1. Technology

VPN Kya Hai? – वीपीएन की पूरी जानकारी हिंदी में।

जानिए वीपीएन के उपयोग से आप अपने निजी डाटा को कैसे सुरक्षित रख सकते है। इस लेख में आपको वीपीएन की पूरी जानकारी हिंदी में दी गईं है।

जो व्यापारी ऑनलाइन काम करते है, जो शिक्षण संस्थाये, निगम तथा संगठन ऑनलाइन काम करते है। वे लोग अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए और अपने व्यक्तिगत डाटा को Hackers से बचाने के लिए जिस सर्विस का उपयोग करते है, उसे VPN कहा जाता हैं।

VPN का नाम आपने शायद ही सुना होगा, और बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें वीपीएन का मतलब नहीं पता, उन्हें यह भी नहीं पता होगा की VPN कैसे काम करता है।

तो आज की Post में आपको इसकी ही जानकारी दी जाएगी की…

VPN Kya Hai?

वीपीएन का हिंदी अर्थ क्या है? वीपीएन का पूरा नाम है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क। यह एक नेटवर्क की तकनीक है जो निजी नेटवर्क जैसे WiFi और सार्वजनिक नेटवर्क जैसे Internet में सुरक्षित कनेक्शन बनाता है। इस तकनीक द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंटस को चोरी होने से बचा सकते है।

VPN Ka Full Form

वीपीएन का फुल फॉर्म Virtual Private Network है। वीपीएन एक नेटवर्क तकनीक हैं जो सावर्जनिक तथा निजी नेटवर्क को सुरक्षित रखने का कार्य करता हैं।

Types of VPN in Hindi

वीपीएन दो प्रकार के होते हैं, आइए इसके प्रकारों को समझते है।

  • Remote Access VPN: एक कॉरपोरेट कर्मचारी यात्रा करते समय अपनी कंपनी के निजी नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए रिमोट एक्सेस वीपीएन का उपयोग करता है। रिमोट एक्सेस वीपीएन उपयोगकर्ता को प्राइवेट नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।
  • Site-to-Site VPN: यह VPN अधिकतर कॉर्पोरेट जगत में उपयोग किया जाता है। इस वीपीएन का उपयोग कंपनी विभिन्न कार्यालयो के साथ जुड़ने के लिए करती है। इससे कंपनी एक ही नेटवर्क पर कई कंपनियों से जुड़ सकती है।

आइए जानते हैं VPN कैसे काम करता है…

VPN Kaise Kaam Karta Hai

वीपीएन आपके महत्वपूर्ण डाटा को सुरक्षित रखने का कार्य करता है। इसके अलावा वीपीएन के द्वारा आप Block Website पर भी Visit कर सकते है।
जब हम सार्वजनिक नेटवर्क में इंटरनेट का उपयोग करते हैं या निजी नेटवर्क में वाईफाई का उपयोग करते हैं तो हमारा डिवाइस लोकल नेटवर्क पर काम करता है। इससे Hackers को डाटा चोरी करने में आसानी होती है।

जब हम अपने Mobile या Computer में इंटरनेट का उपयोग करते है तब हमारे पास एक IP यानी Internet Protocol होता है। इसी IP Address द्वारा कोई भी Hackers आसानी से हमारे निजी डाक्यूमेंट्स को चोरी कर सकता है। इस समस्या का समाधान VPN करता है। जब आप वीपीएन से कनेक्ट करते है तो इससे आपका IP Address चेंज हो जाता है। इससे आपका डाटा सुरक्षित रहता है।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी हमारी कोशिश वीपीएन से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ आप तक पहुंचाने की। मुझे उम्मीद है कि आपको ये लेख वीपीएन क्या है? (VPN in Hindi) जरूर पसंद आया होगा।

आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें और उन्हें VPN से जुड़ी महत्वपूर्ण बाते साझा करे। हमारा पोस्ट कैसा लगा हमें कॉमेंट बॉक्स में ज़रुर बताए साथ ही आप अपने सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.6 / 5. Vote count: 18

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको ऐना राय चौधरी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: VPN Kya Hai? – वीपीएन की पूरी जानकारी हिंदी में।
  • Avatar
    September 4, 2018

    phone mein bhi to VPN hota hai,
    Usse batao kaise hoga,
    Mujhe alag se app install nhi karna hai

    Reply
  • Avatar
    December 1, 2018

    Bhai kya hum Android phone me VPn use karke BLocked website ko open kar sakte hai?

    Reply
  • Avatar
    April 7, 2019

    Thanks for this information bro.

    Reply
  • Avatar
    February 6, 2020

    Phone me jo vpn hota hai wo batao kaise chalega

    Reply
  • Avatar
    July 26, 2020

    Aapne vpn ki puri jankari ek hi post me de diya hai.

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *