क्या आप जानते है हम जो Internet Use करते है उसे किसके द्वारा Manage किया जाता है?… जब हम Internet पर कुछ Search करते है तो वह हमे तुरंत Available तो हो जाता है, लेकिन इसके पीछे बहुत सी Process होती है जो शायद ही आपको पता होगी।

उन्ही में से आज हम एक ऐसी Process के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है Server! दोस्तों Server के बिना Internet पर Search की गयी जानकारी हम तक पहुँचना नामुमकिन सा है। बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें ये भी नहीं पता की Server Kise Kehte Hain

तो आइये जानते है …

Server Kya Hai (What Is Server In Networking)

Server वह Computer Program है जो किसी अन्य Computer Machine या Software से Request आने का इंतजार करता है और Request आने पर उस पर Process कर Request करने वाले को उसकी Request का जवाब देता है, एक Server Users के बीच Data या Hardware और Software Resources को Share करता है।

जिस तरह से Web Browser हमारे Computer में Internet से आने वाली Data को Receive करता है उसी तरह Server Data को भेजने का काम करता है। हमारा Web Browser Server द्वारा Send किए गए Data को Receive करता है।

Server एक Computer हो सकता है या Hardware या फिर एक Computer Program भी हो सकता है, जिसे Computer में Load किया जाता है, ताकि वो दूसरे Computers को Information और Data भेज सके, Server का कार्य Internet के Users को Service Provide करना होता है।

जैसे – यदि हमें अपने Browser में Youtube पर कोई सी Video Search करनी है या Google पर कोई Information Search करनी है, तो जो भी Results हमे दिखाई देते है, उस Website का Data जहाँ Store रहता है, सर्वर हमे Request करने पर वहां से Data Provide करता है।

दोस्तों आपको शायद ही पता होगा की Server Room भी होते है जिसका Use Computer Server और उससे Related Components को Store, Power और Operate करने के लिए किया जाता है

यहाँ पर आपने जाना Server Kya Hota H अब हम सर्वर परिभाषा को और भी आसान भाषा में समझते है ।

जरुर पढ़े : 500 Internal Server Error Kya Hai? – 500 इंटरनल सर्वर होने के कारण व इसे फिक्स करने के उपाय हिंदी में!

Server Meaning In Hindi (Server Ka Arth)

आइये सरल शब्दों में Server Ka Matlab जानते है।

Server 24*7 कार्य करता है। आम तौर पर Server बनाने के लिए किसी भी Personal Computer का Use नहीं किया जाता है क्योंकि हमारा Normal Computer 24 घंटे On रहकर काम नहीं कर सकता है।

Server पर एक समय में कई सारे लोग जुड़े रहते हैं लेकिन हमारा Computer एक समय में बहुत ज्यादा User Handle नहीं कर सकता। उसके पास उतनी Processing Capacity नहीं है, इसलिए हम Server के रूप में हमारे Computer से बहुत ज्यादा Powerful Computers का इस्तेमाल करते हैं।

चलिए आपको एक Example के द्वारा समझाते है, जैसे Google के Server पर एक बार में करोड़ो Computer Clients जुड़ते होंगे लेकिन Google का Server फिर भी उनको बहुत ही आसानी से Data भेज देता है वो भी बिना देर किये।

लेकिन अगर हम हमारे Computer की बात करें तो हम एक बार में सात से आठ वेबसाइट से भी Data प्राप्त नहीं कर पाएंगे, इतने में ही हमारा Computer Hang होने लगेगा इसीलिए Google भी सर्वर के रूप में बहुत ज्यादा Processing Power रखने वाले बड़े-बड़े Computers को इस्तेमाल करता है।

तो दोस्तों यह थी Server Ki Paribhasha

अब हम जानते है की सर्वर कैसे काम करता है इसके काम करने का तरीका क्या है।

Server Kaise Kaam Karta Hai (Function Of Server)

चलिए जानते है Server Kya Karta Hai, Example के तौर पर मान लीजिये जब आप YouTube पर किसी प्रकार की Video देखना चाहते है, जिसके लिए Video का Name Search Box में Search करते है, तो यह एक Request के रूप में Server को प्राप्त होता है।

server function

और ये Request Internet के जरिये Youtube के Server पर चला जाता है, जहाँ Youtube का सारा Data Store रहता है, उसके बाद सर्वर आपके द्वारा Search किये गये Video को Stored Data में से ढूँढता है और उसके बाद आपके सामने Results के रूप में Show करता है।

