1. Technology
  2. Tutorial

Video Editing Kaise Kare? – जानिए Mobile Se Video Mixing Kaise Kare हिंदी में!

हैलों दोस्तों! Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे कि Video Editing Kaise Kare, अगर आप किसी Video को Edit करना चाहते हैं और उसमे कुछ और चीज़े Mix करना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। इसमें हम आपको बताएँगे कि Video Mixing Kaise Kare In Hindi

आप कोई भी Social Media Platform जैसे Whatsapp, Facebook या Instagram को Use करते ही होंगे। आपने इन पर ऐसे Videos भी देखे होंगे जिनमे Editing की गई होती हैं।
जिसके कारण ये Videos और भी अच्छे दिखाई देते हैं। ऐसे Videos को बनाने के लिए किसी Expert या High Tech Computer Software की जरूरत नहीं होती हैं।

अब आप भी अपने Mobile से किसी Video को Edit कर सकते हैं। Video को Edit करने के लिए आपको अपने Mobile में Video Editing Application Install करना होगा। जिसकी सहायता से Video को आसानी से Edit कर सकते हैं। आप उस Video में अपने हिसाब से Effect डाल सकते हैं और साथ ही उसके Background Music को भी बदल सकते हैं।

आज हम आपको बताएँगे कि Video Edit Kaise Karte Hai, अगर आप भी किसी Video को अपने तरीके Edit करके अपने दोस्तों को दिखाना चाहते हैं, तो हमारी आज की पोस्ट को ध्यान से पढ़े। इसमें हम आपको Video को Edit और Video Mixing Karne Ka Tarika बताएँगे। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Mobile Se Video Editing Kaise Kare

Mobile में Video Edit करना बहुत ही आसान हैं। आप नीचे लिखी हुई Steps से अपने Mobile में Video Edit कर सकते हैं और अपने Video को और अच्छा बना सकते हैं:

Application Install करें

अगर आप अपने Mobile में किसी Video को Edit करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको Mobile में Video Editing Application Install करना होगा। आप अपने Mobile में Quik – Video Editor को Install कर सकते हैं।

आप यहाँ पर क्लिक करके भी Android Mobile के लिए Quik – Video Editor Application को Install कर सकते हैं। इस App को आप Google Play Store से Free में Download कर सकते हैं। इसमें आपको कई सारे Video Editing Tools और Features मिलते हैं।

Video और Theme को Select करें

Quik Video Editor Application को Install करने के बाद उसे Open करें। उसके बाद उस Video को Select करें जिसको आप Edit करना चाहते हैं। आप इसमें अपने Mobile की Storage या Cloud से Video Add कर सकते हैं।

आप उस Video को जिस नाम से Save करना चाहते हैं वो नाम Title में लिख दें। अब आपको Mobile Screen में नीचे की तरफ बहुत सारी Themes दिखाई देंगी। आप उनमें से किसी एक Theme को Select करें।

एक Video के बाद दूसरा Video Add करें

आप एक से ज्यादा Videos को भी Select कर सकते हैं। अगर आप कोई दो Videos को आपस में जोड़कर Single Video बनाना चाहते हैं, तो आप उन दोनों Videos को एक साथ Select करें और फिर उसमे आप Editing कर सकते हैं।

Music Change करें

Videos के Background में Music चलता रहता हैं। अगर आपको वो Music पसंद नहीं आ रहा हैं, तो आप उस Music को बंद कर सकते हैं। आप Background Music को बंद नहीं करने चाहते हैं, तो उसकी जगह आप कोई दूसरा Music Add भी कर सकते हैं।

Video को Edit करें

आप किसी Video में Editing करके उसे और अच्छा बना सकते हैं।

  • Add Text – इस Option से आप Video के बीच में Text लिख सकते हैं।
  • Trim – आप जिस Video को Edit कर रहे हैं, अगर उस Video के बीच में कुछ ऐसा Part हैं जिसको आप Video में नहीं देखना चाहते हैं, तो आप उस Part को हटा सकते हैं। आप Trim Option को Select करें। फिर Video में जितने Part को हटाना चाहते हैं उसे Select करें और Ok कर दें।
  • Remove – जब आप एक से ज्यादा Videos को Select करते हैं और Edit करते समय आप उनमें से किसी Video को हटाना चाहते हैं, तो आप Remove पर क्लिक करके उस Video को हटा सकते हैं।
  • Duplicate – आपने किसी Video में देखा होगा कि वो Video होता तो 2 Minutes का हैं, लेकिन उस एक Video को 8 Minutes का एक Single Video बना देते हैं। जिसमे उस एक ही Video को 4 बार चलाया जाता हैं।
  • अगर आप भी ऐसी ही Video बनाना चाहते हैं, तो आप इस App के Duplicate Feature का Use कर सकते हैं। इसमें आप किसी Video को Select करें और Duplicate पर क्लिक कर दें। इससे उस Video की एक और Copy बन जाएगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Online Paise Kaise Kamaye? – ऑनलाइन पैसे कमाने के 6 सबसे आसान तरीके !

