किसी भी देश का भविष्य उसकी आने वाली पीढ़ी पर कुछ हद तक निर्भर करता है क्योंकि आने वाली पीढ़ी ही चीजों को बेहतर से बेहतर बनाने पर कार्य करेंगी, जिसके चलते देश और अधिक विकसित होगा। लेकिन कुछ समस्या है, जिसके चलते यह पीढ़ी ही ठीक से विकसित ही नहीं हो पा रही है।

इसी के चलते बच्चों पर आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए एक संस्था का निर्माण किया गया, जिसे हम UNICEF कहते है। यह 190 देशों में बच्चों के लिए शिक्षा और स्वास्थ संबंधी समस्याओं पर कार्य कर रही है। अगर आप यूनिसेफ़ के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

UNICEF Kya Hai

UNICEF Kya Hai (यूनिसेफ़ क्या है)

यूनिसेफ़ एक ऐसी संस्था या संगठन है जो विश्व के बच्चों लिए खाना, शिक्षा और स्वास्थ संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने का कार्य करता है। बात उस समय की है जब द्वितीय विश्व युद्ध चल रहा था, तब विश्व में बहुत तबाही हुई और बहुत मात्रा में जनहानि हुई। इसी के चलते बच्चों के लिए बहुत से समस्याएं उत्पन्न हो गई, इन्ही समस्याओं को खत्म करने के लिए UNICEF का निर्माण किया गया। इसका 36 सदस्यों का कार्यकारी दल है जो इसके कार्यों की देख भाल करता है और जो भी योजनाएँ चल रही है उनके कार्यक्रम करने की सहमति प्रदान करता है।

UNICEF Full Form:

UNICEF Ka Pura Naam – United Nations Children’s Fund होता है !

Unicef India में 1949 से कार्य करना शुरू किया था और उसके कुछ वर्षो बाद 1953 में UNICEF को संयुक्त राष्ट्र संघ का स्थाई हिस्सा बना लिया गया। यूनिसेफ़ को शांति के क्षेत्र में सन 1965 में नोबल पुरस्कार भी मिल चुका है और भारत ने भी यूनिसेफ़ को सन 1989 में इंदिरा गाँधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। पहले यूनिसेफ़ का फुल फॉर्म यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रन्स इमरजेंसी फंड था।

UNICEF Ki Sthapna Kab Hui:

UNICEF Ki Sthapna – 11 दिसंबर 1946 को न्यूयोर्क में की गई थी !

UNICEF Ke Brand Ambassador Kaun Hai

वर्तमान समय में UNICEF Ke Brand Ambassador मिल्ली बॉबी ब्राउन है अगर हम भारतीय UNICEF Ambassador की बता करे तो इसमें हमारे भारतीय भी शामिल है जैसे- 2016 में प्रियंका चोपड़ा, 2005 में अमिताभ बच्चन और क्षेत्रीय राजदूत (दक्षिण एशिया) के तौर पर 2013 में सचिन तेंदुलकर और 2014 में आमिर खान रह चुके है।

UNICEF Ka Mukhyalay Kaha Hai:

UNICEF Ka Headquarter – न्यूयोर्क सिटी यूनाइटेड स्टेट्स में है !

UNICEF Ke Adhyaksh Kaun Hai

वर्तमान समय में UNICEF Ke Head हेनरीटा एच.फोर (Henrietta H.Fore) है जबकि UNICEF Ke First Chairman लुडविक विटोल्ड राजचमन (Ludwik Witold Rajchman) थे।

UNICEF Ke Karya

यूनिसेफ़ बहुत से कार्य करता है लेकिन उनमें से हम आपको आगे कुछ महत्वपूर्ण यूनिसेफ़ के कार्यों के बारे में बताया है।

  • यूनिसेफ़ पूरे विश्व के बच्चों की भोजन, शिक्षा और स्वास्थ संबंधी आदि समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है।
  • यूनिसेफ़ की स्थापना के समय इसका काम द्वितीय विश्व युद्ध के कारण उत्पन्न समस्याओं में आये बच्चों को सुरक्षा देना था, लेकिन अब यह पूरे विश्व के बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ पर ध्यान देता है।
  • यूनिसेफ़ पूरी दुनिया में बच्चों के टीका करण के लिए 3 बिलियन टिके पहुँचाता है।
  • UNICEF बहुत से देशों में HIV/Aids से बचने के लिए बहुत से कार्य कर रहा है।

Conclusion:

UNICEF के बारे में तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि यह बच्चों के लिए शिक्षा, खाना आदि विभिन्न चीजें उपलब्ध करवाता है और यूनिसेफ़ संस्था को विश्व का सबसे बड़ा पुरस्कार भी मिल चुका है। यह संस्था विश्व के बच्चों की मदद के लिए बहुत से कार्यक्रम आयोजित करती रहती है। तो अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यूनिसेफ़ फुल फॉर्म, यूनिसेफ़ के सदस्य और यूनिसेफ़ अध्यक्ष 2019 की जानकारी पसंद आयी हो तो हमे कमेंट करके UNICEF Ke Baare Mein Bataye और साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here