CRPF भारत के केन्द्रीय पुलिस बल में सबसे बड़ा होता है। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। CRPF Ki Duty देश की सुरक्षा करना, कानून व्यवस्था को बनाये रखना, और राज्य/संघ शासित प्रदेशों की सहायता करना तथा आतंकवाद के विरोधों से हमारी रक्षा करना है। CRPF सहयोग करने वाले बलों में सबसे आगे रहता है।

आज ज्यादातर युवा आर्मी में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते है क्योंकि इस क्षेत्र मे करियर बनाने के बहुत से विकल्प उपलब्ध है। CRPF में शामिल होने के लिए युवा बहुत कोशिश भी करते है। लेकिन सही मार्गदर्शन और जानकारी न मिलने के कारण वे इसमें सफल नहीं हो पाते इसलिए आज हम आपको CRPF Details In Hindi देने जा रहे है जिससे आपको CRPF की तैयारी करने में आसानी होगी।

CRPF Kaise Join Kare

CRPF Kya Hai

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) गृह मंत्रालय के तहत आने वाला एक अर्धसैनिक बल है। इसका काम राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने और उग्रवादी गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस संचालन में सहायता करना है। यह पिछले पांच वर्षों में नक्सल विरोधी अभियानों में तैनात किया गया है।

CRPF Ki Sthapna 27 जुलाई, 1939 को क्राउन रिप्रेजेंटेटिव की पुलिस के रूप में की गयी थी। आज़ादी के बाद, यह 28 दिसंबर, 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के अधिनियमन के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया।

इसके साथ ही सीआरपीएफ एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आ रही है, खासकर जब राज्यों में चुनाव संबंधी कर्तव्यों की बात आती है तब चुनाव संबंधी हिंसा और बूथ कैप्चरिंग के लिए CRPF के जवानों को ही तैनात किया जाता है।

यह विभिन्न प्रतिष्ठानों के अलावा 210 बटालियन के साथ दुनिया का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। वर्तमान में CRPF Ke Mahanideshak राजीव राय भटनागर है।

CRPF Ka Full Form Kya Hai:

CRPF Ka Full Form होता है : CENTRAL RESERVE POLICE FORCE

CRPF Full Form In Hindi:

सीआरपीएफ का फुल फॉर्म हिंदी में होता है : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल

CRPF Ka Kya Kaam Hota Hai

सीआरपीएफ जवान विभिन्न तरह के कार्य करते है जिनके बारे में आपको आगे बताया गया है:

  • भीड़ व दंगों का नियंत्रण करना।
  • लड़ाकूपन विरोध व उग्रवाद का नियंत्रण करना।
  • वामपंथी उग्रवाद से निपटना।
  • अशांत क्षेत्रों में चुनाव के संबंध में बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखना।
  • VIP और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करना।
  • पर्यावरण में गिरावट, स्थानीय वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा की जाँच करना।
  • युद्ध के दौरान आक्रामकता से लड़ना।
  • UN शांति सुरक्षा मिशन में भाग लेना।
  • प्राकृतिक आपदाओं के समय बचाव और राहत अभियान चलाना।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Indian Navy Kaise Join Kare? – इंडियन नेवी में ऑफिसर बनने के लिए योग्यता, परीक्षा व भर्ती 2019!

CRPF Kaise Join Kare In Hindi

उम्मीदवार को CRPF Ki Bharti के लिए 3 चरणों को पूरा करना होता है। CRPF Selection में उम्मीदवार को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, चिकित्सा परीक्षण और साक्षात्कार देना होता है।

सीआरपीएफ भर्ती 2019 में कई पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की जाती है जो इस प्रकार है:

शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test)

CRPF की लिखित परीक्षा में पास होने के बाद Physical Test और Medical Test के लिए बुलाया जाता है। इसमें 100 मीटर की दौड़ होती है, जिसे 16 सेकंड (पुरुष) और 18 सेकंड (महिला) में पूरा करना होता है। और 5 मीटर और 3 मीटर की लंबी कूद होती है, 1.05 मीटर (पुरुष) और 0.90 मीटर (महिला) की ऊँची कूद होती है। Physical Test पास होने के बाद Medical Test किया जाता है।

उम्मीदवार को लंबी कूद और ऊंची कूद में न्यूनतम आवश्यकता को पूरा करने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। यदि उम्मीदवार इन तीनों मौकों में से किसी एक में भी विफल हो जाता है तो उसे डिसक्वालिफाई कर दिया जायेगा।

जरूर पढ़े: Patwari Bharti 2019 – पटवारी भर्ती के लिए योग्यता, आयु, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस!

