हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Laptop Ka Touchpad Kaise Thik Kare क्या आपके लैपटॉप का Touchpad ठीक से काम नहीं कर रहा है और आप जानना चाह रहे है की Touchpad Kaise Thik Kare तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज आप जानेंगे की Laptop Ke Touchpad Ko Thik Kaise Kare

Touchpad Kaise Kaam Karta Hai भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल हर जगह लैपटॉप का प्रयोग किया जाने लगा है। हमारे सभी ज़रुरी काम इसी पर किये जाते है। अगर लैपटॉप के Touchpad में कोई प्रॉब्लम हो जाती है तो हमारा काम अधूरा रह जाता है और हमें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। क्योंकि लैपटॉप के Touchpad से ही लैपटॉप पर सारे काम किये जाते है।

बहुत बार ऐसा होता है की लैपटॉप पर काम करते-करते उसका Touchpad खराब हो जाता है या लैपटॉप का Touchpad Lock भी हो जाता है तो ऐसे में हमें बहुत परेशानी होती है। जो लोग लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करते है उनके साथ ऐसी परेशानी हो सकती है। इससे आपका बहुत ज़रुरी काम रुक जाता है।

तो आइये जानते है Laptop Ke Touchpad Ko Thik Karne Ke Tarike अपने लैपटॉप के Touchpad को ठीक करने के लिए यह पोस्ट Laptop Ke Touchpad Ko Thik Kaise Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Touchpad Kya Hai

Touchpad कंप्यूटर हार्डवेयर का एक इनपुट डिवाइस होता है। जिसे आप लैपटॉप या अपने स्मार्टफोन में प्रयोग करते है। लैपटॉप में आप माउस की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हो। लैपटॉप से माउस कनेक्ट नहीं रहता है।

लैपटॉप में एक Square Shape में जगह होती है जिसे Touch करके माउस की तरह काम किया जाता है। लैपटॉप में कर्सर को मूव करने में इसका प्रयोग किया जाता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: CPU Kya Hai? CPU Kaise Kaam Karta Hai? जानिए CPU के कार्य सरल भाषा में!

Touchpad को हाथों की उँगलियों से इस्तेमाल करते है। आप जिस दिशा में अपने हाथ की उँगलियों को मूव करेंगे उसी दिशा में Touchpad कर्सर को मूव करता है।

Touchpad में भी 2 बटन होते है पहला Left Click और दूसरा Right Click, Touchpad में सेंसर लगे होते है। जब आप Touchpad पर उँगलियों को मूव करके काम करते है तो यह आपकी उँगलियों की गति पर कार्य करता है।

Touchpad Kaise Kaam Karta Hai

Touchpad 2 तकनीकों से अपना कार्य करता है Capacitance और Conductance तो कैसे यह इन दोनों तकनीकों का इस्तेमाल करके कार्य करता है आगे जानते है:

  • Capacitance

यह Touchpad के काम करने की सामान्य तकनीक है। यह Touchpad पर कुछ इलेक्ट्रिकल चार्ज को पकड़ता है। Capacitance 2 Arrow बनाता है Vertical और Horizontal जब आप अपनी ऊँगली को Touchpad पर मूव करते है तो यह X Axis और Y Axis पर कुछ समन्वय (Coordinate) बनाती है। जिस आधार पर यह कार्य करने की जगह का पता लगाती है।

  • Conductance

यह तकनीक कम इस्तेमाल होती है। इस तकनीक में Touchpad की 2 सतह होती है इन सतहों में छोटे-छोटे Insulator लगे होते है जब आप Touchpad की उपरी सतह पर अपनी ऊँगली को मूव करते हो तो नीचे की सतह आपकी ऊँगली के दबाव को पहचान लेती है।

जिसे वह सेंसर को भेजती है सेंसर इसे समझता है और आप जिस जगह पर जाना चाहते है उसका पता लगाकर कर्सर को वहां भेजता है।

Laptop Ka Touchpad Kaise Thik Kare

Laptop का Touchpad ठीक करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिसका प्रयोग करके आप अपने Laptop का Touchpad ठीक कर सकते है। तो अब Laptop Ke Touchpad Ko Thik Karne Ke Tarike जानते है:

Method 1: Function Key और FN Key द्वारा

Function Key और FN Key से भी इसे ठीक कर सकते है। Function Key और FN Key को एक साथ Press करने से Touchpad को Disable या Enable कर सकते है। हर लैपटॉप की Function Key अलग-अलग होती है।

