हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की CRPF Kya Hai और यदि आप जानना चाहते है CRPF Kaise Join Kare तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इस पोस्ट के जरिये आपको हम CRPF की पूरी जानकारी देंगे।

CRPF Information In Hindi आपको इस पोस्ट के जरिये आज जानने को मिलेगी। जो आपको हम बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज ज्यादातर युवा आर्मी में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते है। और आजकल इस क्षेत्र मे करियर बनाने के बहुत से Option भी होते है। और इसमें शामिल होने के लिए युवा बहुत कोशिश भी करते है। यदि आप भी CRPF Join करना चाह रहे है तो यह पोस्ट CRPF Details In Hindi आपके बहुत काम आएगी। आपको इसमें CRPF Ka Full Form भी जानने को मिलेगा।

यह आपके करियर के लिए एक अच्छा Option तो है ही साथ में देश के लिए कुछ करने का यह एक बहुत अच्छा ज़रिया भी है। तथा आपको अच्छी पहचान और सम्मान भी मिलता है। अगर आप युवा है और आप में हुनर है। तो इसके माध्यम से आप देश सेवा कर सकते है।

तो चलिए जानते है अब History Of CRPF In Hindi की पूरी जानकारी जो आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त होगी। तो यह पोस्ट CRPF Information In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

CRPF Kya Hai

CRPF भारत के केन्द्रीय पुलिस बल में सबसे बड़ा होता है। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। CRPF Ki Duty देश की सुरक्षा करना, कानून व्यवस्था को बनाये रखना, और राज्य/संघ शासित प्रदेशों की सहायता करना तथा आतंकवाद के विरोधों से हमारी रक्षा करना है। CRPF सहयोग करने वाले बलों में सबसे आगे रहता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने ? तथा Bank PO से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में!

CRPF Ka Full Form Kya Hai

CRPF Full From – Central Reserve Police Force

CRPF Full Form In Hindi

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल

CRPF Kaise Join Kare

CRPF Ki Bharti के लिए आपको 3 चरणों को पूरा करना पड़ता है। इसमें प्रवेश के लिए छात्रों को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, तथा चिकित्सा परीक्षण और साक्षात्कार देना ज़रुरी होता है।

  • Physical Test And Medical Test

CRPF में प्रवेश के लिए Candidate को सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होती है।लिखित परीक्षा में पास होने के बाद Physical Test और Medical Test के लिए बुलाया जाता है।

जिसमें आपको कुछ Test पास करना ज़रुरी होते है। इसमें 100 मीटर की दौड़ होती है, 16 सेकंड और 18 सेकंड में। और 5 मीटर और 3 मीटर की लंबी कूद होती है, 05 मीटर और 0.90 मीटर की ऊँची कूद होती है। Physical Test पास होने के बाद Medical Test किया जाता है।

  • Interview

जब आपको Interview के लिए बुलाया जाये तो आप बिल्कुल Positive होकर जाये। और अपने Interview की तैयारी पहले से ही करके जाये।आप अच्छे से सोच ले की आपको क्या बोलना है। आप बिल्कुल विनम्र होकर बात करे, इसी आधार पर आपका चयन किया जाता है।

CRPF Eligibility

CRPF में करियर बनाने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होना चाहिए।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IPS Kaise Bane? – IPS Ka Full Form, IPS Exam Me Kya Hota Hai, IPS Ki Puri Jaankari!

आयु सीमा में छूट – उम्मीदवारों के लिए एससी एवं एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष तथा ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष एवं असैनिक केन्द्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए 5 वर्ष आयु में छूट दी है।

CRPF Exam Ke Liye Yogyta

CRPF Exam के लिए आपको 10th पास होना ज़रुरी है। आप 10th के बाद CRPF Exam दे सकते है।

CRPF Exam Pattern

CRPF Exam 2 Pattern में होती है। जिसके Total Marks 300 होते है।

  • 1st Paper में General Awareness और General Intelligence And Reasoning, Numerical Ability से प्रश्न पूछे जाते है।जिसके 200 Marks रहते है।
  • 2nd Paper में Essay In Hindi Or English और Precis Writing (English) And Comprehension Of Given Passage In English के प्रश्न पूछे जाते है।जिसके 100 Marks निर्धारित होते है।

CRPF History In Hindi

CRPF Ki Sthapna 27 जुलाई 1939 में Crown Representative Police के रूप में की गई थी। तथा आज़ादी के बाद गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने इस बल का नाम केंद्रीय रिजर्व पुलिस रख दिया।

यह सिर्फ देश का ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। इस बल का गठन देश की सुरक्षा करने के लिए किया गया। तथा भारत की एकता और अखंडता को बनाये रखना इसका प्रमुख कार्य है।

Conclusion

आज की पोस्ट में हमने आपको CRPF Kya Hai के बारे में बताया। और आपको इस पोस्ट के द्वारा CRPF Kaise Join Kare की जानकारी भी मिली। उम्मीद है दोस्तों आपको इसकी जानकारी हमने अच्छे से दी।

History Of CRPF In Hindi की जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। CRPF Exam Pattern में आपको इसका Exam Pattern भी जानने को मिला। हम आशा करते है की आपने CRPF Eligibility के बारे में अच्छी तरह से समझ लिया होगा।

जरूर पढ़े: IBPS Kya Hai? IBPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare? IBPS से जुडी सभी Details जानिए हिंदी में

CRPF Information In Hindi में आपको बहुत कुछ जानने को मिला। इस पोस्ट में आपको CRPF Full From भी पता चला। और इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट CRPF Details In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

हमारी पोस्ट CRPF Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आप इस पोस्ट के बारे में और कोई जानकारी चाहते है, तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन शुभ हो।

CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!
3.8 (76.36%) 11 votes
अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

3.8 (76.36%) 11 votes

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

3.8 (76.36%) 11 votes

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

3.8 (76.36%) 11 votes

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

3.8 (76.36%) 11 votes

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

3.8 (76.36%) 11 votes

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

3.8 (76.36%) 11 votes

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |