यूज़ पेपर में इसके बारे में विज्ञापन देखा होगा जिसमें बताया गया है कि Mutual Fund की स्कीम जोखिमों के अधीन है। लेकिन क्या सच में यह जोखिमों के अधीन है तो यह सब हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने की सोच रहे है तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। ऐसा माना जाता है कि म्यूचुअल फंड शेयर बाजार में सीधे निवेश करने के बजाय ज्यादा सुरक्षित निवेश करने का एक माध्यम है। परन्तु याद रखे, किसी भी कंपनी या म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले पूरी स्कीम के बारे में अच्छे से जान लेना बहुत जरूरी है इससे आपको निवेश के फैसले लेने में आसानी होगी। आइए जानते है म्यूचुअल फंड क्या है? (Mutual Fund Kya Hota Hai in Hindi) हम आपको यह भी बता रहे है कि म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें और Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में।

Mutual Fund Kya Hota Hai

Mutual Fund Kya Hota Hai

म्यूचुअल फंड में कई निवेशकों का पैसा एक जगह जमा होता है। पैसा जमा करने का यह काम म्यूचुअल फंड कंपनियां करती है। यह जमा पैसा फिर से बाजार में निवेश किया जाता है और इसके मैनेजमेंट का काम एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (AMC) करती है। शेयर बाजार में निवेश करने का यह एक सुरक्षित तरीका है। सभी निवेशकों को इस बात की आजादी होती है कि वह अपने वित्तीय लक्ष्य के हिसाब से म्यूचुअल फंड स्कीम चुन सकते है।

आसान भाषा में समझे तो म्यूचुअल फंड बहुत सारे लोगों द्वारा जमा किया हुआ एक फंड होता है और इस पैसे का इस्तेमाल बाजार में अलग-अलग जगह निवेश करने के लिए किया जाता है। इसी के साथ यह कोशिश की जाती है कि जिन लोगों ने पैसा जमा किया है उन्हें उनकी जमा की गई रकम का ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो। इसका मतलब यह है कि Mutual Fund पैसे से ही पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है।

Mutual Fund Ki Jankari Hindi Main

म्यूच्यूअल फंड SEBI (Security Exchange Board of India) के अंतर्गत पंजीकृत है जो कि भारत में शेयर बाजार को नियंत्रित करने का कार्य करता है। Mutual Fund में 500 रुपए से लेकर लाखों, करोड़ों रुपए तक का निवेश किया जाता है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के कई सारे फायदे है जैसे अनुभवी ‘फंड मैनेजर’ का लाभ, कम पूंजी निवेश, अलग-अलग जगहों पर निवेश, टैक्स में छूट इत्यादि। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है।

आप सीधे म्यूचुअल फंड की वेबसाइट पर जाकर निवेश कर सकते है और यदि आप चाहें तो किसी म्यूचुअल फंड एडवाइजर की भी मदद ले सकते है। इसके अलावा आज कल म्यूचुअल फंड का ऑफिसियल App भी इंटरनेट पर उपलब्ध है जिन्हे आप अपने मोबाइल के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

इसके अलावा यदि अब आप भी अब Mutual Fund Me Invest करने का विचार कर रहे है तो नीचे दिए म्यूचुअल फंड प्रकार आपकी मदद करेंगे।

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

म्यूच्यूअल फंड स्कीम में निवेश करने के दो तरीके है ऑनलाइन और ऑफलाइन।

निवेशक आवेदन फॉर्म को पूरा भरकर, एक बैंक चेक या बैंक ड्राफ्ट के साथ अपने किसी भी नजदीकी शाखा या नामांकित इन्वेस्टर सर्विस सेंटर्स (ISC) जो म्यूच्यूअल फंड्स के होते है, के पास या म्यूच्यूअल फंड्स के ही रजिस्ट्रार और ट्रान्सफर एजेंट्स के पास दाखिल कर, निवेश शुरू कर सकते है।

निवेशक ऑनलाइन भी म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है इसके लिए उन्हें म्यूच्यूअल फंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Mutual Fund Ke Prakar

म्यूचुअल फंड के प्रकार निम्नलिखित है, इसमें सभी प्रकार के निवेशकों के लिए सेवाएं उपलब्ध होती है।

  • इक्विटी म्यूचुअल फंड

Equity Mutual Fund में निवेशकों के द्वारा लंबी अवधि के लिए पैसों को सीधा निवेश किया जाता है। कम अवधि में यह स्कीम जोखिम भरी हो सकती है व इसमें निवेशक को कम मुनाफा मिलता है। परन्तु यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते है तो आपको बेहतरीन रिटर्न मिलने में मदद मिलती है।

  • डेट म्यूचुअल फंड

यदि आप कम अवधि के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो यह एक अच्छी स्कीम होती है। इस स्कीम में 5 साल से कम अवधि के लिए इसमें निवेश कर सकते है। यह स्कीम शेयर्स की तुलना में कम जोखिम वाली होती है जिसमें आपको बैंक फिक्स डिपाजिट से बेहतर रिटर्न मिलते है।

