विज्ञापन
विज्ञापन
in

Food Poisoning Kya Hota Hai? – जानिए Food Poisoning Meaning in Hindi और इससे बचने के घरेलु उपाय।

अगर आप भी Food Poisoning Meaning in Hindi, Food Poisoning Ke Karan और इसके इलाज के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।
विज्ञापन
विज्ञापन

दोस्तों हो सकता है कि आपको भी कभी Food Poisoning हुआ है, पर आप नहीं जानते कि Food Poisoning Kya Hota Hai तो अगर आप भी इसके बारे में जानकर इस समस्या से दूर होना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। आज हम आपको हमारे इस लेख Food Poisoning Meaning in Hindi के द्वारा Food Poisoning Ke Karan और इसके इलाज के बारे में विस्तार से बताएँगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

ऐसा बहुत बार होता है जब आपको खाना बाहर खाना पड़ता है। थोड़ा बहुत भी दूषित भोजन कर लेने पर बहुत जल्दी Food Poisoning की समस्या हो जाती है। दूसरे शब्दों में अगर कहें तो दूषित भोजन और जल से होने वाली बीमारी को Food Poisoning कहते है। भोजन पकाते समय साफ़-सफाई का ध्यान ना रखा जाये या फलो और सब्जियों को अच्छे से ना धोया जाये तो Food Poisoning की समस्या बढ़ जाती है। दूषित भोजन शरीर में बहुत से तरह के बैक्टीरिया, वायरस संक्रमण पैदा कर देते है। जिसकी वजह से Food Poisoning होना आम बात है।

तो दोस्तों आज हम आपको Food Poison Meaning in Hindi (फ़ूड पोइज़निंग मीनिंग) के बारे पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं,और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। तो आईये जानते है Food Poisoning Ke Gharelu Upchar क्या होते है। यदि आप भी Food Poisoning होने से बीमार हो गये है और इस परेशानी से ठीक होना चाहते है तो यह पोस्ट Food Poisoning Meaning In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

 

 

Food Poisoning Kya Hota Hai

दूषित भोजन और जल से होने वाली बीमारी को Food Poisoning कहते है। यदि भोजन को सफाई से नहीं बनाया जाये तो यह बीमारी हो सकती है। बैक्टीरिया युक्त भोजन का सेवन करने से Food Poisoning हो जाता है। यदि भोजन पकाते समय साफ़-सफाई का ध्यान ना रखा जाये या फलो और सब्जियों को अच्छे से ना धोया जाये तो Food Poisoning की समस्या बढ़ जाती है। भोजन से उत्पन्न बीमारी को ही Food Poisoning कहा जाता है। दूषित भोजन शरीर में बहुत से तरह के बैक्टीरिया, वायरस संक्रमण पैदा कर देते है। जिसकी वजह से Food Poisoning होना आम बात है।

विज्ञापन
विज्ञापन

वैसे इसका इलाज घर पर ही किया जा सकता है। Food Poisoning अधिकतर कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है पर फिर भी बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में इस बात का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए और कोशिश करे की यह इनसे दूर ही रहे।

Food Poisoning Kya Hota H इसके बारे में तो आप जान ही गए होंगे अब आगे हम आपको Food Poisoning के लक्षण क्या-क्या होते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Migraine Kya Hota Hai? Migraine Ke Karan क्या होते है? – जानिए Migraine Ka Gharelu Ilaj और इससे बचने के उपाय!

Food Poisoning के लक्षण

अगर आपको Food Poisoning हो गया है तो इसके आपको कुछ लक्षण भी दिखाई देते है। जिससे यह पता कर सकते है की Food Poisoning हुआ है।

  • पेट दर्द: Food Poisoning होने पर पेट में असहनीय दर्द होने लगता है।
  • उल्टी होना: इसका एक लक्षण ये भी होता है, जिसमें पीड़ित को Food Poisoning के कारण थोड़ी देर में उल्टी आने लगती है।
  • अपच: अगर आप कुछ भी खाते है तो खाना पचता नहीं है और वह उल्टी के रूप में बाहर आ जाता है।
  • सिर दर्द: सिर दर्द भी इसका एक आम लक्षण है, जिसमें शुरुआत में व्यक्ति को सिर में भी दर्द होने लगता है।
  • कमजोरी लगना: शरीर में पूरी तरह से थकान होने लगती है और कमज़ोरी सी होने लगती है पूरा शरीर बेजान सा हो जाता है।
  • बुखार आना: इसमें हल्का बुखार भी आ जाता है।

