हैलों दोस्तों ! Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे Server Kya Hai और Server Kaise Kaam Karta Hai, आज का हमारा टॉपिक इंटरनेट से जुड़ा हुआ है जो आपके लिए जानना जरुरी है।

जैसा की हमने आपको बताया था की इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी है, इसका क्षेत्र बहुत बड़ा और फैला हुआ है, जब हम इंटरनेट पर कुछ सर्च करते है तो वह हमे तुरंत उपलब्ध तो हो जाता है, लेकिन इसके पीछे कई सारी प्रोसेस होती है।

उन्ही में से आज हम एक ऐसी प्रकिया के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है Server ! दोस्तों Server के बिना इंटरनेट पर सर्च की गयी जानकारी हम तक पहुँचना नामुमकिन सा है। बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें ये भी नहीं पता की Server Kise Kehte Hain

क्या आपको भी नहीं पता की Server Kya Hota Hai, तो इसमें परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हिंदी सहायता की टीम आपको बताएगी What Is Server In Hindi, इसी के साथ आज आप ये भी जानेगे की Server Kaise Kaam Karta Hai, बस आप हमारी पोस्ट शुरू से अंत तक पढिये।

Server Kya Hai

Server वह कंप्यूटर प्रोग्राम या कंप्यूटर मशीन होती है जो किसी अन्य कंप्यूटर मशीन या सॉफ्टवेयर से Request आने का इंतजार करती है और Request आने पर उस पर प्रोसेस कर Request करने वाले को उसकी Request  का जवाब देती है, एक Server का उद्देश्य उसके Users के बीच Data या हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संसाधनों (Resources) को शेयर करना है।

जिस तरह से Web Browser हमारे कंप्यूटर में इन्टरनेट से आने वाली Data को रिसीव करता है उसी तरह Server Data को भेजने का काम करता है हमारा Web Browser Server द्वारा भेजी गयी Data को Receive करता है।

Server एक कंप्यूटर हो सकता है या हार्डवेयर या फिर एक कंप्यूटर प्रोग्राम भी हो सकता है, जिसे कंप्यूटर में Load किया जाता है, ताकि वो दूसरे कंप्यूटरों को इनफार्मेशन और Data भेज सके, Server का कार्य इंटरनेट के यूजर को सेवा प्रदान करना होता है।

जैसे यदि हम अपने ब्राउज़र में जाकर Youtube पर कोई सी Video Search करते है या Google पर कोई इनफार्मेशन खोजते है, तो जो भी Results हमे दिखाई देते है, वो वेबसाइट का Data जहा स्टोर रहता है, Server हमे Request करने पर वहा से प्रदान करता है।

Server Kya Hai

Server Meaning In Hindi

Server 24*7 कार्य करता है, आम तौर पर Server बनाने के लिए किसी सामान्य Personal Computer का इस्तेमाल नहीं किया जाता क्योंकि हमारा नार्मल कंप्यूटर 24 घंटे चालू रहकर काम नहीं कर सकता है।

Server पर एक समय में कई सारे लोग जुड़े रहते हैं लेकिन हमारा कंप्यूटर एक समय में बहुत ज्यादा यूजर हैंडल नहीं कर सकता उसके पास उतनी प्रोसेसिंग क्षमता नहीं है, इसलिए हम Server के रूप में हमारे कंप्यूटर से बहुत ज्यादा Powerful Computers का इस्तेमाल करते हैं।

चलिए आपको एक उदहारण के द्वारा समझाते है, जैसे Google के Server पर एक बार में करोडो Client Computer जुड़ते होंगे लेकिन Google का Server फिर भी उनको बहुत ही आसानी से Data भेज देता है वो भी बिना देर किये।

