विज्ञापन
विज्ञापन
in

Server Kya Hai? जानिए सर्वर कैसे काम करता है हिंदी में।

जानिए Server Kya Hai, सर्वर कैसे काम करता है और सर्वर से जुड़ी पूरी जानकारी हमारी इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही आसान भाषा में।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज इस पोस्ट में हम आपको Server Kya Hai इसकी जानकारी विस्तार में देंगे। Server नेटवर्क में प्रयोग की जाने वाली ऐसी तकनीक है, जो उससे जुड़े हुए कई सारे डिवाइस और प्रोग्राम जिन्हे Clients कहते हैं, उन्हें विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है। आसान शब्दों में समझाएं अगर तो सर्वर एक Computer ही होता है जो अन्य Computer’s से Connect होकर उन्हें डाटा प्रदान करता है। सर्वर का कार्य Clients की आवश्यकता अनुसार डाटा और इंफॉर्मेशन उपलब्ध कराना, अर्थात Serve करना होता है, यही सर्वर की परिभाषा है।

विज्ञापन
विज्ञापन

तो आइये जानते है Server Kya Hota Hai वर्तमान समय में Computer विज्ञान में दिन प्रतिदिन तेज गति से विकास होता जा रहा है। सबसे पहले कंप्यूटर होता था, जिस पर यूजर अपना सामान्य कार्य जैसे डाटा एवं वर्ड प्रोसेसिंग आदि कर सकता था। इसके बाद नेटवर्क तकनीक का विकास हुआ। आज नेटवर्क के नाम के साथ-साथ एक और शब्द प्रचलित है, वह है सर्वर।

आपने यह नाम तो जरूर सुना होगा, मगर आपके मन में अभी कई सारे सवाल होंगे, की आखिर सर्वर क्या होता है? तो आपके सवालों के जवाब और सही मायने में Server in Hindi (सर्वर) की जानकारी पूर्ण रूप से हम आपको देंगे। इस लेख में जाने What is Server in Hindi, File Server Kya Hai और सर्वर Kaise Kam Karta Hai के बारे में विस्तार से तो जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

Server Kya Hai

सर्वर एक कंप्यूटर होता है, जो सभी नेटवर्क के रिसोर्सेज को Networking द्वारा एक दूसरे से कनेक्ट करने का कार्य करता हैं। यह एक तरह से Service Provider होता है, जिसका कार्य Clients की आवश्यकता अनुसार डाटा और इंफॉर्मेशन उपलब्ध कराना, अर्थात Serve करना होता है। सर्वर एक ऐसा Device और प्रोग्राम है, जो Hardware या Software के संयोग से बना होता है। यह Local Area Network (LAN) और Wide Area Network (WAN) पर Internet पर System को Data यानि Information Provide करता है।

 

अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि Sarvar Kise Kahate Hain और Sarvar Kya Hai, चलिए अब जान लेते हैं, कि Server Kitne Prakar Ke Hote Hain, और सर्वर से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ।

विज्ञापन
विज्ञापन

Server Ke Prakar

वर्तमान में सर्वर कई प्रकार (Type Of Server) के होते हैं, जिनमें से कुछ उदाहरण है –

Web Server

वेब सर्वर का कार्य Website को Manage तथा Store करना होता है। यह वेबपेजेस को स्टोर करके रखता है, और रिक्वेस्ट आने पर को Clients को डिलीवर करता है। इसमें HTTP का उपयोग होता है।

File Server

फाइल सर्वर में अनेक Files जैसे Text Documents, Photos, Videos Etc. एक साथ सामूहिक रूप से जमा रहती है। इसका कार्य Data Files को स्टोर करके रखना और उन्हें मैनेज करना है।

Print Server

प्रिंटर सर्वर विभिन्न Clients को एक साथ, कई सारे प्रिंटर्स पर सामूहिक रूप से सर्विस प्रदान कर सकता है।

Database Server

डेटाबेस सर्वर डाटाबेस मैनेजमेंट का कार्य करता है। इसकी मदद से आप विभिन्न कंप्यूटर पर अपने Data को आसानी से स्टोर और Manage कर सकते हैं।

FTP Server

FTP का पूरा नाम फाइल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल है, इसका उपयोग फाइल को भेजने में एवं प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह नेटवर्क के जरिए कंप्यूटर में Files को शेयर करने का एक तरीका है।

आशा करते हैं कि आप Server Kise Kahate Hain, Data Server Meaning in Hindi और सर्वर कितने प्रकार के होते हैं के बारे में जान गए होंगे अब हम आपको बताएँगे कि Server Kaise Kaam Karta Hai तो आईये जानते हैं:

Server Kaise Kaam Karta Hai

सर्वर कैसे काम करता है आईये हम आपको बिल्कुल आसान भाषा मे समझाते हैं मान लीजिए आप आप किसी Website के बारे में सर्च करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या डेस्कटॉप (Client) पर किसी भी Browser के Search Box में उसका नाम अथवा URL Address डालना होगा।

जैसे ही आप उस पर Enter Press करते हैं क्लाइंट आपकी उस Request को DNS यानि Domain Name Server को भेजता है, जहाँ सर्वर में पहले से ही उसका डाटा और फाइल स्टोर रहते हैं।

इसके बाद DNS आपके द्वारा सर्च की गई वेबसाइट का IP Address ब्राउज़र को प्रोवाइड करता है।

अब उस IP Address के द्वारा Browser को आपके द्वारा Request की गई वेबसाइट के सर्वर का पता चलेगा फिर सर्वर को Request भेजी जाएगी और फिर सर्वर Request मिलते ही आपकी वेबसाइट के Web Page को ढूँढकर आपके Device पर उस फाइल को भेज देगा और फिर आपको उस वेबसाइट के बारे में जानकारी आपके डिवाइस पर शो हो जाती है।

हमें उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि सर्वर कैसे काम करता है।

Server Ki Jankari Hindi Main

Server Kaise Banaya Jata Hai? सर्वर बनाने के लिए सर्वर Operating System इंस्टॉल की आवश्यकता होती है और साथ ही अच्छे Internet कनेक्शन की। कंप्यूटर को सर्वर में बदलने के लिए जरूरी है कि उसकी Storage Capacity अच्छी हो, और साथ ही वह 24 घंटे कार्य करने की क्षमता रखता हो।

Server Down Kaise Hota Hai

कई बार ऐसा होता है कि जिस वेबसाइट पर User एक्सेस करना चाहते है, वह खुल नहीं पाती और सामने लिखा आता है “Server Not Found”, ऐसा तब होता है जब सर्वर का RAM कम हो, और उस पर एक्सेस करने वाले विजिटर्स की संख्या बढ़ जाती है, तो Server Down हो जाता है।

Server Down भी कई कारणों की वजह से होता है जैसे –
  • Operating System Crashes
  • Network Problem
  • Application Crash
  • Power Failure

Conclusion

इस लेख के द्वारा हमने आपको Server Ka Matlab Kya Hota Hai और सरवर किसे कहते हैं से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियाँ प्रदान की है। आशा है आपको आपके सवालों के जवाब मिल गया होगें और आप जान गए होंगे सर्वर क्या होता है या Sarver Kya Hai जाते हैं।

यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो इस Post को अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे – Instagram, WhatsApp, Facebook पर Share करना ना भूले। और उन्हें भी इन जानकारियों से अवगत कराएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

CPU Kya Hai? – जानिए सीपीयू से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Web Browser Kya Hai? – वेब ब्राउज़र की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 105

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

4 Comments

Leave a Reply
  1. Hello sir,,

    Kya ham kisi bhi app ya android game me apna private server add kar sakte hain,, ya nhi.
    Or agr kar sakte hain to kaise kar sakte hain, iske uppr bhi ek post likho.

    Thank you

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Web Browsers Kya Hai

Web Browser Kya Hai? – वेब ब्राउज़र के कार्य व यह कितने प्रकार के होते है हिंदी में।

Drone Camera Kaise Banaye

Drone Kaise Banaye? जाने ड्रोन कैमरा बनाने का आसान तरीका सरल हिंदी भाषा में!