  • हाइब्रिड म्यूचुअल फंड स्कीम

यदि आप का इक्विटी म्यूच्यूअल फंड और डेट म्यूच्यूअल फंड का मिलाजुला फायदा चाहते है तो आप हाइब्रिड म्यूचुअल फंड स्कीम का चुनाव कर सकते है। परन्तु निवेशकों को इन स्कीमों में निवेश करते वक्त अपने जोखिमों को ध्यान में रखकर ही निवेश करना चाहिए।

  • सॉल्यूशन ओरिएंटेड स्कीम

यह किसी खास लक्ष्य या समाधान के हिसाब से बनी होती है। इसमें रिटायरमेंट स्कीम और बच्चों की शिक्षा, बच्चों की शादी जैसे लक्ष्य हो सकते है लेकिन इस स्कीम में आपको कम से कम 5 साल तक निवेश करना जरूरी होता है।

Note:- म्यूच्यूअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन होता है। इसलिए निवेश करने से पहले सभी जानकारी और दस्तावेज़ों को ध्यान से पढ़े।

Mutual Fund के फायदे

यदि आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करते है तो आपको किस तरह के लाभ प्राप्त होंगे किसके बारे में आपको आगे बताया गया है:

  • Mutual Fund का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह जोखिमों के अधीन है इसमें आपके पैसे डूबने का चांस बहुत कम होता है।
  • निवेशक यदि कम पैसों से म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना चाहता है तो वे 500 रूपये की न्यूनतम राशि के साथ इसमें इन्वेस्ट कर कर सकते है।
  • म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने पर निवेशकों को अपने पैसों की स्वयं देख-रेख नहीं करना पड़ती क्योंकि इसमें पुरे फंड को अनुभवी मैनेजर्स द्वारा मैनेज किया जाता है।
  • मैनेजर्स निवेशकों को स्कीम के बारे  मेंपूरी जानकारी देते रहता है जैसे- मार्केट में क्या उतर-चढ़ाव हो रहा है, आपकी पूंजी कहाँ निवेश कर रहा है आदि।
  • म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टर्स को कई स्कीम्स प्रदान की जाती है वे अपनी क्षमता के अनुसार उसमें निवेश कर सकते है।
  • भारत में म्यूच्यूअल फंड को SEBI द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो निवेशकों के हितों का पूरा ध्यान रखते है।

Mutual Fund Se Paise Kaise Nikale

यदि आप म्यूच्यूअल फंड से पैसे निकालना चाहते है तो यह काम आप अपने एजेंट की मदद से कर सकते है परन्तु यदि आप खुद से पैसे निकालना चाहते है तो इसके लिए आपको म्यूच्यूअल फंड की वेबसाइट से ट्रांजेक्शन्स स्लिप को डाउनलोड करके इसके साथ रिडेम्‍पशन अप्‍लीकेशन फॉर्म को भरकर अपने नजदीकी संबंधित म्‍युचुअल फंड कंपनी के किसी भी कार्यालय में जमा करना होगा।

Conclusion

तो यह थी म्यूच्यूअल फण्ड की जानकारी हिंदी में उम्मीद करते है आपको सब कुछ अच्छे समझे में आ गया होगा। यदि आप इसमें निवेश करने का मन बना रहे है तो यह आपके लिए अच्छा सुझाव हो सकता है। लेकिन फिर भी हम आपको यही सलाह देंगी कि, निवेश करने से पहले उसकी अच्छे से जाँच पड़ताल कर लें वार्ना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है और आपकी वर्षों की कमाई हुई दौलत से हाथ धोना पड़ सकता है क्योंकि बहुत से जलसाज इसी फ़िराक में रहते है।

यदि आपको Mutual Fund Kya Hai Hindi Mai Jankari अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और उन्हें इस महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराये। Mutual Fund Ki Jankari In Hindi में यदि आपके कोई सवाल या आपकी कोई राय है जो आप हमे देना चाहते है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमारे साथ साझा कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:

SIP Kya Hai? – जानिए एसआईपी से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

IPO Kya Hai? SME IPO Kya Hai? IPO Me Invest Kaise Kare – जानिए IPO Kaise Kharide हिंदी में!

NIFTY Kya Hai? NIFTY Aur Sensex Me Kya Antar Hai? – जानिए NIFTY Ke Fayde हिंदी में!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 60

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

5 Comments

Leave a Reply
  1. What’s up mates, nice article and nice arguments commented at this place, I am genuinely enjoying by these.

  2. Thank you for any other wonderful post. The place else could anyone get that type
    of info in such an ideal approach of writing? I’ve a presentation subsequent week, and I’m at the search for such
    info.

  3. My brother recommended I may like this website. He used to be entirely right.
    This put up actually made my day. You can not consider just how much time I
    had spent for this info! Thanks!

  4. It’s going to be finish of mine day, except
    before finish I am reading this fantastic piece of writing to increase my know-how.

  5. आपने अच्छी पोस्ट लिखी है, और mutual fund को सही से समझाया भी है.

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Drone Camera Kaise Banaye

Drone Kaise Banaye? जाने ड्रोन कैमरा बनाने का आसान तरीका सरल हिंदी भाषा में!

Zip File Kya Hai? जानिए Zip File Kaise Banaye और Zip File Ko Unzip Kaise Kare Hindi!