लेकिन अगर हम हमारे कंप्यूटर की बात करें तो हम एक बार में सात से आठ वेबसाइट से भी Data प्राप्त नहीं कर पाएंगे, इतने में ही हमारा कंप्यूटर Hang होने लगेगा इसीलिए Google भी Server के रूप में बहुत ज्यादा प्रोसेसिंग पॉवर रखने वाले बड़े-बड़े Computers को इस्तेमाल करता है।

तो दोस्तों ये था Server Definition In Hindi, लेकिन क्या आपको पता है Server Ke Prakar भी होते है, क्योंकि इंटरनेट पर कई प्रकार के कार्य होते है, और हर काम के लिए अलग-अलग Server बनाये गए है, चलिए जानते है Server Ke Prakar कौन-कौन से होते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Kya Hai? Google Kisne Banaya – जानिए History Of Google के बारे में संक्षिप्त मे! 

Types Of Server In Hindi

  1. Web Server – एक Web Server एक ऐसा प्रोग्राम है जो HTTP (Hypertext Transfer Protocol) का उपयोग करता है, जो यूजर्स के लिए उन फाइलों को सर्व करता है जो वेब पेजेस को बनाते हैं।
  2. Mail Server – Mail Server एक कंप्यूटर सिस्टम है जो ईमेल भेजता है और प्राप्त करता है, Mail Server नेटवर्क में एक एप्लीकेशन या कंप्यूटर है जिसका एकमात्र उद्देश्य एक वर्चुअल पोस्ट ऑफ़िस के रूप में कार्य करना है।
  3. File Server – File Server सिर्फ और सिर्फ Files को स्टोर करने के लिए काम मे आता है, नेटवर्क का कोई भी User फाइल्स और डाटा को File Server पर Store कर सकता है।
  4. Cloud Server – Cloud Server भी कई तरह के होते हैं और हर Cloud Server किसी विशेष कार्य के लिए बनाया जाता है Cloud Server का एक बहुत ही अच्छा उदहारण है VPS यानी Virtual Private Server जिसमे आप किसी भी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करके रन कर सकते हैं।
  5. Print Server – Print Server एक या एक से ज्यादा नेटवर्क प्रिंटर्स को मैनेज करता है, Print Server एक ऐसा डिवाइस है जो एक नेटवर्क पर प्रिंटर को क्लाइंट कंप्यूटर से कनेक्‍ट करता है, यह कंप्यूटर से प्रिंट जॉब्स को एक्‍सेप्‍ट करता है और जॉब को उपयुक्त प्रिंटर पर भेजता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Internet Kya Hai? Internet Ka Aavishkar Kisne Kiya – क्या है Internet के फायदे और नुकसान जानिए हिंदी में!

Server Kaise Kaam Karta Hai

चलिए जानते है Server Kya Karta Hai, Example के तोर पर मन लीजिये जब आप Youtube पर किसी प्रकार की Video प्राप्त करना चाहते है, तो उस Video का नाम सर्च बॉक्स में टाइप करके सर्च करते है, तो यह एक Request के रूप में Server को प्राप्त होता है।

और ये Request इंटरनेट के जरिये Youtube के Server पर चला जाता है, जहा Youtube का सारा Data स्टोर रहता है, उसके बाद Server आपके द्वारा सर्च किये गये Video को संग्रहित Data में से ढूंढता  है और उसके बाद आपके सामने Results के रूप में प्रस्तुत करता है।

जरूर पढ़े: Router Kya Hai? Router Ke Kitne Prakar Hote Hai? – Router से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया Server Kya Hai और Server Kaise Kaam Karta Hai, उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको सही और Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण है।

हम आशा करते है आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे, अगर आपके मन में अब भी कुछ सवाल है तो वो भी आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी।

अगर आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आई है तो आप Comment Box में Comment करके भी हमे बता सकते है और इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi Sahayta की Notification को Subscribe भी कर सकते है जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके।

आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते है और शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते है, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से संबंधित पोस्ट लेकर हाज़िर होंगे तब तक के लिए अलविदा दोस्तों! आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...