Food Poisoning Ke Karan

Food Poisoning होने के मुख्य कारण हो सकते है जो आपको आगे बताये गए है। क्या आप जानते है उन कारणों को जिस वजह से Food Poisoning होता है।

  • घर में खाना बनाते समय खाने को अच्छी तरह से ना धोया जाए या उसको धोने के लिए गन्दे पानी का इस्तेमाल किया जाये तो Food Poisoning हो जाती है।
  • बासी खाना खाने से भी यह समस्या हो सकती है।
  • यदि बहुत समय से घर में इस्तेमाल होने वाली पानी की टंकी की सफाई नहीं हुई है तो पानी दूषित हो जाता है और उस पानी का जब किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो यह बीमारी हो सकती है।
  • भोजन को यदि ढंककर ना रखा जाये तो मक्खी बैठने से भी भोजन में हानिकारक जीवाणु प्रवेश कर जाते है और उस खाने को खाने पर यह बीमारी होती है।

Types Of Food Poisoning In Hindi

Food Poisoning मुख्य प्रकार की होती है। जिस वजह से शरीर में Food Poisoning की बीमारी हो जाती है।

बैक्टीरिया: बैक्टीरिया के कारण सबसे ज्यादा Food Poisoning होती है। Food Poisoning पैदा करने वाले बैक्टीरिया में सबसे ज्यादा E.Coli (ई. कोलाई), Salmonella (सालमोनेला), Listeria (लिस्टेरिया) मुख्य होते है।

परजीवी: परजीवी भोजन के द्वारा पेट में पहुँच जाते है। Toxoplasma (टोक्सोप्लास्मा) परजीवी के द्वारा सबसे ज्यादा Food Poisoning होती है। अगर परजीवी युक्त भोजन कर लिया जाये तो Food Poisoning हो जाती है।

वायरस: वायरस के कारण भी Food Poisoning होती है। Norovirus (नोरोवायरस), Sapovirus (सैपो वायरस), Astrovirus (एस्ट्रोवायरस) से भी Food Poisoning की बीमारी होती है।

Food Poison Kya Hota Hai (Food Poisoning Definition in Hindi) इसके कारण और लक्षण के बारे में आप जान गए होंगे अब जानते हैं इसके घरेलू उपाय और इससे बचने के उपायों के बारे में।

Food Poisoning में कौन-कौन से घरेलू उपाय अपनाएं

अगर आपको Food Poisoning हो गई है तो आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए यह आपको आगे बताया गया है। तो आईये जानते है Food Poisoning में क्या-क्या लेना चाहिए।

अदरक-शहद

अदरक और शहद को मिलाकर इसका सेवन करने से Food Poisoning में आराम मिलता है। अदरक पाचन संबंधी समस्या में अच्छा उपाय है। एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदे मिलाकर लेने से पेट का दर्द कम होता है और सूजन में भी लाभ होता है।

नींबू

नींबू में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है। इसका सेवन करने पर Food Poisoning के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते है। खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते है या गर्म पानी में नींबू मिलाकर पी सकते है।

जीरा

जीरा पेट के दर्द और सूजन को कम करता है। एक चम्मच जीरे को भुन ले और इसका सेवन करे। गर्म पानी के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है।

तुलसी की पत्ती

तुलसी में जो रोगानुरोधी गुण मौजूद होते है वह सूक्ष्म जीवों से लड़ते है। इसका सेवन आप चाय में डालकर भी कर सकते है या तुलसी के पत्तों के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर भी ले सकते है।

सेब

सेब हार्टबर्न व एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद करता है। इसके सिरके में मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते है। खाली पेट इसका सेवन किया जा सकता है।

पुदीना

Food Poisoning से पेट में जो ऐंठन हो जाती है वह पुदीने के द्वारा कम हो जाती है। आप चाय में इसकी बूंदे डालकर इसका सेवन कर सकते है।