FN Key और Function Key को एक साथ Press करे और लैपटॉप को Disable या Enable कर दे। इस तरह से आप Laptop के Touchpad को Lock भी कर सकते है।

Method 2: Mouse Setting

इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है:

  • Go To Setting

सबसे पहले Setting में जाये।

  • Tap On Device

इसमें Device ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • Tap On Touchpad

अब आपके सामने जो Window ओपन होगी उसमें Touchpad पर क्लीक करे।

  • Click Additional Setting

Side की Window में आपको Additional Setting का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Tap On Elan

इसके बाद आपके सामने Mouse Properties की Window ओपन होगी। इसमें आपको Elan ऑप्शन पर क्लिक करना है:

  • Tap On Enable – अब Enable पर क्लिक करे।
  • Tap On Apply – इसके बाद Apply पर क्लिक करे।
  • Tap On Ok – और अब Ok कर दे।

Method 3: Uninstall Device

इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे है जिसे फॉलो करे। आपको हम Step By Step इसके बारे में बताएँगे:

जरूर पढ़े: Projector Kya Hai? Projector Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Projector Ke Prakar कितने होते है हिंदी में!

  • Go To Start Menu

सबसे पहले Start Menu पर जाए।

  • Click Device Manager

अब जो Window ओपन होगी उसमें Device Manager पर क्लिक करे।

  • Mice And Other Pointing Device

इसमें आपको Mice And Other Pointing Device का ऑप्शन दिखेगा उसके Arrow पर क्लिक करे।

  • Click Update Driver

अब अपने डिवाइस पर Right Click करे और Update Driver पर क्लिक करे।

Laptop Ke Touchpad Ko Unlock Kaise Kare

यदि आपका लैपटॉप Lock हो गया है तो आप उसे Unlock भी कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे बताई स्टेप्स को फॉलो करना है:

  • Open Start Menu

लैपटॉप के Window बटन को Long Press करे जब तक Start Menu Show ना हो। आप Ctrl+Esc Press करके भी Start Menu ओपन कर सकते है।

  • Go To Control Panel

अब Mouse के Cursor से या Arrow Key से Control Panel पर जाये और Enter Press करे।

  • Select Mouse

Control Panel में Mouse को सिलेक्ट करे।

  • Press Alt+F

अब इसके बाद Alt+F Press करे जिससे आप Dialogue Box के Tab पर जा सकते है।

  • Go To Device Setting

अब Arrow Key की मदद से Device Setting पर जाये और Touchpad को सिलेक्ट करके Enter Press करे।

  • Click Enable

अब Touchpad में Enable ऑप्शन पर Enter Press कर दे।

Types Of Touchpad In Hindi

Touchpad के कार्य करने के आधार पर इनके तीन भाग होते है:

  • Resistive

यह Screen को Touch करने की सुविधा देते है। इनका इस्तेमाल टेबलेट, टच स्क्रीन स्मार्टफोन में करते है। इसमें आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन के इलेक्ट्रान Touchpad को टच करते है। जिसके आधार पर आपका फोन आपके हाथों के निर्देशों के अनुसार कार्य करता है।

  • Capacitive

सबसे ज्यादा इस्तेमाल इनका किया जाता है। यह Touchpad आपके लैपटॉप में दिए होते है। इनका इस्तेमाल भी बहुत आसान होता है। इसे Mouse की जगह पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है।

  • Electromagnetic

लाइट पेन का प्रयोग करके आपको इसका इस्तेमाल करना होता है। लाइट पेन की लाइट को स्क्रीन पर डालते ही लाइट कुछ Electromagnetic Field बनाती है। सेंसर उसे समझते है और उस आधार पर कार्य करते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Laptop Ke Touchpad Ko Thik Kaise Kare इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Touchpad Kya Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Laptop Ke Touchpad Ko Thik Karne Ke Tarike जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Touchpad Ke Prakar भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mouse Kya Hai? Mouse Ke Prakar Kitne Hote Hai – जानिए Mouse Ka Kya Kaam Hai हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Laptop Ka Touchpad Kaise Thik Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Laptop Ke Touchpad Ko Lock Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Touchpad Kya Hai? Laptop Ka Touchpad Kaise Thik Kare – जानिए Laptop Ke Touchpad Ko Unlock Kaise Kare हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here