तो यह काम होता है Server का, इस तरह से Server काम करता है, लेकिन क्या आपको पता है Server Ke Prakar भी होते है, क्योंकि Internet पर कई प्रकार के कार्य होते है, और हर काम के लिए अलग-अलग Server बनाये गए है।

चलिए जानते है Server Ke Prakar कौन-कौन से होते है।

Types Of Server In Hindi

सर्वर के प्रकार

इतने बड़े Program जिसके द्वारा आप Internet Access करते है। उसके कुछ प्रकार भी होते है जो आपको शायद ही पता होंगे।

तो जानते है Type Of Server क्या है।

Web Server : Web Server एक ऐसा Program है जो Http (Hypertext Transfer Protocol) का Use करता है, जो Users के लिए उन Files को Serve करता है जो Web Pages को बनाते हैं।  

Mail Server In Hindi : Mail Server भी सर्वर उदाहरण है यानि की Server का प्रकार है। यह एक Computer System है जो Email भेजता है और प्राप्त करता है, Mail Server Network में एक Application या Computer है जिसका एकमात्र उद्देश्य एक Virtual Post Office के रूप में कार्य करना है।

File Server In Hindi : File Server सिर्फ और सिर्फ Files को Store करने के लिए काम मे आता है, Network का कोई भी User Files और Data को File Server पर Store कर सकता है।

Cloud Server : Cloud Server भी कई तरह के होते हैं और हर Cloud Server किसी विशेष कार्य के लिए बनाया जाता है। Cloud Server का एक बहुत ही अच्छा Example है Vps यानी Virtual Private Server जिसमे आप किसी भी Software को Install करके Run कर सकते हैं।

Print Server : Print Server एक या एक से ज्यादा Network Printers को Manage करता है, Print Server एक ऐसा Device है जो एक Network पर Printer को Client Computer से Connect करता है, यह Computer से Print Jobs को Except करता है और Job को उपयुक्त Printer पर भेजता है।

print serverतो यह है Server Examples जो आपने जाने।

अब आगे हम वो जानकारी जानेंगे जिसके बारे में सुनकर आप परेशान हो गए होंगे।

Server Down Kaise Hota Hai

दोस्तों क्या आप भी कभी Online Shop पर गए है और आपको भी सुनने में आया होगा की अभी Server Down है।

यह सुनकर आपके मन में भी सवाल उठा होगा की Server Down का क्या मतलब है।

तो आगे आपको यही बताया जा रहा है की Server क्या होता है और यह Down कैसे होता है।

server down

Server Down तब होता है जब किसी Service Provide करने वाले के पास ज्यादा Visitors आ जाते है जैसे- अगर किसी Server की RAM कम है और उस Website या जो Service Provide करवाई जा रही है उसमें ज्यादा चीजें Process कर रही है और वहां ज्यादा लोग एक साथ Service प्राप्त करने के लिए आ जाते है तो Server की Ram कम हो जाती है।

जिसके कारण एक साथ सभी को Service Provide नहीं की जा सकती है, जिससे की Server Error जैसी Problems आने लगती है इसे ही Server Down होना कहते है।

Server Down भी कई कारणों की वजह से होता है जैसे-

  • Operating System Crashes
  • Network Problem
  • Application Crash
  • Power Failure

तो दोस्तों अब आप समझ गए ना की क्या होता है Server Down होना।

अब यदि आप अपना खुद का Server बनाना चाहते है तो वो भी बना सकते है।

यह भी पढ़े : Web Browser Kya Hai? Web Browser Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Difference Between Web Browser And Web Server In Hindi!