दही

दही एंटीबायोटिक होता है दही में आप थोड़ा सा काला नमक मिलाकर इसका सेवन करे।

लहसुन

लहसुन के अंदर एंटीफंगल गुण मौजूद होते है। सुबह खाली पेट लहसुन की कच्ची कली को पानी के साथ खाए। इससे भी आपको आराम मिलेगा।

Food Poisoning का इलाज

Food Poisoning का इलाज बीमारी के लक्षणों के आधार पर किया जाता है। बहुत से लोग बिना किसी इलाज के थोड़े समय में ही ठीक हो जाते है लेकिन कुछ लोगों मेडिकल ट्रीटमेंट की जरुरत होती है।

Dehydration: Food Poisoning होने पर शरीर को डिहाइड्रेट करना ज़रुरी होता है। जिससे की शरीर में पानी की कमी ना हो। शरीर में द्रव्य और तरल पदार्थ भेजकर इसका उपचार किया जाता है।

Fluids: Food Poisoning होने पर रोगी के शरीर में पानी की हुई कमी को पूरा करने के लिए हॉस्पिटल में इंट्रावेनस (Intravenous) और आईवी (IV) तरल पदार्थ दिया जाता है।

डॉक्टर से इलाज: अगर Food Poisoning की वजह से आप ज्यादा बीमार हो गए है तो आपको हॉस्पिटल जाकर डॉक्टर से अपना इलाज करवाना चाहिए। क्योंकि हो सकता है की इसकी वजह से आप ज्यादा बीमार हो जाये और आपको कोई गंभीर बीमारी हो जाये। तो समय पर अपना इलाज करवा ले।

जरूर पढ़े: BP Kaise Check Kare? Blood Pressure Napne Ke Tarike क्या होते है? – जानिए High BP Me Kya Khaye और क्या नही से संबंधित पूरी जानकारी!

Food Poisoning से बचाव

आपको Food Poisoning ना हो इसके लिए नीचे दिए गए तरीकों को अपना सकते है। जिससे Food Poisoning होने से बचा जा सकता है।

  • जब भी खाना बनाये तो खाना बनाने के पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से धोये और खाना खाने के पहले और बाद में भी हाथों को अच्छे से धोये।
  • खाने पीने के बर्तनों को हमेशा साफ़ रखे और ढंककर रखे।
  • ज्यादा देर का खुला हुआ खाना ना खाए जिसमें से महक आने लगी हो और अगर पैकेट बंद भोजन कर रहे है तो उसकी एक्सपायरी डेट देखकर ही खाए।
  • किचन में हमेशा साफ़-सफाई रखे। अगर किचन में गंदगी होगी तो इससे भी Food Poisoning हो सकता है।
  • फलो और सब्जियों को खाने और बनाने के पहले अच्छी तरह से धोएं ज़रुर।
  • जब भी आप खाना खाए तो बचे हुए भोजन को तुरंत फ्रीज में रख दे।
  • रास्ते में जो दुकानें लगी होती है उन पर खाने की चीजों को ढंककर नहीं रखा जाता है जिसके कारण सड़क की धूल सीधे खाने में पहुँचती है और मक्खियाँ भी खाने में पहुँचती है और जब उस खाने को खाया जाता है तो यह बीमारी हो जाती है।
  • भोजन को तब तक पकाना चाहिए जब तक उसके विषैले तत्व बाहर ना आ जाये और खाने को हमेशा साफ़ बर्तन में ही रखना चाहिए।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Cancer Kya Hai? Cancer Kaise Hota Hai? – जानिए Cancer Ke Prakar और Cancer Se Bachne Ke Tarike की पूरी जानकारी हिंदी में!

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Food Poisoning Kya Hota Hai इसके साथ ही Food Poisoning Ke Lakshan भी आपने जाने। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Food Poisoning Ke Karan यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Food Poisoning Meaning In Hindi की जानकारी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Food Poisoning Kya Hota Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Food Poisoning In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी। अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 110

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bluetooth Kya Hai? – जानिए Bluetooth in Hindi और ब्लूटूथ से जुड़ी पूरी जानकारी।

Share Market Kya Hai

Share Market Kya Hai? – जानिए शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कैसे कमाए।