हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की WhatsApp Two Step Verification Kya Hai अगर आप भी WhatsApp Two Step Verification Kaise Activate Kare के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

हम आपको इस पोस्ट में WhatsApp Two Step Verification Kaise Deactivate Kare के बारे में ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

अधिकतर लोग अपने फ़ोन में WhatsApp का Use करते है होंगे आप सभी जानते होंगे की आज के समय में WhatsApp की Popularity कितनी है लगभग सभी Android फ़ोन यूज़र और Laptop यूजर WhatsApp Service का Use करते होंगे लेकिन कई लोगों को WhatsApp Two Step Verification Kaise Activate Kare के बारे में नही पता होगा।

दोस्तों WhatsApp ने Gmail के जैसा अपना 2 Step Verification Feature Launch किया है जिसमे आप अपने Chat और Messages को Secure रख सकते है इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

तो चलिए सबसे पहले आपको WhatsApp में 2 Step Verification क्या होता है इसके बारे में बताते है इसके लिए हमारे द्वारा नीचे लिखी गयी पोस्ट को पढ़े।

WhatsApp Two Step Verification Kya Hai

यह WhatsApp के द्वारा Launch किया गया New Feature है जिससे आप आपने WhatsApp को Secure रख सकते है आप सोंच रहे होंगे क्या हमारे WhatsApp में Data Secure नही है लेकिन ऐसा नही है आपके WhatsApp में सारे Messages और Chat Secure रहते है|

लेकिन कई बार आपके Messages लीक हो जाते है लेकिन आप समझ नही पाते की ये कैसे हो गया आपको इसका कारण कोई नही बता सकता तो हम आपको इसके बारे में बताते है की आपका Data लीक कैसे होता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: WhatsApp Kya Hai? WhatApp Kaise Chalaye – जानिए WhatApp में किसी को Block और Unblock कैसे करे हिंदी मे!

अगर आप अपना फ़ोन थोड़ी देर के लिए किसी को भी दे देते है तो वह व्यक्ति आपके WhatsApp का Qr Code को स्कैन करके आपके WhatsApp को Use कर सकता और जिससे आपका Data लीक हो सकता है लेकिन WhatsApp के Two Step Feature में आप अपने Chats को Password देकर Secure कर सकते है|

अगर कोई आपके WhatsApp नंबर को Access करके उस पर Register Account बनाने की कोशिश करेगा तो उसे आपके द्वारा Set किया गया Password टाइप करना होगा अगर आपका यह Password उस व्यक्ति को पता नही होगा तो वह आपके WhatsApp Account को Access नही कर सकता।

WhatsApp Two Step Verification Kaise Activate Kare

WhatsApp का Two Step Feature Android Os और Apple Os दोनों User के लिए Provide किया गया है अगर आप अपने WhatsApp में Two Step Verification Feature Use करना चाहते है तो इसके लिए आपके फ़ोन में WhatsApp का Latest Version होना बहुत जरुरी है चलिए अब आपको बताते है की आप कैसे इसे Active या Enable कर सकते है।

  • Download Two Step Verification

अगर आप Two Step Feature का Use करना चाहते है तो इसके लिए अपने फ़ोन के Google Play Store में जाए और अपने WhatsApp को Update करे या आप चाहे तो Direct Two Step WhatsApp पर क्लिक करके इसे Download कर सकते है।

  • Install WhatsApp Application

WhatsApp के Latest Version को Download करने के बाद इसे Install करके अपने फ़ोन में WhatsApp Application को Open करे।

  • Create Account

अगर आपका WhatsApp पर Account बना हुआ नही है तो सबसे पहले इस पर अपना Account बना ले।

  • WhatsApp Setting

Account बनाने के बाद अपने WhatsApp Application को Open करे और उसकी Setting में जाए|

  • Account Setting

इसके बाद Account Setting में जाए यहाँ पर आपको Two Step Verification का Option मिलेगा उस पर क्लिक करे।

  • Enable

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपको Enable का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • Enter Password

अब यहाँ पर आपको 6 Digit का Password डालने को कहा जायेगा यहाँ पर अपनी पसंद का Password Enter करे जो आपको याद रहे उसके बाद Next पर क्लिक कर दे।

  • Enter Email Address

Next Page पर आपको अपना Email Address Enter करना है यह आपके WhatsApp Safety के लिए होता है अगर आप अपना Password भूल जाते है तो आप अपने WhatsApp Password को Email के जरिये Recover कर सकते है उसके बाद Next पर क्लिक कर दे।

  • Two Step Verification Enable

अब आपके सामने Two Step Verification Enable का Message आयेगा जिसका मतलब है की आपका Two Step Verification Enable हो गया है।

WhatsApp Two Step Verification Kaise Disable Kare

दोस्तों अगर आप किसी दूसरे मोबाइल WhatsApp का Use करना चाहते है तो इसके लिए आपको आपके द्वारा Set किया Password याद होना चाहिए इसके बाद ही आप WhatsApp को Use कर सकते है तो चलिए अब आपको WhatsApp Two Step Verification को Disable कैसे करे इसके बारे में बताते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Ek Phone Me Do WhatsApp Kaise Chalaye? जानिए अपने Mobile में Dual WhatsApp चलाने के आसान तरीके!

  • WhatsApp Setting

सबसे पहले अपने WhatsApp को Open करे और उसकी Setting में जाए उसके बाद Account Setting में जाए वहां आपको Two Step Verification का Option मिलेगा उस पर क्लिक करे।

  • Disable Two Step Verification

अब आपको यहाँ पर Two Step Verification Disable करने का Option मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप इसे Disable कर सकते है। यहाँ पर आपको तीन Features मिलते है:

  • Disable

इस Option में जाकर आप Two Step Verification को Disable या Delete भी कर सकते है।

  • Change Passcode

इस Option से आप अपने WhatsApp Account का Password Change कर सकते है।

  • Change Email

Email Option में जाकर आप अपने Password Recovery Mail को Change कर सकते है।

WhatsApp Two Step Verification On Karne Ke Fayde

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की कोई भी आपके WhatsApp को आपकी सहमति के बिना उपयोग और Hack नही कर सकता।
  • इसकी Help से आप अपने Personal Messages और Chats को Password देकर Secure कर सकते है।
  • आपके WhatsApp नंबर का कोई भी उपयोग नही कर सकता अगर कोई आपके WhatsApp नंबर को किसी दूसरे मोबाइल पर Use करता है तो उसे आपके द्वारा Set किये गये Password को Enter करना होगा।
  • यदि आपका मोबाइल चोरी या गुम हो जाए तब भी कोई व्यक्ति आपके WhatsApp Account को Access नही कर सकता आप अपने Google Account से अपना सारा Data Erase कर सकते है।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट WhatsApp Me Two Step Verification Kya Hai जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हम आशा करते है की हमने आपको WhatsApp Two Step Verification Kaise Enable Kare अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको WhatsApp Two Step Verification Kaise Activate Kare की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको WhatsApp Two Step Verification On Karne Ke Fayde के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

जरूर पढ़े: WhatsApp Status Download Kaise Kare? – जानिए WhatsApp Status के Photos और Videos Download करने के बहुत सरल तरीके हिंदी मे!

अगर आपको हमारी पोस्ट WhatsApp Two Step Verification Kaise Disable Kare में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

WhatsApp Two Step Verification Kya Hai? WhatsApp Two Step Verification Kaise Activate Kare – जानिए WhatsApp Two Step Verification Kaise Disable Kare हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here