Web Server Kaise Banaye

दोस्तों क्या आपको भी अपना खुद का Server बनाना है ?… और क्या आप जानना चाहते है की Apna Server Kaise Banaye जिससे की आप अपने Computer या Laptop को Server में बदल सकें।

तो आगे बताई गई Steps से आप अपने Computer या Laptop को Server में बदल सकते है।

जानते है Server Kaise Banate Hai

Step 1. Download & Install Xampp Software : सबसे पहले अपने Computer में Xampp Software को Download करे और Download करके Install कर ले।

Step 2. Warning : यहाँ पर जो Warning आएगी उसे Ok कर दीजिये।

server warning

Step 3. Select Components : अब यहाँ पर जो Select Components का Option है उसमें किसी को भी Unmark ना करे और जिस Drive में इसे Install करना है वो Folder Select करे।

server select components 2

Step 4. Installing : अब Next पर Click करे अब Installation Processing Complete होने के बाद यह आपके Device में Install हो जाएगा।

server installing process

Step 5. Xampp Control Panel : जब यह Install हो जाएगा तो इसके बाद Xampp का Control Panel Open होगा जिसके बाद आपको Apache और Mysql Start करना है। इस Process के बाद आपका Computer Server के तौर पर Ready हो गया है। अब जब आप Browser में Localhost Type करेंगे तो Xampp का Page Open होगा।

xampp control panel

Step 6. Create New Folder : यदि आप अपना Custom Index Page लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको उस Drive में जाना होगा जिसमें आपने Xampp Install किया था। जिसके बाद C:\Xampp\Htdocs में जाए और एक नया Folder बनाए। किसी भी Name से Folder बनाए।

xampp htdocs

Step 7. Create File : अब Notepad की Help से उस Folder में Index.Html Name की File बनाए। इसमें आप जो चाहे वो लिख सकते है। इसके बाद Browser में Http://Localhost/Files Open कर लीजिये।

Index.Html Name

इसके बाद आपने Index.Html में जो भी Text लिखा है वो यहाँ पर Show होगा। दोस्तों यहाँ आप अपनी Website को Design और Host कर सकते है।

इस तरह आपका Server बन जाएगा तो अब आप जान गए की Server Kaise Banaye.

क्या आप किसी Server को Hack करने के बारे में सोच रहे है तो हाँ दोस्तों ! यह Possible है ऐसा हो सकता है।

जानिये कैसे?…

Server Kaise Hack Kare (How To Hack A Server)

दोस्तों क्या आपके मन में भी Server Hack करने का ख्याल चल रहा है ?

तो आपको Server Hack करने के लिए कुछ Process पर ध्यान देना होगा।

server hack

सबसे पहले आपको यह जानना होगा की Server आख़िर में काम क्या करता है? वह कौन से Operating System पर Run कर रहा है? Operating System का Version कौन सा है? उस पर Run होने वाले Software और Application क्या है ?

किसी Particular Software का कौन सा Version Run कर रहा है। इसके बाद पता करे की Operating System, Software, Application के Particular Version की कमज़ोरी क्या है। इसके बाद आप इन्हें Exploit करने की कोशिश करे अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे है तो इसका मतलब है की Server बहुत Secured है।

इन Operating System, Application, Software के Particular Versions को Download करे और उनकी Study करे। अच्छे से जाने की यह काम कैसे करते है। इसके बाद आप उन्हें Exploit कर सकते है।

Conclusion

तो दोस्तों अक्सर आपने यह शब्द (Server) सुना होगा। जिसके बारे में शायद ही कुछ लोगो को पता होगा। लेकिन आज इसके बारे में आपको Detailed Informtion यहाँ पर जानने को मिली।

इस Post में आपको Server के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला जैसे…

  • Server क्या होता है और कैसे काम करता है।
  • Server कितने प्रकार के होते है।
  • Server कैसे Down होता है।
  • Server कैसे बनाये और कैसे Hack करे।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी और आपके लिए जानकारी कितनी Helpful रही Comment Box में जाकर जरूर बताये।

इसके साथ ही इस Post को अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे – Instagram, Whatsapp, Facebook पर Share करना ना भूले।

Thank You.

 

Contributor
Do you like Neeraj Jivnani's articles? Follow on social!
People reacted to this story.
Show comments Hide comments
Comments to: Server Kaise Kaam Karta Hai ? खुद का Server कैसे बनाये – जानिये सरल शब्दों में!
  • July 4, 2018

    Very nice information

    Reply
  • September 22, 2018

    Thanks sir nice information

    Reply
  • September 22, 2018

    Server ki history kiya hai? Please sir btaiye ga

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Attach images - Only PNG, JPG, JPEG and GIF are supported.

नयी जानकारियों को सबसे पहले पाने के लिए "I Accept" पे क्लिक करें।