CRPF Recruitment 2019

आगे आपको सीआरपीएफ की कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट के बारे में बताया गया है जो आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है:

Assistant Commandant

सीआरपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) के द्वारा की जाती है इच्छुक छात्र UPSC के माध्यम से CRPF Assistant Commandant की परीक्षा में शामिल हो सकते है। असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए कुछ योग्यताएं मांगी जाती है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है:

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

उम्मीदवार के पास भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम या संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित या अन्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा शामिल मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए।

आयु सीमा (CRPF Ke Liye Age)

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष होनी चाहिए, हालांकि SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जा सकती है।

लिखित परीक्षा (Written Exam)

  • पेपर-I: सामान्य योग्यता और इंटेलिजेंस – यह पेपर 250 अंकों का होगा जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जायेंगे, जो अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी होंगे।
  • पेपर-II: सामान्य अध्ययन, निबंध और समझ – यह पेपर 200 अंकों का होगा इस पेपर में उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध लिखने का विकल्प दिया जाएगा, लेकिन Precise Writing, Comprehension Components और Communications/Language Skills का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा।

Sub Inspector

CRPF की सब इंस्पेक्टर (SI) पोस्ट में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होती है। लिखित परीक्षा में पास होने के बाद शरीरिक परिक्षण और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

  • 1 मील की दौड़ को 6.5 मिनट में पूरा करना होता है।
  • 12 फीट की लम्बी कूद के लिए तीन अवसर दिए जाते है।

लिखित परीक्षा

  • पेपर-I: में जनरल अवेयरनेस और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी से प्रश्न पूछे जाते है। जिसके लिए 200 अंक निर्धारित रहते है।
  • पेपर-II: में Essay In Hindi Or English और Precise Writing (English) And Comprehension Of Given Passage In English के प्रश्न पूछे जाते है। जिसके 100 अंक निर्धारित होते है।

Constable (General Duty)

CRPF में कांस्टेबल (GD) की पोस्ट में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होती है। CISF में कॉन्स्टेबल/GD के लिए शैक्षिक योग्यता मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड/केंद्रीय बोर्ड से 10वीं कक्षा पास है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

  • पुरुषों के लिए हाइट: 170 सेमी
  • महिलाओं के लिए हाइट: 157 सेमी
  • छाती: केवल पुरुषों के लिए बिना फुलाए 80 सेमी और फुलाने पर 85 सेमी
  • वजन (पुरुषों और महिलाओं के लिए): चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुपात में होना चाहिए

लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा में केवल एक ही वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर होगा जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगे।

CRPF Kaise Bane In Hindi

यदि CRPF की तैयारी कर रहे है तो इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जो तैयारी में आपकी सहायता करेगी।

  • यदि आप CRPF की परीक्षा को पास करना चाहते है तो परीक्षा के लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित कर ले।
  • डेली करंट अफेयर्स पर ज्यादा ध्यान दें।
  • जितना हो सके उतने मॉक टेस्ट हल करे।
  • पिछले साल के पेपर को देखें, और इसे हल करें ऐसा करने से आपको परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानने को मिलेगा कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे।
  • नवीनतम अपडेट पाने के लिए इंटरनेट की मदद ले।
  • सामान्य ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती इसलिए उपरोक्त सिलेबस पर उतना भरोसा न करें जितना सामान्य ज्ञान पढ़ सकते है उतना पढ़े।
  • राज्य के इतिहास, भूगोल, आर्थिक गतिविधि, नीति, जैव विविधता आदि पर ध्यान दें।

यह पोस्ट भी पढ़े: Loco Pilot Kaise Bane? – लोको पायलेट बनने के लिए पात्रता, सिलेबस और परीक्षा की पूरी जानकारी!

CRPF Salary

सीआरपीएफ वेतन पद (Post) के हिसाब से अलग-अलग होता है आगे आपको पद के हिसाब से जो अनुमानित सीआरपीएफ पे स्केल निर्धारित किया गया है वह बताया गया है:

  • असिस्टेंट कमांडेंट – 46,800-1,17,300 ₹/महीने
  • सब इंस्पेक्टर – 27,900-1,04,400 ₹/महीने
  • कांस्टेबल – 15,600-60,600 ₹/महीने

Conclusion:

तो दोस्तों CRPF Kaise Bane? अब आप भी जान गए होंगे यह आपके करियर के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है साथ ही अगर अगर आप देश के लिए कुछ करना चाहते है तो देश के लिए कुछ करने का यह एक बहुत अच्छा ज़रिया भी है। इसमें अच्छी सैलरी के अलावा आपको अच्छी पहचान और सम्मान भी मिलता है। अगर आप युवा है और आप में CRPF में जाने की सारी योग्यताएं है तो इसके माध्यम से आप देश सेवा कर सकते है। CRPF Ke Baare Mein जानकारी आपको कैसी कमेंट करके जरूर बताये साथ इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी CRPF Vacancy 2019 की जानकारी प्राप्त कर सके, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...