आज दुनिया में अधिकतर लोग Whatsapp का उपयोग कर रहे है, परन्तु जिनमें से कई लोगों को अधिकतर यह समस्या रहती है की हम अपना पर्सनल नंबर या जॉब और वर्क से रिलेटेड नंबर को कैसे Whatsapp पर अलग-अलग रखे। हम अपना पर्सनल नंबर सब के साथ शेयर नहीं कर सकते, मतलब जो हमारा पर्सनल नंबर है वो लोगों के साथ शेयर ना हो। तो इसके लिए आज आपको हम Ek Mobile Me 2 Whatsapp Chalane Ka Tarika बताने वाले है, जिससे आपके पर्सनल और ऑफिसियल नंबर अलग-अलग रहेंगे।

व्हाट्सएप्प अब ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट बन गई है जिसका उपयोग दुनिया में लगभग सभी लोग करते है। इसके द्वारा हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रह सकते है। जिस पर आप फोटोज, वीडियोज शेयर कर सकते है। यह एप्प आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को करीब रखने का एक अच्छा माध्यम है। एक ही फोन में २ व्हाट्सएप्प चलाने के लिए आपका मोबाइल एंड्राइड वर्ज़न का होना चाहिए और साथ ही ड्यूल सिम मोबाइल होना चाहिए। तो आइये अब Ek Phone Me 2 Whatsapp Kaise Use Karte Hain के बारे में जानते है।

Ek Phone Me 2 Whatsapp Kaise Chalaye

Ek Phone Me 2 Whatsapp Chalane Ke Liye आपको Ek Phone Me 2 Whatsapp Download करना होगा। अब आप सोंच रहे होंगे कि एक फोन में दो व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड करे तो इसके लिए आपको आगे बतायी गई स्टेप्स को फॉलो करना है:

Method 1: GB Whatsapp

Ek Phone Me 2 Whatsapp Chalane Ke Liye आपको अपने मोबाइल में GB Whatsapp डाउनलोड करके इंस्टाल करना होगा।

Step 1: Download GB Whatsapp

GB Whatsapp प्लेस्टोर पर उपलब्ध नहीं है परन्तु इंटरनेट पर आपको इसकी APK फाइल मिल जाएगी, जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते है।

Step 2: Install GB Whatsapp

जब GB Whatsapp पूरी तरह से डाउनलोड हो जाये तो इसे इंस्टाल कर लीजिये। इंस्टाल होने की प्रोसेस कुछ ही सेकंड्स में पूरी हो जाएगी।

Step 3: Open GB Whatsapp

इंस्टाल होने के बाद GB Whatsapp को ओपन कर ले।

Step 4: Enter Second Phone Number

GB Whatsapp को ओपन करने के बाद इसमें अपने दूसरे फोन नंबर को दर्ज करे। फोन नंबर दर्ज करने के बाद “Send OTP” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Step 5: Enter OTP

अब आपके फोन में OTP आ जाएगा। OTP को GB Whatsapp में दर्ज करे। इसके बाद आपको Verify बटन पर क्लिक करना है।

बस अब आप एक फोन में २ व्हाट्सएप्प चला सकते है। Ek Mobile Me 2 Whatsapp Apps में GB Whatsapp App सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिसे इन स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

Method 2: Parallel Space App

इस तरीके में आपको Parallel Space App को डाउनलोड करना होगा। यह Ek Phone Me 2 Whatsapp Chalane Wala App है। इसे डाउनलोड करने से पहले Whatsapp App का बैकअप बना ले और अपने Whatsapp डाटा का भी बैकअप बना ले। Whatsapp डाटा के बैकअप के लिए आपको नीचे बतायी गई सेटिंग करनी होगी:

  • Open Setting – सबसे पहले “Setting” के ऑप्शन को ओपन करे और इस पर क्लिक करे।
  • Tap On Chat Setting – अब “Chat Setting” पर क्लिक करे।
  • Click Backup Conversation – इसके बाद “Backup Conversation” पर क्लिक करे और अपने Whatsapp Messages का बैकअप कर ले।

whatsapp data backup

Step 1: Download Parallel Space App

Ek Mobile Me 2 Whatsapp Chalane के लिए अपने फोन में Parallel Space App को डाउनलोड करके इंस्टाल कर ले।

Step 2: Open App

एप्प को ओपन करने पर हमे कुछ सोशल नेटवर्किंग ऍप्लिकेशन्स दिखाई देंगे जैसे – Facebook, Whatsapp, Messenger आदि। इनमें से आप Whatsapp के आइकॉन पर क्लिक करे।

Step 3: Add To Parallel Space

अब आपको “Add To Parallel Space” बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। फिर से एक नए पेज पर Whatsapp का आइकॉन दिखेगा।

Step 4: Tap On Whatsapp Icon

Whatsapp के आइकॉन पर क्लिक करके एप्प को ओपन करे।

Step 5: Register Whatsapp Account

एप्प ओपन करके अपने दूसरे नंबर से व्हाट्सएप्प अकाउंट रजिस्टर करे।

तो यह था एक फोन में दो व्हाट्स एप चलाने वाला एप्प।

Conclusion:

तो इस तरह आपका काम बहुत ही आसान हो जाएगा। अब आप Ek Mobile Me Do Whatsapp App आसानी से चला पाएँगे और अपने पर्सनल नंबर को सुरक्षित रख सकेंगे। अगर आपको एक मोबाइल में दो व्हाट्स एप डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही है या आप इस पोस्ट से सम्बन्धित कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे शेयर करे और लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए जुड़े रहे हमसे हिंदी सहायता पर धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...