Mobile Se Video Mixing Kaise Kare

आप अपने Video में कई तरह के Effects को Mix करके बहुत बढ़िया Video बना सकते हैं:

  • Youtube और Instagram के Video बनाए

Square या Cinema Mode – आज के समय में किसी भी Video Editing App का यह सबसे खास Feature होता हैं। आपने देखा होगा कि Instagram पर जो Video होते हैं, वो Square होते हैं। और Youtube पर Videos Rectangle दिखते हैं।

मतलब कि Youtube के Videos की लम्बाई और ऊँचाई में फर्क होता हैं जबकि Instagram के Videos चारों तरफ से लगभग एक जैसे होते हैं। अब आप अपने Videos को चाहे Youtube पर Upload करें या Instagram पर, आप इन दोनों के हिसाब से Video को Edit कर सकते हैं।

  • Duration

आप अपने Video की Duration (Time Length) को थोड़ा छोटा या बड़ा करना चाहते हैं, तब आप इस Option का Use कर सकते हैं।

  • Music Start

आप अगर Video के Background Music को Video Start होने के कुछ समय बाद चलाना चाहते हैं तो आप इस Option का Use करके Background Music को जितने समय बाद चाहे शुरू कर सकते हैं।

  • Filter

आप Video में Color के Effect को बदलना चाहते हैं, तो आप Filter का Use कर सकते हैं। इसमें आपको कई तरह के Filters Use करने के लिए मिल जाएंगे।

  • Video Download करें

जब आपका Video पूरी तरह से Edit हो जाए तब आप उसे Directly अपने Friends के साथ Share कर सकते हैं नहीं तो आप उस Video को अपने Mobile में Download भी कर सकते हैं।

जब आप Video Save करने के बाद उसको Play करेंगे तब आपको उसमे ‘quik – Video Editor’ का कोई भी Watermark नहीं दिखेगा। बहुत सी Applications में जब Video को Edit करने के बाद Play करते हैं, तब Video में उस Application का नाम या कोई Watermark दिखाई देता हैं। जिससे Video का Look अच्छा नहीं लगता हैं।

इनके अलावा और भी कई Features होते हैं। जिनसे आप अपने Video को एक Professional Look दे सकते हैं। जैसे Transition Effect, Slow Motion, Video Split, Mirror Effect आदि। आप Videos को Full Hd (1080p) की Quality में भी Edit कर सकते हैं।

Note:- अगर आप किसी Video को अच्छे से Edit करना चाहते हैं और उसमे कई सारे Effects और Features का Use करना चाहते हैं, तो आप कम से कम दो Video Editing Applications का Use करें। क्योंकि किसी एक Video Editing Application में आपको वो सारे Features नहीं मिल पाएंगे जिनको आप Use करना चाहते हैं।

अभी हमने आपको बताया कि अपने मोबाइल से Video Edit Kaise Kare In Hindi और Video Mixing Kaise Kare

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Facebook Page Kaise Banaye? फेसबुक पेज पर ज्यादा लाइक कैसे प्राप्त करे

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया कि Video Edit Kaise Kare और अपने Mobile से Video Mixing Kaise Karte Hai ये भी हमने आज की पोस्ट में जाना।

उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको नयी और Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। हम आशा करते है कि आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे।

अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi Sahayta की Notification को Subscribe भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके।

आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं और शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते हैं, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से संबंधित पोस्ट लेकर हाज़िर होंगे तब तक के लिए अलविदा दोस्तों। आपका दिन शुभ हो! धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3 / 5. Vote count: 5

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको नीरज जीवनानी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Video Editing Kaise Kare? – जानिए Mobile Se Video Mixing Kaise Kare हिंदी में!
  • Avatar
    July 30, 2018

    Comment:bhai mai jana chahta hu ki koi video khud banau or koi filmi music us video ko kaise mixing kare please help me bro

    Reply
  • Avatar
    September 18, 2018

    very good video mixing information

    Reply
  • Avatar
    September 10, 2020

    thankyou you helped me

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *